एयर होस्टेस की सैलरी कितनी होती है? | air hostess ki salary kitni hoti hai -

एयर होस्टेस की सैलरी कितनी होती है? | air hostess ki salary kitni hoti hai

एयर होस्टेस की सैलरी कितनी होती है? (air hostess ki salary kitni hoti hai) आज के इस लेख के माध्यम से हम जानने वाले हैं और साथ ही एयर होस्टेस से संबंधित कई सारे सवालों के जवाब भी आज हम इस लेख के माध्यम से जानेंगे।

बहुत सारी लड़कियों का सपना होता है कि वह एयर होस्टेस बने और एयर होस्टेस के क्षेत्र में अपना करियर बनाएं और काफी सारी लड़कियां अपना सपना को साकार करना चाहती हैं।

आपको पता ही होगा कि एयर होस्टेस बनाने के लिए एयर होस्टेस के कोर्स को करना होता है जो कि आपके पढ़ाई के अलावा अलग से कोर्स करना होता है।

एयर होस्टेस की सैलरी कितनी होती है? | air hostess ki salary kitni hoti hai
एयर होस्टेस की सैलरी कितनी होती है? | air hostess ki salary kitni hoti hai

बहुत सारे विद्यार्थी एयर होस्टेस बनने के लिए एयर होस्टेस के कोर्स को भी करते हैं और साथ ही एयर होस्टेस में जाने के लिए उनके रूल्स को फॉलो करते हैं।

ऐसे में बहुत सारे विद्यार्थियों का यह सवाल है कि एयर होस्टेस की सैलरी कितनी होती है? (air hostess ki salary kitni hoti hai) जो आज हम इस लेख के माध्यम से जानेंगे।

तो आप इस लेख को पूरा अंत तक पढ़े ताकि आपको सभी प्रकार की जानकारी अच्छे से समझ में आ जाए और किसी भी प्रकार का दिक्कत आपके मन में ना रहे।

Table of Contents

एयर होस्टेस की सैलरी कितनी होती है? | air hostess ki salary kitni hoti hai

शुरुआती दौर में एयर होस्टेस को लगभग ₹15,000 से ₹35,000 तक दी जाती है, वही अनुभव बढ़ने के साथ-साथ एक एयरहोस्टेस की सैलरी भी बढ़ती है जो कि ₹50,000 से लेकर ₹1,00,000 तक हो सकती है।

एक नेशनल एयर होस्टेस को शुरुआती दौर में ₹15000 से ₹35000 तक सैलरी दी जाती है वही एक इंटरनेशनल एयर होस्टेस को शुरुआती दौर में ₹20000 से ₹50000 तक सैलरी दी जाती है।

नैशनल के मुकाबले इंटरनेशनल में एयर होस्टेस की सैलरी ज्यादा होती है क्युकी इंटरनेशनल एयर होस्टेस की मांग नैशनल के मुकाबले ज्यादा है, इसलिए ज्यादा कोशिश इंटरनेशनल एयर होस्टेस बनने में देना चाहिए।

आपको बता दें कि एक एयर होस्टेस की सैलरी उनके काबिलियत तथा अनुभव पर डिपेंड करता है यदि वह एक्सपीरियंस एयर होस्टेस है तो उनकी सैलरी अधिक होती है और यदि वह शुरुआती दौर में है तो उनकी सैलरी कम होती है।

यदि आप इंटरनेशनल एयर होस्टेस बनाना चाहते हैं तो आपकी सैलरी काफी अधिक होगी जो कि ₹20000 शुरुआती दौर में होती है और लगभग ₹100000 तक भी सैलरी हो सकती है।

लेकिन जल्दी आप नेशनल एयर होस्टेस बनाना चाहते हैं तो आपकी सैलरी ₹15000 से शुरू होगी जो कि ₹35000 तक हो सकती है एक्सपीरियंस बढ़ने के साथ-साथ आपकी सैलरी भी बढ़ सकती है।

आपको बता दें कि इंटरनेशनल एयरलाइंस में कैंडिडेट महीने में 100000 से भी अधिक रुपए कमा सकते हैं आपको बता दें कि कुछ एयर होस्टेस लगभग ₹200000 प्रति मंथ कमाते हैं।

इंटरनेशनल एयरलाइंस में एक एयर होस्टेस को काफी सारी सुविधाएं के साथ-साथ अधिक सैलरी भी दी जाती है क्योंकि इंटरनेशनल एयरलाइंस काफी सारी सुविधाओं से भरा होता है।

यदि आप इंटरनेशनल एयर होस्टेस बनते हैं तो आप की शुरुआती सैलरी 20000 से ₹25000 तक होती है और कुछ ही दिनों में यह सैलरी बढ़कर लगभग ₹50000 से ₹100000 तक हो जाती है।

इंटरनेशनल एयर होस्टेस की अधिकतम सैलरी ₹200000 तक हो सकती है जबकि एक नेशनल एयर होस्टेस की सैलरी ₹100000 से नीचे ही होती है।

इंटरनेशनल एयर होस्टेस बनने के लिए आपको ग्रेजुएशन की पढ़ाई करनी होती है और साथ ही साथ एयर होस्टेस की डिग्री कोर्स को करना होता है और इसके साथ-साथ अंग्रेजी स्पोकन भी होना अनिवार्य माना जाता है।

इंटरनेशनल एयर होस्टेस में अंग्रेजी स्पोकन का होना अनिवार्य माना जाता है क्योंकि अंग्रेजी इंटरनेशनल लैंग्वेज होता है और इंटरनेशनल एयर होस्टेस का अंग्रेजी लैंग्वेज का समझना और बोलना काफी जरूरी होता है।

यदि आप इंटरनेशनल एयर होस्टेस बनाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले स्नातक की पढ़ाई करनी होगी और स्नातक की पढ़ाई में आप को अंग्रेजी विषय से पढ़ाई करनी होगी और साथ ही साथ अंग्रेजी स्पोकन का कोर्स भी करना होता है।

यह भी पढ़ें :-एयर होस्टेस बनने के लिए कितनी हाइट चाहिए?

एयर होस्टेस बनने के लिए क्या क्या जरूरी है?

एयर होस्टेस बनने के लिए सबसे पहले आपको 12वीं पास करने के बाद एयर होस्टेस के किसी भी कोर्स को करना अनिवार्य होता है जो अब किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से कर सकते हैं।

सबसे पहले आपको यह सोचना होगा कि आप किस टाइप के एयर होस्टेस बनाना चाहते हैं यदि आप नेशनल एयर होस्टेस बनाना चाहते हैं तो आप 12वीं पास करने के बाद भी बन सकते हैं।

लेकिन यदि आप इंटरनेशनल एयर होस्टेस बनाना चाहते हैं तो आपको कम से कम स्नातक की पढ़ाई करने अनिवार्य होती है और इसके साथ-साथ इंग्लिश स्पोकन भी होना जरूरी माना जाता है।

यदि आप नेशनल एयरहोस्टेस बनना चाहते हैं तो आप 12वीं कक्षा की पढ़ाई करने के बाद एयर होस्टेस के डिप्लोमा कोर्स को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से कर सकते हैं और उसके बाद एयर होस्टेस बनने के लिए फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं।

फॉर्म अप्लाई करने के बाद आपको एग्जाम का डेट दिया जाएगा जिसमें आप एग्जाम देने के बाद इंटरव्यू क्लियर कर लेते हैं और उसके बाद आप एक एयर होस्टेस बन जाते हैं।

लेकिन जल्दी आप इंटरनेशनल एयर होस्टेस बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको 12वीं कक्षा पास करने के बाद स्नातक की पढ़ाई पूरी करनी होती है जिसमें आपका अंग्रेजी सब्जेक्ट होना अनिवार्य माना जाता है।

स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के साथ-साथ आप एयर होस्टेस के डिग्री कोर्स को भी कर सकते हैं जो कि लगभग 3 वर्ष का होता है अर्थात आपका स्नातक और एयर होस्टेस के डिग्री कोर्स दोनों एक साथ ही पूरे हो सकते हैं।

उसके बाद आप एयर होस्टेस बनने के लिए फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं फॉर्म अप्लाई करने के बाद आप एग्जाम के लिए जाते हैं और एग्जाम क्लियर करने के बाद आपका इंटरव्यू का दौर आता है।

इंटरव्यू क्लियर करने के बाद आपको कुछ दिन ट्रेनिंग दिया जाता है उसके बाद आपको एयर होस्टेस बना दिया जाता है और इंटरनेशनल ट्रिप पर भेज दिया जाता है।

यह भी पढ़ें :-एयर होस्टेस कोर्स कितने साल का होता है?

एयर होस्टेस के लिए कितनी पढ़ाई करनी पड़ती है?

एयर होस्टेस बनने के लिए कम से कम 10 वीं पास होना अनिवार्य होता है लेकिन यदि आप एक इंटरनेशनल एयर होस्टेस बनना चाहते हैं तो आपको कम से कम स्नातक की पढ़ाई पूरी करनी होती है।

आप नेशनल एयर होस्टेस बनने के लिए 10वीं या 12वीं कक्षा पास करने के बाद भी एयर होस्टेस के कोर्स को करने के बाद नेशनल एयर होस्टेस बन सकते हैं।

लेकिन यदि आप इंटरनेशनल एयर हॉस्टल बनना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको बारहवीं कक्षा के बाद स्नातक की पढ़ाई करनी होगी जिसमें अंग्रेजी विषय का होना अनिवार्य माना जाता है।

स्नातक की पढ़ाई के साथ-साथ आपको एयर होस्टेस की डिग्री कोर्स को भी करना होता है तथा अंग्रेजी स्पोकन कोर्स को भी करना होता है आप एयर होस्टेस के डिग्री कोर्स को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से कर सकते हैं।

यदि आप नेशनल एयरहोस्टेस बनना चाहते हैं तो आप डिप्लोमा कोर्स को भी कर सकते हैं जो लगभग 1 साल का कोर्स होता है जिसमें आपको एयर होस्टेस के बारे में काफी सारे ट्रेनिंग दिए जाते हैं।

एयर होस्टेस बनने के लिए बहुत सारे छात्रों का यह सवाल था कि कौन सी स्ट्रीम की पढ़ाई करें तो उन छात्रों के लिए मैं बता दूं कि एयर होस्टेस बनने के लिए आप किसी भी स्ट्रीम से पढ़ाई कर सकते हैं।

बस इतना ध्यान रखना है कि यदि आप इंटरनेशनल एयर होस्टेस बनाना चाहते हैं तो अंग्रेजी विषय की पढ़ाई करें तथा अंग्रेजी स्पोकन भी कर लें क्योंकि इंटरनेशनल लैंग्वेज अंग्रेजी का होना बहुत जरूरी माना जाता है।

यह भी पढ़ें :-एयर होस्टेस बनने के लिए कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए?

एयर होस्टेस लड़कियां ही क्यों होती है?

आपको बता दें कि पुरुषों की तुलना में लड़कियों की वजन कम होती है और एयरलाइंस में इंधन की बचत के लिए लड़कियों का चयन किया जाता है ताकि उनके इंधन में बचाव हो सके।

पुरुषों का वजन लड़कियों की तुलना में अधिक होती है इसलिए पुरुषों को एयर होस्टेस नहीं बनाया जाता है क्योंकि आपको पता ही होगा कि एयरलाइंस में काफी महंगे इंधन आते हैं।

जो कि वजन के साथ-साथ इंधन की ज्यादा खपत होती है इसलिए लड़कियों की चयन की जाती है क्योंकि लड़कियों का वजन कम होती है और ईंधन की खपत भी कम होती है जिसमें एयरलाइंस मुनाफे में जाता है।

पुरुष कर्मियों की तुलना में महिला कर्मचारियों के कम औसत वजन के कारण एयरलाइंस को ईंधन लागत में संभावित बचत का एहसास होता है इसलिए एयरलाइंस ने महिला कर्मचारी को एयर होस्टेस बनाने का ऐलान किया हुआ है।

बहुत सारे विद्यार्थियों का यह सवाल है कि एयर होस्टेस की सैलरी कितनी होती है? (air hostess ki salary kitni hoti hai) जो आज हम इस लेख के माध्यम से जानेंगे तो आप इस लेख को पूरा अंत तक पढ़ें।

यह भी पढ़ें :-एयर होस्टेस बनने के लिए कितना पैसा देना पड़ता है?

एयर होस्टेस का इंटरव्यू कैसे होता है?

एयर होस्टेस को इंटरव्यू में काफी सारे प्रश्नों के उत्तर देने होते हैं तथा जो इंटरनेशनल एयर हॉस्टेस होते हैं उनसे इंग्लिश में इंटरव्यू लिया जाता है।

एयर होस्टेस को एयरलाइंस के बारे में पूछा जाता है तथा हवाई जहाज के अंदर क्या-क्या उन्हें काम करना है उसके बारे में अभी पूछा जाता है।

एयर होस्टेस को कैसे पैसेंजर को मैनेज करना है यह सब बारे में भी पूछा जाता है तथा ट्रेनिंग में भी बताया जाता है।

प्लेन लैंड करने से पहले तथा उड़ान भरने से पहले एयर होस्टेस को क्या-क्या कार्य करना चाहिए यह सब इंटरव्यू में पूछा जाता है।

एयरलाइन से जुड़ी बहुत सारे प्रश्नों को एयर होस्टेस को इंटरव्यू में पूछा जाता है जिसके उत्तर एयर होस्टेस को देना अनिवार्य होता है।

वही जो उम्मीदवार इंटरनेशनल एयर होस्टेस बनाना चाहते हैं उनको अंग्रेजी में इंटरव्यू लिया जाता है क्योंकि इंटरनेशनल एयर होस्टेस बनने के लिए अंग्रेजी स्पोकन का होना बहुत जरूरी है।

यदि आप इंटरनेशनल एयर होस्टेस बनाना चाहते हैं तो आप स्नातक की पढ़ाई में अंग्रेजी विषय को रखें तथा इंग्लिश स्पोकन भी कर लें ताकि आपको इंटरव्यू में किसी भी प्रकार का दिक्कत ना हो

एयर होस्टेस की इंटरव्यू ज्यादा कठिन नहीं होती है आपको बता दें कि एयर होस्टेस को बहुत ही सिंपल सा प्रश्न इंटरव्यू में पूछा जाता है।

लेकिन आपको पहले से तैयारी रखना होगा क्योंकि इंटरव्यू में बहुत सारे अभ्यर्थी फेल हो जाते हैं इसलिए यदि आप पहले से प्रैक्टिस में रहेंगे तो आपका इंटरव्यू काफी अच्छे से क्लियर हो जाएगा।

जरुर पढ़ें :जीएनएम के बाद डॉक्टर कैसे बने?

एयर होस्टेस की ड्यूटी क्या है?

एयर होस्टेस को यात्रियों की सेवा तथा स्वागत के लिए रखी जाती है तथा एयर होस्टेस को उनके टिकट ओं की जांच के लिए और उन्हें उनके सही सीट पर ले जाने के लिए रखी जाती है।

साधारण तौर पर बात किया जाए तो एक एयर होस्टेस को यात्रियों की सेवा के लिए ही रखी जाती है कि वह यात्रियों के परेशानियों को समझें और उन्हें सही सलाह दे।

एयर होस्टेस यात्रियों के ओवरहेड स्टोरेज कंपार्टमेंट में उनके हाथ का सामान रखने में उनकी मदद करती है और वह सुनिश्चित करते हैं कि यात्रियों को सही जगह पर बैठाया जाए।

यात्रियों को उड़ान भरने से पहले सीट बेल्ट लगाने की सलाह भी एयर होस्टेस देते हैं तथा ध्यान रखते हैं कि कौन से यात्री सीट बेल्ट नहीं लगाए हैं।

एयर होस्टेस का यह भी काम रहता है कि वह उड़ान भरने से पहले सूचना दे तथा लैंड करने के पहले सूचना दे।

एक एयर होस्टेस की ड्यूटी यह होती है कि वह यात्रियों का देखभाल करें तथा यात्रियों के और असुविधा को समझे और उन्हें सुविधा प्रदान करें।

जरुर पढ़ें :-12वीं के बाद डॉक्टर कैसे बने?

एयर होस्टेस की ड्रेस क्या है?

एयर होस्टेस की ड्रेस अलग-अलग एयरलाइंस के लिए अलग-अलग होती है आपको बता दें कि भारत में कई सारे एयरलाइंस हैं जिसमें अलग-अलग एयरलाइंस के ड्रेस कोड अलग-अलग होते हैं।

इंडिगो एयरलाइन की एयर होस्टेस की ड्रेस डार्क ब्लू होती है, वही जल्दी एयर इंडिया की बात करें तो एयर इंडिया में एयर होस्टेस को साड़ी पहननी होती है।

एयर इंडिया में लड़के को ब्लू कोट पेंट पहनना होता है यह ड्रेस कोड लगभग भारत के सभी एयरलाइंस में सेम होती है लेकिन सिर्फ कलर थोड़ी इधर-उधर होती है।

किसी किसी एयर लायंस में ड्रेस होती है तो किसी किसी एयरलाइंस में साड़ी पहननी होती है।

बहुत सारे विद्यार्थियों का यह सवाल है कि एयर होस्टेस की सैलरी कितनी होती है? (air hostess ki salary kitni hoti hai) जो आज हम इस लेख के माध्यम से जानेंगे तो आप इस लेख को पूरा अंत तक पढ़ें।

यह भी पढ़ें :-कंप्यूटर के बारे में जनरल नॉलेज
यह भी पढ़ें :-कंप्यूटर की बेसिक जानकारी

CONCLUSION :- एयर होस्टेस की सैलरी कितनी होती है? | air hostess ki salary kitni hoti hai

आज के इस लेख में हमने जाना कि एयर होस्टेस की सैलरी कितनी होती है? (air hostess ki salary kitni hoti hai) और साथ ही एयर होस्टेस से संबंधित कई सारे लोगों द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब भी आज हमने जाना।

आज का यह लेख “एयर होस्टेस की सैलरी कितनी होती है? (air hostess ki salary kitni hoti hai)” आपको कैसा लगा जरूर बताएं।

यदि आपके मन में एयर होस्टेस से संबंधित और भी किसी तरह के सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं आपके सवालों का जवाब जल्द से जल्द देने का प्रयास करूंगा।

धन्यवाद 

यह भी पढ़ें :-एयर होस्टेस बनने के लिए कितनी हाइट चाहिए?
यह भी पढ़ें :-एयर होस्टेस कोर्स कितने साल का होता है?
यह भी पढ़ें :-एयर होस्टेस बनने के लिए कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए?
यह भी पढ़ें :-एयर होस्टेस बनने के लिए कितना पैसा देना पड़ता है?

Leave a Comment