join Telegram channel Join Now
join WhatsApp channel Join Now

एयर होस्टेस कोर्स कितने साल का होता है? | Air hostess course kitne saal ka hota hai

एयर होस्टेस कोर्स कितने साल का होता है? (Air hostess course kitne saal ka hota hai) आज के इस लेख के माध्यम से जानने वाले हैं और साथ ही एयर होस्टेस से संबंधित लोगों द्वारा पूछा गया सवालों के जवाब भी जानेंगे।

दोस्तों एयरहोस्टेस बनना बहुत सारी लड़कियों का सपना होता है और बहुत सारे लड़कियां एयर होस्टेस बनाना चाहती है और अपना सपना को साकार करना चाहती है

आपको पता ही होगा कि एयर होस्टेस बनने के लिए उसकी योग्यता का पूरा होना बहुत जरूरी होता है तथा एयर होस्टेस बनाने के लिए एयर होस्टेस के कोर्स को भी करना होता है।

एयर होस्टेस कोर्स कितने साल का होता है? | Air hostess course kitne saal ka hota hai
एयर होस्टेस कोर्स कितने साल का होता है? | Air hostess course kitne saal ka hota hai

जो लड़कियां एयर होस्टेस मैं अपना करियर बनाना चाहते हैं और जॉब करना चाहते हैं उनके मन में हमेशा कई तरह के सवाल आते रहते हैं।

एयर होस्टेस से संबंधित कई सारे विद्यार्थियों के मन में यह सवाल आता है कि एयर होस्टेस कोर्स कितने साल का होता है? (Air hostess course kitne saal ka hota hai) जो आज हम इस लेख के माध्यम से जानने वाले हैं।

तो आप इस लेख को पूरा तो तक पढ़े ताकि आपको सभी प्रकार की जानकारी अच्छे से समझ में आ जाए और आपको किसी भी प्रकार का दिक्कत ना हो।

Table of Contents

एयर होस्टेस कोर्स कितने साल का होता है? | Air hostess course kitne saal ka hota hai

साधारण तौर पर एयर होस्टेस कोर्स की अवधि 6 महिने से लेकर 3 साल तक होती है, जिसमें डिग्री कोर्स के लिए 3 साल, सर्टिफिकेट कोर्स के लिए 1 साल, तथा शॉर्ट टर्म सर्टिफिकेट कोर्स के लिए लगभग 6 महीना समय लगता है।

एयर होस्टेस कोर्स की अवधि आपके कोर्स के चुनाव पर डिपेंड करता है कि आप किस तरह के कोर्स करना चाहते हैं यदि आप एयर होस्टेस डिग्री कोर्स करना चाहते हैं तो यह कोर्स लगभग 3 वर्ष के होते हैं।

यदि आप एयर होस्टेस डिप्लोमा कोर्स को करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि यह कोर्स लगभग 1 साल से 1 साल 6 महीने के होते हैं, जिसमे अलग-अलग संस्थानों द्वारा अलग-अलग अवधि होती है।

वहीं यदि आप एयर होस्टेस सर्टिफिकेट कोर्स की अवधि की बात करें तो इस कोर्स की अवधि लगभग 1 साल की होती है लेकिन बहुत सारे संस्थानों में इस कोर्स को 6 महीने में ही पूरी करा दी जाती है।

इसके बाद एक और कोर्स होता है जिसका नाम शॉर्ट टर्म सर्टिफिकेट कोर्स है इस कोर्स की अवधि भी 6 महीने की होती है लेकिन बहुत सारे संस्थानों में इस कोर्स को लगभग 3 से 4 महीने में कंप्लीट करा दी जाती है।

एयर होस्टेस कोर्स की अवधि बिल्कुल आप पर निर्भर करती है कि आप किस तरह के कोर्स को करना चाहते हैं डिप्लोमा कोर्स करना चाहते हैं, डिग्री कोर्स करना चाहते हैं या फिर सर्टिफिकेट कोर्स करना चाहते हैं।

डिप्लोमा कोर्स, डिग्री कोर्स तथा सर्टिफिकेट कोर्स तीनों की अवधि अलग-अलग होती है जिसमें किसी किसी संस्थानों में थोड़ी-बहुत अवधि में अंतर हो सकती है।

इसलिए आप अपने नजदीकी कॉलेज में भी पता कर सकते हैं ताकि आपको सही जानकारी मिल सके और आपको दिक्कत ना हो क्युकी यहाँ का जानकारी सभी कॉलेज के लिए सटीक नहीं है।

आपको बता दें कि एयर होस्टेस के लिए अलग-अलग पोस्ट होते हैं जो कि जूनियर एयर होस्टेस तथा सीनियर एयर होस्टेस होते हैं यदि आप सीनियर एयरहोस्टेस बनना चाहते हैं तो आपको डिप्लोमा कोर्स या डिग्री कोर्स करना होता है।

वहीं यदि आप जूनियर एयरहोस्टेस बनना चाहते हैं तो आप सर्टिफिकेट कोर्स या शार्ट टर्म सर्टिफिकेट कोर्स भी कर सकते हैं और एयर होस्टेस बन सकते हैं।

डिग्री कोर्स के बारे में बात किया जाए तो यह एक प्रकार का प्रोफेशनल कोर्स होता है अर्थात डिग्री कोर्स सबसे बड़ी कोर्स होती है सीनियर एयर होस्टेस बनने के लिए डिग्री कोर्स को करना अनिवार्य होता है।

यदि आप डिग्री कोर्स कर लेते हैं तो आप सीनियर एयर होस्टेस बन सकते हैं डिग्री कोर्स को करने के लिए लगभग 3 वर्ष का समय लगता है जो किसी किसी संस्थानों में 3 वर्ष 6 महीने तक का भी समय लग सकता है।

अगर आपके पास समय कम है और आप एयर होस्टेस बनाना चाहते हैं तो आप सर्टिफिकेट कोर्स भी कर सकते हैं क्योंकि सर्टिफिकेट कोर्स को करने के बाद भी आप एक एयर होस्टेस बन सकते हैं।

इसके अलावा यदि आप की शैक्षिक योग्यता ग्रेजुएशन हो या ग्रेजुएशन से ऊपर हो तो आप स्पेसिफिक सर्टिफिकेट कोर्स करके भी एयर होस्टेस जॉब को कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :-एयर होस्टेस बनने के लिए कितना पैसा देना पड़ता है?

एयर होस्टेस की 1 महीने की सैलरी कितनी होती है?

एयर होस्टेस की 1 महीने की सैलरी लगभग ₹20000 से ₹50000 तक शुरुआती दौर में दी जाती है जो कि एक्सपीरियंस बढ़ने के साथ-साथ सैलरी बढ़ कर ₹100000 तक भी हो सकती है।

आपको बता दें कि एक एयर होस्टेस को प्रत्येक महीने शुरुआती में लगभग ₹20000 से ₹35000 तक दी जाती है जो कि अनुभव के साथ साथ उसकी सैलरी भी बढ़कर ₹50000 से ₹100000 तक हो जाती है।

बहुत सारे एयर होस्टेस को ₹100000 से अधिक सैलरी भी दी जाती है यह एयरलाइंस पर भी डिपेंड करती है कि वह एयरलाइंस नेशनल एयरलाइंस है या इंटरनेशनल एयरलाइंस है।

आपको बता दें कि नेशनल एयरलाइंस में एयर होस्टेस की सैलरी थोड़ी कम होती है लेकिन इंटरनेशनल एयरलाइंस में एयर होस्टेस की सैलरी बहुत अधिक दी जाती है।

इंटरनेशनल एयरलाइंस में एक एयर होस्टेस को लगभग ₹100000 से लेकर ₹200000 तक सैलरी दी जाती है और इसके अलावा भी कई सारी सुविधाएं एक एयर होस्टेस को दिया जाता है।

एक एयर होस्टेस को सैलरी के साथ-साथ बहुत सारी सुविधाएं जैसे सस्ती फ्लाइट टिकट, रिटायरमेंट इत्यादि दिए जाते हैं जो कि सैलरी में इंक्लूड नहीं होता है।

आपको बता दें कि नेशनल एयरलाइंस में एयर होस्टेस को शुरुआती दौर में काफी कम सैलरी दी जाती है वह सैलरी लगभग ₹15000 से शुरू होती है लेकिन धीरे-धीरे अनुभव के साथ साथ बढ़ती है।

एयर होस्टेस की सैलरी उनके काबिलियत पर भी निर्भर करती है जैसे कि यदि वह जूनियर एयर होस्टेस हैं तो उनकी सैलरी कम होती है और जल्दी व सीनियर एयर होस्टेस है तो उनकी सैलरी अधिक होती है।

आपको ऊपर हम ने बताया कि डिग्री कोर्स करने के बाद आपसे नियर एयर होस्टेस बन सकते हैं लेकिन यदि आप सर्टिफिकेट कोर्स या डिप्लोमा कोर्स करते हैं तो आप जूनियर एअरहोस्टेस बनते हैं।

जूनियर एयर होस्टेस को शुरुआती सैलरी ₹15000 से की जाती है जो कि ₹35000 तक हो सकती है, वहीं सीनियर एयर होस्टेस की शुरुआती सैलरी ₹20000 से ₹50000 तक होती है।

यह भी पढ़ें :-एयर होस्टेस बनने के लिए कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए?

एयर होस्टेस बनने के लिए कौन से सब्जेक्ट चाहिए?

एयर होस्टेस बनाने के लिए किसी भी सब्जेक्ट का पढ़ाई करके आप एयर होस्टेस के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं आप चाहें तो विज्ञान स्ट्रीम, वाणिज्य स्ट्रीम या कला स्ट्रीम से भी पढ़ाई करके एयर होस्टेस में जा सकते हैं।

एयर होस्टेस बनने के लिए सबसे महत्वपूर्ण विषय की बात की जाए तो वह अंग्रेजी विषय होती है जिसे पढ़ने के बाद ही आप एयर होस्टेस के लिए एलिजिबल होते हैं।

आजकल के दौर की बात की जाए तो अंग्रेजी इंटरनेशनल लैंग्वेज मानी जाती है जो कि पूरी दुनिया में चलती है और एक एयर होस्टेस का अंग्रेजी बोलना बेहद जरूरी मानी जाती है।

इसलिए यदि आप एक एयर होस्टेस बनाना चाहते हैं तो अंग्रेजी का पढ़ाई आपके लिए अनिवार्य विषय के तौर पर माना जाएगा इसके साथ-साथ आप अंग्रेजी स्पोकन भी कर ले।

आप 12वीं की पढ़ाई में अंग्रेजी विषय को रख कर पढ़ाई करें और आगे की पढ़ाई भी आप अंग्रेजी विषय से ही करें ताकि आपको एयर होस्टेस बनने में किसी भी प्रकार की दिक्कत ना आए।

बहुत सारे छात्रों का यह सवाल था कि एयर होस्टेस बनने के लिए कौन से स्ट्रीम की पढ़ाई करनी चाहिए तो मैं उन लोगों के लिए बता दूं कि एयर होस्टेस बनने के लिए अब किसी भी स्ट्रीम से पढ़ाई कर सकते हैं जिसमें आपको अंग्रेजी विषय रखना अनिवार्य होता है।

आप किसी भी स्ट्रीम में अंग्रेजी विषय को रखकर पढ़ाई कर सकते हैं और साथ ही साथ अंग्रेजी स्पोकन भी कर सकते हैं जिसके बाद एयर होस्टेस बनने के लिए अब पूरी तरह से एलिजिबल होते हैं।

एयर होस्टेस से संबंधित कई सारे विद्यार्थियों के मन में यह सवाल आता है कि एयर होस्टेस कोर्स कितने साल का होता है? (Air hostess course kitne saal ka hota hai) जो आज हम इस लेख के माध्यम से जानने वाले हैं, तो आप इस लेख को पूरा अंत तक पढ़ें।

यह भी पढ़ें :-एयर होस्टेस बनने के लिए कितनी हाइट चाहिए?

एयर होस्टेस बनने के लिए कितने पैसे खर्च होते हैं?

एयर होस्टेस बनने के लिए एयर होस्टेस की कोर्स की फीस लगभग ₹15000 से ₹300000 तक हो सकती है जो अलग-अलग कोर्स के लिए अलग-अलग फीस होती है।

यदि आप डिग्री कोर्स करना चाहते हैं तो इसकी फीस लगभग सरकारी संस्थानों में ₹35000 से शुरू होती है जो कि प्राइवेट संस्थानों में लगभग ₹300000 तक हो सकती है।

यदि आप डिप्लोमा कोर्स को करना चाहते हैं तो इसकी फीस लगभग सरकारी संस्थानों में ₹25000 से शुरू होती है और प्राइवेट संस्थानों में लगभग 150000 रुपए से ₹200000 तक फीस होती है।

वहीं यदि आप सर्टिफिकेट कोर्स को करना चाहते हैं तो इसकी सी सरकारी संस्थानों में लगभग ₹15000 से शुरू होती है जो प्राइवेट संस्थानों में लगभग ₹50000 तक हो सकती है।

आपको बता दें कि किसी भी कोर्स को करने के लिए प्राइवेट संस्थानों में फीस बहुत अधिक ली जाती है वहीं यदि आप कोर्स को सरकारी संस्थानों से करते हैं तो यह फीस काफी कम लगती है।

एयर होस्टेस बनाने के लिए यदि आप डिग्री कोर्स को करना चाहते हैं तो मेरे ख्याल से आप सरकारी संस्थानों में ही डिग्री कोर्स को करें क्योंकि प्राइवेट संस्थानों में डिग्री कोर्स को करने के लिए बहुत अधिक पैसे लिए जाते हैं।

यदि आप एक मिडिल क्लास फैमिली से बिलोंग करते हैं तो आपको बता दें कि आपके लिए सरकारी संस्थानों से ही कोर्स करना अच्छा रहेगा क्योंकि सरकारी संस्थानों में काफी कम थी इसमें आपकी कोर्स को अच्छे से करा दिया जाता है।

वहीं यदि आप प्राइवेट संस्थानों से कोर्स को करते हैं तो आपके पैसे भी बहुत अधिक खर्च होते हैं और इसके अलावा भी कई सारे खर्च आपके प्राइवेट संस्थानों से हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें :-12वीं के बाद आर्ट्स में करियर 

एयर होस्टेस के लिए कितनी पढ़ाई करनी पड़ती है?

एयर होस्टेस बनने के लिए कम से कम 10 वीं पास होना जरूरी माना जाता है लेकिन इंटरनेशनल एयर होस्टेस की जॉब के लिए आपको कम से कम ग्रेजुएशन पास होना अनिवार्य माना जाता है।

नेशनल एयर होस्टेस बनने के लिए अब दसवीं पास करके भी बन सकते हैं या फिर 12वीं पास करने के बाद भी एयर होस्टेस बन सकते हैं।

लेकिन यदि आप इंटरनेशनल एयर होस्टेस बनाना चाहते हैं तो आपको कम से कम ग्रैजुएशन पास होना अनिवार्य माना जाता है और इसके साथ-साथ एयर होस्टेस के कोर्स को भी करना होता है।

यदि आप नेशनल एयर होस्टेस बनाते हैं तो आपकी सैलरी कम होती है और यदि आप इंटरनेशनल एयर होस्टेस बनते हैं तो आपकी सैलरी काफी अधिक दी जाती है।

इसलिए यदि आप एयर होस्टेस में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आप 12वीं की परीक्षा देने के बाद स्नातक की भी परीक्षा दे दें और साथ ही एयर होस्टेस के डिग्री कोर्स को भी कर लें।

स्नातक पास होने के साथ-साथ आपको एयर होस्टेस की डिग्री कोर्स की भी सर्टिफिकेट मिल जाएगी जिसकी बुनियाद पर आप इंटरनेशनल एयर हॉस्टेस बन सकते हैं।

इंटरनेशनल एयर होस्टेस बनने के लिए सबसे जरूरी बात जो होती है वह अंग्रेजी विषय की होती है कि आपको अंग्रेजी विषय की पढ़ाई करनी होती है और अंग्रेजी बोलना आना चाहिए।

यदि आप अंग्रेजी बोल नहीं पाते हैं तो अब इंटरनेशनल एयर होस्टेस बनने के लिए एलिजिबल नहीं होते हैं आप वहां रिजेक्ट हो सकते हैं।

इसलिए आप 12वीं कक्षा से ही अंग्रेजी बोलना शुरू कर दें और प्रैक्टिस जारी रखें और चाहे तो आप अंग्रेजी स्पोकन का भी कोर्स कर सकते हैं।

अंग्रेजी स्पोकन कोर्स में आपको बताया जाता है कि आप किस टाइप से अंग्रेजी बोलते हैं और ग्रामर के बारे में अभी उसमें आपको काफी अच्छे तरीके से बताया जाता है।

एयर होस्टेस से संबंधित कई सारे विद्यार्थियों के मन में यह सवाल आता है कि एयर होस्टेस कोर्स कितने साल का होता है? (Air hostess course kitne saal ka hota hai) जो आज हम इस लेख के माध्यम से जानने वाले हैं, तो आप इस लेख को पूरा अंत तक पढ़ें।

यह भी पढ़ें :-12वीं के बाद कॉमर्स में करियर

एयर होस्टेस बनने के लिए मुझे क्या करना चाहिए?

एयर होस्टेस बनने के लिए सबसे पहले आपको दसवीं परीक्षा को पास करना होता है और उसके बाद 12वीं परीक्षा को भी पास करना होता है।

आप चाहे तो दसवीं परीक्षा पास करने के बाद भी एयर होस्टेस बन सकते हैं जिसके लिए आपको एयर होस्टेस के कोर्स को करना होता है।

लेकिन यदि आप 10वीं परीक्षा के बाद एयर होस्टेस बनाना चाहते हैं तो आप एक नेशनल एयर होस्टेस बन सकते हैं जिसकी सैलरी काफी कम होती है।

आजादी आप इंटरनेशनल एयर होस्टेस बनाना चाहते हैं तो आपको बारहवीं कक्षा के बाद स्नातक की पढ़ाई करनी होती है जिसमें अंग्रेजी विषय से आपको पढ़ाई करनी होती है।

अंग्रेजी विषय से पढ़ाई करने के साथ-साथ आपको अंग्रेजी बोलना भी आना चाहिए जो कि आपको इंटरव्यू में भी पूछा जा सकता है।

स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के साथ-साथ आपको एयर होस्टेस के डिग्री कोर्स को भी करना होता है और एयर होस्टेस के डिग्री कोर्स को करने के बाद आप एयर होस्टेस बन सकते हैं।

यह भी पढ़ें :-Gnm की सैलरी कितनी होती है

एक एयर होस्टेस का प्रति माह अधिकतम वेतन कितना है?

1 नेशनल एयर होस्टेस को प्रतिमाह अधिकतम वेतन लगभग ₹100000 तक हो सकती है वहीं एक इंटरनेशनल एयर होस्टेस को प्रतिमाह अधिकतम वेतन लगभग ₹250000 तक हो सकती है।

यह एयर होस्टेस के अनुभव तथा काबिलियत पर भी निर्भर करता है कि एयर होस्टेस को कितना सैलरी देना चाहिए काफी सारे एयर होस्टेस को लगभग महीने के 100000 सैलरी दिए जाते हैं।

भाई कुछ-कुछ एयर होस्टेस जो कि इंटरनेशनल एयर होस्टेस होते हैं उन लोगों को लगभग ₹200000 से भी अधिक तक मासिक वेतन दिए जाते हैं।

लेकिन एक अनुपातिक तौर पर एयर होस्टेस की सैलरी की बात की जाए तो यह लगभग ₹20000 से ₹50000 के बीच ही होती है जो कि अनुपातिक एयर होस्टेस की मासिक वेतन होती है।

जरुर पढ़ें :-12वीं के बाद डॉक्टर कैसे बने?

CONCLUSION :- एयर होस्टेस कोर्स कितने साल का होता है? | Air hostess course kitne saal ka hota hai

आज इस लेख में हमने जाना कि  एयर होस्टेस कोर्स कितने साल का होता है? (Air hostess course kitne saal ka hota hai) और साथ ही बहुत सारे लोगों द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब भी आज हम इस लेख के माध्यम से जाने हैं।

आज का यह लेख“एयर होस्टेस कोर्स कितने साल का होता है? (Air hostess course kitne saal ka hota hai)” आपको कैसा लगा जरूर बताएं।

इसके अलावा भी यदि एयर होस्टेस कोर्स कितने साल का होता है? (Air hostess course kitne saal ka hota hai) से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल आपके मन में आ रहा है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं जल्द से जल्द आपके कमेंट का जवाब देने का कोशिश करूंगा।

धन्यवाद।

यह भी पढ़ें :-एयर होस्टेस बनने के लिए कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए?
यह भी पढ़ें :-एयर होस्टेस बनने के लिए कितना पैसा देना पड़ता है?
यह भी पढ़ें :-एयर होस्टेस बनने के लिए कितनी हाइट चाहिए?

2 thoughts on “एयर होस्टेस कोर्स कितने साल का होता है? | Air hostess course kitne saal ka hota hai”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *