join Telegram channel Join Now
join WhatsApp channel Join Now

army mai kitni height chahiye | आर्मी में कितनी हाइट चाहिए

army mai kitni height chahiye boy (आर्मी में कितनी हाइट चाहिए) आज के लेख के माध्यम से जानने वाले और साथ ही यह भी जानने वाले हैं कि आर्मी में जाने के लिए हमें क्या-क्या करना चाहिए।

यदि आप भारतीय आर्मी के फैन है और भारतीय आर्मी को ज्वाइन करना चाहते हैं तो सबसे जरूरी है कि भारतीय आर्मी में आपकी हाइट कितनी है।

यदि आपकी हाइट कम है तो आप भारतीय आर्मी में नहीं जा पाएंगे भारतीय आर्मी में जाने के लिए हाइट का होना बहुत जरूरी है।

भारतीय आर्मी के बारे में बात किया जाए तो यह देश की सुरक्षा के लिए तैनात रहता है और हर एक भारतीय को यह मन में रहता है कि वह इंडियन आर्मी बनकर देश की सुरक्षा करें।

लेकिन यहां सौभाग्य कुछ ही छात्रों को मिल पाता है क्योंकि इंडियन आर्मी में जाने के लिए बहुत सारे प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है जिसमें सभी का होना बहुत जरूरी है।

इंडियन आर्मी में जाने के लिए आपकी शारीरिक योग्यता बहुत ही स्वस्थ होनी चाहिए उसके बाद ही आप इंडियन आर्मी में जा पाएंगे।

अगर आपका सपना इंडियन आर्मी में जाने का है तो इसके लिए आपको बहुत ही मेहनत करने की जरूरत है और अच्छे से तैयारी करने की जरूरत है।

army mai kitni height chahiye | आर्मी में कितनी हाइट चाहिए BOY
army mai kitni height chahiye | आर्मी में कितनी हाइट चाहिए BOY

इंडियन आर्मी में लाखों लोग आवेदन करते हैं जिसमें कंपटीशन बहुत ज्यादा होती है और यदि आप बहुत अच्छे से तैयारी करते हैं तो आप इंडियन आर्मी में नौकरी कर सकते हैं।

इसमें सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप खुद को फिजिकली फिट रखें तथा शारीरिक और मानसिक रूप से अच्छे रहें इसके अलावा भी बहुत सारे महत्वपूर्ण चीजें हैं जिसे आज हम इस लेख के माध्यम से जानेंगे।

आर्मी का नाम सुनते ही भारतीयों के अंदर एक अजीब सा आत्मविश्वास जाग उठता है और हर भारतीय का सीना गर्व से चौड़ा हो जाता है।

भारतीय सेना आज दुनिया का सबसे पावरफुल सेनाओं में से एक है भारतीय सेना अध्यनरत बॉर्डर पर खड़े रहकर अपने देश और देशवासियों की सुरक्षा करते हैं।

ऐसे में कई सारे छात्रों का मन होता है कि वह भी इंडियन आर्मी मैं जाए और अपने देश की सुरक्षा करें यदि आपका भी यह मान है तो आप इस लेख को पूरा अंदर तक पढ़े।

छात्रों का मन में यह सवाल आता है कि इंडियन आर्मी में हाइट कितनी चाहिए (army mai kitni height chahiye)  जिसे हम आज के इस लेख के माध्यम से जानने वाले हैं।

यदि आप अभी इंडियन आर्मी में जाना चाहते हैं तो इसलिए को पूरा अंदर तक पढ़े ताकि इंडियन आर्मी से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी आप तक पहुंच सके।

army mai kitni height chahiye boy | आर्मी में कितनी हाइट चाहिए

इंडियन आर्मी में लड़का और लड़कियों की हाइट अलग-अलग रखी गई है और यह हाइट प्रत्येक राज्य के हिसाब से भी अलग अलग है।

चली सबसे पहले एक अनुपातिक इंडियन आर्मी में जाने के लिए हाइट की बात करते हैं उसके बाद हम यह जानेंगे कि प्रत्येक राज्य में कितनी हाइट है इंडियन आर्मी में जाने के लिए।

आर्मी में जाने के लिए हाइटलंबाई सेंटीमीटर मेंलंबाई फिट में
पुरुषों के लिए हाइट169 सेंटीमीटर 5.54 फीट 
महिलाओं के लिए हाइट150 सेंटीमीटर 4.92 फीट 

आपको बता दें कि आर्मी में भर्ती के लिए अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग हाइट रखी गई है तो चलिए अब हम जानते हैं कि किस किस क्षेत्र में कितनी हाइट है।

राज्य के नामहाइट
राजस्थान162 सेमी
सिक्किम 160 सेमी
हिमाचल प्रदेश 162 सेमी
नागालैंंड 160 सेमी
पंजाब 162 सेमी
अरुणाचल 160 सेमी
उत्तराखंंड 162 सेमी
जम्मू कश्मीर 162 सेमी
हरियाणा 162 सेमी
दिल्ली 162 सेमी
चंडीगढ़ 162 सेमी
बिहार 162 सेमी
उडीसा 162 सेमी
मध्य प्रदेश 162 सेमी
झारखंंड162 सेमी
गुजरात162 सेमी
महाराष्ट्र 162 सेमी
दादर और नगर हवेली 162 सेमी
छत्तीसगढ 162 सेमी
दमन और दीप162 सेमी
मणिपुर 160 सेमी
आंंध्र प्रदेश 162 सेमी
त्रिपुरा 160 सेमी
कर्नाटक 162 सेमी
मिज़ोरम 160 सेमी
तमिलनाडु 162 सेमी
मेघालय 160 सेमी
केरल 162 सेमी
असम 160 सेमी
गोवा 162 सेमी
पंजाब 162 सेमी
पुडुचेरी 162 सेमी

नोट :- ऊपर दिया गया हाईट हो सकता है अभी के समय में चेंज हुआ हो इसकी सटीक जानकारी के लिए आपको इंडियन आर्मी के ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं।

ऊपर दिए गए आर्मी में हाइट सभी राज्य के अनुसार दिया गया है अब जिस राज्य से हैं अपने अनुसार देख सकते हैं कि आपकी हाइट कितनी होनी चाहिए।

यदि आपके हाइट इन के अनुरूप हैं तो आप इंडियन आर्मी की तैयारी में लग जाइए और अपना तैयारी शुरू कीजिए।

आपको बता दें कि फिजिकल एबिलिटी के साथ-साथ कंपटीशन की तैयारी करना बहुत जरूरी होता है क्योंकि आजकल हर एक परीक्षा में बहुत ज्यादा कंपटीशन हो गया है।

यदि आप कंपटीशन का तैयारी नहीं करते हैं तो आपको लिखित परीक्षा में फेल हो सकते हैं या कम मार्क्स आने के वजह से आपका सिलेक्शन में रुकावट आ सकती है।

इसलिए आप फिजिकल तैयारी के साथ-साथ कंपटीशन की भी तैयारी जरूर करें दोनों साथ-साथ तैयारी करें ताकि आपको आगे चलकर किसी भी प्रकार की दिक्कत ना हो।

यह भी पढ़ें :-पैरा कमांडो क्या है 

आर्मी के लिए हाइट कितनी होनी चाहिए?

दोस्तों कई सारे ऐसे युवा छात्र हैं जो इंडियन आर्मी में जाना चाहते हैं और अपने देश की सेवा करना चाहते हैं लेकिन इंडियन आर्मी में जाने के लिए एक कंपलसरी हाइट होना बहुत जरूरी है।

तो चलिए जानते हैं कि इंडियन आर्मी में जाने के लिए कम से कम कितनी हाइट की आवश्यकता है।

दोस्तों यदि आप पुरुष हैं तो आपकी हाइट कम से कम 169 सेंटीमीटर होनी चाहिए और यदि आप एक महिला है तो आपकी हाइट कम से कम 150 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

यदि इससे आपकी हाइट कम है तो आप आर्मी में जाने के लिए सक्षम नहीं है अब उसकी तैयारी करना बंद कर दें और किसी दूसरे चीज की तैयारी करें।

क्योंकि इसकी मिनिमम हाइट से नीचे इस में भर्ती होना लगभग असंभव है तो आप अपना टाइम वेस्ट कर के आपको कोई फायदा नहीं है।

लेकिन जल्दी आप का हाइट 169 सेंटीमीटर है तो आप इंडियन आर्मी की तैयारी कर सकते हैं और अभी से तैयारी में लग जाइए।

फिजिकल तैयारी के साथ साथ कंपटीशन की भी तैयारी करना आरंभ कर दीजिए क्योंकि इसमें कंपटीशन भी थोड़ा टफ होता है लेकिन यदि आप अभी से तैयारी करना शुरू करते हैं तो आराम से क्लियर कर जाएंगे।

आजकल के समय को देखते हुए यह बताया जा सकता है कि इंडियन आर्मी में भी कंपटीशन बहुत ज्यादा बढ़ गई है इसलिए थोड़ा ध्यान से आप अपने कंपटीशन की पढ़ाई करें और फिजिकल एबिलिटी पर भी ध्यान दें।

ताकि समय रहते ही आप इन सभी चीजों को पूरा कर सकें और जब आपका समय आए तो आप झंडा गाड़ दें और इंडियन आर्मी में अपनी नौकरी को पक्की कर लें।

यह भी पढ़ें :-कोबरा कमांडो कैसे बने

फौजी की 1 महीने की सैलरी कितनी होती है?

आपको बता दें कि भारतीय सेना में सैनिकों की सैलरी उनके पद के अनुसार मिलती है और अलग-अलग पद में अलग-अलग सैलरी दी जाती है।

यदि वह ऊंचे पद के हैं तो उनकी सैलरी अधिक होती है और यदि वह निम्न पद के है तो उसकी सैलरी कम होती है।

समय के अनुसार सैलरी भी बढ़ते रहती है शुरुआती दौर में प्रत्येक सैनिक को कम सैलरी दी जाती है लेकिन कुछ दिन तक कार्य करने के बाद उसकी सैलरी बढ़ा दी जाती है।

चलिए जानते हैं कि किस पद पर कितना सैलरी फौजी को मिलता है जोकि निम्नलिखित है।

  • सिपाही :- 21700
  • लांस नाइक :- 21700
  • नाइक :- 25500
  • हवलदार :- 29200
  • नाइक सूबेदार :- 35400
  • सूबेदार :- 44900
  • सूबेदार मेजर :- 47600
  • लेफ्टिनेंट :- 56100
  • केप्टन :- 61300
  • मेजर :- 69400
  • लेफ्टिनेंट कोलोनेल :- 121000
  • कोलोनेल :- 130600
  • ब्रिगेडियर :- 139600
  • मेजर जनरल :- 144200
  • लेफ्टिनेंट जनरल :- 182200
  • जनरल :- 250000

यह भी पढ़ें :-इंडियन आर्मी की सैलरी कितनी होती है

आर्मी के लिए दौड़ कितनी होती है?

बहुत सारे छात्रों का सवाल था कि आर्मी के लिए दौड़ कितनी होनी चाहिए तो आपको बता दें कि यदि आप इंडियन आर्मी में जाना चाहते हैं तो आप पहले से फिट रहे।

पहले से इस सब की तैयारी जबरदस्त तरीके से आप करें क्योंकि फिजिकली फिट होना बहुत जरूरी है उसके बाद ही आप इंडियन आर्मी में जा सकते हैं।

क्योंकि इंडियन आर्मी में बहुत ज्यादा कंपटीशन होता है और कंपटीशन होने के कारण इसके रूल्स और रेगुलेशंस भी बहुत टाइट है।

आपको बता दें कि इंडियन आर्मी में जाने के लिए आपको 5 मिनट 30 सेकंड का समय दिया जाता है जिसमें से 1.6 किलोमीटर की दौड़ लगानी पड़ती है।

यदि आप 5 मिनट 30 सेकंड में दौड़ पूरी कर लेते हैं तो आपको 60 अंक दिए जाते हैं वही जल्दी आप 5 मिनट 45 सेकंड में दौड़ पूरी करते हैं तो आपको 48 अंक दिए जाते हैं।

यदि आप लेट हो जाते हैं तो आपको असफल घोषित कर दिया जाता है और आप इंडियन आर्मी में जाने से वंचित रह जाते हैं।

यह भी पढ़ें :-एनएसजी कमांडो कैसे बनें

इंडियन आर्मी में कितने नंबर का पेपर होता है?

आपको बता दें कि इंडियन आर्मी में जाने के लिए आपको एग्जाम देना पड़ता है और उस एग्जाम्स में 50 प्रश्न पूछे जाते हैं जिसमें 200 नंबर दिया जाता है।

और आप को पास होने के लिए 200 अंक में से 80 अंक लाना अनिवार्य होता है यदि आप 80 अंक से नीचे लाते हैं तो आप फेल हो जाते हैं।

चलिए हम एक चार्ट के मदद से एग्जाम के पैटर्न को समझते हैं और जानते हैं कि किस विषय में कितने क्वेश्चन आता है और कितने मार्च किया जाता है और पास होने के लिए कितना अंक चाहिए।

SubjectQuestionsMarksPassing marksTotal passing marks
Part – i
General knowledge5203280
General Science5203280
Maths10403280
computer5203280
Part – ii
General English2510032
Total50200

ऊपर दिए गए चार्ट के मदद से आप आसानी से समझ गए होंगे कि किस विषय में कितने प्रश्न पूछे जाते हैं और उसके लिए कितने अंक लाना जरूरी होता है।

जरुर पढ़ें :-बीएसएफ की सैलेरी कितनी है?

आर्मी में कितने सब्जेक्ट होते हैं?

काफी सारे लोगों द्वारा यह सवाल पूछा गया था कि आर्मी में कितने सब्जेक्ट होते हैं तो चलिए जानते हैं कि आर्मी में कितने सब्जेक्ट होते हैं। 

आर्मी में सब्जेक्ट का बात किया जाए तो general knowledge, math, physics, chemistry, general English, computer इत्यादि से प्रश्न पूछे जाते हैं।

आपको बता दें कि आर्मी में जाने के लिए आपको कंपटीशन की भी तैयारी करनी पड़ती है यदि आप कंपटीशन की तैयारी नहीं करते हैं तो आप एग्जाम में फेल भी हो सकते हैं।

लेकिन यदी आप कंपटीशन की तैयारी की हुई है तो आर्मी का एग्जाम ज्यादा कठिन नहीं होता है आप आराम से एग्जाम क्लियर कर लेंगे।

इसलिए यदि आप इंडियन आर्मी में जाना चाहते हैं तो आप अभी से अपना तैयारी शुरू कर दें और फिजिकल तैयारी के साथ-साथ कंपटीशन की भी तैयारी आरंभ कर दें।

ताकि एग्जाम के समय में आपको किसी भी प्रकार का दिक्कत ना हो और आप आसानी से एग्जाम क्लियर कर पाए और आपका इंडियन आर्मी का सपना पूरा हो सके। 

यह भी पढ़ें :-BSF कैसे ज्वाइन करें

आर्मी की नौकरी कितने साल है?

चलिए जानते हैं कि आर्मी की नौकरी कितने साल की होती है तो आपको बता दें कि आर्मी में अलग-अलग पद होते हैं और उसके हिसाब से साल भी तय किए जाते हैं।

चलिए अब हम जानते हैं कि किस पद के लिए कितने साल तक किए हुए होते हैं और किस पद के ऑफिसर को कितने साल तक नौकरी करने का अवसर मिलता है जो कि निम्नलिखित है।

  • आर्मी में कर्नल को 54 साल की उम्र के बाद सेवानिवृत्त किया जाता है
  • आर्मी में जिसका ब्रिगेडियर का पद होता है उसको 56 वर्ष की उम्र में सेवानिवृत्त की जाती है
  • इसमें जो मेजर के पद पर स्थापित है उसे 58 वर्ष की उम्र में सेवानिवृत्त की जाती है
  • लेफ्टिनेंट जनरल को 60 वर्ष की उम्र में सेवानिवृत्त किया जाता है।
  • आर्मी के जवान की उम्र लगभग 40 वर्ष के करीब होती है अर्थात उसे लगभग 40 से 45 वर्ष की उम्र में सेवानिवृत्त की जाती है।

ऊपर हमें जाना कि किस पद के ऑफिसर को कितने वर्ष के बाद सेवानिवृत्त की जाती है और किस पद के ऑफिसर कितने दिन तक सेवा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :-एसपीजी कमांडो कैसे बनें

CONCLUSION :- army mai kitni height chahiye | आर्मी में कितनी हाइट चाहिए BOY

आज के इस लेख के माध्यम से हमने जाना कि इंडियन आर्मी में हाइट कितनी चाहिए (army mai kitni height chahiye) और साथ ही लोगों द्वारा पूछे गए कुछ सवालों के जवाब भी जाना।

हमको उम्मीद है कि आज का यह लेख “इंडियन आर्मी में हाइट कितनी चाहिए (army mai kitni height chahiye)” आपको काफी अच्छा लगा होगा।

Indian army से संबंधित सभी प्रकार के सवालों का जवाब आज हम इस लेख के माध्यम से समझ गए हैं।

इसके अलावा भी आपके मन में किसी प्रकार का सवाल है तो आप कमेंट कर सकते हैं आपके सवालों का जवाब जल्द से जल्द दिया जायेगा।

यह भी पढ़ें :-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *