b com kitne saal ka hota hai | बीकॉम कितने साल का होता है

b com kitne saal ka hota hai (बीकॉम कितने साल का होता है) आज के इस लेख के माध्यम से हम जानने वाले हैं और साथ ही बीकॉम से संबंधित कई सारे सवालों का जवाब आज हम जानेंगे।

दोस्तों बीकॉम के बारे में बात किया जाए तो यह 12वीं के बाद का कोर्स होता है अर्थात इस कोर्स को आप 12वीं पास करने के बाद कर सकते हैं।

बीकॉम का फुल फार्म बैचलर ऑफ कॉमर्स (bachelor of commerce) होता है इसमें कॉमर्स स्ट्रीम की पढ़ाई होती है।

b com kitne saal ka hota hai | बीकॉम कितने साल का होता है
b com kitne saal ka hota hai | बीकॉम कितने साल का होता है

बहुत सारे स्टूडेंट 12वीं पास करने के बाद यह कंफ्यूजन में रहता है कि इसके बाद वह कौन सा पढ़ाई करें और किस पढ़ाई करने में उसे ज्यादा फायदा होने वाला है।

आपको बता दें कि 12वीं पास करने के बाद बहुत सारे कोर्स को आप कर सकते हैं तथा आप 12वीं के बाद अपने हिसाब से कोर्स को चुन सकते हैं जिसमें आपको अपना भविष्य बनाना है।

ऐसे में बहुत सारे लोग बीकॉम कोर्स को करना चाहते हैं लेकिन काफी सारे लोगों का यह सवाल है कि बीकॉम कितने साल का होता है (b com kitne saal ka hota hai)।

तो चलिए आज के इस लेख में हम जानने वाले हैं तो आप इस लेख को पूरा अंत तक पढ़े ताकि आपको बीकॉम कितने साल का होता है (b com kitne saal ka hota hai) समझ में अच्छे से आ जाए।

b com kitne saal ka hota hai (बीकॉम कितने साल का होता है)

बीकॉम के बारे में बात किया जाए तो इसकी अवधि 3 साल की होती है जिसमें  6 सेमेस्टर होता है और प्रत्येक साल 2 semester को पूरा किया जाता है।

बहुत सारे कॉलेजों में बीकॉम को पूरा कराने में लगभग 3 साल 6 महीना तथा कहीं-कहीं तो 4 साल का भी समय लग जाता है लेकिन आपको बता दें कि यह कोर्स 3 साल का ही होता है।

किसी किसी कॉलेज में सही से पढ़ाई नहीं होने के कारण या तो कॉलेज की लापरवाही के कारण इस कोर्स को 3 साल से ज्यादा समय लग जाता है कंप्लीट होने में।

बहुत सारे कॉलेजों में सेमेस्टर का सिस्टम नहीं होता है वैसे कॉलेजों में फर्स्ट ईयर, सेकंड ईयर तथा थर्ड ईयर की परीक्षा होती है जिसमें 3 साल का कोर्स को 3 साल में ही कंप्लीट करा दिया जाता है।

लेकिन किसी किसी कॉलेज में जहां पर सेमेस्टर सिस्टम रहता है और वहां जल्दी सही ढंग से पढ़ाई नहीं होती है तो बीकॉम पूरा होने में अवधि बढ़ जाती है जिससे काफी सारे छात्रों को नुकसान होता है।

चलिए अब हम बीकॉम के बारे में कुछ जानकारी हासिल करते हैं तो आपको बीकॉम के बारे में बता दें कि बीकॉम में कॉमर्स स्ट्रीम का पढ़ाई होता है।

बीकॉम की पढ़ाई आप तभी कर सकते हैं जब आप 12वीं में कॉमर्स स्ट्रीम को लेकर पढ़ाई किए हुए हैं अर्थात यदि आप 12वीं में आर्ट्स स्ट्रीम से पढ़ाई किए हैं तो आप बीकॉम की पढ़ाई नहीं कर सकते हैं।

यदि आप 12वीं में साइंस स्ट्रीम से पढ़ाई किए हुए हैं तो आप बीकॉम कर सकते हैं लेकिन उसमें आपको फायदा नहीं होने वाला है क्योंकि बीकॉम की पढ़ाई साइंस से पूरी तरह से अलग होती है।

इसलिए यदि आप बीकॉम की पढ़ाई करना चाहते हैं तो 12वीं में आपका कॉमर्स स्ट्रीम होना अनिवार्य है उसके बाद ही आपका बीकॉम की पढ़ाई अच्छे से समझ में आएगी।

बीकॉम के बारे में बात किया जाए तो बीकॉम 3 वर्षीय कॉमर्स का एक कोर्स होता है जिस का फुल फॉर्म बैचलर ऑफ कॉमर्स (bachelor of commerce) होता है अर्थात यह एक प्रकार का ग्रेजुएशन लेवल की पढ़ाई होती है।

यह भी पढ़ें :-पीएचडी कितने साल की होती है

बी कॉम पूरा करने में कितने साल लगते हैं?

बीकॉम को पूरा करने में लगभग 3 वर्ष का समय लगता है आपको बता दें कि बीकॉम में 6 सेमेस्टर होता है जिसमें प्रत्येक वर्ष 2 सेमेस्टर को पूरा किया जाता है।

बहुत सारे कॉलेजों में सेमेस्टर सिस्टम नहीं होता है तो उस कॉलेजों में 3 वर्ष फर्स्ट ईयर, सेकंड ईयर थर्ड ईयर की परीक्षा ली जाती है।

बीकॉम को आप 12वीं पास करने के बाद कर सकते हैं लेकिन यह ध्यान रहे कि 12वीं में यदि आप कॉमर्स स्ट्रीम से पढ़ाई की हुई है तो आप बीकॉम करने के लिए एलिजिबल होते हैं।

यदि आपने 12वीं में आर्ट स्ट्रीम से पढ़ाई की है तो आप इस कोर्स को नहीं कर सकते हैं लेकिन यदि आप साइंस से पढ़ाई किए हुए हैं तो आप बीकॉम को कर सकते हैं।

लेकिन आपको बताते हैं कि यदि आप साइंस से पढ़ाई किए हुए हैं तो आपके लिए भी काम करना उचित नहीं होगा क्योंकि साइंस से बिल्कुल अलग बीकॉम की पढ़ाई होती है।

इसलिए यदि आप बीकॉम को करना चाहते हैं तो सबसे पहले आप 12वीं में कॉमर्स स्ट्रीम से पढ़ाई करें और 12वीं की परीक्षा अच्छे से पास करें उसके बाद आप बीकॉम में एडमिशन ले।

आपको बता दें कि बीकॉम ग्रेजुएशन लेवल होता है बीकॉम का फुल फॉर्म बैचलर ऑफ कॉमर्स होता है अर्थात इस कोर्स को करने के बाद आप बैचलर कहलाने के काबिल हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें :-बीए में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं 

12वीं के बाद बीकॉम कैसे करें?

12वीं के बाद बीकॉम करने के लिए सबसे पहले आपको 12वीं में कॉमर्स स्ट्रीम के साथ पढ़ाई करनी होती है तथा किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से आपको 12वीं उत्तीर्ण करना होता है।

उसके बाद आप बीकॉम में अप्लाई कर सकते हैं और बीकॉम में अप्लाई करने के बाद मेरिट लिस्ट के आधार पर आपका एडमिशन होता है तथा किसी किसी कॉलेजों में एंट्रेंस एग्जाम भी लिया जाता है।

उसके बाद एडमिशन होने के बाद बीकॉम 3 वर्ष का होता है जिसमें 6 सेमेस्टर होते हैं और हर वर्ष 2semester को पूरा किया जाता है।

बहुत सारे स्टूडेंट है यह सोचते हैं कि 12वीं में साइंस स्ट्रीम को लेकर पढ़ाई करें तथा उसके बाद बीकॉम कोर्स को करें तो उन लोगों के लिए मैं बता देना चाहता हूं कि बीकॉम कॉमर्स स्ट्रीम की पढ़ाई होती है।

यदि आपने 12वीं में साइंस स्ट्रीम से पढ़ाई की हुई है तो आप इस कोर्स को मत करें क्योंकि साइंस से बिल्कुल अलग बीकॉम की पढ़ाई होती है इसमें लेखा-जोखा से संबंधित पढ़ाई होती है।

इसलिए यदि आप बीकॉम की पढ़ाई करना चाहते हैं तो 12वीं में आप कॉमर्स स्ट्रीम से अपनी पढ़ाई को पूरी करें और अच्छे से मार्क्स लाकर आप किसी भी बीकॉम कॉलेज में अप्लाई करें।

जरुर पढ़ें :-बीए के बाद एलएलबी कैसे करें

बीकॉम की सैलरी कितनी होती है?

बीकॉम की सैलरी की बात की जाए तो बीकॉम कंप्लीट करने के बाद आपको कई सारे प्राइवेट सेक्टर में जॉब मिल जाती है जिसमें शुरुआती सैलरी लगभग ₹15000 से ₹35000 तक होती है।

उसके बाद आपके एक्सपीरियंस के अनुसार सैलरी को बढ़ाया जाता है तथा आपके कार्य को देखकर कार्यशैली के अनुसार भी सैलरी में इजाफा किया जाता है।

यदि आप बी कॉम को कंप्लीट कर लिए हैं और आप कंप्यूटर कोर्स भी कर लिए हैं तो आपके लिए यह एक बहुत सुनहरा अवसर है कि आप कहीं भी ₹20000 से ₹50000 तक मंथली कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको किसी भी प्राइवेट सेक्टर में अपने एक अच्छे से रिज्यूम बना कर देना होता है और प्राइवेट सेक्टर में आपको जॉब बहुत ही आसानी से मिल जाती है।

इसलिए मेरे अनुसार से आप बीकॉम की पढ़ाई करने के बाद या बीकॉम की पढ़ाई करते हुए भी कंप्यूटर कोर्स को कर सकते हैं क्योंकि आजकल सभी कार्य को कंप्यूटर के द्वारा ही किया जाता है।

आजकल हर जगह कंप्यूटर की मांग बहुत अधिक होती है और साथ ही आप बीकॉम किए हुए रहेंगे तो आप अकाउंटेंट का कार्य आसानी से कर सकते हैं।

जरुर पढ़ें :-कॉमर्स में कौन-कौन सी जॉब होती है?

B com में कौन सा सब्जेक्ट चुने?

बीकॉम में सब्जेक्ट की बात की जाए तो आप बीकॉम में अकाउंट ऑनर्स के साथ अपनी पढ़ाई को पूरी कर सकते हैं इसके अलावा भी कई सारे सब्जेक्ट बीकॉम में होते हैं।

कई सारे सब्जेक्ट के साथ आप बीकॉम की पढ़ाई कर सकते हैं जिसमें से कुछ सब्जेक्ट निम्नलिखित है।

  • Accountancy (लेखाकर्म)
  • Business Law (बिज़नस लॉ)
  • Business Mathematics (मैथ्स/गणित)
  • Business Studies (बिजनेस स्टडीज)
  • Economic (अर्थशास्त्र)
  • Entrepreneurship (उद्यमशीलता)
  • Tax (कर)
  • English (अंग्रेजी)
  • Information Technology (इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी)

बीकॉम की पढ़ाई करने में आपको उपरोक्त दिए गए सब्जेक्ट की पढ़ाई करनी पड़ती है जिसमें प्रत्येक सेमेस्टर में अलग-अलग सब्जेक्ट को दिया जाता है तथा आप अपने अनुसार भी सब्जेक्ट का चुनाव कर सकते हैं।

आपका ऑनर्स का सब्जेक्ट एक होता है बाकी सब्जेक्ट का चुनाव आप अपने अनुसार से कर सकते हैं तथा किसी किसी कॉलेज में कुछ सब्जेक्ट को कंपलसरी रखा जाता है जिसे आप को पढ़ना अनिवार्य होता है।

तो आप अपने अनुसार से सब्जेक्ट का चुनाव करें तथा जो सब्जेक्ट आपको अच्छा पढ़ने में लगता है उस सब्जेक्ट का चुनाव करके आप उसकी पढ़ाई करें और अपना बीकॉम की पढ़ाई को पूरी करें।

बीकॉम की पढ़ाई को पूरी करने के बाद आप किसी भी प्राइवेट सेक्टर में आसानी से जॉब पा सकते हैं और महीने का 15000 से ₹30000 आप कमा सकते हैं।

जरुर पढ़ें :-साइंस में कौन-कौन सी जॉब होती है? 

बीकॉम के बाद कौन सी नौकरी सबसे अच्छी है?

आपको बता दें कि दूसरे कोर्स के अपेक्षा बीकॉम की पढ़ाई करने के बाद आपको बीकॉम में काफी सारे नौकरी के अवसर मिलते हैं अर्थात इस कोर्स में आपको काफी कम समय में अच्छे-अच्छे नौकरी मिल जाते हैं।

आपको बता दें कि इस कोर्स को करने के बाद आप अकाउंटिंग से संबंधित, मार्केटिंग से संबंधित, फाइनेंस जैसे सेक्टर में आसानी से जॉब पा सकते हैं और इन सभी सेक्टर में अच्छे खासे सैलरी भी दिए जाते हैं।

चलिए अब हम जानते हैं कि बीकॉम पूरी होने के बाद आप किन-किन नौकरी को कर सकते हैं जो एक अच्छी खासी नौकरी मानी जाती है और अच्छी खासी सैलरी भी दिए जाते हैं जोकि निम्नलिखित है।

  • बिजनेस एनालिटिक्स की नौकरी जिसमें अनुपातिक औसत वेतन आपको ₹20000 से ₹50000 तक दिए जाते हैं।
  • फाइनेंशियल रिस्क मैनेजर जिसका औसत वेतन लगभग ₹30000 से ₹60000 तक दिए जाते हैं।
  • डिजिटल मार्केटर इस जॉब में आपको अपने अनुसार से कार्य को करना पड़ता है तथा इसमें सैलरी ₹15000 से ₹100000 तक भी हो सकती है।
  • बैंक की नौकरी जिसमे आपको सैलरी निर्धारित नहीं होती है आप पद के अनुसार से सैलरी का पता कर सकते हैं।
  • अकाउंटेंट जिसे बनने के बाद आप अच्छे खासे सैलरी पा सकते हैं जिसमें आपकी सैलरी लगभग ₹30000 से ₹50000 तक भी हो सकती है।

उपरोक्त दिए गए नौकरी को आपको बीकॉम कोर्स को करने के बाद आसानी से कर सकते हैं लेकिन इसके अलावा भी कई सारे ऐसे जॉब है जिसे आप बीकॉम कोर्स को करने के बाद कर सकते हैं और अच्छे खासे सैलरी पा सकते हैं।

जरुर पढ़ें :- 12वीं के बाद शिक्षक (Teacher) कैसे बने?

बी कॉम का उपयोग क्या है?

बीकॉम के उपयोग के बारे में बात किया जाए तो बीकॉम की पढ़ाई करने के बाद आप लेखांकन से संबंधित कार्य को कर सकते हैं अर्थात किसी भी कंपनी का लेखा-जोखा आप इस पढ़ाई को करने के बाद आसानी से कर सकते हैं।

इस पढ़ाई को करने के बाद आपका ही सारे सेक्टर में जॉब कर सकते हैं और कई सारे कार्य को कर सकते हैं जैसे व्यापार कानून प्रबंधन वित्त इत्यादि कई प्रकार के ऐसे कार्य है जिसे आप बीकॉम की पढ़ाई करने के बाद कर सकते हैं।

बीकॉम एक ऐसा पढ़ाई है जिसे आप कॉमर्स स्ट्रीम से कर सकते हैं अर्थात यदि आप 12वीं में कॉमर्स स्ट्रीम से पढ़ाई करते हैं तो आप इस कोर्स को आसानी से कर सकते हैं और आपको समझ में भी काफी अच्छे तरीके से आएगा।

बीकॉम का फुल फॉर्म बैचलर ऑफ कॉमर्स होता है अर्थात यह ग्रेजुएशन लेवल का एक कोर्स होता है जिसे आप पूरी करने के बाद ग्रेजुएट कहलाते हैं।

यह भी पढ़ें :-टीचर बनने के लिए क्या करें

CONCLUSION :- b com kitne saal ka hota hai | बीकॉम कितने साल का होता है

आज के इस लेख के माध्यम से हमने जाना कि बीकॉम कितने साल का होता है (b com kitne saal ka hota hai) और साथ ही लोगों द्वारा पूछे गए कुछ सवालों के जवाब भी जाना।

हमको उम्मीद है कि आज का यह लेख “बीकॉम कितने साल का होता है (b com kitne saal ka hota hai)” आपको काफी अच्छा लगा होगा।

B com से संबंधित सभी प्रकार के सवालों का जवाब आज हम इस लेख के माध्यम से समझ गए हैं तथा लोगों द्वारा पूछे गए सभी सवालों का जवाब भी आज हम जाने।

इसके अलावा भी आपके मन में किसी प्रकार का सवाल है तो आप कमेंट कर सकते हैं आपके सवालों का जवाब जल्द से जल्द दिया जायेगा।

यह भी पढ़ें :-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *