12वीं के बाद कॉमर्स में करियर | 12th ke baad commerce mein career

12वीं के बाद कॉमर्स में करियर (12th ke baad commerce mein career) के बारे में आज के इस लेख के माध्यम से हम जानने वाले हैं और साथ ही कॉमर्स से संबंधित कई सारे छात्रों द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब भी आज हम जानेंगे। 

कॉमर्स स्ट्रीम के बारे में बात किया जाए तो यह बहुत ही पॉपुलर स्ट्रीम होता है बहुत सारी छात्रों का मनपसंद यह कॉमर्स स्ट्रीम होता है।

कॉमर्स के बारे में बात किया जाए तो यह एक ऐसा स्ट्रीम होता है जिसमें आप पढ़ाई के साथ-साथ जॉब भी कर सकते हैं और इस स्ट्रीम में आपको बहुत कम उम्र से ही जॉब मिलनी शुरू हो जाती है।

12वीं के बाद कॉमर्स में करियर | 12th ke baad commerce mein career
12वीं के बाद कॉमर्स में करियर | 12th ke baad commerce mein career

दसवीं की परीक्षा के बाद बहुत सारे छात्र यह समझ नहीं पाते हैं कि आगे उन्हें किसी स्ट्रीम की पढ़ाई करनी चाहिए ऐसे में बहुत सारे छात्र साइंस स्ट्रीम लेकर पढ़ाई करते हैं तो बहुत सारे छात्र कॉमर्स या फिर आर्ट्स स्ट्रीम ले लेते हैं।

लेकिन उन्हें सटीक जानकारी नहीं होती है कि वह किस स्ट्रीम की पढ़ाई करें और किस स्ट्रीम में उन्हें ज्यादा बेनिफिट मिलने वाला है ऐसे में बहुत सारे छात्र कॉमर्स स्ट्रीम की पढ़ाई करना चाहते हैं।

आज के इस लेख में हम बात करने वाले हैं कि12वीं के बाद कॉमर्स में करियर (12th ke baad commerce mein career) कैसे बनाएं।

तो आप इस लेख को पूरा अंत तक पढ़े ताकि आपको सभी प्रकार की जानकारी अच्छे से समझ में आ जाए और कमर से संबंधित किसी भी प्रकार की दिक्कत आपके मन में ना रहे।

Table of Contents

12वीं के बाद कॉमर्स में करियर | 12th ke baad commerce mein career

12वीं के बाद कॉमर्स में बहुत सारे करियर ऑप्शन होते हैं जैसे कि चार्टर्ड अकाउंटेंट, कंपनी सचिव, bba llb, बीसीए इत्यादि इससे भी अधिक कई सारे करियर ऑप्शन होते हैं।

यदि आप 12वीं में कॉमर्स लिए है और पढ़ाई कर रहे हैं या कॉमर्स कि पढ़ाई के बारे में सोच रहे हैं तो आप बहुत अच्छे career कॉमर्स की पढ़ाई करके बना सकते हैं, और बहुत काम समय में आप पैसे कमा सकते हैं।

12वीं के बाद आप चार्टर्ड अकाउंटेंट बन सकते हैं और अपना कॉमर्स में करियर बना सकते हैं या फिर आप चाहे तो कंपनी सचिव बन कर भी करियर बना सकते हैं यह सब पॉपुलर जॉब करियर में से माना जाता है।

चलिए अब हम जानते हैं कि 12वीं के बाद कितने करियर ऑप्शन है और किस-किस करियर ऑप्शन में हम अपना करियर अच्छे से बना सकते हैं जो कि निम्नलिखित है।

  • चार्टर्ड एकाउंटेंसी (सीए)
  • बीकॉम इन अकाउंटिंग एंड कॉमर्स
  • बीसीए (आईटी एंड सॉफ्टवेयर)
  • कंपनी सचिव (सीएस)
  • बीबीए एलएलबी (BBA LLB)
  • बीबीए/बीएमएस

ऊपर दिए गए सभी करियर ऑप्शन कॉमर्स स्ट्रीम से पढ़ाई करके आप कर सकते हैं यह करियर ऑप्शन बहुत ही पॉपुलर माना जाता है चलिए अब हम इन सभी को बारीकी से जानते हैं।

चार्टर्ड एकाउंटेंसी (सीए)

चार्टर्ड अकाउंटेंट के बारे में बात किया जाए तो यह एक कोर्स होता है जिसे कॉमर्स के स्टूडेंट कर सकते हैं और सीए बनने के लिए आगे बढ़ सकते हैं।

चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने के लिए छात्र किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 12वीं पास होना जरूरी है तथा 12वीं में उसके अंक लगभग 45% से ऊपर होना चाहिए।

बीकॉम इन अकाउंटिंग एंड कॉमर्स

12वीं के बाद बीकॉम एक सबसे अच्छा और पॉपुलर करियर ऑप्शन माना जाता है 12वीं के बाद भी काम आसानी से आप कर सकते हैं।

निगम के बारे में बता दें कि यह 3 वर्ष का अंडर ग्रेजुएट कोर्स होता है जिसमें छह सेमेस्टर होते हैं तथा प्रत्येक सेमेस्टर में 5 सब्जेक्ट होते हैं।

बीकॉम करने के बाद आप एमकॉम भी कर सकते हैं जो 2 वर्ष का पोस्ट ग्रेजुएशन का कोर्स होता है इसे करने के बाद आप आगे प्रोफेसर भी बन सकते हैं।

बीसीए (आईटी एंड सॉफ्टवेयर)

बीसीए डिग्री के बारे में बात किया जाए तो यह कंप्यूटर साइंस या सूचना प्रौद्योगिकी में बीटेक डिग्री के बराबर मानी जाती है।

इस कोर्स को करने के लिए उम्मीदवार को 12वीं में गणित विषय से पढ़ाई करनी होती है और लगभग 45% से ऊपर अंक लाने होते हैं उसके बाद ही आप इस कोर्स को करने के लिए एलिजिबल होते हैं।

कंपनी सचिव (सीएस)

कंपनी सचिव या सीएस यह भी छात्रों के लिए सबसे लोकप्रिय कोर्स माना जाता है इस कोर्स को करने के लिए 12वीं में 45% से अधिक अंक लाने होते हैं।

इस कोर्स को करने के बाद आप किसी भी कंपनी में आसानी से जॉब प्राप्त कर सकते हैं और इस कोर्स को करने के बाद अच्छी खासी सैलरी वाला जॉब आपको आसानी से मिल सकती है।

बीबीए एलएलबी (BBA LLB)

12वीं के बाद कोई भी छात्र यदि 45% से ऊपर अंक लाते हैं तो वह भी बीबीए तथा एलएलबी कोर्स को आसानी से कर सकते हैं।

बीबीए एलएलबी का चयन करने वाले छात्र बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन तथा अल्लो का पढ़ाई करते हैं यह भी एक पॉपुलर करियर ऑप्शन में से माना जाता है।

बीबीए/बीएमएस

इस कोर्स को भी आप 12वीं के बाद आसानी से कर सकते हैं लेकिन 12वीं में आपका अंक 45% से ऊपर रहना चाहिए उसके बाद ही आप इस कोर्स को कर पाएंगे।

आपको बता दें कि बीबीए बीएमएस बिजनेस मैनेजमेंट में करियर चलाने के लिए एक रेसलर डिग्री होती है इस कोर्स को करने के लिए अब किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास कर सकते हैं।

**************************

चलिए अब हम जानते हैं कि बीकॉम के बाद आप कौन-कौन से जॉब कर सकते हैं या बीकॉम के बाद कौन सी नौकरी के अवसर ज्यादा होते हैं।

तो चलिए कुछ पॉपुलर जॉब के बारे में हम जानते हैं जिसे कॉमर्स स्ट्रीम रखकर बीकॉम की पढ़ाई करने के बाद हम कर सकते हैं जो कि निम्नलिखित है।

bcom के बाद जॉब ऑप्शन 

  • अकाउंटेंट
  • कॉस्ट अकाउंटेंट
  • फाइनेंस मैनेजर
  • फाइनेंस एनालिस्ट
  • फाइनेंस कंसलटेंट
  • ऑडिटर
  • टैक्स ऑडिटर
  • इन्वेस्टमेंट एनालिस्ट
  • अर्थशास्त्री (इकोनॉमिस्ट)
  • पोर्टफोलियो मैनेजर 

ऊपर दिए गए जॉब को आप अभी काम करने के बाद आसानी से कर सकते हैं और आपको बता दें कि ऊपर दिए गए जॉब पॉपुलर जॉब भी माना जाता है जिसकी सैलरी भी अच्छी खासी होती है।

जरुर पढ़ें :-कॉमर्स में कौन-कौन सी जॉब होती है?

12वीं के बाद कॉमर्स वाले स्टूडेंट क्या करें?

यदि आप कॉमर्स स्ट्रीम लेकर 12वीं की पढ़ाई कर चुके हैं तो आपके लिए सबसे बेहतर ऑप्शन है कि आप बीकॉम की पढ़ाई करें बीकॉम की पढ़ाई करने के लिए आपको सबसे पहले बीकॉम में एडमिशन लेना होता है।

बहुत सारे कॉलेजों में एंट्रेंस एग्जाम के द्वारा बीकॉम का ऐडमिशन होता है तो बहुत सारे कॉलेजों में मेरिट लिस्ट के आधार पर बीकॉम का एडमिशन लिया जाता है आप अपना नजदीकी कॉलेज में पता कर सकते हैं।

आपको बता दें कि बीकॉम एक प्रकार का अंडर ग्रेजुएट कोर्स होता है जिसे करने के बाद आप किसी भी कंपनी में आसानी से जो प्राप्त कर सकते हैं या आप चाहें तो भी कम करने के बाद एमकॉम कोर्स भी कर सकते हैं।

एमकॉम कोर्स से एक प्रकार का पोस्ट ग्रेजुएशन का कोर्स होता है इसे करने के बाद आप प्रोफेसर बनने के लिए भी एलिजिबल हो सकते हैं या इसके बाद आप पीएचडी कोर्स भी कर सकते हैं।

एम कॉम 2 वर्ष का कोर्स होता है और यदि इसके बाद आप पीएचडी करते हैं तो वह भी लगभग 2 वर्ष का कोर्स होता है और बीकॉम लगभग 3 वर्ष का कोर्स होता है।

कुल मिलाकर बात करें तो सात से आठ वर्षो में आप एक प्रोफेसर बन जाते हैं यदि आप अच्छे से पढ़ाई करते हैं तो और कॉमर्स में अपना करियर बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें :-पीएचडी कितने साल की होती है

12वीं कॉमर्स के बाद सबसे अच्छा कोर्स कौन सा है?

12वीं यदि आपने कॉमर्स स्ट्रीम से पढ़ाई की हुई है तो उसके बाद सबसे अच्छा कोर्स की बात की जाए तो आप बीकॉम की पढ़ाई करें जो 3 वर्ष का अंडर ग्रेजुएट कोर्स होता है।

बीकॉम में 6 सेमेस्टर होते हैं इसमें प्रत्येक सेमेस्टर में 5 सब्जेक्ट होते हैं जिसे 3 वर्ष में पूरा कराया जाता है।

बारहवीं कॉमर्स के बाद आप चाहे तो चार्टर्ड अकाउंटेंट भी कर सकते हैं बहुत सारे छात्र चार्टर्ड अकाउंटेंट बनना चाहते हैं उसके लिए यह बेस्ट ऑप्शन माना जाता है।

चार्टर्ड अकाउंटेंट पॉपुलर कोर्स में से एक माना जाता है क्योंकि चार्टर्ड अकाउंटेंट करने के बाद आप कहीं भी आसानी से जॉब कर सकते हैं और अपना भी बिजनेस आरंभ कर सकते हैं।

12वीं के बाद आप कंपनी सचिव भी बन सकते हैं जिसे कंपनी सेक्रेटरी भी कहा जाता है इसके लिए एक कोर्स होता है इस कोर्स को करने के बाद आप किसी भी कंपनी में आसानी से जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

बारहवीं कॉमर्स के बाद आप बीबीए भी कर सकते हैं जिसे बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन कहा जाता है इस कोर्स को करने में लगभग 2 से 3 वर्ष का समय लगता है इसके बाद आप किसी भी कंपनी में आसानी से जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :-12वीं के बाद आर्ट्स में करियर

बीकॉम करने से कौन सी नौकरी मिलती है?

बीकॉम करने के बाद बहुत सारे नौकरी मिलती है जैसे कि आप अकाउंटेंट बन सकते हैं, बिज़नेस अनालीसिस्ट का कार्य कर सकते हैं, इकोनॉमिक्स का कार्य कर सकते हैं, ऑडिटर का कार्य कर सकते हैं, स्टॉक ब्रोकर, कंसलटेंट, बिजनेस प्लानर, फाइनेंस ऑफिसर इत्यादि का कार्य आप बीकॉम करने के बाद कर सकते हैं।

अरे काम करने के बाद बहुत सारे जॉब ऐसे होते हैं जिससे आप आसानी से कर सकते हैं या किसी भी कंपनी में आसानी से जॉब कर सकते हैं।

चलिए जानते हैं कि और कितने जॉब है जिसे हम बीकॉम करने के बाद आसानी से कर सकते हैं जो कि निम्नलिखित है।

  • अकाउंटेंट
  • कॉस्ट अकाउंटेंट
  • फाइनेंस मैनेजर
  • फाइनेंस एनालिस्ट
  • फाइनेंस कंसलटेंट
  • ऑडिटर
  • टैक्स ऑडिटर
  • इन्वेस्टमेंट एनालिस्ट
  • अर्थशास्त्री (इकोनॉमिस्ट)
  • पोर्टफोलियो मैनेजर 
यह भी पढ़ें :-12वीं के बाद बैंक में जॉब कैसे करें

बीकॉम की सैलरी कितनी होती है?

बीकॉम की सैलरी की बात की जाए तो उनकी शुरुआती सैलरी लगभग ₹15000 से लेकर ₹35000 तक होती है यह सैलरी एक्सपीरियंस बढ़ने के अनुसार बढ़ते भी रहती है।

आपको बता दें कि आप बीकॉम की पढ़ाई करके कई सारे कंपनियों में जॉब कर सकते हैं और कंपनियों की शुरुआती सैलरी लगभग 15000 से स्टार्ट होती है जो आगे आप का एक्सपीरियंस बढ़ने के अनुसार बढ़ते रहते हैं।

किसी किसी कंपनी में बहुत ज्यादा सैलरी दी जाती है तो किसी किसी कंपनी में थोड़ी कम सैलरी होती है बीकॉम करने के बाद सैलरी जगह के अनुसार अलग-अलग होती है।

यदि आप दिल्ली जैसे बड़े शहरों में कंपनियों में काम करना चाहते हैं तो वहां के कंपनियों में बीकॉम करने के बाद अच्छी खासी सैलरी दी जाती है जो कि ₹15000 से लेकर ₹20000 तक शुरुआती सैलरी हो सकती है।

वहीं यदि आप छोटे कंपनियों में काम करना चाहते हैं तो आपकी सैलरी लगभग ₹10000 से लेकर ₹15000 तक शुरुआती हो सकती है और एक्सपीरियंस बढ़ाना के अनुसार आपकी सैलरी भी बढ़ती है।

यह भी पढ़ें :-बैंक की नौकरी कैसे मिलती है

बीकॉम में कितने पेपर होते हैं?

बीकॉम के बारे में बता दें कि यह 3 वर्ष का एक अंडर ग्रेजुएट कोर्स होता है जिसमें छह सेमेस्टर होते हैं और प्रत्येक वर्ष 2 सेमेस्टर को पूरा करना होता है तथा प्रत्येक सेमेस्टर में 5 सब्जेक्ट होते हैं।

बहुत सारे कॉलेजों में सेमेस्टर नहीं लगा होता है जिस कारण से वहां फर्स्ट ईयर सेकंड ईयर थर्ड ईयर 3 वर्ष का कोर्स में 3 एग्जाम होते हैं जबकि सेमेस्टर में 3 वर्ष में 6 एग्जाम होते हैं।

जिस कॉलेज में सेमेस्टर सिस्टम नहीं होता है वहां पर छात्रों को 3 वर्ष में केवल 15 सब्जेक्ट पढ़ने होते हैं मतलब फर्स्ट ईयर में 5 सब्जेक्ट सेकंड ईयर में 5 सब्जेक्ट तथा थर्ड ईयर में 5 सब्जेक्ट कुल मिलाकर 15 सब्जेक्ट पढ़ने होते हैं।

लेकिन जिस कॉलेज में सेमेस्टर लगा होता है वहां पर प्रत्येक सेमेस्टर में 5 सब्जेक्ट पढ़ने होते हैं और 3 वर्ष में 6 सेमेस्टर होते हैं और पूरे 6 सेमेस्टर में लगभग 30 सब्जेक्ट को पढ़ना होता है।

हालांकि आज कल के समय की बात की जाए तो अधिकतर कॉलेजों में सेमेस्टर सिस्टम ही होता है जोकि 3 वर्ष का अंडरग्रैजुएट कोर्स होता है जिसे लगभग 3 वर्ष में पूरे करा दिए जाते हैं।

किसी किसी कॉलेजों में 3 वर्ष के कोर्स को पूरे होने में लगभग 3 वर्ष 6 महीने का समय लग जाता है हालांकि कोर्स 3 वर्ष का ही होता है लेकिन कॉलेज की लापरवाही के कारण यह कोर्स डिले हो जाता है जो कि 6 महीने या इससे भी ज्यादा समय लग सकता है।

आपको बता दें कि बीकॉम में प्रत्यक्ष सेमेस्टर में 5 सब्जेक्ट पढ़ने होते हैं लेकिन उनमें से मुख्य एक सब्जेक्ट ही होते हैं जो ऑनर्स के रूप में होते हैं बाकी चार सब्जेक्ट ऑप्शनल होता है जिसमें से दो अनिवार्य विषय भी रह सकते हैं।

यह भी पढ़ें :-बीकॉम कितने साल का होता है

बी कॉम के बाद क्या करे?

बीकॉम के बाद आप किसी भी कंपनी में जॉब कर सकते हैं और कई सारे पद पर आप कार्य कर सकते हैं इसके अलावा यदि आप अभी कौन के बाद आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं तो चलिए जानते हैं कि इससे आगे कौन सी पढ़ाई कर सकते हैं।

आप चाहे तो बीकॉम के बाद एमकॉम कर सकते हैं एमकॉम पोस्ट ग्रेजुएट का एक कोर्स होता है जो 2 वर्ष का होता है एम कॉम करने के बाद आप पीएचडी भी कर सकते हैं और एक प्रोफेसर के रूप में कार्य कर सकते हैं।

बीकॉम करने के बाद आप एमबीए इन फाइनेंस का भी कोर्स कर सकते हैं आपको बता दें कि एमबीए इन फाइनेंस का आज बहुत मांग है।

बीकॉम कोर्स को करने के बाद आप चार्टर्ड अकाउंटेंट भी बन सकते हैं इसके लिए आपको चार्टर्ड अकाउंटेंट करना होता है यह लगभग 3 वर्ष का कोर्स होता है लेकिन यदि आप बीकॉम के बाद करते हैं तो लगभग 2 वर्ष में यह कोर्स आपका कंप्लीट हो जाता है।

यह भी पढ़ें :-बीकॉम करने के फायदे

CONCLUSION :-12वीं के बाद कॉमर्स में करियर | 12th ke baad commerce mein career

आपके इस लेख के माध्यम से हमने जाना कि 12वीं के बाद कॉमर्स में करियर (12th ke baad commerce mein career) कौन कौन से हैं और इसके साथ ही कोटा से संबंधित और भी कई सारे लोगों द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब आज हमने जाना। 

आज का यह लेख “12वीं के बाद कॉमर्स में करियर (12th ke baad commerce mein career)”  आपको कैसा लगा आप अपना राय जरूर दें और यदि आपके मन में किसी भी प्रकार का सवाल है तो आप अपना सवाल पूछ सकते हैं, जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने का मैं कोशिश करूंगा। 

यह भी पढ़ें :-

बीकॉम कितने साल का होता है
बीकॉम करने के फायदे
कॉमर्स में कौन-कौन सी जॉब होती है?
पीएचडी कितने साल की होती है

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *