12वीं के बाद डीएसपी कैसे बने

12वीं के बाद डीएसपी कैसे बने | 12th Ke Bad DSP Kaise Bane

12वीं के बाद डीएसपी कैसे बने (12th ke bad DSP kaise bane) आज के इस लेख के जरिए हम लोग जानने वाले हैं और साथ ही डीएसपी के काम और सैलरी के बारे में भी बात करेंगे।

डीएसपी का फुल फॉर्म डिप्टी सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस (Deputy Superintendent of Police) होता है। हिंदी में डीएसपी को उप पुलिस अधीक्षक कहते हैं। एक डीएसपी प्रमोशन के बाद आईपीएस अधिकारी भी बन सकता है।

डीएसपी का पोस्ट राज्य पुलिस सेवा में एक अधिकारी का होता है। डीएसपी का काम एक जिम्मेदारी वाला काम होता है। हर जिले में कम से कम एक डीएसपी मौजूद होते हैं।

डीएसपी की पहचान यदि करना हो तो डीएसपी की वर्दी को ध्यान से देखें उनके वर्दी में कंधे पर तीन सितारे होते हैं। डीएसपी को बहुत जगह पर एसडीपीओ या सर्कल ऑफिसर भी कहा जाता है।

अगर आप भी चाहते हैं कि पुलिस विभाग में जाकर अपने देश की सेवा करें और यदि आप में भी देश सेवा का जज्बा है तो आप जरूर एक पुलिस ऑफिसर बन सकते हैं।

भारत के हर युवा सरकारी नौकरी करना चाहते हैं जिसमें से बहुत सारे विद्यार्थी डीएसपी बनना चाहते हैं तो आप लोगों को बता दें कि एक डीएसपी ऑफिसर को समाज में सम्मान के साथ-साथ अच्छी सैलरी भी मिलती है।

यदि आप एक डीएसपी की नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको लगन के साथ पढ़ाई और तैयारी करनी होगी क्योंकि डीएसपी बनना हर किसी के बस की बात नहीं होती है।

12वीं के बाद डीएसपी कैसे बने | 12th Ke Bad DSP Kaise Bane | Syllabus and Pattern of CSE UPSC | DSP Ka Vetan Kitna Hota Hai
12वीं के बाद डीएसपी कैसे बने | 12th Ke Bad DSP Kaise Bane

DSP ऑफिसर राज्य पुलिस का प्रतिनिधि होता है, जो राज्य पुलिस के अधिकारियों को निर्देश देता है। डीएसपी को औचक निरीक्षण करने का भी अधिकार होता है, अर्थात वह कभी भी निरीक्षण कर सकते हैं।

इस लेख के माध्यम से हम बताने वाले हैं कि 12वीं के बाद डीएसपी कैसे बने (12th ke bad DSP kaise bane) और इससे संबंधित सभी प्रकार की जानकारी को साझा करने वाले हैं, ताकि आपको सही मार्गदर्शन और पूरी जानकारी मिल सके।

12वीं के बाद डीएसपी कैसे बने | 12th Ke Bad DSP Kaise Bane

आप एक डीएसपी ऑफिसर दो तरीके से बन सकते हैं पहला तरीका है कि आप परीक्षा क्वालीफाई करके बन सकते हैं तथा दूसरा तरीका है कि आप प्रमोशन से भी डीएसपी ऑफिसर बन सकते हैं।

यदि आप परीक्षा क्वालीफाई कर के डीएसपी बनाना चाहते हैं तो राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा डीएसपी एग्जाम को क्लियर करके डीएसपी बन सकते हैं।

यदि आप प्रमोशन से डीएसपी ऑफिसर बनना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे पहले आपको पुलिस इंस्पेक्टर बनना पड़ेगा और यदि आप पुलिस इंस्पेक्टर बन जाते हैं तो प्रमोशन के जरिए आप डीएसपी भी बन सकते हैं।

एक डीएसपी ऑफिसर बनने के लिए आपके पास कई प्रकार की योग्यताएं भी होनी चाहिए और साथ ही साथ कुछ शारीरिक मापदंड भी पास करने होते हैं।

उसके बाद ही आप एक डीएसपी ऑफिसर बन सकते हैं तो चलिए जानते हैं कि एक डीएसपी ऑफिसर बनने के लिए कौन-कौन सी योग्यता तथा शारीरिक मापदंड होती है।

डीएसपी के लिए योग्यता (Minimum Qualification for DSP)

चलिए हम जानते हैं कि डीएसपी ऑफिसर बनने के लिए किस प्रकार की योग्यता का जरूरत होती है और क्या क्या पढ़ना पड़ता है तथा शारीरिक योग्यता क्या है और इसकी आयु सीमा क्या होती है। जोकि निम्नलिखित है।:-

डीएसपी के लिए शैक्षिक योग्यता

डीएसपी ऑफिसर बनने के लिए 12वीं के बाद आपको  स्नातक (Graduation) करना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि स्नातक करने के बाद ही आप एक डीएसपी ऑफिसर के लिए योग्य हो पाएंगे।

डीएसपी के लिए केवल वही छात्र आवेदन कर सकते हैं जो स्नातक स्तर की पढ़ाई की ही होती है अर्थात डीएसपी बनने के लिए आपको कम से कम स्नातक पास करना बहुत जरूरी होता है अन्यथा आप इस पोस्ट से वंचित रह जाएंगे।

डीएसपी के लिए शारीरिक योग्यता

डीएसपी ऑफिसर बनने के लिए कुछ शारीरिक आवश्यकताएं सेट की गई है, जिसके पूरा होने के बाद ही आप एक डीएसपी बन सकते हैं जोकि निम्नलिखित है।

Height

डीएसपी के पुरुष उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम ऊंचाई 168 सेंटीमीटर और महिलाओं के लिए 155 सेंटीमीटर है इससे कम होने पर आप डीएसपी ऑफिसर बनने से वंचित रह सकते हैं।

Weight

किसी भी उम्मीदवार का वजन उसकी हाइट के अनुसार से तय की जाती है यदि आप भी एक उम्मीदवार हैं तो आपका वजन आपका हाइट के अनुसार से जितना होना चाहिए यदि उतना है तो आप एक डीएसपी ऑफिसर बन सकते हैं।

Chest

केवल पुरुषों के लिए छाती 84 सेंटीमीटर होना चाहिए यदि इससे कम है तो आप डीएसपी ऑफिसर नहीं बन सकते हैं।

Note:- chest expansion 5 cm

*********************************

ऊपर हम लोगों ने जाना कि डीएसपी ऑफिसर के लिए योग्यता क्या क्या है और क्या क्या करने से हम एक डीएसपी ऑफिसर बन सकते हैं तथा डीएसपी ऑफिसर बनने के लिए हमारे पास क्या-क्या एबिलिटी होनी बहुत जरूरी है।

ऊपर दिए गए सभी उल्लेख और यदि आपने पढ़ लिया है तो आप समझ ही गए होंगे कि डीएसपी ऑफिसर बनने के लिए क्या-क्या योग्यता तथा एबिलिटी चाहिए यदि आप हमें वह सब चीजें है तो आप नीचे पढ़ें और जानें कि कैसे आप डीएसपी ऑफिसर बन सकते हैं।

आइए नीचे अब हम जानते हैं कि 12वीं के बाद डीएसपी ऑफिसर कैसे बने जोकि स्टेप बाय स्टेप बताया गया है आप लोग स्टेप बाय स्टेप फॉलो करके एक डीएसपी ऑफिसर बन सकते हैं।

यह भी पढ़ें :-12वीं के बाद आईपीएस कैसे बनें

12वीं के बाद डीएसपी ऑफिसर स्टेप बाय स्टेप

12वीं के बाद डीएसपी ऑफिसर बनने के लिए नीचे दिए गए सभी स्टेप को फॉलो कीजिए ताकि आप को समझने में किसी प्रकार की भी दिक्कत नहीं हो। जोकि निम्नलिखित है।:-

  • 12वीं के बाद सबसे पहले आप स्नातक की कोर्स करें और स्नातक की पढ़ाई अच्छे से बात करें और अच्छे मार्क अचीव करें।
  • राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा डीएसपी के लिए अप्लाई करें तथा तैयारी में लग जाएं।
  • डीएसपी परीक्षा में पूछे गए पुराने प्रश्न पत्र को हल करें इससे आपको यह जानकारी मिल जाएगी कि किस प्रकार से सवाल पूछे जाते हैं।
  • फिजिकल टेस्ट के लिए आप अभी से तैयारी स्टार्ट कर दें नहीं तो बाद में दिक्कत भी हो सकती है तथा आप अपनी जनरल नॉलेज को भी बढ़ाएं।
  • आप चाहे तो प्राइवेट कोचिंग संस्थान भी ज्वाइन कर सकते हैं या आप ऑनलाइन पढ़ाई भी यूट्यूब के माध्यम से कर सकते हैं।
  • यदि आपको लग रहा है कि कोई विषय में आप कमजोर है तो उस विषय में ज्यादा ध्यान देकर उस विषय को आप को मजबूत बनाएं।
  • डेली करंट अफेयर्स पड़ा तथा आप न्यूज़पेपर भी पढ़ सकते हैं और अपने किसी दोस्त से जानकारी लेते रहे हैं जो डीएसपी की तैयारी कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें :-Topper Kaise Bane | टॉपर कैसे बनें

डीएसपी का वेतन कितना होता है? (DSP Ka Vetan Kitna Hota Hai)

डीएसपी की सैलरी की बात किया जाए तो एक डीएसपी को बहुत अच्छी सैलरी और अन्य भत्ते भी दिए जाते हैं। एक डीएसपी ऑफिसर को ₹34800 वेतन बैंड और ग्रेड पे 5400 मिलते हैं।

यदि एक डीएसपी ऑफिसर की एवरेज सैलेरी की बात की जाए तो उनकी एवरेज सैलेरी ₹1000000 से 1500000 रुपए तक सालाना हो सकती है।

एक डीएसपी ऑफिसर को सैलरी के अलावा भी बहुत सारी सरकारी सुविधाएं दी जाती है।

डीएसपी ऑफिसर को सरकार के द्वारा किराए पर आवास की सुविधा दी जाती है जो कि बिल्कुल मुक्त होती है तथा उन्हें सुरक्षा गार्ड और घरेलू नौकर भी दिया जाता है।

डीएसपी ऑफिसर को मुफ्त बिजली फ्री टेलीफोन कनेक्शन तथा पेंशन भी दिया जाता है और इसके साथ-साथ से अधिक कारक वाहन और उसके साथ एक ड्राइवर की भी सुविधा उपलब्ध कराई जाती है।

आप जान ही गए होंगे कि एक डीएसपी ऑफिसर को सैलरी के अलावा भी कितनी सारी सुख और सुविधाएं दी जाती है जो कि बिल्कुल मुफ्त होती है।

यह भी पढ़ें :-12वीं के बाद इंजीनियर कैसे बनें

सीएसई यूपीएससी का पाठ्यक्रम और पैटर्न (Syllabus and Pattern of CSE UPSC)

हम सब को यह पता है कि परीक्षा के तीन चरण होते हैं तथा तीनों चरणों को पास करने की आवश्यकता होती है 50 साल का पैटर्न अलग अलग होता है।

आइए अब हम यहां पर सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार को संक्षिप्त में समझते हैं।

प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam)

पेपर प्रश्नों की संख्या समय अंक 
सामान्य अध्ययन पेपर 1100 प्रश्न2 घंटे200 
सामान्य अध्ययन पेपर 280 प्रश्न2 घंटे200 

मुख्य परीक्षा (Mains Exam)

इसके मेंस परीक्षा में कुल 7 पेपर होते हैं। यह सातों पेपर आपको अच्छे से पढ़ना है और अपने दिमाग में सेट कर लेना है ताकि आपको परीक्षा में किसी भी प्रकार का दिक्कत नहीं हो।

  1. गणित (Mathematics)
  2. भूगोल (Geography)
  3. अर्थशास्त्र (Economics)
  4. मुख्य इतिहास (Main History)
  5. चिकित्सा विज्ञान (Medical Science)
  6. दर्शन (Philosophy)
  7. कानून (Law)
  8. विद्युत अभियन्त्रण (Electrical Engineering)
  9. भूगर्भशास्त्र (Geology)

साक्षात्कार (Interview)

प्रारंभिक परीक्षा तथा मुख्य परीक्षा के बाद अर्थात प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा को पास करने के बाद आपका साक्षात्कार होता है।

साक्षात्कार पास करने के बाद ही आप एक डीएसपी ऑफिसर बन सकते हैं।

साक्षात्कार में आपके मानसिक योग्यता से भी सवाल पूछे जा सकते हैं साक्षात्कार में आपको घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है आप आराम से समझ के अपना सवाल का जवाब दें।

यह सिविल सेवा परीक्षा का पाठ्यक्रम और पैटर्न है। यदि आप 12वीं के बाद सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू करते हैं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। प्रत्येक विषय की तैयारी के लिए आपके पास बहुत समय होगा। 

यह भी पढ़ें :-पुलिस की सैलरी कितनी होती है?

भारत में डीएसपी के कर्तव्य क्या होता हैं? (Duties of DSP in India)

आइए अब हम जानते हैं कि डीएसपी के कौन-कौन से कर्तव्य है आपको बता दें कि डीएसपी के सटीक कर्तव्य का उल्लेख करना बहुत कठिन है क्योंकि एक डीएसपी के बहुत सारे कर्तव्य होते हैं।

आइए हम डीएसपी के कुछ मुख्य कर्तव्य को जानते हैं जो कि एक डीएसपी के द्वारा इन कर्तव्यों का पालन किया जाता है जोकि निम्नलिखित है।

  • अपराध का पता लगाना
  • कानून और व्यवस्था बनाए रखना
  • पुलिस रिकॉर्ड का रखरखाव
  • अन्य पुलिस विभागों को सहायता
  • जांच संबंधित नौकरी और कर्तव्य
  • अपराध की रोकथाम और सुरक्षा और शांति बनाए रखना
  • प्रमुख, लघु, सामाजिक कानून और विशेष अधिनियमों का प्रवर्तन
  • खुफिया संग्रह
  • विविध जिम्मेदारियां और कर्तव्य आदि

ऊपर दिए गए सभी प्वाइंटों में यह बताया गया है कि डीएसपी के मुख्य कर्तव्य क्या क्या होते हैं।

यह भी पढ़ें :-इंडियन आर्मी की सैलरी कितनी होती है

CONCLUSION :-

आपको इस लेख के माध्यम से हमने बताने का कोशिश किया है कि 12वीं के बाद डीएसपी कैसे बने (12th ke bad DSP kaise bane) और इससे संबंधित सभी प्रकार के सवालों का भी जवाब इस लेख में दिया गया है।

आज का यह लेख 12वीं के बाद डीएसपी कैसे बने (12th ke bad DSP kaise bane) जिसको अच्छे से बताने का कोशिश किया गया है और यह उम्मीद करता हूं कि आपको यह लेख बहुत पसंद आया होगा।

आप लोग जरूर बताएं कि आज का यह लेख आप लोगों को कैसा लगा और यदि इसके बाद भी आपके मन में किसी प्रकार का सवाल या सुझाव हो तो आप कमेंट बॉक्स में अपना कमेंट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *