b pharma ki fees kitni hai | बी फार्मा की फीस कितनी है? -

b pharma ki fees kitni hai | बी फार्मा की फीस कितनी है?

b pharma ki fees kitni hai (बी फार्मा की फीस कितनी है?) आज के इस लेख के माध्यम से हम जानने वाले हैं और साथ ही बी फार्मा से संबंधित कई सारे सवालों का जवाब आज हम जानेंगे जो कि बहुत सारे लोगों द्वारा पूछा गया है। 

बी फार्मा के बारे में बात किया जाए तो बी फार्मा का फूल फॉर्म bachelor of pharmacy होता है जिसे हिंदी में फार्मेसी स्नातक कहा जाता है।

यह एक प्रकार का बेचलर डिग्री कोर्स होता है जो 4 वर्ष का होता है जिसमें 8 सेमेस्टर पास करने होते हैं इस कोर्स में आपको दवाइयां तथा औषधी से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी दी जाती है।

b pharma ki fees kitni hai | बी फार्मा की फीस कितनी है?
b pharma ki fees kitni hai | बी फार्मा की फीस कितनी है?

यदि आप भी बी फार्मा करने की सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि बी फार्मा करने के लिए आपका 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य होता है इसके बाद ही आप बी फार्मा में एडमिशन ले सकते हैं।

बहुत सारे छात्र बी फार्मा कोर्स को करना चाहते हैं लेकिन इसके फीस को लेकर बहुत सारे छात्र घबरा जाते हैं तो चलिए आज हम बताते हैं कि बी फार्मा की फीस कितनी है? (b pharma ki fees kitni hai)

इस लेख को पूरा अंत तक पढ़े ताकि आपको बी फार्मा से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी अच्छे से समझ में आ जाए कि b pharma ki fees kitni hai | बी फार्मा की फीस कितनी है? और आप बी फार्मा कोर्स को सही तरीके से कर सकें।

Table of Contents

b pharma ki fees kitni hai | बी फार्मा की फीस कितनी है?

बी फार्मा की फीस औसतन ₹15000 से लेकर ₹50000 के बीच रहती है। वहीं प्राइवेट कॉलेजों में बी फार्मा की फीस औसतन ₹50000 से लेकर ₹100000 से भी ज्यादा हो सकती है।

आपको बता दें कि बी फार्मा की फीस अलग-अलग कॉलेजों में अलग-अलग हो सकती है वही सरकारी कॉलेज में इसकी फीस बहुत कम होती है और यदि आप प्राइवेट कॉलेज से बी फार्मा करना चाहते हैं तो इस की फीस बहुत ज्यादा होती है।

सरकारी कॉलेज में बी फार्मा की फीस औसतन ₹15000 से शुरू होती है जो कि ₹50000 तक हो सकती है यह फीस अलग-अलग कॉलेजों में कम या ज्यादा हो सकती है।

लेकिन यदि हम प्राइवेट कॉलेज की बात करें तो बी फार्मा की फीस ₹50000 से शुरू होती है जो कि ₹100000 से भी अधिक हो सकती है प्राइवेट कॉलेज में भी इसकी फीस अलग-अलग होती है जो जगह के अनुसार कम या ज्यादा हो सकती है।

बी फार्मा की फीस सरकारी कॉलेज तथा प्राइवेट कॉलेज दोनों में बहुत ज्यादा अंतर होती है इसलिए यदि आप एक मिडिल क्लास फैमिली से बिलॉन्ग करते हैं तो आपके लिए बेहतर यह होगा कि आप इस कोर्स को सरकारी कॉलेज से ही करें।

इस कोर्स को करने के लिए अभ्यर्थी को कम से कम 12 में पास होना अनिवार्य होता है उसके बाद ही आप अभी फार्मा में एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकेंगे।

बी फार्मा में एडमिशन होने से पहले एंट्रेंस परीक्षा देना होता है लेकिन इसमें आपको घबराने की बात नहीं है एंट्रेंस एग्जाम में 11वीं या 12वीं से ही प्रश्न पूछे जाते हैं।

यदि आप अभी 11 वीं या 12 वीं कक्षा में पढ़ाई कर रहे हैं तो आप अच्छे से 11वीं और 12वीं की पढ़ाई करें ताकि बी फार्मा करने में आसानी हो क्योंकि बी फार्मा के एंट्रेंस एग्जाम में 11वीं और 12वीं सही प्रश्न पूछे जाते हैं।

यदि आप बी फार्मा के एंट्रेंस एग्जाम में फेल हो जाते हैं तो बी फार्मा में एडमिशन लेने से आप वंचित रह जाएंगे इसलिए आप एक आर्मी और 12वीं की पढ़ाई अच्छे से करें ताकि आप इंट्रेंस एग्जाम क्लियर कर सकें।

आपको बता दें कि बहुत सारे कॉलेजों में बिना एंट्रेंस एग्जाम लिए मेरिट लिस्ट पर भी आपका एडमिशन हो जाता है लेकिन उसमें भी आपका 12वीं कक्षा में मार्क 45% से ज्यादा होनी चाहिए।

आप अपने नजदीकी बी फार्मा कॉलेजों में पता कर सकते हैं कि वहां पर एंट्रेंस एग्जाम के द्वारा एडमिशन लिया जाता है या मेरिट लिस्ट पर मार्कशीट के आधार पर एडमिशन होता है।

उस हिसाब से आप अपना तैयारी करें यदि एंट्रेंस एग्जाम के द्वारा एडमिशन होता है तो आप रिवीजन करें तथा मेरिट लिस्ट पंजाबी होता है तो ट्वेल्थ का एग्जाम अच्छे से दें।

जरुर पढ़ें :-12वीं के बाद डॉक्टर कैसे बने? 
जरुर पढ़ें :सर्जन डॉक्टर कैसे बने

बी फार्मा का एडमिशन कैसे होता है?

बी फार्मा का एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम तथा मेरिट दोनों के आधार पर होता है बहुत सारे संस्थानों में 12वीं के बाद डायरेक्ट एडमिशन हो जाता है तथा बहुत सारे संस्थानों में एंट्रेंस एग्जाम के द्वारा होता है।

यदि प्राइवेट कॉलेजों की बात करें तो अधिकतर प्राइवेट कॉलेजों में बी फार्मा का ऐडमिशन डायरेक्ट हो जाता है लेकिन प्राइवेट कॉलेजों की फीस बहुत अधिक होती है।

वहीं यदि सरकारी कॉलेजों की बात करें तो सरकारी कॉलेजों में बी फार्मा का ऐडमिशन डायरेक्ट नहीं होता है वह प्रवेश परीक्षा या एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करने के बाद आपका एडमिशन होगा।

कुछ सरकारी कॉलेजों में अभी डायरेक्ट एडमिशन हो जाता है लेकिन वहां भी मेरिट लिस्ट के आधार पर होता है यदि आपका मार्क्स 12वीं कक्षा में 45% से ज्यादा है तो आपका एडमिशन आसानी से हो सकता है।

आप अपने नजदीकी कॉलेज में पता करना कि वहां पर डायरेक्ट एडमिशन हो रहा है या प्रवेश परीक्षा या एंट्रेंस एग्जाम के द्वारा हो रहा है उस हिसाब से अपने तैयारी कर लें।

जरुर पढ़ें :-इंडियन आर्मी में डॉक्टर कैसे बने?
जरुर पढ़ें :-नीट की फीस कितनी है

फार्मेसी में सबसे अच्छा कोर्स कौन सा है?

फार्मेसी में सबसे अच्छा कोर्स की बात करें तो एम फार्मा सबसे अच्छा कोर्स होता है एम फार्मा का फुल फॉर्म master of pharmacy होता है।

एम फार्मा एक पॉपुलर कोर्स तथा एक बहुत ही अच्छा डिग्री भी माना जाता है इस कोर्स को बी फार्मेसी ग्रैजुएट के सर्वश्रेष्ठ कोर्स में से एक माना जाता है।

एम फार्मा कोर्स को करने के बाद यह आपको फार्मेसी के एक निश्चित क्षेत्र में ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है और इससे बहुत सारी सुविधाएं भी आपको प्राप्त होती है।

बी फार्मा भी एक अच्छा कोर्स में से एक माना जाता है जो बहुत ही कम पैसे में भी हो जाता है और जिसका मान्यता भी विदेशों तक होती है।

बी फार्मा कोर्स को आप आसानी से कर सकते हैं इसके लिए आपको 12वीं कक्षा उतरन करना होता है तथा आपकी उम्र 17 वर्ष से अधिक और 35 वर्ष से कम होने चाहिए।

बी फार्मा कोर्स को करने के बाद आप बहुत सारे प्राइवेट संस्थानों तथा सरकारी संस्थानों में नौकरी कर सकते हैं और आप चाहे तो बी फार्मा कोर्स को करने के बाद किसी भी मेडिकल कॉलेज में फार्मासिस्ट के रूप में काम कर सकते हैं।

बी फार्मा भी एक बहुत ही अच्छे कोर्स में से एक माना जाता है इस कोर्स को करने के बाद आप अपना मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं तथा एक क्लीनिक भी खोल सकते हैं इसके लिए आपको मेडिकल का एक सर्टिफिकेट लेना होता है।

जरुर पढ़ें :BIO में कौन कौन सी जॉब होती है
जरुर पढ़ें :-प्राइवेट डॉक्टर कैसे बने

12वीं के बाद बी फार्मा कैसे करें?

12वीं के बाद बी फार्मा करने के लिए सबसे पहले आपको 12वीं पास करना अत्यंत जरूरी होता है और यह ध्यान रखें की 12वीं पास में अच्छे से अच्छे अंक से करें ताकि आपको बी फार्मा में एडमिशन लेने में कठिनाइयों का सामना ना करना पड़े।

उसके बाद आप अपना नजदीकी कॉलेज में पता कर लें कि वहां पर एंट्रेंस एग्जाम के द्वारा एडमिशन होता है या मेरिट लिस्ट पर डायरेक्ट एडमिशन होता है।

उसके बाद आप बी फार्मा के लिए अप्लाई करें अप्लाई करने के बाद आप अपने कॉलेज में एंट्रेंस एग्जाम के लिए तैयारी करें तथा डायरेक्ट एडमिशन होता है तो मेरिट लिस्ट को चेक करें।

आप यह ध्यान रखें कि 12वीं कक्षा में कम से कम आप का मार्क्स 50% से अधिक होनी चाहिए आपको बता दें कि वैसे छात्र जिन्होंने फार्मेसी में डिप्लोमा किया हुआ है वह भी इस कोर्स को आसानी से कर सकते हैं।

बी फार्मा में एडमिशन लेने के लिए आपकी आयु कम से कम 17 वर्ष होनी चाहिए तथा अधिक से अधिक 35 वर्ष होनी चाहिए यदि आपकी आयु इस बीच में है तो आप अभी फार्मा कोर्स को करने के लिए एलिजिबल होते हैं।

यह भी पढ़ें :-कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर का काम क्या होता है
यह भी पढ़ें :-बीएससी नर्सिंग करने के फायदे

बी फार्मा करके हम क्या बन सकते हैं?

बी फार्मा करने के बाद आप सरकारी संस्थानों या प्राइवेट संस्थानों में शोध कार्य कर सकते हैं यदि आप बी फार्मा कर लिए हैं तो आपको सरकारी संस्थान या प्राइवेट संस्थान दोनों में आसानी से नौकरी मिल सकती है।

आपको बता दें कि बी फार्मा करने के बाद आप भी देश में जाकर भी नौकरी कर सकते हैं क्योंकि बी फार्मा एक ऐसा डिग्री है जिसे विदेशों में भी मान्यता प्राप्त है और यदि आप विदेश जाकर नौकरी करना चाहते हैं तो यह आपके लिए सुनहरा अवसर है।

बी फार्मा करने के बाद आप किसी भी कॉलेज में फार्मासिस्ट के रूप में काम कर सकते हैं आपको बता दें कि बहुत सारे मेडिकल कॉलेज होते हैं जहां पर आप बी फार्मा करने के बाद फार्मासिस्ट के रूप में काम कर सकते हैं।

बी फार्मा कोर्स को करने के बाद आप अपना खुद का एक मेडिकल स्टोर भी खोल सकते हैं और साथ ही साथ छोटा-मोटा क्लीनिक भी खोल सकते हैं उसके लिए आपको मेडिकल का लाइसेंस प्राप्त करना होता है।

यह भी पढ़ें :-नर्सिंग कोर्स की जानकारी 
यह भी पढ़ें :-आयुर्वेदिक डॉक्टर की सैलरी कितनी होती है

बी फार्मा करने के लिए कितना पैसा लगता है?

बी फार्मा करने के लिए औसतन फीस लगभग ₹15000 से ₹50000 के बीच होती है जोकि सरकारी कॉलेजों की फीस है तथा प्राइवेट कॉलेजों में इसकी फीस लगभग ₹50000 से ₹100000 के बीच होती है।

बहुत सारे कॉलेजों में बी फार्मा की फीस कम होती है जो कि सरकारी कॉलेजों में ही ज्यादातर देखने को मिलता है लेकिन प्राइवेट कॉलेजों में अभी फार्मा की फीस बहुत अधिक होती है।

किसी किसी प्राइवेट कॉलेजों में बी फार्मा की फीस 100000 से भी अधिक होती है तो किसी किसी कॉलेजों में ₹50000 से लेकर ₹60000 के बीच में इस कोर्स को करा देती है।

यदि आप सरकारी कॉलेजों से बी फार्मा कोर्स को करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि बी फार्मा कोर्स को आप बहुत ही कम पैसे में कर सकते हैं जो कि ₹15000 से ₹50000 के बीच में होती है।

आप अपने नजदीकी कॉलेज में भी पता कर सकते हैं कि आपके नजदीकी कॉलेज में बी फार्मा कोर्स को करने के लिए कितनी फीस होती है और यदि आप मिडल क्लास फैमिली से बिलोंग करते हैं तो अब सरकारी कॉलेजों से ही इस कोर्स को करें।

ताकि कम से कम पैसे में आपका बी फार्मा कोर्स कंप्लीट हो जाए और आप आसानी से इस कोर्स को कर सकें और आगे कार्य कर सकें।

यह भी पढ़ें :-Gnm की सैलरी कितनी होती है
यह भी पढ़ें :-GNM में कितने सब्जेक्ट होते हैं?

बी फार्मा की सबसे ज्यादा सैलरी कितनी है?

बी फार्मा की सैलरी की बात की जाए तो इसकी सैलरी ₹20000 से लेकर ₹500000 तक हो सकती है यह सैलरी कम या ज्यादा हो सकती है।

यदि आप सरकारी संस्थानों में कार्य करते हैं तो आपकी सैलरी ज्यादा होती है और यदि या प्राइवेट संस्थानों में कार्य करते हैं तो आपकी सैलरी सरकारी संस्थानों की तुलना में थोड़ी कम होती है।

बी फार्मा करने के बाद यदि आप अपना मेडिकल स्टोर खोलते हैं तो यह आप पर निर्भर करता है कि आप महीने के कितने पैसे कमाते हैं और कितने पैसे कमा सकते हैं।

आपको बताना कि बी फार्मा करने के बाद आप छोटे-मोटे इलाज भी कर सकते हैं तो जल्दी आप मेडिकल स्टोर खोले हुए हैं तो वहीं पर आप अपना एक क्लीनिक भी खोल दें ताकि आपकी इनकम में बढ़ोतरी हो जाए।

बी फार्मा करने के बाद औसतन कमाई की बात की जाए तो लगभग ₹50000 प्रति मंथ के हिसाब से औसतन कमाई होती है तथा यह आप पर निर्भर करता है कि आप कितना कमाई कर सकते हैं।

जरुर पढ़ें :स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर कैसे बनें
यह भी पढ़ें :-जीएनएम कोर्स की फीस कितनी है?

CONCLUSION :- b pharma ki fees kitni hai | बी फार्मा की फीस कितनी है?

आज के इस लेख के माध्यम से हमने जाना कि बी फार्मा की फीस कितनी है? (b pharma ki fees kitni hai) और साथ ही लोगों द्वारा पूछे गए कुछ सवालों के जवाब भी जाना।

हमको उम्मीद है कि आज का यह लेख “ बी फार्मा की फीस कितनी है? (b pharma ki fees kitni hai)” आपको काफी अच्छा लगा होगा।

B pharma से संबंधित सभी प्रकार के सवालों का जवाब आज हम इस लेख के माध्यम से समझ गए हैं तथा लोगों द्वारा पूछे गए सभी सवालों का जवाब भी आज हम जाने।

इसके अलावा भी आपके मन में किसी प्रकार का सवाल है तो आप कमेंट कर सकते हैं आपके सवालों का जवाब जल्द से जल्द दिया जायेगा।

यह भी पढ़ें :-

Leave a Comment