बैंक की नौकरी कैसे मिलती है | Bank Ki Noukri Kaise Milti Hai -

बैंक की नौकरी कैसे मिलती है | Bank Ki Noukri Kaise Milti Hai

आज के इस लेख के माध्यम से हम बात करने वाले हैं कि बैंक की नौकरी कैसे मिलती है | Bank Ki Noukri Kaise Milti Hai और साथ ही बैंक से संबंधित सभी प्रकार के सवालों का जवाब भी जानने वाले हैं। 

साथ ही यह भी जानने वाले हैं कि बैंक का फॉर्म कब निकलता है? | Bank Ka Form Kab Nikalta Hai, बैंकिंग का कोर्स कितने साल का होता है? | Banking ka Course Kitne Sal Ka Hota Hai, इत्यादि बैंक से संबंधित सभी प्रकार के सवालों का जबाब आज हम जानने वाले हैं। 

आज के दौर में देखा जाए तो बैंकिंग के क्षेत्र में बहुत पोस्ट निकलते रहते हैं, और आज के दौर में बैंकिंग के क्षेत्र में काम भी बहुत होते हैं, इसलिए बैंकिंग के क्षेत्र में जॉब पाना बहुत आसान होता है लेकिन बैंकिंग के क्षेत्र में जॉब पाने के लिए काफी मेहनत करना पड़ता है, क्यूंकी काम्पिटिशन बहुत है आजकल। 

बैंकिंग का क्षेत्र एक ऐसा क्षेत्र है जहां पर नौकरी तो ज्यादा है लेकिन काम्पिटिशन की भी कमी नहीं है। इस क्षेत्र में सबसे ज्यादा काम्पिटिशन होता है और ऐसा इसलिए होता है, क्यूंकी इस क्षेत्र में जॉब के लिए काफी नॉर्मल डिग्री की मांग होती है। 

आपको बात दें की बैंकिंग जॉब के लिए E-Accounting & Banking का कोर्स करना काफी अच्छा होता है, क्यूंकी ये सब कोर्स करने के बाद एक अछे पोस्ट पर आपकी जॉब लग जाती है, जिसकी सैलरी भी काफी अच्छी होती है। 

यदि आप भी चाहते हैं, कि आप बैंक में एक अच्छे पोस्ट पर जॉब करें तो आपको ये कोर्स जरूर करना चाहिए, इसमे आपकी सैलरी के साथ साथ और भी काफी चीजों की सुविधाएं मिलती है।

बैंक की नौकरी कैसे मिलती है | Bank Ki Noukri Kaise Milti Hai | Bank Ka Form Kab Nikalta Hai | 12th Ke Baad Bank Mai Job Kaise Paye
बैंक की नौकरी कैसे मिलती है | Bank Ki Noukri Kaise Milti Hai

लगभग लोग यह जानते हैं, कि बैंक का जॉब काफी अच्छा जॉब होता है, लेकिन बहुत लोग बैंकिंग जॉब कि प्रक्रिया को नहीं जानते हैं, इसलिए अक्सर लोगों का सवाल होता है, कि बैंक की नौकरी कैसे मिलती है | Bank Ki Noukri Kaise Milti Hai. 

तो चलिए आज के इस लेख के माध्ययम से हम बैंकिंग क्षेत्र कि जॉब को पूरी डिटेल्स में जानने वाले हैं, और आपके सभी सवालों का जबाब आज हम इस लेख के माध्ययम से जानने वाले हैं। 

यदि आप पूरी तरह से बैंकिंग क्षेत्र के पोस्ट के बारे में और बैंक में नौकरी से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी चाहते हैं, तो इस लेख को पूरा पढ़ें, ताकि आपको सभी प्रकार की जानकारी मिल जाए और आप भी बैंक में जॉब कर पाएं। 

बैंक की नौकरी कैसे मिलती है | Bank Ki Noukri Kaise Milti Hai

बैंक में नौकरी करने के लिए सबसे पहले आपको दसवीं के बाद 12वीं किसी भी सब्जेक्ट से पास करना होगा जिसमें लगभग 45% मार्क्स लाना होता है। यदि आप 12वीं कॉमर्स से करते हैं तो बैंकिंग क्षेत्र के लिए और भी अच्छा और सुनहरा अवसर आपको मिलता है।

यदि आपको बैंक में नौकरी करना चाहते हैं तो मेरा आपको एक यह सुझाव है कि आप 12वीं कॉमर्स से ही करें क्योंकि कॉमर्स वाले के लिए ही बैंकिंग की नौकरी होती है।

12वीं पास करने के बाद आप चाहे तो बैंक में नौकरी कर सकते हैं लेकिन इसमें सिर्फ क्लर्क का नौकरी होगा। यदि आप इस से भी बड़े पोस्ट में जाना चाहते हैं, तो आपको ग्रेजुएशन करने की जरूरत होगी।

ग्रैजुएशन भी आप किसी भी सब्जेक्ट से कर सकते हैं लेकिन यदि आप ग्रैजुएशन कॉमर्स से करते हैं तो आपके लिए अच्छा होगा, क्योंकि बैंकिंग के क्षेत्र में प्राथमिकता कॉमर्स वाले को ही मिलती है।

ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद आप बैंकिंग के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आईबीपीएस या एसबीआई के द्वारा हर साल वेकैंसी निकाली जाती है, आप चाहे तो इसके ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन होने के बाद आपका एग्जाम का दिनांक तय होता है इसमें एग्जाम 3 तरीकों से लिया जाता है जो कि निम्नलिखित है।

  • प्री एग्जाम
  • मुख्य एग्जाम
  • इंटरव्यू

सबसे पहले प्री एग्जाम को क्लियर करना होता है और प्री एग्जाम क्लियर करने के बाद आप मुख्य एग्जाम के लिए एलिजिबल हो जाते हैं।

मुख्य एग्जाम को पास करने के बाद आपको इंटरव्यू के लिए भेजा जाता है। यहां आपको बता दें कि इंटरव्यू एग्जाम की अंतिम प्रक्रिया होती है। इंटरव्यू क्लियर होने के बाद आप जॉब पा सकते हैं।

नोट:- आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि बैंक का फॉर्म या वैकेंसी कब निकलती है, तो आपको बता दें कि अधिकतर बैंक का फॉर्म अक्टूबर नवंबर के महीने में निकलती है, लेकिन आप बैंक के ऑफिशियल वेबसाइट में चेक करते रहें, इससे आपको काफी कुछ जानकारी मिलती रहेगी।

जरुर पढ़ें :-बैंक में कौन-कौन सी जॉब होती है?

बैंक की नौकरी के लिए कितनी पढ़ाई चाहिए?

आप चाहें तो 12वीं कक्षा तक की पढ़ाई करने के बाद भी आप नौकरी कर सकते हैं, लेकिन अब यदि किसी ऊंचे पद की नौकरी करना चाहते हैं, तो आपको कम से कम ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन करना अनिवार्य होता है।

ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद भी आपको बैंकिंग कोर्स करना होता है। उसके बाद बैंकिंग में एग्जाम क्लियर करने होते हैं, एग्जाम क्लियर करने के बाद इंटरव्यू क्लियर करने होते हैं, उसके बाद आप बैंक में नौकरी पा सकते हैं।

नोट :- बैंकिंग में जॉब करने के लिए आपको E-Accounting & Banking का कोर्स करना चाहिए। यह बैंकिंग के लिए सबसे बेस्ट और प्रोफेशनल कंप्यूटर कोर्स होता हैं। इसमें आपको वो सभी चीज़े सिखाई जाती हैं जो Banking sector यह किसी और सेक्टर में आसानी से Job कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :-12वीं के बाद बैंक में जॉब कैसे करें

बैंक का फॉर्म कब निकलता है? | Bank Ka Form Kab Nikalta Hai

सभी बैंक के फॉर्म अलग-अलग समय में निकलता है लेकिन अनुपातिक फॉर्म निकलने का जो समय है वह अक्टूबर और नवंबर के महीने में होती है।

मेरा आप लोगों का यह सलाह है कि आप बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर चेक करते रहें इससे आपको फॉर्म निकलने का समय का तो पता चलेगा ही इसके अलावा और भी जानकारी प्राप्त होती रहेगी।

नोट:- IBPS PO भर्ती 2021-22 : 4135 प्रोबेशनरी ऑफिसर / मैनेजमेंट ट्रेनी (PO / MT) के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित, अंतिम तिथि : 10 नवंबर 2021 को था। 

जरुर पढ़ें :-जीएसटी सेवा केंद्र कैसे खोलें

बैंकिंग का कोर्स कितने साल का होता है? | Banking ka Course Kitne Sal Ka Hota Hai

क्षेत्र बैंकिंग के क्षेत्र में बहुत सारे पोस्ट होते हैं और सब पोस्ट के अलग-अलग कोर्स टाइम होता है यदि आप क्लर्क का नौकरी करना चाहते हैं तो उसके लिए आप 12वीं के बाद डायरेक्ट एग्जाम क्लियर करके पा सकते हैं।

लेकिन यदि आप बड़ा पोस्ट में जॉब पाना चाहते हैं, तो आपको बता दें कि आपको बैंकिंग का कोर्स करना होता है, जिसमें बैचलर ऑफ एकाउंटिंग और फाइनेंस बेहतरीन विकल्प होते हैं।

यह जानकारी के लिए आपको बता दें कि यह सब 3 साल का डिग्री कोर्स होता है जिसको करने के बाद आपको एकाउंटिंग और फाइनेंस की बहुत अच्छी समझ आ जाती है।

जिसके बाद आप बैंकिंग के क्षेत्र में एग्जाम में पूछे गए सवालों का जवाब अच्छे से दे पाएंगे और इंटरव्यू भी अच्छे से क्लियर कर पाएंगे जिससे आपका जॉब पक्की हो जाती है।

जरुर पढ़ें :-डाटा एंट्री कोर्स कितने साल का होता है

12वीं के बाद बैंक में जॉब कैसे पाए? | 12th Ke Baad Bank Mai Job Kaise Paye

12वीं के बाद जॉब पाने के लिए कुछ प्रक्रिया है जिसको हम संक्षेप में आपको बताने जा रहे हैं, जिसको आप करने के बाद बैंक में जॉब पा सकते हैं, वह प्रक्रिया निम्नलिखित है। :-

  1. किसी भी स्ट्रीम से कक्षा 12वीं पास करें लेकिन बैंकिंग क्षेत्र के लिए कॉमर्स सबसे अच्छा होता है।
  2. किसी भी विषय से ग्रेजुएशन पूरा करें, इसमें आप अकाउंट ऑनर्स भी रख सकते हैं, यह बैंकिंग क्षेत्र के लिए काफी अच्छा माना जाता है।
  3. ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद आईबीपीएस या एसबीआई द्वारा निकाली गई वैकेंसी के लिए अप्लाई करें।
  4. रजिस्ट्रेशन प्रोसेस ऑनलाइन ही ऑफिशियल वेबसाइट मे किया जाता है।
  5. प्री एग्जाम, मुख्य एग्जाम और इंटरव्यू क्लियर करें, उसके बाद आप बैंक में नौकरी पा सकते हैं।

ऊपर दिए गए सभी प्रक्रियाओं को यदि आप अच्छे से पूरा करते हैं तो आपको बैंक में अच्छे से अच्छे पोस्ट पर नौकरी मिल जाती है, और आप बैंकिंग के क्षेत्र में अपना कैरियर बना सकते हैं।

जरुर पढ़ें :- 12वीं के बाद शिक्षक (Teacher) कैसे बने?

CONCLUSION:-

दोस्तों, हम उम्मीद करते है कि आज के इस लेख (article) के माध्यम से आप लोग समझ गए होंगे कि “बैंक की नौकरी कैसे मिलती है | Bank Ki Noukri Kaise Milti Hai” जिसकी पुरी जानकारी इस लेख के माध्यम से देने का कोशिश किया हूं।

यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो “बैंक की नौकरी कैसे मिलती है | Bank Ki Noukri Kaise Milti Hai” तो आप  WhatsApp, Facebook के जरिये Share भी कर सकते हे ताकि और भी Students को जानकारी मिल पाए।

आपके मन में कोई सवाल एवं सुझाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे पूछ सकते हैं, जल्द से जल्द आपके सवाल का जवाब देने का प्रयास करूंगा, धन्यवाद।

यह भी पढ़ें :-

Leave a Comment