join Telegram channel Join Now
join WhatsApp channel Join Now

BCA की salary कितनी होती है? | How much is the salary after BCA

BCA की salary कितनी होती है? (BCA ki salary Kitni hoti hai) (How much is the salary after BCA) आज के इस लेख के माध्यम से हम जान आने वाले हैं और साथ ही बीसीए से संबंधित कई सारे सवालों का जवाब आज हम इस लेख में जानेंगे जो काफी सारे लोगों द्वारा पूछा गया है। 

बीसीए का फुल फॉर्म बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन होता है कंप्यूटर कोर्स होता है जिसे बैचलर डिग्री के समानांतर माना जाता है। 

बहुत सारे छात्र बीसीए कोर्स को करना चाहते हैं और बहुत सारे छात्र बीसीए कोर्स को कर चुके हैं और बीसीए कोर्स को करने के बाद वह जॉब करना चाहते हैं और बीसीए में अपना करियर बनाना चाहते हैं। 

BCA की salary कितनी होती है? | How much is the salary after BCA | BCA ki salary Kitni hoti hai
BCA की salary कितनी होती है? | How much is the salary after BCA | BCA ki salary Kitni hoti hai

जो छात्र बीसीए कोर्स को कर लिए हैं और इसमें जॉब करके अपना करियर बनाना चाहते हैं तो उनके लिए हमेशा यह सवाल रहता है कि BCA की salary कितनी होती है? (BCA ki salary Kitni hoti hai) (How much is the salary after BCA) 

आज के इस लेख के माध्यम से हम जानते हैं  और बीसीए से संबंधित कई सारे सवालों का जवाब भी आज हम इस लेख के माध्यम से जानेंगे जो काफी सारे लोगों द्वारा भी पूछा गया है। 

आप इस लेख को पूरा अंत तक पढ़े ताकि आपको  बीसीए से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी अच्छे से समझ में आ जाए और किसी भी प्रकार का दिक्कत ना हो

Table of Contents

BCA की salary कितनी होती है? (How much is the salary after BCA) 

बीसीए की शुरुआती सैलरी ₹10000 से ₹15000 तक होती है वही अनुभव बढ़ने के साथ-साथ सैलरी भी बढ़ते रहती है और यह सैलरी लगभग ₹30000 से ₹50000 तक हो सकती है। 

आप अपने हिसाब से देख सकते हैं कि आपको कहा जॉब करना है आप पता भी लगा सकते हैं ताकि सबसे अच्छे जगह पर आप जॉब पा सकें और सैलरी अच्छी खासी मिल सके।

बीसीए की सैलरी अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग होती है कुछ कुछ जगहों पर बीसीए की सैलरी बहुत कम होती है तो कुछ कुछ जगहों पर अच्छी खासी बीसीए की सैलरी दी जाती है।

आपको बता दें कि बीसीए की शुरुआती सैलरी ₹10000 से होती है जो कि कहीं कहीं ₹15000 भी शुरुआत में दिया जाता है लेकिन यह सैलरी समय के साथ साथ बढ़ते रहते हैं।

जैसे-जैसे आप का एक्सपीरियंस या अनुभव बढ़ते रहता है वैसे वैसे आपकी सैलरी भी बढ़ती रहती है और यह सैलरी एक समय में ₹30000 से ₹50000 तक हो सकती है।

यह आप पर भी डिपेंड करता है कि आप कितना जल्दी अपने सैलरी को बढ़ा सकते हैं जितना जल्दी आप का एक्सपीरियंस बनेगा उतना ही जल्दी आपकी सैलरी भी बढ़ेगी।

बीसीए कोर्स को करने के बाद आप प्राइवेट सेक्टर में आसानी से जो प्राप्त कर सकते हैं और किसी भी प्राइवेट सेक्टर में शुरुआती सैलरी ₹10000 से होती है।

बीसीए कोर्स को करने के बाद आप सरकारी नौकरी भी कर सकते हैं उसके लिए सरकारी नौकरी के लिए फॉर्म भरना पड़ता है उसके बाद परीक्षा देने के बाद आपकी नौकरी लगती है।

सरकारी जॉब में बीसीए की सैलरी लगभग ₹20000 से स्टार्ट होती है जो ₹60000 तक हो सकती है और अनुभव बढ़ने के साथ-साथ सैलरी भी बढ़ती है।

लेकिन बीसीए कोर्स को करने के बाद सरकारी नौकरी पाना बहुत ही कठिन होता है इसलिए बीसीए कोर्स को करने के बाद आप आसानी से प्राइवेट जॉब कर सकते हैं।

किसी भी प्राइवेट जॉब में आसानी से आपको ₹10000 से सैलरी स्टार्ट होती है और जैसे-जैसे आप का अनुभव बढ़ता है सैलरी बढ़ कर ₹20000 तक हो जाती है जो कि लगभग 6 महीने से 1 साल का समय लग सकता है।

आप अपने नजदीकी शहर में जाकर पता कर सकते हैं कि वहां पर बीसीए की सैलरी कितनी है और बीसीए की सैलरी जितनी भी होगी आप प्राइवेट सेक्टर में तुरंत ज्वाइन कर ले।

क्योंकि आजकल के दौर में नौकरी पाना बहुत ही कठिन बात होती है चाहे वह सरकारी नौकरी हो या प्राइवेट नौकरी हर जगह कंपटीशन लगा रहता है।

किसी भी प्राइवेट सेक्टर में अब अपना एक बायोडाटा बनाकर रखें और साथ में बीसीए का सर्टिफिकेट भी रखे हैं और हर एक कंपनी दुकान में आप बायोडाटा जाकर सबमिट कर दें।

कहीं ना कहीं जॉब आपको प्राइवेट सेक्टर में आसानी से लग जाती है और वहां पर आप तुरंत जाकर ज्वाइन करें और काम स्टार्ट कर दें शुरुआती सैलरी कुछ भी दे उससे आपको कुछ लेना देना नहीं है आप काम पर फोकस करें और काम सीख जाए।

काम सीखने के बाद आपका अनुभव भी बढ़ने लगता है और जैसे आपका अनुभव पड़ेगा आपकी सैलरी भी बढ़ेगी और जब सैलरी बढ़ जाएगी तब आप आसानी से काम कर सकते हैं और एक्सपीरियंस सर्टिफिकेट ले सकते हैं।

एक्सपीरियंस सर्टिफिकेट लेने से बहुत सारे फायदे होते हैं एक्सपीरियंस सर्टिफिकेट से आप किसी अन्य जगहों पर भी आसानी से जॉब कर सकते हैं और सरकारी नौकरी के लिए भी एक्सपीरियंस सर्टिफिकेट रहने पर आपको छूट मिलती है।

यह भी पढ़ें :-DCA करने के फायदे

किस बीसीए कोर्स में सबसे ज्यादा सैलरी है?

भारत में बीसीए की सबसे ज्यादा सैलरी डाटा वैज्ञानिक को दिया जाता है डेटा वैज्ञानिक के लिए बीसीए के बाद औसत वेतन लगभग ₹60000 प्रति मंथ होती है।

यदि आप अभी सीए कोर्स को कर लिए हैं तो आप डाटा वैज्ञानिक के लिए कार्य कर सकते हैं और डाटा वैज्ञानिक कार्य करने के लिए आपको डाटा विज्ञानिक का पढ़ाई करनी होती है।

बेटा वैज्ञानिक का पढ़ाई करने के बाद आप डाटा वैज्ञानिक का जॉब कर सकते हैं आपको बता दें कि डाटा वैज्ञानिक का जॉब करने के लिए आपको शुरुआती सैलरी लगभग ₹20000 से ₹30000 तक होती है।

लेकिन जैसे-जैसे आप का अनुभव करते रहता आपकी सैलरी भी बढ़ती रहती है और यह सैलरी लगभग ₹50000 से ₹80000 तक हो सकती है।

यह भी पढ़ें :-DCA के बाद सैलरी

BCA में कितने सब्जेक्ट होते हैं?

बीसीए कोर्स में सब्जेक्ट की बात की जाए तो कंप्यूटर लैंग्वेज, कोडिंग, ऑपरेटिंग सिस्टम, नेटवर्किंग, डाटा स्ट्रक्चर जैसे विषय होते हैं जिसे बीसीए के अंतर्गत पढ़ाया जाता है।

बीसीए में और भी कई सारे अन्य सब्जेक्ट होते हैं जिससे हमें पढ़ने पड़ते हैं बीसीए कोर्स में कुछ ऑप्शनल सब्जेक्ट भी होते हैं जिसे बीसीए के अंतर्गत ही पढ़ाई होती है वह सब सब्जेक्ट निम्नलिखित है।

  • Programming language
  • C language
  • c++
  • Operating system
  • database management system
  • computer fundamental 
  • Math, Discrete physics
  • English
  • Ms office आदि जैसे subjects होते हैं।

ऊपर दिए गए सभी सब्जेक्ट को बीसीए कोर्स के अंतर्गत पढ़ाया जाता है और सभी के बारे में डिटेल से बताया जाता है ताकि आगे किसी भी प्रकार का दिक्कत ना हो।

उपरोक्त दिए गए सभी सब्जेक्ट को अच्छे से पढ़ लेना के बाद आप आसानी से किसी भी कंपनी में या प्राइवेट सेक्टर में जॉब कर सकते हैं लेकिन सभी विषयों पर अच्छे से कमांड होना अत्यंत जरूरी है।

बहुत सारे छात्र कोर्स को कर लिए हैं और वह जॉब ढूंढ रहे हैं लेकिन उन सभी छात्रों के मन में एक ही सवाल है कि BCA की salary कितनी होती है? (BCA ki salary Kitni hoti hai) (How much is the salary after BCA) तो अब इस लेख को पूरा अंदर तक पढ़े ताकि आपको सभी प्रकार की जानकारी मिल जाए। 

यह भी पढ़ें :-DCA की फीस कितनी होती है

बीसीए के बाद कौन सी डिग्री सबसे अच्छी है?

बीसीए के बाद सबसे अच्छी डिग्री की बात की जाए तो वह एमसीए डिग्री होती है जिसे मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन कहा जाता है।

एमसीए के अलावा भी कई सारे और भी कोर्स है जिसे बीसीए के बाद आप आसानी से कर सकते हैं और जो सबसे अच्छे गौर से भी माने जाते हैं और जो सबसे अधिक पॉपुलर कोर्स भी होते हैं।

जिसमें मास्टर्स इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (एमसीए), मास्टर्स इन कंप्यूटर मैनेजमेंट (एमसीएम), मास्टर्स इन इंफॉर्मेशन मैनेजमेंट, मास्टर इन इंफॉर्मेशन सिक्योरिटी मैनेजमेंट, मास्टर्स इन इनफॉर्मेशन शामिल हैं। 

उपरोक्त दिए गए सभी कोर्स को आप बीसीए कोर्स को करने के बाद आसानी से कर सकते हैं आपको बता दें कि बीसीए के बाद जितने भी कोर्स आफ करते हैं वह सब पोस्ट ग्रेजुएशन का कोर्स होता है।

आपको उसके बाद जितने भी सर्टिफिकेट मिलते हैं वह सब मास्टर सेट विकेट होता है जिसे पोस्टग्रेजुएट की वैल्यू दी जाती है आप आसानी से इन कोर्स को कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :-पीजीडीसीए कब कर सकते हैं

BCA कितने साल का कोर्स है?

बीसीए 3 वर्ष का कंप्यूटर एप्लीकेशन का एक अंडर ग्रेजुएट कोर्स होता है जिसमें अच्छा सेमेस्टर होते हैं और प्रत्येक वर्ष 2 सेमेस्टर को पूरा कराया जाता है।

आपको बता दें कि यदि आप अभी सीए कोर्स को करना चाहते हैं तो यह 3 वर्ष का एक अंडर ग्रेजुएट कोर्स होता है इसमें छह सेमेस्टर होते हैं और प्रत्येक सेमेस्टर को पूरा करने में 6 महीने का समय लगता है।

यदि आप आईटी सेक्टर या कंप्यूटर साइंस में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको बता दें कि बीसीए कोर्स आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण और फायदेमंद कोर्स है।

जो भी स्टूडेंट आईटी सेक्टर कंप्यूटर साइंस में अपना करियर बनाना चाहते हैं उसके लिए बीसीए कोर्स मील का पत्थर साबित होता है अर्थात बीसीए कोर्स करने के बाद ही वह आईटी सेक्टर या कंप्यूटर साइंस में अपना करियर अच्छे से बना सकते हैं।

यदि आप अभी बीसीए कोर्स को करना चाहते हैं तो जरूर बीसीए कोर्स को कर ले क्योंकि बीसीए कोर्स को करने के बाद आगे काफी सारे करियर ऑप्शन खुल जाते हैं जिसमें आप अपना करियर बना सकते हैं।

बीसीए कोर्स को करने के बाद काफी सारे ऐसे क्षेत्र है जिसमें आप अपना करियर बना सकते हैं किसी भी क्षेत्र में सैलरी की बात की जाए तो बहुत अधिक होती है।

यह भी पढ़ें :-कंप्यूटर की बेसिक जानकारी

बीसीए करने से क्या फायदा है?

बीसीए करने से आपको एक स्नातक डिग्री मिल जाती है जिसमें आपको आसानी से कहीं भी जॉब मिल जाती है और इस कोर्स को करने के बाद आपको कंप्यूटर प्रोग्रामिंग का ज्ञान होता है और कई सारे कार्य आप इस कोर्स को करने के बाद कंप्यूटर पर कर सकते हैं।

यदि आप वेबसाइट डेवलपमेंट करना चाहते हैं या सॉफ्टवेयर बनाना चाहते हैं या मोबाइल एप्लीकेशन बनाना चाहते हैं तो बीसीए कोर्स करने के बाद आप आसानी से इन सभी कार्यों को कर सकते हैं।

बीसीए कोर्स में प्रोग्रामिंग लैंग्वेज से संबंधित कई सारे सब्जेक्ट को पढ़ाए जाते हैं जिसके तहत आप किसी भी सोफ्टवेयर को बना सकते हैं और वेबसाइट डिजाइन कर सकते हैं या किसी भी मोबाइल एप्लिकेशन को आसानी से बना सकते हैं।

बीसीए करने के बाद आप एमबीए एमसीए जैसे उच्च शिक्षा वाले कोर्स को आसानी से कर सकते हैं क्योंकि एमसीए एमबीए करने के लिए आपको सबसे पहले बीसीए कोर्स को करना अनिवार्य होता है उसके बाद ही आप उन कोर्स को कर सकते हैं।

बीसीए करने के बाद आपको अच्छी खासी सैलरी वाली नौकरी मिलती है जिसे आप किसी भी प्राइवेट सेक्टर में आसानी से नौकरी प्राप्त कर सकते हैं और अच्छे खासे सैलरी प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :-कंप्यूटर के बारे में जनरल नॉलेज

BCA के लिए 12 में कौन सा सब्जेक्ट ले?

यदि आप बीसीए कोर्स को करना चाहते हैं तो 12वीं में आपको साइंस स्ट्रीम से पढ़ाई करनी होगी जिसमें फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स सब्जेक्ट होनी चाहिए।

बीसीए करने के लिए 12वीं कक्षा में आपके मार्क्स कम से कम 45% अंक होने चाहिए उसके बाद ही आप बीसीए में एडमिशन ले सकते हैं लेकिन बहुत सारे कॉलेजों में उससे कम मार्क्स होने पर भी एडमिशन हो जाता है।

बहुत सारे कॉलेजों में अभिषेक कोर्स को करने के लिए कोई भी सब्जेक्ट की मांग नहीं होती है अर्थात आप किसी भी सब्जेक्ट से 12वीं पास किए हुए क्यों ना हो अब बीसीए कोर्स को आसानी से कर सकते हैं।

लेकिन किसी किसी कॉलेज में बीसीए कोर्स को करने के लिए 12वीं में साइंस स्ट्रीम से पढ़ाई होना जरूरी होता है जिसमें फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स सब्जेक्ट भी होना जरूरी होता है।

आप अपना नजदीकी कॉलेज या इंस्टिट्यूट में पता कर सकते हैं कि वहां पर बीसीए कोर्स को करने के लिए किन-किन योग्यताओं का होना जरूरी माना जाता है।

बीसीए कोर्स को करने के लिए बहुत सारे कॉलेजों में एंट्रेंस एग्जाम भी लिए जाते हैं और एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करने के बाद ही आफ बीसीए कोर्स के लिए एडमिशन करा सकते हैं।

यदि एंट्रेंस एग्जाम में आप फेल हो जाते हैं तो बीसीए कोर्स करने से वंचित रह जाते हैं इसलिए एंट्रेंस एग्जाम दे दी आपके शहर में हो रहे हैं तो आप एंट्रेंस एग्जाम के लिए पहले से तैयारी शुरू कर दें।

कई सारे कॉलेजों में डायरेक्ट मार्क्स के आधार पर एडमिशन होते हैं तो जल्दी आपके कॉलेज में मार्क्स के आधार पर एडमिशन हो रहे हैं तो आप 12वीं में अच्छे से अच्छे मार्क अर्जित करें ताकि आपको आसानी से बीसीए में एडमिशन मिल जाए।

यह भी पढ़ें :-DCA me kitne subject hote hai

BCA के बाद क्या करना चाहिए?

बीसीए के बाद एमसीए कोर्स को पढ़ सकते हैं जिसका फुल फॉर मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन होता है यह एक प्रकार का पोस्ट ग्रेजुएट का कोर्स होता है और मास्टर सर्टिफिकेट आपको मिलता है।

एमसीए कोर्स को करने के बाद आपको आसानी से किसी भी कंपनी में जॉब मिल जाती है जिसकी सैलरी भी बहुत अधिक होती है और जिसमें आपको काफी सारे कंप्यूटर नॉलेज के बारे में बताए जाते हैं।

बीसीए के बाद एमसीए के अलावा और भी कई सारे कोर्स होते हैं जिससे आप आसानी से कर सकते हैं जैसे uptu, nit mca, bit mca इत्यादि कोर्स को आप कर सकते हैं।

बीसीए के बाद किसी भी कोर्स को करने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम से गुजरना पड़ता है और एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करने के बाद ही आप आसानी से कोर्स को कर सकते हैं।

बहुत सारे लोगों द्वारा पूछा गया है कि BCA की salary कितनी होती है? | How much is the salary after BCA | BCA ki salary Kitni hoti hai जो हम आज के इस लेख के माध्यम से जानने वाले है, तो आप इस लेख को पूरा अंत तक पढे।

यह भी पढ़ें :-मेरा ईमेल आईडी क्या है

बीसीए की 1 साल की फीस कितनी है?

बीसीए की एक साल की फीस की बात की जाए तो या ₹15000 से लेकर ₹200000 तक भी हो सकती है जो कि पूरा बीसीए कोर्स को करने में लगभग ₹40000 से ₹500000 तक खर्च होती।

सभी कॉलेजों की बीसीए की फीस अलग-अलग होती है किसी किसी कॉलेज में ₹15000 से बीसीए कोर्स को कराया जाता है तो किसी किसी कॉलेज में ₹100000 तक भी खर्च हो जाती है।

पूरा बीसीए कोर्स को करने में लगभग सरकारी कॉलेज में ₹40000 खर्च होती है वहीं प्राइवेट कॉलेज में लगभग ₹500000 तक खर्च हो जाती है।

यदि आप मिडल क्लास फैमिली से बिलॉन्ग करते हैं तो आप एक अच्छे सरकारी कॉलेज में ही बीसीए कोर्स को करें ताकि आपको कम पैसे में पूरा बीसीए कोर्स को आसानी से करा दिया जाए।

यह भी पढ़ें :-बीबीए में कौन कौन सब्जेक्ट होते हैं

CONCLUSION :- BCA की salary कितनी होती है? | BCA ki salary Kitni hoti hai

आपके इस लेख के माध्यम से हमने जाना कि BCA की salary कितनी होती है? (BCA ki salary Kitni hoti hai) (How much is the salary after BCA) और इसके साथ ही BCA से संबंधित और भी कई सारे लोगों द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब आज हमने जाना। 

आज का यह लेख “BCA की salary कितनी होती है? (BCA ki salary Kitni hoti hai) (How much is the salary after BCA)” आपको कैसा लगा आप अपना राय जरूर दें और यदि आपके मन में BCA से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल है तो आप अपना सवाल पूछ सकते हैं, जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने का मैं कोशिश करूंगा। 

यह भी पढ़ें :-DCA करने के फायदे
यह भी पढ़ें :-DCA के बाद सैलरी
यह भी पढ़ें :-DCA की फीस कितनी होती है

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *