join Telegram channel Join Now
join WhatsApp channel Join Now

12वीं के बाद आर्ट्स में करियर | 12th ke baad Arts mein career

12वीं के बाद आर्ट्स में करियर (12th ke baad Arts mein career) कौन-कौन से हैं आज के इस लेख के माध्यम से हम जाने वाले हैं और साथ ही arts से संबंधित कई सारे लोगों का सवाल आज हम जानेंगे। 

बहुत सारे छात्र 12वीं कक्षा में पढ़ाई कर रहे हैं या 12वीं कक्षा की पढ़ाई कर चुके हैं और वह यह सोच में रह जाते हैं कि आगे किस चीज की पढ़ाई करें जिसमें उसका करियर अच्छा हो।

ऐसे में बहुत सारे छात्र ऐसा समझ नहीं पाते हैं कि 12वीं के बाद कौन सी पढ़ाई करने के बाद हमें अच्छा केरियर मिलता है ऐसे में बहुत सारे छात्रों को यह सुझाव मिलता है कि वह आर्ट्स की पढ़ाई करें जिससे उसका कैरियर अच्छा हो।

12वीं के बाद आर्ट्स में करियर | 12th ke baad Arts mein career | आर्ट्स में कौन सी नौकरी लग सकती है | 12th के बाद सबसे अच्छा कोर्स कौन सा है
12वीं के बाद आर्ट्स में करियर | 12th ke baad Arts mein career

आपको बता दें कि हर छात्र का अपना मनपसंद विषय होता है और मनपसंद करियर ऑप्शन भी होता है परंतु छात्र को यह समझ में नहीं आता है कि किस चीज की पढ़ाई करने से वह उस करियर ऑप्शन को प्राप्त कर सकता है।

ऐसे में बहुत सारे छात्र यह जानना चाहता है या तो बहुत सारे छात्रों का यह सवाल भी है कि वह 12वीं के बाद आर्ट्स में करियर (12th ke baad Arts mein career) कैसे बनाए।

तो तेरी आज के इस लेख के माध्यम से हम जानते हैं तो आप इस लेख को पूरा अंत तक पढ़े ताकि आपको सभी प्रकार की जानकारी समझ में आ जाए और साथ ही आर्ट्स से संबंधित कई सारे सवालों का जवाब  भी मिल जाए।

Table of Contents

12वीं के बाद आर्ट्स में करियर | 12th ke baad Arts mein career

12वीं के बाद आर्ट्स में आप वर्ल्ड लाइफ फोटोग्राफी, ज्वेलरी डिजाइनिंग, एंथ्रोपोलॉजी, ईवेंट मैनेजमेंट, मीडिया एंड एनिमेशन जिसे पत्रकारिता भी कह सकते हैं, ट्रैवल एंड टूरिज्म इत्यादि इससे भी अधिक की सारे क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं।

यदि आप 12वीं में आर्ट्स रख के पढ़ाई करते हैं तो आपके पास बहुत सारे ऑप्शन होते हैं जिसमे आप अपना करिअर बना सकते हैं, लेकिन आप अपने हिसाब से करिअर ऑप्शन चुने क्युकी आपके करिअर को आपसे बेहतर कोई नहीं suggest कर सकता है।

यदि आप 12वीं के बाद आर्ट्स में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो अब पत्रकारिता का भी ऑप्शन चूज कर सकते हैं यह आजकल के समय में बहुत अधिक पॉपुलर क्षेत्र माना जाता है जिस में आसानी से आपको जॉब मिल जाती है।

इसके अलावा यदि आप चाहें तो ज्वेलरी डिजाइनिंग का भी कोर्स करके उसमें अपना करियर बना सकते हैं ज्वेलरी डिजाइनिंग का भी क्षेत्र काफी बड़ा होता है जिसमें आप आसानी से अपना करियर बना सकते हैं।

12वीं के बाद आर्ट्स में आप और भी कई सारे क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं जैसे आप इवेंट मैनेजमेंट मैं भी अपना करियर बना सकते हैं इवेंट मैनेजमेंट आजकल के दौर में बहुत अधिक चलने वाला बिजनेस या कार्य है इसमें आपको आसानी से जॉब मिल जाएगा या फिर आप अपना बिजनेस भी स्टार्ट कर सकते हैं।

चलिए अब हम जानते हैं कि 12वीं के बाद आर्ट्स वाले छात्रों के लिए कौन-कौन से बेहतर करियर ऑप्शन है और कौन-कौन से जॉब वह 12वीं के बाद कर सकते हैं जो कि निम्नलिखित है।

  • टीचर
  • लेखक 
  • लाइब्रेरियन 
  • हेल्थ एजुकेटर 
  • ब्लॉगर 
  • इन्वेस्टमेंट एनालिस्ट 
  • असिस्टेंट डाइटिशियन 
  • डिजास्टर मैनेजमेंट 
  • फोटोग्राफी 
  • ज्वेलरी डिजाइनिंग 
  • एंथ्रोपोलॉजी 
  • इवेंट मैनेजमेंट 
  • पत्रकारिता

टीचर

12वीं के बाद आप आर्ट्स स्ट्रीम की पढ़ाई करके टीचर बन सकते हैं अर्थात टीचर में अपना करियर बना सकते हैं आपको बता दें कि आप आर्ट्स के टीचर आसानी से बन सकते हैं।

इसके लिए आपको 12वीं के बाद b.Ed को करना होता है उसके बाद आप टीचर के लिए फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं और परीक्षा देने के बाद आप एक शिक्षक बन सकते हैं।

लेखक

आर्ट्स में सबसे अच्छा करियर ऑप्शन की बात करें तो यह लेखक का करियर ऑप्शन होता है क्योंकि आर्ट्स में लैंग्वेज के बारे में ज्यादा पढ़ाया जाता है और लेखक का सबसे महत्वपूर्ण चीज लैंग्वेज ही होती है।

12वीं के बाद आप आगे पढ़ाई करके लेखक बन सकते हैं लेखक बनने के लिए आपको लैंग्वेज के बारे में बहुत ज्यादा पढ़ाई करनी होती है।

हेल्थ एजुकेटर 

12वीं के बाद आप हेल्थ एजुकेटर भी बन सकते हैं इसके लिए आपको बारे में के बाद आगे पढ़ाई करनी होती है और हेल्थ से संबंधित कोर्स को करना होता है।

ब्लॉगर 

आर्ट्स में एक सबसे और भी ज्यादा पॉपुलर कोर्स ब्लॉगर का होता है आप 12वीं के बाद ब्लॉगर बन सकते हैं।

आपको बता दें कि ब्लॉगर का मांग आज बहुत ज्यादा है और आप घर बैठे ब्लॉकिंग करके बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं।

फोटोग्राफी 

12वीं के बाद आप आर्ट्स की पढ़ाई करके फोटोग्राफी में भी अपना करियर बना सकते हैं इसके लिए आपको फोटोग्राफी सीखनी पड़ती है इसकी भी पढ़ाई होती है।

और आपको बता दें कि आजकल के दौर में फोटोग्राफी की बहुत अधिक मांग है जिसमें कंपटीशन भी बहुत कम होती है आपको कहीं ना कहीं आसानी से जॉब मिल जाती है।

ज्वेलरी डिजाइनिंग 

12वीं के बाद आर्ट्स की पढ़ाई करके आप ज्वेलरी डिजाइनिंग का भी कार्य कर सकते हैं इसके लिए ज्वेलरी डिजाइन का कोर्स करना होता है।

आपको बता दें कि ज्वेलरी डिजाइन में काफी कंपटीशन कम होता है अर्थात कंपटीशन नहीं के बराबर होता है तो आप इसे आसानी से कर सकते हैं।

पत्रकारिता

12वीं के बाद आर्ट्स की पढ़ाई करके पत्रकारिता का भी ऑप्शन आप सुन सकते हैं आपको बता दें कि यह भी सबसे अधिक पॉपुलर माना जाने वाला कोर्स होता है।

इस कोर्स को करने के बाद आपको आसानी से जॉब मिल जाती है और इसमें काफी अधिक सैलरी भी दी जाती है लेकिन इसके लिए आपको काफी सारा मेहनत करना होता है।

*******************

यदि आप आईएएस ऑफिसर या आईपीएस ऑफिसर जैसे पद में जाना चाहते हैं तो आपको बता दें कि आप आर्ट्स की पढ़ाई करके कंपटीशन की तैयारी में लग जाएं।

12वीं के बाद यदि आप आज की पढ़ाई करते हैं तो उसके साथ-साथ आप कंपटीशन की भी तैयारी आसानी से कर सकते हैं क्योंकि इसमें समय बहुत अधिक बचता है।

कंपटीशन की तैयारी करने के साथ-साथ आपका ही सारे कंप्लीट या प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार हो जाते हैं जिसके लिए आप कई सारे प्रतियोगी परीक्षाओं में लेने वाले परीक्षा में शामिल हो सकते हैं और कई सारे जॉब ऑप्शन आपके पास खुल जाते हैं।

यदि आप एसएससी से संबंधित किसी भी प्रकार के जॉब करना चाहते हैं या फिर रेलवे का जॉब करना चाहते हैं तो आप 12वीं के बाद आज की पढ़ाई ही करें और साथ में कंपटीशन की तैयारी कर ले।

यह भी पढ़ें :-M.a. कितने साल का होता है

12वीं के बाद आर्ट वाले क्या क्या कर सकते हैं?

12वीं के बाद आर्ट वाले b.a. कर सकते हैं जिसे बैचलर ऑफ आर्ट्स कहा जाता है जो एक प्रकार का अंडर ग्रेजुएशन का कोर्स होता है जो 3 वर्ष की अवधि में पूरी होती है।

आपको बता दें कि भी यह में लगभग छह सेमेस्टर होते हैं जिसे 3 वर्ष में पूरा कराया जाता है और प्रत्येक साल 2 सेमेस्टर को पूरा कराया जाता है तथा प्रत्येक सेमेस्टर में 5 सब्जेक्ट होते हैं।

12वीं के बाद आर्ट्स वाले बीबीए भी कर सकते हैं जिस का फुल फॉर्म बैचलर आफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन होता है यह बेसिकली कॉमर्स वाले स्टूडेंट के लिए होता है लेकिन यह आर्ट्स के स्टूडेंट भी कर सकते हैं।

12वीं के बाद आर्ट्स के स्टूडेंट बी ए एलएलबी कर सकता है यह बहुत ही पॉपुलर कोर्स माना जाता है इस कोर्स को करने के बाद आसानी से कहीं जॉब मिल जाएगी।

12वीं के बाद आर्ट्स वाले फैशन डिजाइनिंग का कोर्स कर सकते हैं या तो आर्किटेक्ट का भी कोर्स कर सकते हैं दोनों पॉपुलर कोर्स माना जाता है तथा दोनों कोर्स को करने के बाद आसानी से जॉब मिल जाएगी।

आर्ट्स का सबसे पॉपुलर कोर्स के बारे में बात करें तो वह पत्रकारिता का होता है पत्रकारिता का कोर्स करने के बाद आप आसानी से किसी भी कंपनी में पत्रकारिता का कार्य कर सकते हैं।

पत्रकारिता की सैलरी भी बहुत अधिक होती है लेकिन इसके लिए मेहनत बहुत ज्यादा करना होता है यदि आप इस कोर्स को कर लेते हैं तो आपको बहुत ही आसानी से कहीं ना कहीं जॉब मिल जाती है।

यह भी पढ़ें :-12वीं के बाद कलेक्टर कैसे बने

आर्ट्स में कौन कौन सी नौकरी लग सकती है?

आर्ट्स की पढ़ाई करके आपका इशारे नौकरी कर सकते हैं जैसे आप वकील की नौकरी कर सकते हैं शिक्षक बन सकते हैं सरकारी नौकरी की तैयारी कर सकते हैं पत्रकार बन सकते हैं होटल मैनेजमेंट का कार्य कर सकते हैं इत्यादि।

यदि आप आर्ट्स की पढ़ाई कर रहे हैं और आप जानना चाहते हैं कि आर्ट्स में कौन-कौन सी नौकरी लग सकती है तो आपको बता दें कि आर्ट्स में कई सारे जॉब ऑप्शन होते हैं जिसे आप आर्ट्स की पढ़ाई करके आसानी से कर सकते हैं।

चलिए अब हम जानते हैं कि आज की पढ़ाई करके कौन-कौन सी नौकरी हम कर सकते हैं जो कि निम्नलिखित है।

  • Teacher
  • Advocate
  • Fashion designer
  • Government job
  • Reporter (पत्रकार)
  • Graphic designer
  • Hotel management
  • Foreign language expert

आज की पढ़ाई करके ऊपर दिए गए सभी जॉब को आप आसानी से कर सकते हैं और किसी भी करियर ऑप्शन को आप चुन सकते हैं।

जरुर पढ़ें :-बीए के बाद एलएलबी कैसे करें

12th के बाद सबसे अच्छा कोर्स कौन सा है?

12वीं के बाद सबसे अच्छा कोर्स के बारे में बात कर लिया जाए तो साइंस स्ट्रीम के लिए बीएससी होता है, कॉमर्स स्ट्रीम के लिए बीकॉम होता है, तथा आर्ट्स स्ट्रीम के लिए बीए सबसे अच्छा कोर्स माना जाता है।

यदि आप 12वीं की पढ़ाई साइंस स्ट्रीम से कर रहे हैं तो आपको बीएससी का कोर्स कर लेना चाहिए क्योंकि बीएससी का कोर्स 3 वर्ष का अंडरग्रैजुएट का कोर्स होता है जिसे करना आपके लिए अनिवार्य भी हो सकता है क्योंकि आगे की पढ़ाई बीएससी करने के बाद ही होती है।

यदि आप 12वीं की पढ़ाई कॉमर्स स्ट्रीम से कर रहे हैं तो आपको भी कॉल कर लेना चाहिए आपको बता दें कि बीकॉम भी एक अंडर ग्रेजुएट कोर्स होता है जो 3 वर्ष का होता है जिसमें छह सेमेस्टर होते हैं।

यदि आप 12वीं की पढ़ाई आर्ट्स स्ट्रीम से कर रहे हैं तो आपको बता दें कि आपको बीए कर लेना चाहिए क्योंकि भी यह सबसे ज्यादा पॉपुलर कोर्स माना जाता है और यह भी एक प्रकार का अंडर ग्रेजुएट कोर्स होता है जोकि 3 वर्ष का होता है।

इसके अलावा कई सारे कोर्स होते हैं जिसे आप 12वीं कक्षा पास करने के बाद कर सकते हैं जैसे आप बीटेक कर सकते हैं, एमबीबीएस कर सकते हैं, बीडीएस फार्मेसी, बी ए एलएलबी इत्यादि कोर्स 12वीं के बाद कर सकते हैं।

जरुर पढ़ें :-12 वीं के बाद कंप्यूटर कोर्स सूची

आर्ट्स के छात्रों का भविष्य क्या है?

आर्ट्स के छात्रों के लिए बहुत सारे करियर ऑप्शन होते हैं जैसे वह आसानी से कर सकते हैं और इसमें कंपटीशन भी बहुत कम होती है।

आज की पढ़ाई करके आप पत्रकारिता जैसे क्षेत्र में जा सकते हैं या फिर आप डिज़ाइनर जैसे जॉब कर सकते हैं जोकि आर्ट्स वाले छात्र आसानी से कर सकते हैं।

आज की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए एक सबसे कम कंपटीशन का क्षेत्र के बारे में बात करें तो वह संगीत का क्षेत्र होता है इसमें भी आर्ट्स वाले छात्र आसानी से जॉब कर सकते हैं और अपना करियर बना सकते हैं।

आर्ट्स वाले छात्र शिक्षक भी बन सकते हैं इसके लिए उन्हें b.Ed नामक एक कोर्स को करना होता है जिसके बाद वह शिक्षक बनने के लिए एलिजिबल हो जाते हैं।

बहुत सारे ऐसे कोर्स होते हैं या बहुत सारे ऐसे करियर विकल्प होते हैं जिसे आर्ट्स के छात्र आसानी से कर सकते हैं और अपना करियर बना सकते हैं जिसमें अच्छे खासे पैसे भी वह कमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें :-12वीं के बाद बैंक में जॉब कैसे करें

BA करने के बाद कौन सी नौकरी मिल सकती है?

बी ए करने के बाद बहुत सारे नौकरी आपको मिल सकती है जैसे कि आप पुलिस बन सकते हैं, बैंकिंग सेक्टर में जा सकते हैं, सामाजिक कार्यकर्ता बन सकते हैं, नेता इत्यादि आप बी ए करने के बाद आसानी से बन सकते हैं।

आपको बता दें कि सिविल सेवा जैसे आईपीएस आईएएस कलेक्टर इत्यादि बनने के लिए भी आपको आज की पढ़ाई करने के साथ-साथ कंपटीशन की तैयारी करनी होती है।

यदि आप आईएएस आईपीएस जैसे सिविल सेवा की नौकरी करना चाहते हैं तो आप आर्ट्स की पढ़ाई करें और साथ ही प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कंपटीशन की भी तैयारी करें।

इसके बाद आप इसमें अप्लाई करें और यूपीएससी की परीक्षा क्लियर करने के बाद आप इंटरव्यू को क्लियर करें उसके बाद आप आईएएस आईपीएस या फिर कलेक्टर बन सकते हैं।

आर्ट्स की पढ़ाई करने के बाद आप कई सारे कॉन्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं और एग्जाम को दे सकते हैं जिसके बाद आप किसी भी जॉब को आसानी से कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :-12वीं के बाद इंजीनियर कैसे बनें
यह भी पढ़ें :- b.Ed कितने साल का होता है

CONCLUSION :- 

आपके इस लेख के माध्यम से हमने जाना कि 12वीं के बाद आर्ट्स में करियर (12th ke baad Arts mein career) कौन कौन से हैं और इसके साथ ही आर्ट्स से संबंधित और भी कई सारे लोगों द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब आज हमने जाना। 

आज का यह लेख “12वीं के बाद आर्ट्स में करियर (12th ke baad Arts mein career)” आपको कैसा लगा आप अपना राय जरूर दें और यदि आपके मन में आर्ट्स से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल है तो आप अपना सवाल पूछ सकते हैं, जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने का मैं कोशिश करूंगा। 

यह भी पढ़ें :-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *