join Telegram channel Join Now
join WhatsApp channel Join Now

18 साल के बच्चे की हाइट कितनी होनी चाहिए | 18 sal ke bachche ki hight kitni honi chahiye

18 साल के बच्चे की हाइट कितनी होनी चाहिए (18 sal ke bachche ki hight kitni honi chahiye) आज के इस लेख के माध्यम से हम जाने वाले हैं और साथ ही हेल्थ से संबंधित और भी कई सारे सवालों का जवाब हम जानेंगे।

बच्चे की हाइट उसके खानपान पर निर्भर करती है यदि उसके खान-पान अच्छे हैं यदि उन्हें अच्छे पोषक तत्व मिल रहे हैं तो उनकी हाइट सही समय पर बढ़ती है।

लेकिन यदि उनके खान-पान सही नहीं है और उन्हें किसी प्रकार की बीमारी है तो उनके हाइट नॉर्मल नहीं होती है उनकी हाइट कम रह जाती है जिसे हम कुपोषण का भी शिकार कह सकते हैं।

18 साल के बच्चे की हाइट कितनी होनी चाहिए | 18 sal ke bachche ki hight kitni honi chahiye
18 साल के बच्चे की हाइट कितनी होनी चाहिए | 18 sal ke bachche ki hight kitni honi chahiye

बहुत सारे लोगों की हाइट कम या ज्यादा है अर्थात बहुत सारे लोग अस्वस्थ हैं या उन्हें किसी प्रकार की बीमारी है जिनकी वजह से उनकी हाइट नहीं बढ़ पाती है।

ऐसे में बहुत सारे लोगों का यह सवाल है कि 18 साल के बच्चे की हाइट कितनी होनी चाहिए (18 sal ke bachche ki hight kitni honi chahiye) जो हम आज इस लेख के माध्यम से जानने वाले हैं।

तो आप इस लेख को पूरा अंतरिक पड़ा ताकि आपको 18 वर्ष के बच्चे की हाइट के बारे में पता चले और हद से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी आप आसनी से जान जाएं।

Table of Contents

18 साल के बच्चे की हाइट कितनी होनी चाहिए | 18 sal ke bachche ki hight kitni honi chahiye

18 साल के बच्चे की हाइट लड़का के लिए लगभग 5 फुट 2 इंच के करीब होनी चाहिए और लड़की के लिए लगभग 4 फुट 8 इंच के करीब होनी चाहिए।

18 साल के एक स्वस्थ बच्चे की हाइट की बात की जाए तो यह लगभग 5 फुट होती है अर्थात लड़के की हाइट लगभग 5 फुट या उससे ऊपर होनी चाहिए, औसतन लड़के की हाइट 5 फुट 2 इंच होती है।

वही यदि लड़की की बात करें तो लड़की की हाइट लगभग 4 फुट 8 इंच के करीब होनी चाहिए या इससे अधिक होनी चाहिए।

यदि लड़के की हाइट 5 फुट से नीचे है तो वह सामान्य हाइट नहीं मानी जा सकती है क्योंकि सामान्य हाइट लगभग 5 फीट से ऊपर ही होती है।

वहीं यदि लड़की की हाइट की बात की जाए तो उसकी हाइट लगभग 4 फुट 8 इंच से ऊपर होनी चाहिए यदि उससे नीचे है तो उसकी हाइट भी सामान्य नहीं मानी जाएगी।

बहुत सारे बच्चे की हाइट 18 वर्ष के बाद भी बढ़ती है और बहुत सारे बच्चे की हाइट 18 वर्ष के बाद नहीं बढ़ती है ऐसे में यदि 18 वर्ष में 5 फुट 5 इंच हाइट हो गई है तो वह एक स्वस्थ गतिमान आ जाएगा।

बहुत सारे बच्चे की हाइट उसके जेनेटिक पर भी निर्भर करती है यदि उसके माता-पिता या दादा परदादा की हाइट कम है तो उस बच्चे की हाइट भी कम ही होती है।

लेकिन बहुत सारे बच्चे की हाइट जेनेटिक पर निर्भर नहीं करती है जब भी उसके माता-पिता छोटे हैं तो उसके बच्चे की हाइट बड़े हो जाते हैं।

बहुत सारे बच्चे की हाइट खुद पर भी निर्भर करते हैं यदि वह पोषक तत्व तथा अच्छे से खाना पीना खाते हैं हरी सब्जियां खाते हैं तो उसके हाइट बढ़ते हैं।

छोटे बच्चे की हाइट नहीं बढ़ रही है तो उसके हाइट बढ़ा भी सकते हैं इसके लिए उन्हें पोषक तत्व खिलाना पड़ता है तथा हरी सब्जियां खिलाना पड़ता है और उसके बाद योगा और एक्सरसाइज करवाने पड़ते हैं।

बहुत सारे अभिभावक या माता-पिता को ऐसा देखा गया है कि वह बच्चे की हाइट बढ़ाने के लिए मेडिकल दवाइयों का इस्तेमाल करने लगते हैं जो कि बच्चे पर काफी नकारात्मक प्रभाव डालता है।

आपको बता दें कि मेडिकल दवाइयां केमिकल से बनी जाती है और केमिकल वाली दवाइयों बच्चों को खिलाना काफी नुकसानदायक हो सकता है इसलिए कभी भी बच्चे की हाइट बढ़ाने के लिए मेडिकल दवाइयों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

बच्चे की हाइट को बढ़ाने के लिए नेचुरल खाद्य पदार्थों का इस्तेमाल करना चाहिए और योगा तथा एक्सरसाइज करनी चाहिए जिससे बच्चे की हाइट बढ़ती है।

यदि बच्चे की हाइट बचपन में रुक गई है तो उन्हें जल्द से जल्द इलाज करवाना चाहिए बच्चे की हाइट बचपन में दो ही कारण से रोकती है पहला उन्हें खान-पान अच्छे से नहीं मिल पाती है और दूसरा उन्हें किसी प्रकार की बीमारी रहती है।

इसलिए यदि आपके बच्चे की हाइट नहीं बन रही है तो आप उन्हें जल्द से जल्द इलाज करवाएं और उन्हें पोषक तत्व और खानपान पर अच्छे से ध्यान दें ताकि उनकी हाइट बढ़ सके।

आजकल के समय को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि किसी भी लड़के और लड़कियों का हाइट होना बहुत जरूरी है हाइट नहीं होने पर उन्हें लाइफ में काफी सारे दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें :-उम्र के हिसाब से हाइट कितनी होनी चाहिए
यह भी पढ़ें :-13 साल के बच्चे की हाइट कितनी होनी चाहिए

18 साल के बाद हाइट बढ़ सकती है क्या?

हां 18 साल के बाद भी हाइट बढ़ सकती है बहुत सारे बच्चे की हाइट 18 वर्ष के बाद भी बढ़ती है इसके लिए उन्हें पोषक तत्व खाने होते हैं तथा एक्सरसाइज और फिजिकल एक्टिविटी करनी होती है जिससे उसके हाइट में बढ़ोतरी होती है।

बहुत बच्चों की हाइट कम रह जाती है और उन्हें यह समझ नहीं आता है कि उसकी हाइट कैसे बढ़ सकती है ऐसे में वह काफी सारे तकनीक अपनाने लगते हैं तो उन लोगों के लिए बताते हैं कि उनकी हाइट 18 वर्ष के बाद भी आसानी से बढ़ सकती है।

18 वर्ष के बाद हाइट बढ़ाने के लिए सबसे पहले उन्हें अच्छी डाइट लेने होते हैं और अच्छे पोषक तत्व लेने होते हैं तथा खान-पान में ज्यादा ध्यान रखने होते हैं।

सबसे पहले उन्हें अपने शरीर का चेकअप करा लेना चाहिए और अपना खून जांच करवा लेना चाहिए यदि उन्हें किसी प्रकार की बीमारी है तो उनकी हाइट बढ़ने बहुत मुश्किल होती है।

इसलिए शरीर चेकअप करवाने के बाद यदि कोई बीमारी है तो सबसे पहले उस बीमारी को दूर करना चाहिए उसके बाद हाइट बढ़ाने पर ध्यान देना चाहिए उसके बाद हाइट आसानी से बढ़ सकती है।

लेकिन यदि शरीर में किसी प्रकार की बीमारी है और आप हाइट बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज कर रहे हैं योगा कर रहे हैं काफी सारे पोषक तत्व खा रहे हैं हरी सब्जियां खा रहे हैं तो यह सब किसी काम का नहीं रहता है।

हाइट बढ़ाने के लिए सबसे पहले आप योगा और एक्सरसाइज करना शुरू कर दें और सुबह सुबह मॉर्निंग वॉक अभी करना शुरू कर दें इससे हाइट पर काफी ज्यादा प्रेशर पड़ता है और हाइट आसानी से बढ़ जाती है।

बहुत सारे बच्चे का हाइट बचपन में ही रुक जाता है जिस कारण से वह आगे चलकर काफी छोटा या बड़ा दिखने लगता है लेकिन इसमें घबराने वाली बात नहीं है आपकी हाइट 18 वर्ष के बाद भी बढ़ सकती है।

आपको बता दें कि एक नॉर्मल व्यक्ति की हाइट लगभग 20 वर्ष से 25 वर्ष तक भी बढ़ सकती है इसलिए आप आसानी से अपने हाइट को 18 वर्ष के बाद बढ़ा सकते हैं।

यह अलग बात है कि 18 वर्ष के बाद हाइट बहुत कम लोगों की बढ़ती है लेकिन यदि आप कोशिश करेंगे तो आपकी हाईट जरूर बढ़ेगी।

बहुत सारे लोगों का यह सवाल है कि 18 साल के बच्चे की हाइट कितनी होनी चाहिए (18 sal ke bachche ki hight kitni honi chahiye) जो हम आज इस लेख के माध्यम से जानने वाले हैं तो आप इसलिए को को पूरा अंत तक पढ़ें।

यह भी पढ़ें :-उम्र के हिसाब से हाइट कितनी होनी चाहिए

19 साल के बच्चे की हाइट कितनी होनी चाहिए?

19 वर्ष के बच्चे की हाइट पुरुषों की लगभग 5 फुट 5 इंच से ऊपर होने चाहिए तथा महिलाओं की हाइट लगभग 4 फुट 10 इंच से ऊपर होनी चाहिए।

19 वर्ष के बच्चे की साधारण हाइट लगभग 5 फुट 7 इंच होती है लेकिन यदि आपकी हाइट 5 फुट 5 इंच भी है तो आप एक नॉरमल हाइट में गिनती आ सकते हैं।

19 वर्ष के बच्चे की साधारण हाइट लगभग 5 फुट 6 इंच होती है जो कि इंडिया की सबसे एवरेज और बेस्ट हाइट मानी जाती है इसलिए यदि आप की हाइट 5 फुट 5 इंच भी है तो आप काफी साधारण हाइट में गिनती आ सकते हैं।

वही यदि महिलाओं की बात करें तो उन की हाइट लगभग 4 फुट 10 इंच से ऊपर होने चाहिए अर्थात यदि 19 वर्ष की महिलाओं की हाइट 4 फुट 10 इंच से ऊपर है तो वह स्वस्थ और नॉरमल हाइट मानी जाती है।

कुछ कुछ महिलाओं की हाइट 4 फुट 8 इंच की होती है जो एक अच्छा हाइट भी मानी जा सकती है लेकिन अधिकतर महिलाओं की हाइट 4 फुट 10 इंच से ऊपर होनी चाहिए।

बहुत सारे लोगों को ऐसा देखा गया है कि उनकी उम्र 19 वर्ष हो गई है लेकिन उनकी हाइट उनकी उम्र के अनुसार से बहुत कम रह जाती है तो उनके लिए बता दें कि वह 19 वर्ष में भी अपनी हाइट को थोड़े बहुत बढा सकती है।

किसी के हाइट की बात की जाए तो यह उसके बचपन से ही जुड़ा हुआ होता है तभी बचपन में उन्हें सही प्रकार से पोषक तत्व और खाना-पीना मिले तो उनके हाइट आसानी से बढ़ जाती है।

और यदि बचपन में उन्हें सही तरह से पोषक तत्वों और खान-पान नहीं हो तो उनकी हाइट छोटी रह जाती है और 18 वर्ष के बाद भी उनकी हाइट नहीं बढ़ पाती है।

इसके बाद भी यदि किसी बच्चे की हाइट नहीं बढ़ रही है तो यह उसके बचपन से ही जुड़ा हुआ रहता है जो कि उसके बचपन में किसी प्रकार की बीमारी रहने के कारण उसके हाइट नहीं बढ़ पाते हैं।

यदि आप बच्चे के अभिभावक या माता-पिता हैं तो आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आपके बच्चे की हाइट यदि नहीं बढ़ रही है तो आप उन्हें जल्द से जल्द डॉक्टर से इलाज कराएं और देखें कि किसी प्रकार की बीमारी तो नहीं है।

यदि आप बच्चे के अभिभावक या माता-पिता है तो आप बच्चे को सही खाना अध्याय और पोषक तत्व इत्यादि खिलाएं और हरी सब्जियां खिलाए तथा एक्सरसाइज और योगा भी कराएं जिससे बच्चे की हाइट आसानी से बढ़ सकती है।

जरुर पढ़ें :-प्राइवेट डॉक्टर कैसे बने

18 के बाद लंबाई कैसे बढ़ाएं?

बहुत सारे व्यक्तियों की उम्र 18 वर्ष हो जाने के बाद भी उनकी हाइट काफी कम होती है ऐसे में बहुत सारे लोग यह जानना चाहते हैं कि 18 वर्ष के बाद वह अपनी लंबाई को कैसे बढ़ा सकते हैं।

तो उन व्यक्तियों के लिए बता दें कि वह 18 वर्ष के बाद भी आसानी से अपनी हाइट को बढ़ा सकते हैं लेकिन इसके लिए कुछ मेहनत करना पड़ता है और खाने पीने पर ज्यादा ध्यान देना पड़ता है।

इसके लिए सबसे पहले वह अपने शरीर को डॉक्टर से चेकअप करा लें कि उनके शरीर में किसी प्रकार की कोई बीमारी तो नहीं है इसके बाद ही वह आगे की प्रोसेस को करें।

डॉक्टर से चेकअप कराने के बाद यदि किसी प्रकार की बीमारी है तो वह सबसे पहले उस बीमारी का इलाज कराएं और उसके बाद खाने पीने पर ध्यान दें।

हाइट बढ़ाने के लिए खाना पीना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है कि वह पोषक तत्व खाएं ड्राई फ्रूट्स खाएं तथा फल और सब्जियां खाएं।

हाइट बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी बात है कि वह समय पर नींद लें क्योंकि नींद लेना बहुत जरुरी होता है और नींद लेने से हाइट में काफी ज्यादा बढ़ोतरी होती है।

हाइट बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज तथा योगा भी कर सकते हैं जो कि बहुत जरूरी है भी माना जाता है एक्सरसाइज और योगा करने से हाइट में बढ़ोतरी हो सकती है।

बहुत सारे लोगों का यह सवाल है कि 18 साल के बच्चे की हाइट कितनी होनी चाहिए (18 sal ke bachche ki hight kitni honi chahiye) जो हम आज इस लेख के माध्यम से जानने वाले हैं तो आप इसलिए को को पूरा अंत तक पढ़ें।

जरुर पढ़ें :सर्जन डॉक्टर कैसे बने

20 साल में लड़कों की हाइट कितनी होनी चाहिए?

20 वर्ष में लड़कों की हाइट लगभग 5 फुट 5 इंच से ऊपर होनी चाहिए जो कि इंडिया के अनुसार एक नॉरमल हाइट मानी जाती है।

यदि 20 वर्ष के लड़के की हाइट 5 फुट 5 इंच से ऊपर है तो वह एक स्वस्थ व्यक्ति तथा नॉरमल हाइट के कैटेगरी में गिनती आ सकती है।

लेकिन यदि लड़के की उम्र 20 वर्ष हो गई है और उसकी हाइट 5 फुट 5 इंच से नीचे है तो वह एक और स्वस्थ व्यक्ति के तौर पर देखा जा सकता है जिसकी हाइट कम होती है।

बहुत सारे बच्चों की हाइट उसके जेनेटिक पर भी निर्भर करती है जल्दी उसके पापा आया दादा परदादा ज्यादा हाइट के हैं तो वह भी ज्यादा हाइट के होते हैं लेकिन यदि उनके दादा परदादा की हाइट कम है तो उनके हाइट भी कम रह जाते हैं।

लेकिन आपको बता दें कि जेनेटिक सिस्टम ज्यादातर लोगों में नहीं होता है लेकिन कुछ कुछ लोगों में जेनेटिक सिस्टम होता है इसकी हाइट उसके जेनेटिक के कारण कम रह जाती है।

ऐसे में उसके पास दो ही ऑप्शन बसते हैं वह अच्छे से खाना पीना खाया तथा एक्सरसाइज और योगा करके अपने हाइट को पोस्ट करें आपको बता दें कि एक्सरसाइज और योगा करने से हाइट में बढ़ोतरी हो सकती है।

आज के इस लेख के माध्यम से हम जानने वाले हैं कि 18 साल के बच्चे की हाइट कितनी होनी चाहिए (18 sal ke bachche ki hight kitni honi chahiye) तो आप इस लेख को पूरा अंत तक पढ़ें ताकि आपको सभी प्रकार की जानकारी अच्छे से समझ में आ जाए।

जरुर पढ़ें :-न्यूट्रॉफिल क्या है?

CONCLUSION:- 18 साल के बच्चे की हाइट कितनी होनी चाहिए | 18 sal ke bachche ki hight kitni honi chahiye

आज के इस लेख के माध्यम से हमने जाना कि 18 साल के बच्चे की हाइट कितनी होनी चाहिए (18 sal ke bachche ki hight kitni honi chahiye) और स्वास्थ्य से संबंधित कई सारे सवालों का जवाब भी आज हमने जाना।

आज का यह लेख “18 साल के बच्चे की हाइट कितनी होनी चाहिए (18 sal ke bachche ki hight kitni honi chahiye)” आपको कैसा लगा जरूर बताएं।

इसके अलावा भी यदि आपके मन में किसी भी प्रकार का सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने का कोशिश करूंगा।

धन्यवाद।

यह भी पढ़ें :-उम्र के हिसाब से हाइट कितनी होनी चाहिए
यह भी पढ़ें :-13 साल के बच्चे की हाइट कितनी होनी चाहिए

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *