एयर होस्टेस बनने के लिए कितना पैसा देना पड़ता है? | Air hostess banne ke liye Kitna paisa dena padta hai -

एयर होस्टेस बनने के लिए कितना पैसा देना पड़ता है? | Air hostess banne ke liye Kitna paisa dena padta hai

एयर होस्टेस बनने के लिए कितना पैसा देना पड़ता है? (Air hostess banane ke liye Kitna paisa dena padta hai) आज के इस लेख के बारे में हम जाने वाले हैं और साथ ही और भी कई सारे लोगों का सवाल जो कि एयर होस्टेस से संबंधित है उनका भी जवाब आज इस लेख में मिल जाएगा।

एयर होस्टेस एक ऐसी जॉब होती है जिसमें पैसा के साथ-साथ दूसरे देशों में घूमने का मौका भी मिलता है अर्थात यह कह सकते हैं कि जिसको ज्यादा घूमने का शौक है उसके लिए यह जॉब बहुत ही सुनहरा अवसर है।

एयर होस्टेस के बारे में बात किया जाए तो एयर होस्टेस को फ्लाइट अटेंडेंट या केबिन क्रु भी कहा जाता है, जोकि एयरलाइन द्वारा नियुक्त की गई सदस्य होती है।

एयर होस्टेस का काम होता है कि वह लाइन विमान व्यवसायिक विमान उद्योग जेट विमान या सैन्य विमानों पर स्त्रियों की सुरक्षा व सुविधा की देखरेख करें।

एक एयर होस्टेस का बहुत सारा काम होता है जैसे कि यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा को सुनिश्चित करना, उड़ान से पहले और बाद में विमान की जांच करना, विमान से उतरने में यात्रियों की सहायता करना।

एयर होस्टेस बनाने के लिए बहुत सारे गुण एक एयर होस्टेस में होना चाहिए जैसे कि लोगों से बातचीत करने में निपुणता होना चाहिए, अपने टीम में बारीकी और व्यवस्थित तरीके से काम करना चाहिए, कई प्रकार के संस्कृति के साथ मिलकर काम करने का काला होना चाहिए।

एयर होस्टेस बनने के लिए कितना पैसा देना पड़ता है? | Air hostess banne ke liye Kitna paisa dena padta hai | एयर होस्टेस बनने में कितना खर्च होता है?
एयर होस्टेस बनने के लिए कितना पैसा देना पड़ता है? | एयर होस्टेस बनने में कितना खर्च होता है?

ऊपर हमने एयर होस्टेस के बारे में जाना की एयर होस्टेस क्या होती है और एयर होस्टेस के क्या-क्या काम है लेकिन अक्सर लोगों का यह सवाल रहता है कि एयर होस्टेस कैसे बने और उसके लिए कितना पैसा खर्च करना पड़ता है।

आज के इस लेख में हम जाने वाले हैं कि एयर होस्टेस बनने के लिए कितना पैसा देना पड़ता है? (Air hostess banane ke liye Kitna paisa dena padta hai) तो इस लेख को पूरा अंत तक पढ़े ताकि आपको सब कुछ बारीकी से समझ में आ जाए।

एयर होस्टेस बनने के लिए कितना पैसा देना पड़ता है? | एयर होस्टेस बनने में कितना खर्च होता है?

आपको बता दें कि एयर होस्टेस मनाने के लिए एयर हॉस्टेस का कोर्स करना पड़ता है और एयर होस्टेस कोर्स की फीस की बात करें तो यहां औसतन लगभग ₹50000 से लेकर ₹150000 तक हो सकती है।

यह आप पर निर्भर करता है कि आप एयर होस्टेस बनाने के लिए किस प्रकार का कोर्स करना चाहते हैं आप जिस प्रकार का कोर्स चुनते हैं उस प्रकार से आप का खर्च होता है जैसे कि सर्टिफिकेट, डिप्लोमा या डिग्री।

सर्टिफिकेट हो या डिप्लोमा हो या डिग्री हो इन तीनों में किसी भी कोर्स को करने के लिए प्रत्येक कॉलेजों की फीस अलग-अलग होती है।

यदि आप इन कोर्सों को सरकारी संस्थानों से करते हैं तो जाहिर सी बात है कि इसकी फीस कम होती है लेकिन यदि आप प्राइवेट संस्थानों से करते हैं तो अच्छे खासे पैसे आपको खर्च करने होंगे।

नीचे हम जानेंगे कि एयर होस्टेस का कोर्स करने के लिए कौन कौन से कॉलेज हैं और किस किस कॉलेज में कितना फीस है तो चलिए अभी जानते हैं कि एयर होस्टेस का कोर्स में क्या क्या होता है और आप कब एयर हॉस्टेस का कोर्स कर सकेंगे।

एयर होस्टेस बनने के लिए बात किया जाए तो एयर होस्टेस का कोर्स आपको करना होता है जिसके लिए आप को कम से कम 12वीं पास होना अनिवार्य माना जाता है।

क्योंकि 12वीं पास होने के बाद ही आप एयर होस्टेस बनाने के लिए कोर्स को कर सकते हैं और बहुत सारे कॉलेजों में एंट्रेंस एग्जाम भी होता है उसके बाद ही आप एयर होस्टेस का कोर्स करने के लिए एलिजिबल होते हैं।

एक बात और आपको बताना कि एयर होस्टेस बनने के लिए इंग्लिश में पकड़ अच्छी होनी चाहिए क्योंकि इंटरनेशनल एयरप्लेन में आपको इंग्लिश होना बहुत जरूरी है उसके बाद ही आप लोगों के साथ कन्वर्सेशन जारी रख सकेंगे।

आपके लिए अच्छा होगा कि आप 12वीं की पढ़ाई के साथ ही अपना इंग्लिश स्पोकन भी स्टार्ट कर दें और इंग्लिश में भी एक अच्छी खासी पकड़ बना लें ताकि आपको आगे किसी भी दिक्कत का सामना ना करना पड़े।

चलिए अब हम कुछ कॉलेजों के नाम और उसमें लगने वाली फीस के बारे में जानेंगे जोकि निम्नलिखित है।

Top Air Hostess Colleges और उनकी fees 

Name of College Yearly Fees
The Bombay Flying Club’s College of Aviation (mumbai)₹1,50,000
Jet Airways Training Academy (mumbai)₹1,45,000
Centre for Civil Aviation Training (delhi)₹60,000
Indigo Training Centre (delhi, gurgaon)₹1,00,000
Universal Airhostess Academy (chennai)₹1,20,000

नोट :- ऊपर दिए गए कॉलेज और उसके फीस को एक अनुमानित फीस के तौर पर बताया गया है हो सकता है अभी के समय में यह फीस बदल गया हो तो इसके लिए आप कॉलेज की ऑफिशियल वेबसाइट को चेक कर लें वहां से आपको सभी प्रकार की जानकारी मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें :-12वीं के बाद इंजीनियर कैसे बनें

एयर होस्टेस का क्या काम रहता है?

एक एयर होस्टेस का काम के बारे में बात किया जाए तो एयर होस्टेस का काम यह होता है कि वह यात्रियों को उचित सुविधा प्रदान करें और समय-समय पर घोषणाएं करती रहे।

एयर होस्टेस को यात्रियों की देखभाल के लिए ही रखा जाता है कि यात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा ना हो जिसके लिए एयर होस्टेस का चयन किया जाता है।

अर्थात एयर होस्टेस के कार्य के बारे में बात किया जाए तो यात्रियों की प्रत्येक सुविधा का ख्याल रखना एक एयर होस्टेस का कर्तव्य होता है।

यात्रियों की देखभाल और सुरक्षा करने का काम जैसे कि उन्हें पानी, कॉफी, चाय, भोजन, किताबें, कंबल इत्यादि जरूरी सामान को समय-समय पर प्रदान करना होता है।

एयर होस्टेस का यह भी काम होता है कि वह यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा के साथ-साथ उड़ान से पहले और बाद में विमान की जांच करें तथा विमान से उतरने में यात्रियों की सहायता करें।

जरुर पढ़ें :- इसरो में वैज्ञानिक कैसे बने?

एयर होस्टेस की ड्रेस क्या है?

एयर होस्टेस की ड्रेस के बारे में बात किया जाए तो पहले एयर होस्टेस की ड्रेस स्कर्ट हुआ करती थी लेकिन भारतीय परंपरा को ध्यान में रखते हुए अब ड्रेस को चेंज कर दिया गया है।

अब यदि एयर होस्टेस की ड्रेस की बात किया जाए तो इस कट के बजाय साड़ी और घाघरा चोली पहनने का आदेश है।

फ्लाइट अटेंडेंट एयर होस्टेस की ड्रेस की बात किया जाए तो इसकी ड्रेसिंग ऐसी रखी गई है जिसमें भारतीय संस्कृति और भारतीय परंपरा को देखा जा सके।

और आपको बता दें कि धीरे-धीरे साड़ी और वेस्टर्न दोनों का विकल्प दिया जाने लगा अर्थात भारतीय संस्कृति का भी ख्याल रखा गया और वेस्टर्न कपड़े भी एक एयर होस्टेस पहन सकती हैं।

और इसके साथ-साथ ना केवल कपड़े बल्कि एयर होस्टेस को अपना मेकअप हेयर स्टाइल और सारी चीजों का ख्याल रखना पड़ता है जिससे एक एयर होस्टेस अच्छी और खूबसूरत लगे।

जरुर पढ़ें :-पीसीएस (Pcs) में कौन कौन सी पोस्ट होती है

एयर होस्टेस की 1 महीने की सैलरी कितनी होती है?

एयर होस्टेस का वेतन इस बात पर निर्भर करता है कि उसकी एयरलाइंस कौन सी है अर्थात वह कौनसे एयरलाइन के लिए काम कर रहे हैं।

एयर होस्टेस की औसतन 1 महीने की सैलरी लगभग ₹25000 से ₹40000 तक होती है। वही एयरलाइन के सीनियर पद पर काम करने वाली एयर होस्टेस का वेतन लगभग ₹50000 से ₹75000 के बीच होती है।

अगर निजी एयरलाइंस की बात करें तो उसमें एयर होस्टेस की सैलरी महीने में लगभग ₹200000 से ₹300000 तक वेतन दिया जाता है।

आपको बता दें कि वेतन के सभी आंकड़े सांकेतिक है जितने भी वेतन के बारे में ऊपर बताया गया है उसमें हो सकता है कुछ बदलाव हुआ हो लेकिन एक औसतन के तौर पर यह आंकड़ा आपको दिया जा रहा है।

एयर होस्टेस के बारे में और भी आपको बता दें कि एक एयर होस्टेस को सैलरी के अलावा भी काफी सारी सुविधाएं मिलती है जो कि उसे सैलरी में इंक्लूड नहीं किया जाता है।

Conclusion :- एयर होस्टेस बनने के लिए कितना पैसा देना पड़ता है? | एयर होस्टेस बनने में कितना खर्च होता है?

आज के इस लेख के माध्यम से हमने जाना कि एयर होस्टेस बनने के लिए कितना पैसा देना पड़ता है? (Air hostess banane ke liye Kitna paisa dena padta hai) जो कि आज के इस लेख में अच्छे से बताया गया है।

इसके साथ-साथ इसके लिए जरूरी eligibility और स्किल के बारे में अभी बताया गया है जोकि काफी साधारण भाषा में भी है इसे समझने में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होने वाली है।

हमको उम्मीद है कि आज का यह लेख एयर होस्टेस बनने के लिए कितना पैसा देना पड़ता है? (Air hostess banane ke liye Kitna paisa dena padta hai) आपको काफी अच्छा लगा होगा।

और इस लेख को पढ़कर एयर होस्टेस से संबंधित सभी सवालों का जवाब मिल गए होंगे यदि आपको कोई और जानकारी चाहिए तो आप कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं।

यह भी पढ़ें :-

Leave a Comment