BCA में एडमिशन कैसे लें? | How to get admission in BCA -

BCA में एडमिशन कैसे लें? | How to get admission in BCA

BCA में एडमिशन कैसे लें? (BCA mein admission Kaise len) (How to get admission in BCA) आज के इस लेख के माध्यम से हम जानने वाले हैं और साथ ही दीजिए से संबंधित कई सारे लोगों द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब भी आज हम जानेंगे। 

BCA का फुल फॉर्म bachelor of computer application होता है जो विद्यार्थी कंप्यूटर और कंप्यूटर एप्लीकेशन में रुचि रखते हैं और आगे चलकर कंप्यूटर के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं उनके लिए यह कोर्स बहुत ही अच्छा है।

आपको बता दें कि आजकल के दौर में बीसीए कोर्स बहुत ज्यादा पॉपुलर कोर्स माना जाता है इसलिए बहुत सारे विद्यार्थी बीसीए कोर्स को करना चाहते हैं।

BCA में एडमिशन कैसे लें? | How to get admission in BCA | BCA mein admission Kaise len
BCA में एडमिशन कैसे लें? | How to get admission in BCA | BCA mein admission Kaise len

बीसीए कोर्स को आप 11 वीं या 12 वीं के विषय और योग्यता के अनुसार चुनाव कर सकते हैं बीसीए कोर्स में बहुत सारे विकल्प रहते हैं आप अपने हिसाब से चुनाव कर सकते हैं।

बीसीए चुनने की सोचने वाले बहुत सारे विद्यार्थियों के मन में बीसीए में दाखिले को लेकर सवाल रहता है कि BCA में एडमिशन कैसे लें? (BCA mein admission Kaise len) (How to get admission in BCA) ।

जो हम आज के इस लेख के माध्यम से जानने वाले हैं तो आप इस लेख को पूरा अंत तक पढ़े ताकि आपको सभी प्रकार की जानकारी समझ में आ जाए और किसी भी प्रकार का दिक्कत ना हो।

Table of Contents

BCA में एडमिशन कैसे लें? (How to get admission in BCA)

बीसीए में एडमिशन लेने के लिए बहुत सारे कॉलेजों में प्रवेश परीक्षा के माध्यम से एडमिशन होता है तो बहुत सारे कॉलेजों में बिना प्रवेश परीक्षा लिए सीधा एडमिशन हो जाता है।

आप अपने नजदीकी कॉलेज में पता कर सकते हैं या आप जहा एडमिशन लेना चाहते वह जाके पता कर सकते हैं क्युकी हर कॉलेज का नियम अलग अलग होता है।

आपको बता दें कि यदि आप बीसीए में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपको प्रवेश परीक्षा देकर बीसीए में एडमिशन लेना होगा लेकिन बहुत सारे कॉलेजों में बिना प्रवेश परीक्षा लिए भी एडमिशन हो जाता है।

अधिकतर प्राइवेट कॉलेज में बिना प्रवेश परीक्षा लिए एडमिशन हो जाता है लेकिन सरकारी कॉलेज में प्रवेश परीक्षा लेने के बाद ही आपका एडमिशन होता है।

यदि आप प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपको किसी प्रकार की दिक्कत नहीं है आपको मेरिट लिस्ट के आधार पर एडमिशन हो जाता है या फिर डायरेक्ट एडमिशन भी आपका प्राइवेट कॉलेज में हो जाता है।

वहीं यदि आप सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपको प्रवेश परीक्षा देकर एडमिशन लेना होता है यदि आप प्रवेश परीक्षा में फेल हो जाते हैं तो आप एडमिशन लेने के से वंचित रह जाते हैं।

बहुत सारे सरकारी कॉलेजों में भी अलग-अलग नियम होते हैं कुछ सरकारी कॉलेज में मेरिट लिस्ट के आधार पर भी एडमिशन लिया जाता है जिसमें आपके 10वीं या 12वीं के अंक के आधार पर मेरिट लिस्ट बनता है।

यदि आप मेरिट लिस्ट में आते हैं तो आपका एडमिशन हो जाता है मेरिट लिस्ट में आने के लिए सबसे ज्यादा अंक होना जरूरी है।

इसलिए आप 10वीं और 12वीं में अच्छे से पढ़ाई करें और अधिक से अधिक अंक प्राप्त करें ताकि आपको आगे दिक्कत का सामना ना करना पड़े।

यदि आप 12वीं कक्षा में 60% मार्क चलाते हैं तो आपको आसानी से बीसीए में एडमिशन हो जाता है लेकिन यदि 60% से नीचे मार्ग से होता है और 45% से ऊपर होता है तो भी आप का एडमिशन हो जाता है।

लेकिन यदि 12वीं कक्षा में आपका अंक 45% से नीचे है तो बीसीए में एडमिशन लेने के लिए आपको थोड़ी बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।

आप अपने नजदीकी बीसीए कॉलेज में पता कर सकते हैं कि वहां का एडमिशन लेने का रूल क्या है उस हिसाब से आप अपना तैयारी कर सकते हैं।

यदि वहां पर मेरिट लिस्ट के आधार पर एडमिशन होता है तो फिर आपके बारहवीं कक्षा के अंक के अनुसार से आपका एडमिशन हो जाएगा लेकिन यदि प्रवेश परीक्षा के आधार पर एडमिशन होता है तो आपको प्रवेश परीक्षा के लिए तैयारी करनी अति आवश्यक हो जाएगी।

यह भी पढ़ें :-BCA की salary कितनी होती है?

BCA का कोर्स कितने साल का होता है?

बी सी ए का कोर्स 3 वर्ष का एक अंडर ग्रेजुएट कोर्स होता है जिसमें छह सेमेस्टर को पढ़ने होते हैं और प्रत्येक सेमेस्टर 6 महीना का होता है।

बीसीए का फुल फॉर्म बैचलर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन होता है इस कोर्स में कंप्यूटर एप्लीकेशन से संबंधित कई सारे स्किल्स और तरीके बताए जाते हैं।

आपको बता दें कि बीसीए कोर्स इन छात्रों के लिए काफी अच्छा माना जाता है जो आईटी सेक्टर या कंप्यूटर साइंस में अपना करियर बनाना चाहते हैं और आगे चलकर अच्छे खासे सैलरी वाला जॉब पाना चाहते हैं।

बहुत सारे कॉलेजों में बीसीए कोर्स को 3 वर्ष के अंतर्गत में पूरा करा दिया जाता है लेकिन कुछ कुछ कॉलेज में बीसीए कोर्स को करने के लिए 3 वर्ष 6 महीना का भी समय लग जाता है।

आप अपने नजदीकी कॉलेज में पता कर सकते हैं कि आपके कॉलेज में बीसीए कोर्स को करने में कितने वर्ष का समय लगता है और उसी हिसाब से आप अपने कॉलेज में एडमिशन करवा सकते हैं।

बहुत सारे कॉलेजों में बीसीए कोर्स के साथ-साथ अन्य कई सारे स्किल्स भी बताए जाते हैं जो कि कंप्यूटर से रिलेटेड ही होती है वैसे कॉलेजों में बीसीए कोर्स को पूरा होने में लगभग 4 वर्ष का समय लग जाता है।

लेकिन आनुपातिक तौर पर देखा जाए तो अधिकतर कॉलेजों में बीसीए कोर्स को कंप्लीट होने में 3 वर्ष का ही समय लगता है जिसमें 6 सेमेस्टर की पढ़ाई करनी होती है और प्रत्येक सेमेस्टर 6 महिने का होता है।

यह भी पढ़ें :-DCA के बाद सैलरी

BCA के लिए 12 में कौन सा सब्जेक्ट ले?

यदि आप बीसीए में अपना करियर बनाना चाहते हैं और कंप्यूटर के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आप 12वीं कक्षा में साइंस स्ट्रीम लेकर फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ सब्जेक्ट से पढ़ाई करें।

आपको बता दें कि बीसीए कोर्स को करने के लिए आपके 12वीं कक्षा में कम से कम 45% अंक होने चाहिए यदि 45% अंक से ज्यादा आप का अंक है तो आप आसानी से बीसीए कोर्स को कर सकते हैं।

लेकिन यदि आप का अंक 45% से कम है तो बीसीए कोर्स को करने के लिए आपको थोड़ी कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।

बीसीए कोर्स को आप अच्छे से करना चाहते हैं तो आप 12वीं में साइंस स्ट्रीम लेकर ही पढ़ाई करें और फिजिक्स केमिस्ट्री तथा मैथमेटिक्स के साथ अपना सब्जेक्ट को चुनकर पढ़ाई करें।

बीसीए में एडमिशन लेने के लिए बहुत सारे कॉलेजों में एंट्रेंस एग्जाम से गुजरना पड़ता है इसके लिए आपको 12वीं कक्षा में अच्छे से पढ़ाई करना होता है क्योंकि इंट्रेंस एग्जाम में 12वीं कक्षा से संबंधित ही क्वेश्चन पूछे जाते हैं।

यदि आप बीसीए में एडमिशन लेना चाहते हैं तो बहुत सारे कॉलेजों में डायरेक्ट एडमिशन भी होता है लेकिन वह सब कॉलेज प्राइवेट कॉलेज होते हैं जिसकी फीस बहुत अधिक होती है।

और सरकारी कॉलेज की फीस बहुत कम होती है लेकिन सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेना उतना ही कठिन होता है क्योंकि उसमें एंट्रेंस एग्जाम पास करना होता है और इंट्रेंस एग्जाम में फेल होने पर आपका एडमिशन नहीं हो पाता है।

यदि आप 12वीं कक्षा में अच्छे से पढ़ाई करते हैं तो आप आसानी से एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर कर सकते हैं इसलिए आप 12वीं कक्षा में फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथ मैटिक्स में अच्छी पकड़ के साथ पढ़ाई करें।

यह भी पढ़ें :-DCA करने के फायदे

बीसीए की सैलरी कितनी होती है?

बीसीए की शुरुआती सैलरी ₹15000 से ₹35000 प्रति महीना तक होती है जो एक्सपीरियंस बढ़ने के साथ-साथ सैलरी भी बढ़ती है और यह सैलरी ₹50000 से ₹150000 तक हो सकती है।

आपको बता दें कि बीसीए की सैलरी बहुत सारे जगहों पर अलग-अलग होती है कुछ जगहों पर बीसीए की सैलरी कम होती है तो कुछ कंपनियों में बीसीए की सैलरी बहुत अधिक दी जाती है।

बहुत सारे कंपनियों में बीसीए की सैलरी ₹15000 से शुरू होती है जो कि ₹50000 तक हो सकती है और बहुत सारे कंपनियों में बीसीए की सैलरी ₹10000 से शुरू होती है जो 30000 या ₹35000 तक हो सकती है।

यदि आप बीसीए कोर्स को कर लेते हैं तो आप आसानी से किसी भी कंपनी में जॉब पा सकते हैं और आईटी सेक्टर में अपना करियर बना सकते हैं और कंप्यूटर के क्षेत्र में आगे बढ़ सकते हैं।

आपको बता दें कि बीसीए कोर्स को करने के बाद आपको आसानी से कहीं ना कहीं जॉब मिल जाती है क्योंकि बीसीए छात्रों की कंपनियों में बहुत अधिक मांग रहती है।

किसी भी कंपनी में शुरुआती दौर में ₹10000 से ₹15000 तक प्रति मंथ सैलरी दी जाती है लेकिन जैसे-जैसे आप का एक्सपीरियंस बढ़ते रहता है यह सैलरी बढ़ते बढ़ते ₹50000 से ₹150000 तक हो जाती है।

यह भी पढ़ें :-DCA की फीस कितनी होती है

बीसीए में एडमिशन कब होता है?

बीसीए में एडमिशन लेने के लिए 12वीं कक्षा पास करने के बाद आप बीसीए का एडमिशन फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं जो जून महीने से सितंबर महीने तक होता है।

बीसीए में एडमिशन लेने के लिए 12वीं कक्षा पास होना अनिवार्य माना जाता है क्योंकि 12वीं कक्षा पास करने के बाद ही आप बीसीए में एडमिशन ले सकते हैं।

12वीं कक्षा पास हो ना इसलिए अनिवार्य माना जाता है क्योंकि 20 यह एक प्रकार का अंडर ग्रेजुएट कोर्स होता है और अंडर ग्रेजुएट कोर्स को करने से पहले आपका 12 वीं पास होना बहुत जरूरी होता है।

प्रत्येक वर्ष जून महीने से सितंबर महीने तक बीसीए एप्लीकेशन फॉर्म भरा जाता है आप कभी भी एप्लीकेशन फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं और इंट्रेंस एग्जाम क्लियर करने के बाद आप बीसीए में एडमिशन ले सकते हैं।

यदि आप प्राइवेट कॉलेज में बीसीए का ऐडमिशन लेना चाहते हैं तो आप आसानी से प्राइवेट कॉलेज में बीसीए का ऐडमिशन ले सकते हैं उसमें किसी भी एंट्रेंस एग्जाम की जरूरत नहीं होती है।

लेकिन यदि आप सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपको इंट्रेंस एग्जाम देना बहुत जरूरी होता है क्योंकि एंट्रेंस एग्जाम के बिना सरकारी कॉलेज में एडमिशन नहीं होता है और इंट्रेंस एग्जाम में फेल होने पर भी आपका एडमिशन नहीं हो पाता है।

आपको बता दें कि बहुत सारे लोग सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेते हैं क्योंकि सरकारी कॉलेज की फीस बहुत कम होती है और प्राइवेट कॉलेज की फीस बहुत अधिक होती है इसलिए अब 12वीं की पढ़ाई अच्छे से करें और इंट्रेंस एग्जाम क्लियर करके सरकारी कॉलेज से ही अपना बी सी ए का कोर्स पूरा करें।

बहुत सारे लोगों द्वारा पूछा गया है कि BCA में एडमिशन कैसे लें? (BCA mein admission Kaise len) (How to get admission in BCA) जो हम आज के इस लेख के माध्यम से जानने वाले है, तो आप इस लेख को पूरा अंत तक पढे।

यह भी पढ़ें :-पीजीडीसीए कब कर सकते हैं

बीसीए की 1 साल की फीस कितनी है?

बीसीए की एक साल की फीस ₹15000 से लेकर ₹20000 तक सरकारी कॉलेजों में होती है वहीं प्राइवेट कॉलेजों में ₹50000 से लेकर ₹200000 तक होती है।

आपको बता दें कि बीसीए कोर्स की फीस सरकारी कॉलेजों में प्राइवेट कॉलेजों की तुलना से बहुत कम होती है अर्थात प्राइवेट कॉलेज में बीसीए कोर्स को पूरा कराने में लगभग ₹500000 तक का खर्च हो जाती है वही सरकारी कॉलेज में बीसीए कोर्स को लगभग ₹50000 ममें पूरा करा दिया जाता है।

यदि आप एक मिडिल क्लास फैमिली से बिलोंग करते हैं तो आपको बता दें कि आप सरकारी कॉलेज से ही बीसीए कोर्स को कर ले क्योंकि सरकारी कॉलेज में बहुत कम पैसे में आपका बीसीए कोर्स को पूरा करा दिया जाएगा।

लेकिन सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम से गुजरना पड़ता है इंट्रेंस एग्जाम पास करने के बाद ही आप सरकारी कॉलेज में एडमिशन करवा सकते हैं।

यह भी पढ़ें :-कंप्यूटर के बारे में जनरल नॉलेज

BCA में कितने सब्जेक्ट होते हैं?

बीसीए कोर्स में आपको कंप्यूटर लैंग्वेज, 

कोडिंग, नेटवर्किंग, प्रोग्रामिंग लैंग्वेज, ऑपरेटिंग सिस्टम, डाटा स्ट्रक्चर जैसे सब्जेक्ट को पढ़ने होते हैं और इसके अलावा भी कई सारे ऑप्शनल सब्जेक्ट होते हैं जैसे बीसीए कोर्स में पढ़ाया जाता है।

चलिए अब हम जानते हैं कि बीसीए कोर्स में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं जिससे हमें पढ़ने होते हैं और इसके अलावा भी कौन-कौन से ऑप्शनल सब्जेक्ट होते हैं जो कि निम्नलिखित है।

  • Programming language
  • C language
  • database management system
  • c++
  • Operating system
  • computer fundamental
  • Math, Discrete physics
  • English

ऊपर दिए गए सब्जेक्ट को बीसीए कोर्स में पढ़ना पड़ता है और इसके अलावा भी कई सारे अन्य ऑप्शनल सब्जेक्ट होते हैं जिसे बीसीए कोर्स में पढ़ाया जाता है।

ऊपर दिए गए सब्जेक्ट के अलावा भी कई सारे स्किल्स और एप्स के बारे में बीसीए कोर्स में बताया जाता है जो एक कंप्यूटर एक्सपर्ट बनने में आपकी मदद करती है।

सभी कॉलेजों का विषय में सब्जेक्ट अलग अलग तरीके से दिया हुआ रहता है और सभी कॉलेजों का स्किल्स और बताने का शैली अलग-अलग होती है।

यह भी पढ़ें :-कंप्यूटर की बेसिक जानकारी

CONCLUSION :- BCA में एडमिशन कैसे लें? | BCA mein admission Kaise len

आपके इस लेख के माध्यम से हमने जाना कि BCA में एडमिशन कैसे लें? (BCA mein admission Kaise len) (How to get admission in BCA) और इसके साथ ही BCA से संबंधित और भी कई सारे लोगों द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब आज हमने जाना। 

आज का यह लेख “BCA में एडमिशन कैसे लें? (BCA mein admission Kaise len) (How to get admission in BCA)” आपको कैसा लगा आप अपना राय जरूर दें और यदि आपके मन में BCA से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल है तो आप अपना सवाल पूछ सकते हैं, जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने का मैं कोशिश करूंगा। 

यह भी पढ़ें :-BCA की salary कितनी होती है?
यह भी पढ़ें :-DCA के बाद सैलरी
यह भी पढ़ें :-DCA करने के फायदे

Leave a Comment