b com karne ke fayde | बीकॉम करने के फायदे? -

b com karne ke fayde | बीकॉम करने के फायदे?

b com karne ke fayde (बीकॉम करने के फायदे) क्या-क्या है आज के इस लेख के माध्यम से हम जानने वाले हैं और बीकॉम से संबंधित कई सारे सवालों का जवाब भी आज हम इस लेख में जानेंगे।

बीकॉम के बारे में आपको बता दें कि बीकॉम 3 वर्ष का कोर्स होता है जिसे 6 सेमेस्टर में विभाजित किया गया है और प्रत्येक वर्ष 2semester को पूरा कराया जाता है।

बीकॉम का फुल फॉर्म बैचलर ऑफ कॉमर्स (bachelor of commerce) होता है, यह कॉमर्स स्ट्रीम का ग्रेजुएशन लेवल का एक कोर्स होता है जिसे आप 12वीं के बाद कर सकते हैं।

b com karne ke fayde | बीकॉम करने के फायदे?
b com karne ke fayde | बीकॉम करने के फायदे?

कई सारे छात्र अपने 12वीं की पढ़ाई कर रहे हैं या 12वीं की पढ़ाई कर चुके हैं और वह बीकॉम करना चाहते हैं लेकिन बीकॉम के बारे में जानकारी नहीं रहने के कारण उनको यह समझ में नहीं आता है कि यह कोर्स करना चाहिए कि नहीं करना चाहिए।

तो चलिए आज के इस लेख में हम बताएंगे कि बीकॉम करने के फायदे (b com karne ke fayde) क्या-क्या है, तथा इस कोर्स को करने के बाद आप कौन कौन से सेक्टर में जॉब कर सकते हैं।

तो आप किस लेखक को पूरा अंत तक पढ़ा था कोई आपको सभी प्रकार की जानकारी को अच्छे से समझ में आ जाए और किसी भी प्रकार का दिक्कत आपको ना हो।

b com karne ke fayde | बीकॉम करने के फायदे?

बीकॉम के फायदे के बारे में बात किया जाए तो आपको बता दें कि इस कोर्स को करने के बाद आप बैंकिंग तथा फाइनेंस सेक्टर में आसानी से जॉब पा सकते हैं तथा अकाउंटिंग और बिजनेस मैनेजमेंट के कार्य को आसानी से कर सकते हैं।

यदि आप किसी भी कंपनी में अकाउंटेंट का काम करना चाहते हैं या चार्टर्ड अकाउंटेंट बनना चाहते हैं तो आप बीकॉम कोर्स को कर सकते हैं इस कोर्स को करने के बाद आप चार्टर्ड अकाउंटेंट आसानी से बन सकते हैं।

बीकॉम के बारे में आपको बता दें कि यह 3 वर्ष का एक कोर्स होता है जिसमें 6 सेमेस्टर होते हैं और प्रत्येक वर्ष 2 सेमेस्टर को पूरा कराया जाता है।

स्कोर स्कोर आप 12वीं पास करने के बाद कर सकते हैं बहुत सारे कॉलेजों में 12वीं पास करने के बाद डायरेक्ट एडमिशन लिया जाता है तो किसी किसी कॉलेजों में एंट्रेंस एग्जाम देने के बाद आप एडमिशन ले सकते हैं।

चलिए अब हम बीकॉम करने के फायदे (b com karne ke fayde) के बारे में बात करते हैं जोकि निम्नलिखित है।

  • कई सारे जॉब अपॉर्चुनिटी
  • लेखा-जोखा से संबंधित कार्य
  • बिजनेस मैथमेटिक्स से संबंधित जॉब
  • कम्युनिकेशन स्किल
  • कई सारे बिजनेस आईडियाज
  • कई सारे बिज़नेस अपॉर्चुनिटी
  • डिजिटल मार्केटिंग में जानकारी
  • बिजनेस के क्षेत्र में करियर
  • मार्केटिंग के कार्य
  • चार्टर्ड अकाउंटेंट

कई सारे जॉब अपॉर्चुनिटी

बीकॉम करने के बाद आपके पास कई सारे जॉब अपॉर्चुनिटी होते हैं अर्थात आपको बीकॉम करने के बाद कई सारे सेक्टर में जॉब कर सकते हैं।

आपको बता दें कि इस कोर्स को करने के बाद कई सारे कंपनी में आपको जॉब आसानी से मिल जाती है और अच्छी खासी सैलरी भी आप वहां से पा सकते हैं।

लेखा-जोखा से संबंधित कार्य

आपको बता दें कि भी काम को करने के बाद आप लेखा-जोखा से संबंधित कार्य को कर सकते हैं अर्थात कंपनी में कई सारे कार्य लेखा-जोखा से संबंधित किए जाते हैं जिसे आप इस कोर्स को करने के बाद आसानी से कर सकते हैं।

बिजनेस मैथमेटिक्स से संबंधित जॉब

आपको बता दें कि बीकॉम में बिजनेस मैथमेटिक्स की भी पढ़ाई की जाती है अर्थात आप बीकॉम की पढ़ाई करने के बाद बिजनेस मैथमेटिक्स से संबंधित भी जॉब पा सकते हैं।

कई सारे कंपनी में बिजनेस मैथमेटिक्स से संबंधित वैकेंसी रहती है जिसेमें आप आसानी से जॉब कर सकते हैं।

कम्युनिकेशन स्किल

आपको बता दें कि इसमें कम्युनिकेशन स्किल के बारे में अभी बताया जाता है और कम्युनिकेशन स्किल बिजनेस के लाइन में होना बहुत ज्यादा मायने रखता है।

यदि आपके पास अच्छा कम्युनिकेशन स्किल है तो आप बड़े से बड़े कंपनी में आसानी से जॉब पा सकते हैं और अच्छी खासी सैलरी वहां से ले सकते हैं।

कई सारे बिजनेस आईडियाज

आपको बता दें कि इस कोर्स को करने के बाद आपके पास कई सारे बिजनेस आइडियाज भी आते हैं और कई सारे बिजनेस के बारे में अभी आपको जानकारी मिलती है।

कई सारे बिज़नेस अपॉर्चुनिटी

इस कोर्स को करने के बाद बिजनेस की अपॉर्चुनिटी भी आपके पास आती है आप बिजनेस को भी आसानी से कर सकते हैं किसी के साथ मिलकर पार्टनरशिप में आया अपना एक अलग बिजनेस भी आरंभ कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग में जानकारी

आपको बता दें कि इस कोर्स में डिजिटल मार्केटिंग के बारे में अभी आपको जानकारी दी जाती है आप चाहे तो डिजिटल मार्केटिंग भी आसानी से कर सकते हैं और डिजिटल मार्केटिंग करने के बाद अच्छी खासी सैलरी भी आपको आसानी से मिलती है।

बिजनेस के क्षेत्र में करियर

आप चाहे तो बिजनेस के क्षेत्र में भी अपना करियर बना सकते हैं इसको कोर्स को करने के बाद आप बिजनेस के क्षेत्र के बारे में कई सारी जानकारी आपको मिलते हैं जिसमें आप बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं और अपना करियर अच्छे से बना सकते हैं।

मार्केटिंग के कार्य

इस मार्केटिंग के संबंधित भी कई सारे पढ़ाई होते हैं अर्थात आप इस कोर्स को करने के बाद मार्केटिंग भी आसानी से कर सकते हैं।

आपको बता दें कि आजकल कई सारे कंपनियों में मार्केटिंग का बहुत ज्यादा डिमांड रहता है और आप इस कोर्स को करने के बाद आसानी से जब पा सकते हैं जिसमें अच्छी खासी सैलरी भी रहती है।

चार्टर्ड अकाउंटेंट

आपको बता दें कि बीकॉम कोर्स को करने के बाद आप चार्टर्ड अकाउंटेंट भी बन सकते हैं इस कोर्स को करने के बाद आप चार्टर्ड अकाउंटेंट की तैयारी कर सकते हैं और चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने के बाद आपके पास कई सारे जॉब अपॉर्चुनिटी रहते हैं और आप अपना भी कार्य को स्टार्ट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :-बीकॉम कितने साल का होता है

बीकॉम करने से कौन सी नौकरी मिलती है?

आपको बता दें कि बीकॉम कोर्स को करने के बाद आपका ही सारे नौकरी को कर सकते हैं जैसे कि आप अकाउंटेंट से संबंधित जॉब पा सकते हैं और किसी भी कंपनी में जॉब कर सकते हैं।

इस कोर्स को करने के बाद आप बिजनेस एनालिटिक्स का भी जॉब कर सकते हैं बिजनेस एनालिटिक्स कई सारे कंपनी में वैकेंसी रहती है जिसमें आप अप्लाई कर सकते हैं और इंटरव्यू देकर जॉब पा सकते हैं।

इस कोर्स को करने के बाद आप मार्केटिंग से संबंधित भी जॉब कर सकते हैं अर्थात मार्केटिंग का जॉब आप कर सकते हैं आपको बता दें कि कई सारे कंपनी में मार्केटिंग के लिए भी वैकेंसी खाली रहती है जिसकी सैलरी भी अच्छी खासी रहती है।

कई सारे ऐसे जॉब होते हैं जिसे आप इस कोर्स को करने के बाद कर सकते हैं तो आप को यह बता दें कि इस कोर्स को करने के बाद आपके पास कई सारे जॉब अपॉर्चुनिटी रहते हैं आप आसानी से इस कोर्स को करने के बाद जॉब पा सकते हैं।

जरुर पढ़ें :-कॉमर्स में कौन-कौन सी जॉब होती है?

बीकॉम की सैलरी कितनी होती है?

बीकॉम कोर्स को करने के बाद सैलरी की बात की जाए तो इस कोर्स को करने के बाद कई सारे कंपनी में आपकी नौकरी लग सकती है और वहां पर सैलरी लगभग ₹15000 से ₹35000 तक आपको मिल सकती है।

आपको बता दें कि आपकी शुरुआती सैलरी लगभग 15000 से शुरू होती है लेकिन जैसे-जैसे आप का एक्सपीरियंस बढ़ता जाता है आपकी सैलरी भी बढ़ती जाती है और यह अंत में ₹50000 तक भी हो सकती है।

आप इस कोर्स को मेहनत और लगन से करें तथा इसके साथ भी आप कंप्यूटर कोर्स को कर लें क्योंकि आजकल सभी कार्य को कंप्यूटर के द्वारा ही किया जाता है।

बीकॉम तथा कंप्यूटर कोर्स दोनों करने के बाद आपको आसानी से कहीं भी जॉब मिल जाएगी और आप आसानी से कार्य कर सकते हैं आपको बता दें कि कंप्यूटर कोर्स को करने के बाद आपकी सैलरी लगभग 20000 से ₹25000 से स्टार्ट होगी जो कि ₹60000 तक भी मिल सकती है।

यह भी पढ़ें :-पीएचडी कितने साल की होती है

12वीं के बाद बीकॉम कैसे करें?

12वीं के बाद भी काम करने के लिए सबसे पहले आपको 12वीं पास करना होगा तथा 12वीं में आपको कॉमर्स स्ट्रीम से पढ़ाई करना होगा।

आप चाहे तो 12वीं में साइंस स्ट्रीम की पढ़ाई करने के बाद भी बीकॉम कर सकते हैं लेकिन आपको बता दें कि बीकॉम कॉमर्स स्ट्रीम की पढ़ाई होती है इसलिए आप 12वीं में कॉमर्स स्ट्रीम से ही पढ़ाई करें।

12वीं पास करने के बाद आप बीकॉम के किसी भी कॉलेज में अप्लाई कर सकते हैं आपको बता दें कि कई सारे कॉलेज में मेरिट लिस्ट के अनुसार एडमिशन लिया जाता है तो कई सारे कॉलेज में एंट्रेंस एग्जाम भी लिया जाता है।

आप अपने नजदीकी कॉलेज में पता कर सकते हैं कि आपके कॉलेज में एंट्रेंस एग्जाम लिया जाता है या मेरिट लिस्ट के आधार पर एडमिशन लिया जाता है।

अब हमेशा यह कोशिश रखें कि 12वीं में अधिक से अधिक अंक के साथ आप पास करें क्योंकि मेरिट लिस्ट के आधार पर अंक के अनुसार ही आपका एडमिशन होता है।

एडमिशन करने के बाद आप सब्जेक्ट का चुनाव करें जो आपको अच्छा लगता है पढ़ना में उसके बाद आप अभी कम की पढ़ाई आसानी से कर सकते हैं।

जरुर पढ़ें :-साइंस में कौन-कौन सी जॉब होती है? 

बी कॉम करने से क्या फायदा होता है?

बीकॉम करने के बाद फायदे की बात की जाए तो इसके बाद बहुत सारे फायदे होते हैं जैसे कि आप कई सारे जॉब कर सकते हैं जोकि प्राइवेट या सरकारी कोई भी हो सकती है।

इस कोर्स को करने के बाद अब बिजनेस के बारे में कई सारी जानकारी को हासिल कर सकते हैं तथा कई सारे बड़े-बड़े कंपनियों में आसानी से जॉब पा सकते हैं।

बीकॉम करने के बाद और भी कई सारे फायदे होते हैं जैसे आप घर बैठे भी जॉब कर सकते हैं डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं तथा लेखा-जोखा से संबंधित कार्य को कर सकते हैं।

आपको बता दें कि इस कोर्स को करने के बाद यदि आपके पास पूंजी है तो आप बिजनेस के क्षेत्र में भी अपना करियर बना सकते हैं क्योंकि इसमें बिजनेस से संबंधित कई सारे स्किल बताए जाते हैं।

यह भी पढ़ें :-बैंक की नौकरी कैसे मिलती है

बी कॉम के बाद क्या करे जॉब के लिए?

आपको बता दें कि बीकॉम करने के बाद आप किसी भी प्राइवेट सेक्टर में जॉब के लिए आवेदन दे सकते हैं अर्थात आप एक अपना रिज्यूम वहां पर दे सकते हैं।

आपको बता दें कि कई सारे कंपनियों में इंटरव्यू बेस पर सिलेक्शन किया जाता है इसलिए आप अपना एक अच्छा सा रिज्यूम बना लें और अपना सर्टिफिकेट की कॉपी रखें।

किसी भी कंपनी में आप जाकर उस रिज्यूम को जमा करें तथा वहां पर इंटरव्यू को पूरी करें इंटरव्यू पूरी करने के बाद आपको उस कंपनी में जॉब ले लेगा।

इंटरव्यू सुनकर आप हैरान मत हो जाएं क्योंकि इंटरव्यू बहुत ही नॉर्मल होती है जिसमें आपको नॉर्मल सवाल पूछे जाते हैं जो कि आप आसानी से जवाब दे सकते हैं।

बीकॉम करने के बाद आप कई सारी जॉब कर सकते हैं जैसे अकाउंटेंट का जॉब कर सकते हैं बिजनेस एनालिटिक्स का जॉब कर सकते हैं फाइनेंस से संबंधित जॉब कर सकते हैं लेखा-जोखा से संबंधित भी जवाब आप इस कोर्स को करने के बाद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :-12वीं के बाद बैंक में जॉब कैसे करें

बीकॉम की फीस कितनी है 2022?

बीकॉम की फीस के बारे में बात किया जाए तो अलग-अलग कॉलेजों में अलग-अलग फीस होती है लेकिन चलिए एक अनुपातिक तौर पर हम इसकी फीस के बारे में जानकारी आपको देते हैं।

बीकॉम पूरी करने में लगभग सरकारी कॉलेज में एक अनुपातिक फीस जो होती है वह ₹5000 से ₹10000 प्रति वर्ष होती है अर्थात 3 वर्ष में लगभग ₹15000 से ₹30000 तक आपकी खर्च होगी।

वहीं प्राइवेट कॉलेज की बात की जाए तो प्राइवेट कॉलेज की फीस लगभग ₹50000 से ₹100000 तक होती है जिसमें आपका पूरा बीकॉम कोर्स को कराया जाता है।

यदि आप मिडिल क्लास फैमिली से बिलॉन्ग करते हैं तो आपके लिए यह अच्छा होगा कि आप सरकारी कॉलेज से अपना बीकॉम को पूरा करें क्योंकि वहां पर काफी कम पैसे में आपके कोर्स को पूरा कराया जाता है।

आप अपने नहीं दिखी कॉलेज में भी पता कर सकते हैं कि आपके कॉलेज में बीकॉम की फीस कितनी है क्योंकि यह अनुमानित फीस है हो सकता है आपके कॉलेज में अच्छी सी से कम या इससे अधिक हो।

जरुर पढ़ें :-जीएसटी सेवा केंद्र कैसे खोलें

CONCLUSION :- b com karne ke fayde | बीकॉम करने के फायदे?

आज के इस लेख के माध्यम से हमने जाना कि बीकॉम करने के फायदे (b com karne ke fayde) क्या क्या है और साथ ही लोगों द्वारा पूछे गए कुछ सवालों के जवाब भी जाना।

हमको उम्मीद है कि आज का यह लेख “बीकॉम करने के फायदे (b com karne ke fayde)” आपको काफी अच्छा लगा होगा।

B com से संबंधित सभी प्रकार के सवालों का जवाब आज हम इस लेख के माध्यम से समझ गए हैं तथा लोगों द्वारा पूछे गए सभी सवालों का जवाब भी आज हम जाने।

इसके अलावा भी आपके मन में किसी प्रकार का सवाल है तो आप कमेंट कर सकते हैं आपके सवालों का जवाब जल्द से जल्द दिया जायेगा।

यह भी पढ़ें :-

Leave a Comment