बीएससी के बाद गवर्नमेंट जॉब? | BSc ke baad government job

बीएससी के बाद गवर्नमेंट जॉब? (BSc ke baad government job) के बारे में आज के इस लेख के माध्यम से हम जाने वाले हैं और साथ ही बीएससी से संबंधित कई सारे सवालों का जवाब जो कि बहुत सारे लोगों द्वारा पूछा गया है आज हम जानेंगे।

बीएससी के बारे में आपको बता दें कि बीएससी का फुल फॉर्म बैचलर ऑफ साइंस होता है यह उन छात्रों के लिए एक अच्छा और महत्वपूर्ण कोर्स माना जाता है जो विज्ञान के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं।

आज के समय में अधिकतर युवा सरकारी नौकरी करना चाहते हैं ऐसे में 12वीं कक्षा पास किए हुए छात्र हमेशा यह सोचते हैं कि इसके बाद कौन सा कोर्स करें ताकि हमें जल्दी से जल्दी सरकारी नौकरी मिल जाए।

बीएससी के बाद गवर्नमेंट जॉब? | BSc ke baad government job
बीएससी के बाद गवर्नमेंट जॉब? | BSc ke baad government job

बहुत सारे छात्र बीएससी कोर्स को करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि बीएससी कोर्स साइंस के क्षेत्र का बहुत ही पॉपुलर कोर्स होता है जो 3 वर्ष का होता है।

ऐसे में बहुत सारे छात्रों का यह सवाल रहता है कि बीएससी के बाद गवर्नमेंट जॉब? (BSc ke baad government job) कौन-कौन सी हम कर सकते हैं।

तो चलिए आज के इस लेख के माध्यम से हम जानते हैं और बीएससी से संबंधित कई सारे सवालों का जवाब भी आज हम जानेंगे तो आप इस लेख को पूरा अंत तक पढ़े ताकि आपको समझने में किसी प्रकार का दिक्कत ना हो।

Table of Contents

बीएससी के बाद गवर्नमेंट जॉब? | BSc ke baad government job

बीएससी के बाद गवर्नमेंट जॉब के बारे में बात किया जाए तो आप एसएससी जैसे जॉब, इंडियन आर्मी या नेवी एयरफोर्स, स्टेट डिपार्टमेंट के पद तथा सिविल सर्विसेस के किसी भी पद को हासिल कर सकते हैं।

इसके अलावा भी बहुत सारे जॉब है जिसे आप bsc करने के बाद आसानी से प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन bsc करने के बाद भी आपको इग्ज़ैम के जरिए ही जॉब लेनी होगी क्युकी bsc के बाद आपको direct जॉब आपको नहीं मिलती है।

बीएससी के बाद गवर्नमेंट जॉब में उन सभी सरकारी नौकरी को आप कर सकते हैं जिसकी योग्यता ग्रेजुएशन होती है और उन सभी फॉर्म को आप अप्लाई कर सकते हैं।

बीएससी करने के बाद आप इंडियन रेलवे में भी जॉब कर सकते हैं एसएससी के किसी भी फॉर्म को आप अप्लाई कर सकते हैं और किसी भी पद पर आप जॉब कर सकते हैं।

बीएससी किए हुए छात्र सरकारी नौकरी में बहुत सारे क्षेत्रों में जा सकते हैं कुछ मुख्य क्षेत्र निम्नलिखित है जिसे बीएससी करने के बाद आप हासिल कर सकते हैं।

  • SSC
  • Indian railways
  • Teaching
  • Civil services
  • Government banks
  • Indian army 
  • State department
  • Agriculture department
  • Engineering
  • Medical
  • Doctor
  • Nurse
  • Etc………

ऊपर दिए गए सभी सरकारी नौकरी को आप बीएससी करने के बाद कर सकते हैं लेकिन इसके लिए अलग-अलग सब्जेक्ट की पढ़ाई करनी होती है।

और कुछ-कुछ सरकारी नौकरी में आपको बीएससी करने के बाद भी कई सारे कोर्स को करने होते हैं उसके बाद आप उस नौकरी को हासिल कर सकते हैं।

यदि आप बायो किस सब्जेक्ट से पढ़ाई करते हैं तो आप मेडिकल डॉक्टर या नर्स जैसे नौकरी कर सकते हैं और मेडिकल के फील्ड में अपना करियर बना सकते हैं।

यदि आप गणित की सब्जेक्ट लेकर पढ़ाई करते हैं तो आप इंजीनियरिंग जैसे क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं और इंजीनियरिंग जैसे नौकरी को आप पा सकते हैं।

आपको बता दें कि आप अभी ऐसी करने के बाद भी पढ़ाई जारी रखें क्योंकि बीएससी अंडर ग्रेजुएशन का कोर्स माना जाता है और इसके अंतर्गत आप बड़े बड़े पोस्ट में नौकरी नहीं कर सकते हैं।

बीएससी के बाद आप एमएससी या एमटेक से संबंधित कई सारे कोर्स को आप कर सकते हैं जिसके बाद आप बड़े-बड़े क्षेत्र में नौकरी कर सकते हैं जिसकी सैलरी भी बहुत अधिक होती है।

यह भी पढ़ें :-बीकॉम करने के फायदे

बीएससी के बाद कौन कौन सी नौकरी मिल सकती है?

बीएससी के बाद कई सारे सरकारी नौकरी होती है लेकिन कई सारे प्राइवेट नौकरी आपको बीएससी करने के बाद आसानी से मिल जाती है।

आपको बता दें कि कोई भी सरकारी नौकरी जिसमें ग्रेजुएशन लेवल की योग्यता मानी जाती है उन सभी नौकरी को आप बीएससी करने के बाद कर सकते हैं।

बीएससी करने के बाद आप किसी भी प्राइवेट सेक्टर में नौकरी कर सकते हैं जैसे आप किसी भी प्राइवेट स्कूल में बच्चे को पढ़ाने के लिए टीचर बन सकते हैं।

बीएससी करने के बाद आप किसी भी मेडिकल में कार्य कर सकते हैं और यदि अपना मेडिकल खोलना चाहते हैं तो बी फार्मा कोर्स को करने के बाद आप खुद का एक मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं।

बीएससी करने के बाद आप किसी भी डॉक्टर के अंदर में कार्य कर सकते हैं और डॉक्टरी सीख सकते हैं जिसमें एक्सपीरियंस होने के बाद आपको अच्छी खासी सैलरी दी जाती है।

यदि आप एक लड़की है तो बीएससी करने के बाद आप एक नर्स के रूप में किसी भी अस्पताल में प्रैक्टिस कर सकते हैं और आपका एक्सपीरियंस बढ़ने के साथ-साथ आपकी सैलरी अच्छी खासी दी जाती है।

आपको बता दें कि आजकल नर्स की बहुत अधिक डिमांड अस्पतालों में होती है इसलिए यदि आप एक लड़की है और भी ऐसे किए हुए हैं तो आप नर्स के रूप में किसी भी अस्पताल में जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें :-टीचर बनने के लिए कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए

बीएससी करने के बाद क्या क्या कर सकते हैं?

बीएससी करने के बाद छात्र आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं तो वह एमएससी अर्थात मास्टर ऑफ साइंस कर सकते हैं जो लगभग 2 से 3 वर्ष का कोर्स होता है और यह पोस्ट ग्रेजुएशन का कोर्स होता है।

बीएससी करने के बाद आप एमसीए मास्टर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन भी कर सकते हैं यह कंप्यूटर के क्षेत्र में बहुत ही अच्छा कोर्स माना जाता है जिसके बाद आपको कहीं भी आसानी से नौकरी मिल सकती है।

बीएससी करने के बाद आप एमआईएम भी कर सकते हैं जिस का फुल फॉर्म मास्टर इन इनफॉरमेशन मैनेजमेंट होता है इस कोर्स को करने के बाद भी आप आसानी से कहीं भी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

बीएससी कोर्स को करने के बाद आप एमबीए कोर्स को कर सकते हैं जिसे मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन भी कहा जाता है आपको बता दें कि एमबीए कोर्स बहुत ही पॉपुलर कोर्स माना जाता है आप इस कोर्स को करने के बाद कहीं भी प्राइवेट या सरकारी क्षेत्र में आसानी से जो प्राप्त कर सकते हैं।

बीएससी करने के बाद आप बीटेक भी कर सकते हैं या आप भी ऐड भी कर सकते हैं जिसे करने के बाद आप शिक्षक बनने के लिए आसानी से एलिजिबल हो जाते हैं।

बीएससी करने के बाद आप एलएलबी भी कर सकते हैं जिसे बैचलर ऑफ लॉ कहा आ जाता है इस कोर्स को करने के बाद भी आप लॉक के क्षेत्र में आसानी से जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा भी कई सारे ऐसे क्षेत्र हैं जिसे आप बीएससी करने के बाद आसानी से कर सकते हैं और कई सारे ऐसे कोर्स है जिसे अब बीएससी करने के बाद आसानी से कर सकते हैं और जो प्राप्त करके अपना करियर बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें :-12वीं के बाद इंजीनियर कैसे बनें

बीएससी करने से क्या बनते हैं?

बीएससी करने के बाद आप प्रयोगशाला तकनीकी, बायो टेक्नोलॉजी, खाद्य विज्ञान, एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट, मेडिकल, सिविल सर्विसेज जैसे क्षेत्र में जा सकते हैं और नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

आपको बता दें कि बीएससी करने के बाद आप आसानी से एसएससी के क्षेत्र में जा सकते हैं और उनके द्वारा प्रभावित कराए जाने वाले कई सारे नौकरी को आप कर सकते हैं।

बीएससी करने के बाद आप किसी भी प्राइवेट स्कूल में टीचर बन सकते हैं जिसकी सैलरी भी अच्छी खासी रहती है और धीरे-धीरे सैलरी बढ़ते भी रहती है।

बीएससी करने के बाद आप इंडियन रेलवे में भी जॉब कर सकते हैं और अपना करियर बना सकते हैं।

बीएससी करने के बाद आप इंजीनियरिंग जैसे जॉब भी कर सकते हैं इसके लिए आपको बीएससी के बाद भी 12 कोर्स को करना होता है उसके बाद आप इंजीनियरिंग जैसे जॉब में जा सकते हैं।

आपको बता दें कि बीएससी करने के बाद आप मेडिकल के क्षेत्र में भी अपना करियर बना सकते हैं जिसके लिए आपको बीएससी के बाद भी कुछ कोर्स को करना होता है।

यदि आप अभी ऐसी के बाद डॉक्टर बनना चाहते हैं तो यह भी पॉसिबल है इसके लिए आपको बीएससी में बायो सब्जेक्ट से पढ़ाई करनी होती है और उसके बाद एमएससी करना होता है और फिर एमबीबीएस करने के बाद आप एक डॉक्टर बन सकते हैं।

जरुर पढ़ें :-साइंस में कौन-कौन सी जॉब होती है?

बीएससी के बाद सबसे अच्छा क्या है?

बीएससी करने के बाद सबसे अच्छा आप एमएससी कोर्स को कर सकते हैं जो कि पॉपुलर कोर्स भी माना जाता है जिसकी अवधि लगभग 3 वर्ष होती है और जो पोस्ट ग्रेजुएशन का कोर्स माना जाता है।

इसके अलावा भी आप भी ऐसी करने के बाद एमबीए कोर्स को कर सकते हैं यह कोर्स भी लगभग 3 वर्ष का होता है और यह भी बहुत ही पॉपुलर कोर्स माना जाता है।

आप चाहे तो बीएससी करने के बाद b.Ed कोर्स को भी कर सकते हैं b.Ed कोर्स 2 वर्ष का होता है जिसे करने के बाद आप किसी भी शिक्षक बनने के लिए फॉर्म में अप्लाई कर सकते हैं और एक शिक्षक बन सकते हैं।

B.Ed कोर्स को करने के बाद आप किसी भी प्राइवेट स्कूल में डायरेक्ट शिक्षक बन सकते हैं और अपना करियर बना सकते हैं जहां से आपको अच्छी खासी सैलरी भी दी जाती है।

आपको बता दें कि बीएससी करने के बाद आप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे कोर्स भी कर सकते हैं जिसे करने के बाद आपको आसानी से जॉब मिल जाती है और जो बहुत ही पॉपुलर कोर्स भी माना जाता है।

बीएससी करने के बाद आप एल एल एम या मशीन लर्निंग का कोर्स भी कर सकते हैं जो इंजीनियरिंग जैसे क्षेत्र का कोर्स होता है जिसे करने के बाद आप इंजीनियरिंग जैसे क्षेत्र में जा सकते हैं और अच्छे खासे सैलरी आ सकते हैं जिसकी जॉब भी कहीं ना कहीं आसानी से आपको मिल जाती है।

बीएससी के बाद कुछ बेहतरीन करियर विकल्पों में एमबीए, एमएससी, बीएड, एलएलएम या मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे आने वाले विशेषज्ञ हैं !

जरुर पढ़ें :-गणित में कौन कौन सी जॉब होती है?

बीएससी की सैलरी कितनी है?

बीएससी की सैलरी की बात की जाए तो यह सैलरी औसतन लगभग ₹15000 से ₹30000 तक हो सकती है बीएससी की सैलेरी अलग-अलग क्षेत्र में अलग-अलग होती है।

कई सारे जगहों पर बीएससी की सैलरी 15000 दिए जाते हैं लेकिन कुछ कुछ जगहों में यह सैलरी ₹20000 से आरंभ होती है।

आपको बता दें कि बीएससी की शुरुआती सैलरी भले ही 15000 से 30000 के बीच होती है लेकिन एक्सपीरियंस बढ़ने के साथ-साथ आपकी सैलरी भी बढ़ती है।

बहुत सारे ऐसे कंपनियां हैं जहां पर बीएससी छात्र का मांग होता है वहां पर आप आसानी से बीएससी कर के जॉब पा सकते हैं उन कंपनियों में शुरुआती सैलरी लगभग ₹15000 से होती है।

कई सरकारी संस्थानों में भी आपको नौकरी मिल सकती है और सरकारी संस्थानों की सैलरी प्राइवेट संस्थानों से थोड़ी अधिक ही होती है।

बीएससी करने के बाद आप हमेशा जॉब ढूंढने में लगे रहें आपको कहीं ना कहीं सरकारी संस्थान में जॉब मिल जाएगी और यदि सरकारी संस्थान में जॉब नहीं मिलती है तो अब प्राइवेट में भी जॉब कर सकते हैं जो बहुत ही आसानी से मिल जाती है।

कार्य करने के 1 से 2 वर्ष के पश्चात जैसे ही आपका अनुभव बढ़ने लगता है आपकी सैलरी वैसे बढ़ा दी जाती है और अनुभव बढ़ने के साथ-साथ आपकी सैलरी भी बढ़ते रहती है।

जरुर पढ़ें :BIO में कौन कौन सी जॉब होती है

बीएससी के बाद ऑफिसर कैसे बने?

यदि आप अभी ऐसी के बाद ऑफिसर बनना चाहते हैं तो आप एसएससी या यूपीएससी जैसे एग्जाम को क्लियर कर सकते हैं और एक ऑफिसर के रूप में कार्य कर सकते हैं।

इसके लिए आपको सिविल सर्विसेज द्वारा प्रोवाइड की जाने वाली यूपीएससी की परीक्षा में शामिल होना होता है और यूपीएससी की परीक्षा पास करने के बाद आप एक ऑफिसर बन सकते हैं।

यदि आप एक आईएएस ऑफिसर बनना चाहते हैं तो आपको बता दें कि यूपीएससी क्लियर करना आपके लिए बहुत जरूरी होता है क्योंकि आईएएस यूपीएससी परीक्षा क्लियर करने के बाद ही आप बन सकते हैं।

यदि आप आईएएस के अलावा कोई अन्य ऑफिसर बनना चाहते हैं तो अब एसएससी की तैयारी कर सकते हैं और एसएससी के द्वारा लिए जाने वाले एग्जाम दे सकते हैं जिसके बाद आप किसी भी पद में ऑफिसर बन सकते हैं जो एसएससी द्वारा प्रोवाइड कराई जाती है।

जरुर पढ़ें :-कॉमर्स में कौन-कौन सी जॉब होती है?

CONCLUSION :- बीएससी के बाद गवर्नमेंट जॉब? | BSc ke baad government job

आपके इस लेख के माध्यम से हमने जाना कि बीएससी के बाद गवर्नमेंट जॉब? (BSc ke baad government job) कौन कौन से हैं और इसके साथ ही bsc से संबंधित और भी कई सारे लोगों द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब आज हमने जाना। 

आज का यह लेख “बीएससी के बाद गवर्नमेंट जॉब? (BSc ke baad government job)”  आपको कैसा लगा आप अपना राय जरूर दें और यदि आपके मन में bsc से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल है तो आप अपना सवाल पूछ सकते हैं, जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने का मैं कोशिश करूंगा। 

जरुर पढ़ें :-गणित में कौन कौन सी जॉब होती है?
जरुर पढ़ें :-साइंस में कौन-कौन सी जॉब होती है?
जरुर पढ़ें :-कॉमर्स में कौन-कौन सी जॉब होती है?
जरुर पढ़ें :BIO में कौन कौन सी जॉब होती है

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *