12वीं के बाद आईपीएस कैसे बनें

12वीं के बाद आईपीएस कैसे बनें | 12th ke Baad IPS Officer kaise Bane

12वीं के बाद आईपीएस कैसे बनें (12th ke Baad IPS Officer kaise Bane) आज के इस लेख में हम इसी के बारे में बात रखने वाले हैं और जानने वाले हैं कि क्या क्या प्रक्रिया है और कितनी पढ़ाई करनी पड़ती है।

आजकल प्रत्येक युवाओं के मन में यह सवाल रहता है कि वह पढ़ाई-लिखाई करके आगे एक सरकारी नौकरी कैसे पा सकते हैं ऐसे में बहुत सारे युवा आईपीएस ऑफिसर क्या इससे संबंधित सरकारी पोस्ट में जाना चाहते हैं।

लेकिन अक्सर युवाओं को यह पता नहीं रहता है कि वह कैसे आईपीएस ऑफिसर बन सकते हैं तो आज इसी के ऊपर पूरी पोस्ट में चर्चा की जाएगी।

आईपीएस ऑफिसर बनना एक गौरवपूर्ण बात होता है बहुत कम लोग ही एक आईपीएस ऑफिसर बन सकते हैं क्योंकि इसकी प्रक्रिया बहुत ही जटिल होती है।

IPS (Indian police service) अर्थात भारतीय पुलिस सेवा, अखिल भारतीय सेवा (All INDIA Service) की एक शाखा है जिसको 1948 में स्थापित किया गया है।

IPS के लिए परीक्षा हर साल संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा प्रशासित सिविल सेवा परीक्षा (CSE) का एक हिस्सा है जिसका चयन या तो सिविल सेवा परीक्षा या राज्य कैडर के अधिकारियों मे से उन्नत के आधार पर किया जाता है।

12वीं के बाद आईपीएस कैसे बनें | 12th ke Baad IPS Officer kaise Bane | IPS Ka vetan Kitna Hota Hai | IPS Ke Kitne Paper Hote Hain
12वीं के बाद आईपीएस कैसे बनें | 12th ke Baad IPS Officer kaise Bane

एक आईपीएस ऑफिसर जिला में मौजूद सभी पुलिस अधिकारियों का मुख्य अध्यक्ष होता है। कानून और व्यवस्था को बनाए रखने के लिए एक आईपीएस ऑफिसर को नियुक्त किया जाता है। 

आपको बात दें कि आईपीएस कुछ पदों के केटेगरी को कहा जाता है जिस अलग अलग पुलिस पद होते हैं जैसे SP, DIG, DSP, ACP, IG ये सब एक आईपीएस ऑफिसर होता है, जो अपनी योग्यता अनुसार किसी भी पद में विराजमान हो सकते हैं। 

अक्सर लोगों के मन में यह सवाल रहता है तथा ऐसा बहुत सारे लोगों द्वारा पुछा जाता है कि 12वीं के बाद आईपीएस कैसे बनें (12th ke Baad IPS Officer kaise Bane) या डाटा एंट्री कोर्स कैसे करें।

तो दोस्तों आज के इस लेख के जरिए हम इसी के ऊपर पूरी सटीकता बारीकी के साथ बात करने वाले हैं और जानने वाले हैं, तो आप इस लेख को पूरा अंत तक पढ़े ताकि आपको पूरी जानकारी मिल सके और आप एक आईपीएस ऑफिसर बन सकें।

12वीं के बाद आईपीएस कैसे बनें | 12th ke Baad IPS Officer kaise Bane

एक आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए क्या क्या प्रक्रिया होती है यह सब नीचे स्टेप बाय स्टेप बताया गया है आप स्टेप बाय स्टेप फॉलो करके एक आईपीएस ऑफिसर बन सकते हैं।

आपको बता दें कि आज केस ऑफिसर बनने के लिए आपको कम से कम स्नातक पास करना होगा क्योंकि 12वीं के बाद डायरेक्टर आईपीएस ऑफिसर की तैयारी नहीं कर सकते हैं।

  • ग्रेजुएशन कंप्लीट करें
  • यूपीएससी परीक्षा के लिए आवेदन दें
  • प्रिलिमनरी एक्जाम क्लियर करें
  • इंटरव्यू क्लियर करें
  • अपना ट्रेनिंग क्लियर करें

ऊपर दिए गए सभी स्टेप को नीचे बारीकी से बताया गया है आप नीचे सभी इस टेप को एक-एक करके पढ़ें और समझें ताकि आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े।

ग्रेजुएशन कंप्लीट करें

12वीं कक्षा की पढ़ाई करने के बाद आपको ग्रेजुएशन की पढ़ाई करनी होगी और ग्रेजुएशन अच्छे मार्क्स के साथ बात करनी होगी।

यहां पर बहुत सारी छात्रों का यह सवाल करता है कि स्ट्रीम लेकर ग्रेजुएशन की पढ़ाई करनी चाहिए? तो मैं आप लोगों को बता दूं कि ग्रेजुएशन की पढ़ाई किसी भी स्ट्रीम से आप कर सकते हैं।

आप चाहे तो साइंस रख सकते हैं या फिर कॉमर्स या फिर आर्ट्स में भी अपना ग्रेजुएशन कर सकते हैं, आपको यह ध्यान देना है कि ग्रेजुएशन की पढ़ाई को अच्छे से पास करनी है।

यह भी पढ़ें :-पुलिस की सैलरी कितनी होती है?

यूपीएससी परीक्षा के लिए आवेदन दें

यूपीएससी का फुल फॉर्म यूनियन सर्विस कमीशन होता है। आप ग्रेजुएशन की पढ़ाई करने के पश्चात यूपीएससी में आवेदन के लिए सक्षम हो जाते हैं।

स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद आप यूपीएससी परीक्षा के लिए आवेदन करें, क्योंकि आईपीएस, आईएएस, आईआरएस जैसी एग्जाम के लिए यूपीएससी का एग्जाम देना अनिवार्य होता है।

यूपीएससी का आवेदन देने के बाद एग्जाम लिया जाता है इसमे आपके मार्क्स के अनुसार भी मेरिट लिस्ट तैयार किया जाता है या तो एंट्रेंस एग्जाम के लिए आ जा सकता है।

जरुर पढ़ें :-बीएसएफ की सैलेरी कितनी है?

प्रिलिमनरी एक्जाम क्लियर करें

यूपीएससी में आवेदन करने के बाद आपको प्रिलिमनरी एक्जाम देना होता है और यह प्रिलिमनरी एक्जाम क्लियर करने के बाद अब दूसरे एग्जाम के लिए एलिजिबल होते हैं।

प्रिलिमनरी  एग्जाम पास करने के बाद आपको टोटल 9 पेपर का एग्जाम देने होते हैं जहां रिटन एग्जाम के साथ-साथ आपका साक्षात्कार भी होता है।

यह भी पढ़ें :-BSF कैसे ज्वाइन करें

इंटरव्यू क्लियर करें

सुपर सभी प्रकार के एग्जाम को पास करने के बाद अब आपका इंटरव्यू शुरू होने वाला है। एक व्यक्तिगत इंटरव्यू दिया जाएगा जो कि 45 मिनट का होता है।

इस इंटरव्यू में आपसे किसी भी प्रकार का सवाल पूछे जा सकते हैं आपको वहां अपनी तैयारियों में विश्वास रख के जवाब देना है।

जब आपका इंटरव्यू क्लियर हो जाता है तो आपको ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है।

यह भी पढ़ें :-कोबरा कमांडो कैसे बने

अपना ट्रेनिंग क्लियर करें

इंटरव्यू क्लियर होने के बाद आपका ट्रेनिंग स्टार्ट होता है और यह ट्रेनिंग भी आपको क्लियर करने होते हैं। हालांकि आईपीएस आप इंटरव्यू क्लियर करने के बाद भी बन जाते हैं लेकिन ट्रेनिंग क्लियर करना बहुत जरूरी होता है।

इसके बाद आप एक संपूर्ण आईपीएस ऑफिसर बन जाते हैं और उसके बाद आपकी ड्यूटी कहीं भी जा सकती है।

यह भी पढ़ें :-पैरा कमांडो क्या है 

आईपीएस का वेतन कितना होता है (IPS Ka vetan Kitna Hota Hai)

एक आईपीएस ऑफिसर की शुरुवाती सैलरी की बात किया जाए तो यह सातवें वेतन आयोग के अनुसार आईपीएस ऑफिसर को लगभग ₹56100 वेतन मिलता है।

एक आईपीएस ऑफिसर की बेसिक सैलरी ₹56100 होती है, लेकिन एक आईपीएस ऑफिसर को सैलरी के अलावा भी महंगाई भत्ता और कई सारे भत्ते दिए जाते हैं।

एक आईपीएस ऑफिसर अपना प्रमोशन करवा के यदि डीजीपी के पोस्ट तक पहुंच जाए तो उनकी सैलरी बढ़ जाती है आपको बता दें कि डीजीपी बनने के बाद एक आईपीएस अधिकारी को लगभग ₹225000 प्रति माह वेतन मिलता है।

एक आईपीएस अधिकारी को सैलरी के अलावा भी कई अन्य सुविधाएं मिलती हैं, लेकिन यह अलग-अलग पे-बैंड के आधार पर अलग-अलग होती हैं। एक IPS अधिकारी को घर और गाड़ी की सुविधा दी जाती है, इसके साथ ही आईपीएस अधिकारियों को पोस्ट के हिसाब से सुरक्षा गार्ड, ड्राइवर और हाउस हेल्प भी दिए जाते हैं। 

इसके अलावा पद के हिसाब से मेडिकल ट्रीटमेंट, टेलीफोन और बिजली बिल के लिए भी पैसे मिलते हैं तथा आईपीएस अधिकारियों को रिटायरमेंट के बाद आजीवन पेंशन भी मिलती है। 

यह भी पढ़ें :-कर्नल की सैलरी कितनी होती है

आईपीएस बनने के लिए कितनी रैंक चाहिए (IPS Banne Ke Liye Kitni Rank Chahiye)

आईपीएस बनने के लिए जो कम से कम रैंक है उसे लाना बहुत जरूरी है, क्युकी उससे काम रैंक लाने पर आप एक आईपीएस ऑफिसर नहीं बन सकते हैं। 

एक आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए कितनी रैंक लाना चाहिए यह जानना बहुत जरूरी है, क्युकी उसके हिसाब से आप अपना टाइम सेट कर सकते हैं और अपना तैयारी कर सकते हैं और आईपीएस और आईएएस जैसे पदों पर नियुक्त हो सकते हैं। 

एक आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए उसकी रैंकिंग निकले गए वैकन्सी के आधार पर निर्धारित किया जाता है, और इसके अलावा रैंकिंग कटेगेरी पर भी तय की जाती है, कि आवेदक कौन सा ऑप्शन चूज़ किया है।

सबसे पहले आवेदक अपनी प्रेफरेंस  को भरता है उसके बाद ही वह मेन्स इग्ज़ैम के लिए फॉर्म भर सकता है। आवेदक अपनी पोस्ट प्रेफरेंस में आईएएस, आईएफ़एस  या आईपीएस भरी है। 

जब यूपीएससी इग्ज़ैम क्लेयर करता है तब मेरिट बनता है। यदि आवेदक का रैंक अच्छा रहता है तो उसे आईएएस का पोस्ट दिया जाता है और यदि रैंक काम मिलता है तो आईपीएस या आईएफ़एस जैसे पोस्ट दिया जाता है। 

आईपीएस की पोस्ट आईएएस के मुकाबले थोड़ा आसान होता है। आपको बिल्कुल भी नहीं घबराना है आईपीएस बनने के जो रैंक होती है उन्हे आप आराम से ला सकते हैं, और एक आईपीएस ऑफिसर बन सकते हैं। 

यह भी पढ़ें :-एनएसजी कमांडो कैसे बनें

आईपीएस बनने के लिए कितनी हाइट होनी चाहिए ( IPS Banne Ke Liye Kitni Height Chahiye)

पुलिस के किसी भी पोस्ट में हाइट बहुत मेटर करता है क्युकी हाइट यदि पोस्ट के निर्धारित हाइट से कम हो तो वह आवेदक फैल हो जाता है, ठीक उसी प्रकार आईपीएस के पोस्ट में भी होता है, चलिए जानते हैं की आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए कितनी हाइट होती है। 

आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए निर्धारित कतागेरी  कटेगरी के आधार पर बाँटा गया है, जो कि निम्नलिखित है। :-

पुरुष के लिए हाइट 

सामान्य वर्ग :-  165 cm 

ओबीसी, एससी, एसटी :-  160 cm 

महिला के लिए हाइट 

सामान्य वर्ग :-  150 cm 

ओबीसी, एससी, एसटी :-  145 cm 

एक आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए पुरुष तथा महिला के लिए कटेगरी अनुसार कम से कम हाइट ऊपर दिया गया है, इससे काम होने पर आप आईपीएस नहीं बन पाएंगे और यदि इतना हाइट है तो आप एक आईपीएस ऑफिसर बन सकते हैं। 

यह भी पढ़ें :-12वीं के बाद इंजीनियर कैसे बनें

आईपीएस के कितने पेपर होते हैं? (IPS Ke Kitne Paper Hote Hain)

चलिए जानते हैं कि आईपीएस में टोटल कितने पेपर होते हैं। यूपीएससी आईपीएस के मुख्य परीक्षा मे टोटल 9 पेपर होते हैं। 

यूपीएससी आईपीएस मुख्य परीक्षा के टोटल 9 पेपर में दो क्वालिफाइंग पेपर और सात मेरिट-आधारित पेपर शामिल होती हैं, जिसको पूरा करने के बाद आप इंटरव्यू के लिए एलीजिबल हो जाते हैं।

इंटरव्यू क्लियर करने के बाद आप एक आईपीएस ऑफिसर बन जाते हैं, लेकिन ध्यान रहे इंटरव्यू में बिल्कुल भी नहीं घबराना है, आराम से समझ समझ कर इंटरव्यू देना है।

यह भी पढ़ें :-12वीं के बाद बैंक में जॉब कैसे करें

आईपीएस अधिकारी के लिए विषय ( IPS Adhikari Ke Liye Vishy)

आईपीएस के लिए UPSC का एग्जाम पास करना पड़ता है। जिसके लिए यूपीएससी द्वारा सिलेबस निर्धारित किया जाता है। यह सिलेबस निम्नलिखित विषय से पूछा जाता है। जिनकी जानकारी नीचे दी गई है। :- 

  • भारतीय राजनीति
  • जनरल स्टडीज 
  • भारतीय इतिहास
  • भारतीय अर्थ व्यवस्था
  • भारतीय भूगोल
  • भारतीय कला और संस्कृति

जरुर पढ़ें :-साइंस में कौन-कौन सी जॉब होती है? 

CONCLUSION :-

आपको इस लेख के माध्यम से हमने बताने का कोशिश किया है कि 12वीं के बाद आईपीएस कैसे बनें (12th ke Baad IPS Officer kaise Bane) और इससे संबंधित सभी प्रकार के सवालों का भी जवाब इस लेख में दिया गया है।

आज का यह लेख 12वीं के बाद आईपीएस कैसे बनें (12th ke Baad IPS Officer kaise Bane) जिसको अच्छे से बताने का कोशिश किया गया है और यह उम्मीद करता हूं कि आपको यह लेख बहुत पसंद आया होगा।

आप लोग जरूर बताएं कि आज का यह लेख आप लोगों को कैसा लगा और यदि इसके बाद भी आपके मन में किसी प्रकार का सवाल या सुझाव हो तो आप कमेंट बॉक्स में अपना कमेंट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *