join Telegram channel Join Now
join WhatsApp channel Join Now

बी फार्मा के बाद गवर्नमेंट जॉब | b Pharma ke bad government job

बी फार्मा के बाद गवर्नमेंट जॉब (b Pharma ke bad government job) कौन कौन सी है आज के इस लेख के माध्यम से हम जानते हैं और साथ ही बी फार्मा से संबंधित कई सारे लोगों द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब भी आज हम जानेंगे।

आपको बता दें कि बी फार्मा का फुल फॉर्म bachelor of pharmacy होता है जिसे हिंदी में फार्मेसी स्नातक कहा जाता है, यह एक प्रकार का बैचलर डिग्री कोर्स होता है।

बी फार्मा का कोर्स 4 वर्ष का होता है जिसमें 8 सेमेस्टर होते हैं और बी फार्मा के कोर्स में आपको दवाइयां तथा और सभी से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियां दी जाती है तथा उसका ट्रेनिंग भी कराया जाता है।

बी फार्मा के बाद गवर्नमेंट जॉब | b Pharma ke bad government job
बी फार्मा के बाद गवर्नमेंट जॉब | b Pharma ke bad government job

बी फार्मा कोर्स करने के बाद आपका पैरामेडिकल क्षेत्र में जानकारी हो जाता है और आप चाहे तो एक मेडिकल सर्टिफिकेट लेकर अपना एक मेडिकल स्टोर भी खोल सकते हैं और खुद का व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं।

काफी सारे छात्र-छात्राएं बी फार्मा कोर्स को कर चुके हैं और उन लोगों के मन में एक ही सवाल आ रहा है कि बी फार्मा के बाद गवर्नमेंट जॉब (b Pharma ke bad government job) कौन कौन सी है।

तो चलिए आज के इस लेख के माध्यम से हम जानते हैं तो आप इस लेख को पूरा अंत तक पढ़ा था कि आपको सभी प्रकार की जानकारी अच्छे से समझ में आ जाए और बी फार्मा से संबंधित किसी भी प्रकार का दिक्कत आपको ना रहे।

Table of Contents

बी फार्मा के बाद गवर्नमेंट जॉब (b Pharma ke bad government job)

बी फार्मा करने के बाद आप सरकारी अस्पताल फार्मासिस्ट, स्टाफ नर्स, चिकित्सा, औषधी चिकित्सक, राज्य ड्रग इंस्पेक्टर इत्यादि कई सारे सरकारी जॉब को कर सकते हैं।

आपको बता दें कि बी फार्मा कोर्स को करने के बाद बहुत सारे ऐसे सरकारी जॉब होते हैं जिससे आप आसानी से कर सकते हैं और कई सारे सरकारी जॉब में आपको परीक्षा भी देनी पड़ती है और परीक्षा पास होने के बाद आप सरकारी जॉब कर सकते हैं।

बहुत सारे सरकारी जॉब में आपका इंटरव्यू बेस पर भी नौकरी लग सकती है जैसे किसी भी सरकारी हॉस्पिटल में आप इंटरव्यू बेस पर जॉब पा सकते हैं जो कि कॉन्ट्रैक्ट बेस पर होता है।

चलिए अब हम जानते हैं कि बी फार्मा करने के बाद कौन कौन से गवर्नमेंट जॉब कर सकते हैं क्योंकि निम्नलिखित है।

बी फार्मा के बाद गवर्नमेंट जॉब (b Pharma ke bad government job)

  • सरकारी अस्पताल फार्मासिस्ट
  • स्टाफ नर्स
  • चिकित्सा
  • औषधि चिकित्सक
  • अध्यापक
  • सरकारी वैज्ञानिक
  • औषधि तकनीशियन
  • कॉलेज के प्रोफेसर
  • राज्य ड्रग इंस्पेक्टर
  • भारतीय सेना
  • क्लिनिकल रिसर्च एसोसिएट
  • आदि……

ऊपर दिए गए बहुत सारे सरकारी जॉब है जिसे आप बी फार्मा करने के बाद कर सकते हैं और आपको बता दें कि इसके अलावा भी कई सारे सरकारी जॉब होते हैं जिसे आप इस कोर्स को करने के बाद आसानी से कर सकते हैं।

आपको बता दें कि बी फार्मा एक ऐसा कोर्स होता है जिसे करने के बाद मेडिकल के क्षेत्र में आप आसानी से किसी भी कंपनी या किसी भी सरकारी सेक्टर में नौकरी कर सकते हैं।

बी फार्मा को करने के बाद आप विदेशों में भी जॉब कर सकते हैं आपको बता दें कि विदेशों में सैलरी बहुत ज्यादा दी जाती है और यदि आप का मन है कि विदेश में आपसा के जॉब करें तो आपके लिए बी फार्मा सबसे बेहतर कोर्स होगा।

बी फार्मा एक ऐसा कोर्स है जिसे करने के बाद आप खुद का व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं जैसे कि आप अपना एक क्लीनिक खोल सकते हैं या अपना एक मेडिकल स्टोर भी खोल सकते हैं इसके लिए आपको मेडिकल का एक सर्टिफिकेट लेना होता है।

जरुर पढ़ें :-12वीं के बाद डॉक्टर कैसे बने? 

बी फार्मा करने के बाद मेडिकल का सर्टिफिकेट आपको आसानी से प्राप्त हो जाता है उसके लिए आपको राज्य फार्मेसी काउंसलिंग में रजिस्ट्रेशन कराना होता है उसके बाद आपको मेडिकल का सर्टिफिकेट दे दिया जाता है

आप एक मेडिकल सर्टिफिकेट से 4 मेडिकल स्टोर चला सकते हैं यदि आप चाहते हैं आपका व्यवसाय ज्यादा बड़ा हो तो आप 1 से अधिक मेडिकल स्टोर खोलकर व्यवसाय को बड़ा कर सकते हैं।

बी फार्मा कोर्स को करने के बाद आप मेडिकल कॉलेज में फार्मासिस्ट का भी जॉब कर सकते हैं जिसके लिए बी फार्मा का होना बहुत जरूरी है।

यह भी पढ़ें :-बी फार्मा की फीस कितनी है?
यह भी पढ़ें :-बीएससी नर्सिंग करने के फायदे

बी फार्मा की सैलरी कितनी होती है?

बी फार्मा की सैलरी की बात की जाए तो इसकी सैलरी ₹20000 से लेकर ₹500000 तक हो सकती है जगह और एक्सपीरियंस के अनुसार यह सैलरी कम या ज्यादा हो सकती है।

आपको बता दें कि यदि आप सरकारी संस्थानों में बी फार्मा कर के जॉब करना चाहते हैं तो आपकी सैलरी अच्छी खासी होती है जो कि लगभग ₹50000 तक हो सकती है लेकिन यदि आप प्राइवेट संस्थानों में काम करना चाहते हैं तो आपकी सैलरी थोड़ी कम होती है।

सरकारी संस्थानों की तुलना में प्राइवेट संस्थानों में सैलरी लगभग ₹25000 तक हो सकती है लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है आप का एक्सपीरियंस बढ़ने के साथ-साथ आपकी सैलरी भी बढ़ती है।

आपको बता दें कि बी फार्मा करने के बाद आप विदेशों में भी जॉब कर सकते हैं और विदेशों में जॉब करने के बाद आपकी सैलरी बहुत अधिक हो जाती है यदि आप विदेशों में जॉब करना चाहते हैं तो यह आपके लिए बहुत अच्छा अपॉर्चुनिटी है।

यदि आप बी फार्मा करने के बाद किसी भी हॉस्पिटल में जॉब करते हैं तो आप की शुरुआती सैलरी तो कम होती है लेकिन धीरे-धीरे काम सीखने के अनुसार तथा एक्सपीरियंस बढ़ने के आधार पर आपकी सैलरी धीरे-धीरे बढ़ती रहती है।

बी फार्मा करने के बाद आप अपना मेडिकल स्टोर भी खोल सकते हैं और खुद का क्लीनिक भी चला सकते हैं इसके लिए आपको मेडिकल का एक सर्टिफिकेट लेना होता है और आप खुद का क्लीनिक या मेडिकल स्टोर आरंभ करके अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :-Gnm की सैलरी कितनी होती है
यह भी पढ़ें :-GNM में कितने सब्जेक्ट होते हैं?

फार्मेसी के बाद कौन सी सरकारी नौकरी सबसे अच्छी है?

फार्मेसी के बाद सरकारी अस्पताल फार्मासिस्ट बन सकते हैं स्टाफ नर्स, चिकित्सा, औषधी चिकित्सालय, राज्य ड्रग इंस्पेक्टर इत्यादि सरकारी नौकरी सबसे अच्छी मानी जाती है।

फार्मेसी के बाद बहुत सारे सरकारी नौकरी आप कर सकते हैं जिसमें से कुछ पॉपुलर सरकारी नौकरी होते हैं जिसे आप आसानी से कर सकते हैं, जिसमें सैलरी भी अच्छी खासी दी जाती है।

आपको बता दें कि फार्मेसी का कोर्स करने के बाद आप किसी भी कॉलेज में फार्मासिस्ट का काम कर सकते हैं जिसकी सैलरी भी अच्छी खासी दी जाती है इसके अलावा आप भारतीय सेना में अभी जॉब कर सकते हैं।

इस कोर्स को करने के बाद क्लिनिकल रिसर्च एसोसिएट का भी जॉब आप कर सकते हैं तथा इसके अलावा आप औषधि तकनीशियन भी बन सकते हैं।

यह भी पढ़ें :-जीएनएम कोर्स की फीस कितनी है?
यह भी पढ़ें :-नर्सिंग कोर्स की जानकारी

बी फार्मा से क्या लाभ होता है?

बी फार्मा करने के बाद बहुत सारे लाभ होते हैं जैसे कि किसी भी हॉस्पिटल में आप जॉब कर सकते हैं तथा किसी भी मेडिकल कॉलेज में आप फार्मासिस्ट का भी काम कर सकते हैं तथा इसके साथ-साथ आप विदेशों में भी जाकर नौकरी कर सकते हैं।

बी फार्मा के बारे में आपको बता दें कि यह एक प्रकार का मेडिकल कोर्स होता है और यह एक बैचलर डिग्री कोर्स होता है इस कोर्स को करने में लगभग 4 वर्ष का समय लगता है जिसमें 8 सेमेस्टर को पास करना होता है।

इस कोर्स को करने के बाद आप अपना एक मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं और अपना खुद का एक व्यवसाय शुरू कर सकते हैं इसके लिए आपको मेडिकल का एक सर्टिफिकेट लेना होता है।

बी फार्मा को करने के बाद आप किसी भी सरकारी तथा प्राइवेट संस्थानों में जॉब कर सकते हैं किसकी शुरुआती सैलरी भी कम से कम ₹15000 से शुरू होती है लेकिन एक्सपीरियंस बढ़ने के अनुसार आपकी सैलरी भी बढ़कर ₹50000 से ज्यादा तक हो सकती है।

इस कोर्स को करने के बाद आप किसी भी मेडिकल कॉलेज में फार्मासिस्ट का जॉब कर सकते हैं बी फार्मा करने के बाद फार्मासिस्ट का जॉब बहुत ही आसानी से किसी भी मेडिकल कॉलेज में आपको मिल जाती है।

बी फार्मा कोर्स को करने के बाद आप सरकारी नौकरी के लिए भी आवेदन दे सकते हैं बहुत सारे ऐसे वैकेंसीज बी फार्मा के लिए निकलते हैं जिसे आप आवेदन देकर एग्जाम पास करने के बाद सरकारी नौकरी भी कर सकते हैं।

इसके अलावा भी बहुत सारे ऐसे बेनिफिट्स है जो बी फार्मा कोर्स को करने के बाद आपको मिलती है आपको बता दें कि बी फार्मा बहुत ही पॉपुलर मेडिकल कोर्स में से एक माना जाता है।

इस कोर्स में आपको दवाइयां तथा औषधी से संबंधित काफी सारी जानकारियां दी जाती है तथा दवाइयां बनाने से संबंधित भी जानकारियां दी जाती है जिसे आप करने के बाद किसी भी कंपनी में भी आसानी से जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :-कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर का काम क्या होता है
यह भी पढ़ें :-gynecologist work in hindi

B फार्मा करने के बाद कितने मेडिकल खोल सकते हैं?

बी फार्मा करने के बाद मेडिकल का सर्टिफिकेट लेना होता है उसके बाद आप अधिक से अधिक 4 मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं और अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

बी फार्मा करने के बाद आपको मेडिकल स्टोर खोलने का लाइसेंस बहुत ही आसानी से मिल जाता है इसके लिए आपको राज्य फार्मेसी काउंसलिंग में रजिस्ट्रेशन कराना होता है।

जैसे ही आपका राज्य फार्मेसी काउंसलिंग में रजिस्ट्रेशन हो जाता है तो आपको मेडिकल स्टोर खोलने के लिए आसानी से लाइसेंस प्राप्त हो जाता है उसके बाद आप शहर में मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं।

ऐसे में बहुत सारे लोगों का यह सवाल था कि हम अधिक से अधिक कितना मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं तो उन लोगों के लिए बता दें कि आप अधिक से अधिक 4 मेडिकल स्टोर को खोल सकते हैं।

मेडिकल स्टोर खोलने के बाद चारों मेडिकल स्टोर में आपको स्टाफ रखना होता है और उसके लिए भी एक सर्टिफिकेट उस स्टाफ के नाम पर बनाना होता है उसके बाद ही आप चारों मेडिकल स्टोर एक साथ चला सकते हैं।

जरुर पढ़ें :BIO में कौन कौन सी जॉब होती है
जरुर पढ़ें :-प्राइवेट डॉक्टर कैसे बने

मेडिकल खोलने में कितना पैसा लगता है?

आपको बता दें कि मेडिकल स्टोर खोलने में लगभग ₹500000 तक खर्च हो सकता है यह आपके शहर पर भी निर्भर करता है कि आपका शहर की आबादी कितनी है और किस तरह से वहां का मार्केट है।

मेडिकल स्टोर खोलने के लिए सबसे जरूरी है वह है दुकान यदि आपका खुद का दुकान है तो आप अपना खुद का दुकान में मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं और जब भी आपका खुद का जमीन नहीं है तो आपको वह भाड़े पर लेना पड़ता है।

उसके लिए आपको सिक्योरिटी मनी भी देनी पड़ती है यह आपके शहर पर डिपेंड करता है कि आपको दुकान देने के लिए कितने सिक्योरिटी मनी आपको जमा करना पड़ता है और पर मंथ के हिसाब से कितना रेंट आपको देना होता है।

उसके बाद बात आती है कि आपके पास दुकान हो जाने के बाद फर्नीचर का काम करवाना पड़ेगा और एक फ्री चलाना जरूरी है इन सभी चीजों में कुल मिलाकर लगभग डेढ़ लाख से तीन लाख तक का खर्च हो जाता है।

उसके बाद मेडिकल के लिए आपको एक लाइसेंस लेना पड़ता है आपको बता दें कि लाइसेंस में लगभग ₹50000 तक का खर्च होता है लाइसेंस मिल जाने के बाद आपको मेडिकल स्टोर आसानी से चला सकते हैं।

जब सभी प्रकार की चीजें आपको कंप्लीट हो जाए तो आप अंतिम कार्य कर सकते हैं और वह है दवाइयां को मंगाना क्योंकि मेडिकल स्टोर में दवाइयों को मंगा के रखना होता है।

दवाइयों को मनाने में लगभग दो लाख से ₹300000 का खर्च होता है और कुल खर्च मानकर चलें तो लगभग 500000 से ₹600000 तक का खर्च हो जाता है।

यह खर्च आपके मार्केट और शहर के अनुसार कम या ज्यादा भी हो सकता है आप एक बार अपने मार्केट भी घूम लें और पता करने की वहां की रूम या दुकान का रेंट कम है या ज्यादा है।

जरुर पढ़ें :सर्जन डॉक्टर कैसे बने
जरुर पढ़ें :स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर कैसे बनें
जरुर पढ़ें :-इंडियन आर्मी में डॉक्टर कैसे बने?
जरुर पढ़ें :-नीट की फीस कितनी है

CONCLUSION :- निष्कर्ष

आज के इस लेख के माध्यम से हमने जाना कि बी फार्मा के बाद गवर्नमेंट जॉब (b pharma ke bad government job) कौन कौन से हैं और साथ ही लोगों द्वारा पूछे गए कुछ सवालों के जवाब भी जाना।

हमको उम्मीद है कि आज का यह लेख “बी फार्मा के बाद गवर्नमेंट जॉब (b Pharma ke bad government job)” आपको काफी अच्छा लगा होगा।

b pharma से संबंधित सभी प्रकार के सवालों का जवाब आज हम इस लेख के माध्यम से समझ गए हैं तथा लोगों द्वारा पूछे गए सभी सवालों का जवाब भी आज हम जाने।

इसके अलावा भी आपके मन में किसी प्रकार का सवाल है तो आप कमेंट कर सकते हैं आपके सवालों का जवाब जल्द से जल्द दिया जायेगा।

यह भी पढ़ें :-

6 thoughts on “बी फार्मा के बाद गवर्नमेंट जॉब | b Pharma ke bad government job”

    1. Khol sakte hain….
      Lekin yah area par bhi nirbhar karta hai aap apne area me pata kar len ek baar..
      Kyuki kuchh jaghon par allow nahi hai..

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *