join Telegram channel Join Now
join WhatsApp channel Join Now

BSF कैसे ज्वाइन करें |BSF kaise join kare | BSF Main Kaise Jaye

BSF कैसे ज्वाइन करें | BSF Kaise Join Kare या BSF में कैसे जाएं | BSF Main Kaise Jaye हर कोई चाहता है कि बीएसएफ (BSF) में जॉब करके देश की रक्षा करें लेकिन इसमें बहुत कम लोगों को ही मौका मिलता है।

अक्सर लोगों के मन में यह सवाल होता है कि BSF Main Kaise Jaye | BSF में कैसे जाएं बीएसएफ में जाने का मौका उन्हीं को मिलता है जो इसके लिए बहुत कठोर परिश्रम करते हैं और बीएसएफ के लिए मर मिटने का शपथ लेते हैं।

बीएसएफ गृह मंत्रालय के अंतर्गत आता है, जो एक अर्ध सैनिक बल होता है। इसका काम देश की बॉर्डर पर सुरक्षा प्रदान करना होता है। बीएसएफ में हर साल नई वैकेंसी निकलती है, कुछ UPSC के माध्यम से तथा कुछ SSC के माध्यम से सिलेक्शन (सिलेक्शन) किया जाता है।

BSF कैसे ज्वाइन करें |BSF kaise join kare | BSF Main Kaise Jaye
BSF Main Kaise Jaye

तो चलिए आज हम जानते हैं कि BSF कैसे ज्वाइन करें (BSF Kaise Join Kare) या BSF में कैसे जाएं (BSF Main Kaise Jaye), बीएसएफ में कितनी दौड़ चाहिए, बीएसएफ में लड़कियों की दौड़ कितनी होती है, बीएसएफ में कितनी पढ़ाई मांगते हैं, बीएसएफ में कितनी हाइट चाहिए।

बीएसएफ (BSF) से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियों को आज हम इस लेख (Article) के माध्यम से बारीकी से जानने वाले हैं। यदि आप बीएसएफ (BSF) से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियों को जानना चाहते हैं, तो इस लेख को पूरा अंत तक पढें ताकि आप को संपूर्ण जानकारी मिल सके।

BSF कैसे ज्वाइन करें | BSF kaise join kare | BSF Me Kaise Jaye

बीएसएफ (BSF) को पैरामिलिट्री भी कहा जाता है। यदि आपको बीएसएफ में जाना है, तो उसके लिए कई प्रकार के एग्जाम क्लियर करने होते हैं। पैरामिलिट्री (BSF) के लिए भारत में अनेक केंद्रों में भर्तियां निकाली जाती है।

BSF selection Process तीन चरणों (steps) में की जाती है, इसके लिए आपको लिखित परीक्षा (Written Test), शारीरिक व मेडिकल परीक्षण (Physical & Medical Test ) और साक्षात्कार (Interview) देना अनिवार्य माना जाता है।

भारत के ज्यादातर नौजवान अपने देश की सुरक्षा के लिए BSF (पैरामिलिट्री) में जाना चाहते हैं। पैरामिलिट्री में अच्छी वेतन के साथ साथ देश के लिए अच्छी पहचान भी मिलती है।

बीएसएफ उन लोगों के लिए अद्भुत अवसर प्रदान करता है जो देश के लिए कुछ करना चाहते हैं और जो गर्व वीरता के साथ सम्मान रूप से देश की सेवा करना चाहते हैं।

BSF (पैरामिलिट्री) में तरह तरह के शारीरिक मापदंडों (Physical Parameters) के अनुसार पुरुषों तथा महिलाओं के लिए अलग-अलग रिक्त पद (Vacancies) उपलब्ध होते हैं। 

पैरामिलिट्री के पास तरह-तरह के ग्रेड और प्रति ग्रेड होते हैं जिसके लिए अलग-अलग पत्रता मापदंड (Eligibility Criteria) होती है।

यह भी पढ़ें :-बीएसएफ की सैलेरी कितनी है?

BSF Selection Process

चलिए दोस्तों अब हम बात करने वाले हैं, कि बीएसएफ (BSF) में जाने के लिए बीएसएफ (BSF) का सिलेक्शन प्रोसेस (Selection Process)  क्या क्या है तथा किस प्रकार से बीएसएफ (BSF) में नौजवानों को सिलेक्ट (Select) किया जाता है, जो कि निम्नलिखित है:-

BSF Ke Liye Qualification

BSF के लिए आपको कम से कम 10th पास होना जरुरी है, इसके अलावा आप इसमें और आगे भी पढाई कर सकते है और अपनी एजुकेशन के हिसाब से आप जॉब पा सकते है।

जरुर पढ़ें :- 12वीं के बाद शिक्षक (Teacher) कैसे बने?

बीएसएफ शारीरिक परीक्षण (BSF Physical Test)

BSF में भर्ती होने के लिए सबसे पहले आपको इस टेस्ट से गुजरना होगा, सभी टेस्ट में यह बहुत ही महत्वपूर्ण टेस्ट है क्योंकि BSF में सारे कार्य शारीरिक क्षमता पर ही होते है। इसलिए युवाओं की शारीरिक क्षमता को देखने के लिए ही इसका टेस्ट लिया जाता है।

फिटनेस टेस्ट (physical test) 100 अंकों का होता है। BSF में पुरुषों और महिलाओं के लिए उनकी श्रेणी जाति (category) के हिसाब से physical test की आवश्यकताएँ (requirements) होती है।

  • ऊंचाई: पुरुष (Male) = 170 CMS और महिला (female) = 157 CMS
  • छाती (केवल पुरुष के लिए): 80 CMS,
  • वजन: पुरुष (Male) और महिला (Female) उम्मीदवारों (Candidate) के लिए चिकित्सा मानकों के अनुसार ऊंचाई और उम्र के अनुपात (Ratio) में।

बीएसएफ में कितनी पढ़ाई मांगते हैं?

बीएसएफ में जाने के लिए आपको 4 स्टेज से गुजरना पड़ता है, इसमें सबसे पहले आपको इसकी एक एग्जाम को देना होता है। इसमें आपसे 200 प्रश्न पूछे जाते है। इसको हल करने के लिए आपको 2 घंटे का समय मिलता है।

बीएसएफ में कितनी दौड़ चाहिए?

यदि आप एक पुरुष है तो इसमें आपको 100 मीटर की दौड़ को 16 सेकंड में पार करना होता है और आपको 800 मीटर की दौड़ को 3.45 मिनट में पार करना होता है। इसके बाद आपको इसमें 3.5 की लॉन्ग जम्प करना होता है जिसके लिए आपको 3 चांस मिलते है।

यह भी पढ़ें :-इंडियन आर्मी की सैलरी कितनी होती है

बीएसएफ में लड़कियों की दौड़ कितनी होती है?

यदि  आप एक महिला है तो आपको इसमें 100 मीटर की दौड़ को 18 सेकंड में पूरा करना होता है और आपको 800 मीटर की दौड़ को 4.45 मिनट में पूरा करना होता है। इसके बाद आपको 3 मीटर की लॉन्ग जम्प करना होता है जिसके लिए आपको 3 चांस मिलते है।

Interview (साक्षात्कार)

फिजिकल टेस्ट के बाद आपका इंटरव्यू होता है। इसमें आपकी दिमागी क्षमता को जांच किया जाता है। इसमें आपसे रीजनिंग के सवाल पूछे जाते है, इसके साथ ही आपको काम करने के तरीके के बारे में भी पूछा जाता है।

आपका साक्षात्कार 200 अंकों का होता है जिसमे आपको पूछे गए सभी सवालों के सही-सही जवाब देना चाहिए अगर आपको उत्तर ही पता ना हो तो गलत जवाब न दे और हाँ औपचारिक ड्रेस ही पहनकर जाना है।

यह भी पढ़ें :-पुलिस की सैलरी कितनी होती है?

Medical test (मेडिकल जाँच)

इसके बाद आपका मेडिकल टेस्ट होता है। मेडिकल टेस्ट में आपके शरीर की खामियों के बारे में जाना जाता है, इसमें आपकी वजन और शरीर की सभी जानकारी को शामिल किया गया है।

किसी भी जवान का BSF में चयन करने से पहले उसका मेडिकल परीक्षण किया जाता है जिससे जवान को ड्यूटी के समय किसी तरह की समस्या ना आये इसके लिए आपके कुछ टेस्ट लिए जाते है जैसे- आँखों की जाँच, बोलने की शुद्धता, सुनने की क्षमता और भी कई जानलेवा बीमारियों का परीक्षण भी किया जाता है।

जरुर पढ़ें :- इसरो में वैज्ञानिक कैसे बने?

बीएसएफ की आयु सीमा (Age Range) 

बीएसएफ में आयु सीमा की बात किया जाए तो एग्जाम में शामिल होने के लिए उम्मीदवार (Candidate) की उम्र 18-25 साल के बीच होनी चाहिए।

भारत सरकार के निर्देशानुसार कुछ वर्गों की उम्र में छूट दी गयी है, जैसे – SC/ST के लिए 3 वर्ष और OBC के लिए 2 वर्ष की छूट का प्रावधान (Provision) किया गया है।

BSF Me Kitni Height Chahiye

अगर आप एक पुरुष है तो आपको इसमें जॉब पाने के लिए कम से कम हाइट (BSF Ke Liye Height) 170 CM होना जरुरी है। अगर आप एक महिला है तो आपकी हाइट कम से कम 157 CM होना जरुरी है।

BSF की सैलरी कितनी होती है? | Bsf ka vetan

दोस्तों पेरामिलिट्री की सैलरी देखी जाये तो उनकी  सैलरी रैंक के हिसाब से अलग-अलग दी जाती है, लेकिन एक अनुपातिक रूप में देखा जाये तो, इनको ₹30000 से लेकर ₹60000 तक मिलती है।

BSF (Border Security Force) की ट्रेनिंग के समय वैसे तो ज्यादा सैलरी नहीं दी जाती है, लेकिन जब ट्रेनिंग खत्म हो जाने के बाद ड्यूटी लग जाती है, तो एक BSF जवान की सैलरी 30,000 से लेकर  50,000 रुपये के बीच मिलती है। 

यह भी पढ़ें :-कर्नल की सैलरी कितनी होती है

BSF Ki Taiyari Kaise Kare Hindi

यदि आप भी असर की तैयारी करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपके न्यूनतम योग्यता 10वीं पास होनी चाहिए इसके बाद आपको अपने शरीर पर थोड़ा ध्यान देने की आवश्यकता होती है क्योंकि बीएसएफ में शारीरिक योग्यता काफी मायने रखती है।

यदि आप सोच रहे हैं कि अब कुछ ही दिनों में बीएसएफ की तैयारी कर सकते हैं तो आप गलत हैं बीएसएफ की तैयारी के लिए सालों से आपको परिश्रम और मेहनत करने की आवश्यकता होती है इसके लिए आप रोज दौड़े तथा अपने शरीर को पुष्ट और मजबूत बनाएं।

ऊपर दिए गए सभी बातों को आप ध्यान में रखते हुए बीएसएफ की तैयारी कर सकते हैं और बीएसएफ ज्वाइन कर सकते हैं या बीएसएफ में जा सकते हैं।

जरुर पढ़ें :-गणित में कौन कौन सी जॉब होती है?

BSF Me Kaise Jaye | BSF कैसे ज्वाइन करें

यदि आप BSF में जाना चाहते हैं तो सबसे पहले इसके बारे में सही से जानकारी प्राप्त होनी चाहिए, आपको पता होना चाहिए कि इसमें कौन-कौन सी पोस्ट होती है तथा आप किस पोस्ट पर जा सकते है।

तो चलिए जानते हैं कि बीएसएफ में कौन कौन सी पोस्ट होती है तथा आप किस पोस्ट की तैयारी कर सकते हैं जोकि निम्नलिखित है:-

BSF Rank Details

General Duty Cadre

  • Constable
  • Sub-Inspector

Communication Set-up

  • Assistant Commandant
  • Assistant Sub Inspector (Radio Operator)
  • Head Constable

HC

  • Head Constable (Fitter)
  • Head Constable (Operator)

जरुर पढ़ें :-इंडियन आर्मी में डॉक्टर कैसे बने?

Constable Se BSF Me Kaise Jaye

BSF में कांस्टेबल SSC के अंतर्गत आता है। इसमें जॉब पाने के लिए आपको कम से कम 10th पास होना जरुरी है। इसमें यह जरुरी नहीं है की आपके कितना परसेंट बने है।

अगर आप एक पुरुष है तो इसमें आपके सिने का साइज़ बिना फुलाये 80 CM तक होना चाहिए। इसके बाद फूलने पर आपका सीना कम से कम 5 CM और बढ़ जाना चाहिए। अगर आप एक महिला है तो इसमें आपको सिने की कोई नाप देने की जरुरत नहीं पड़ती है।

आपकी उम्र कम से कम 18 साल से लेकर 23 साल के बीच में होनी चाहिए। इसमें कुछ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश के लिए उम्र में छुट दी गयी है।

इसके बाद आपका आँख का विज़न 6/6 और 6/9 का होना चाहिए, बिना चश्मे को पहने हुए, आपको कोई कलर का ब्लाइंडनेस नहीं होना चाहिए।

अगर आप एक पुरुष है तो आपको इसमें जॉब पाने के लिए कम से कम हाइट 170 CM होना जरुरी है। अगर आप एक महिला है तो आपको हाइट कम से कम 157 CM होना जरुरी है।

\आपके पैर बिलकुल जमीं से चिपके हुए नहीं होने चाहिए। इसके अलावा आपका मानसिक संतुलन बिलकुल सही होना चाहिए। इसके बाद आप इसमें बहुत ही आसानी से जॉब को पा सकते है।

CONCLUSION:-

दोस्तों, हम उम्मीद करते है कि आज के इस लेख के माध्यम से आप लोग समझ गए होंगे कि BSF कैसे ज्वाइन करें (BSF Kaise Join Kare) या BSF में कैसे जाएं (BSF Main Kaise Jaye) जिसकी पुरी जानकारी इस लेख के माध्यम से देने का कोशिश किया हूं।

यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो BSF कैसे ज्वाइन करें (BSF Kaise Join Kare) या BSF में कैसे जाएं (BSF Main Kaise Jaye) तो आप  WhatsApp, Facebook के जरिये Share भी कर सकते हे ताकि और भी Students को जानकारी मिल पाए।

आपके मन में कोई सवाल एवं सुझाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे पूछ सकते हैं, से जल्द आपके सवाल का जवाब देने का प्रयास करूंगा, धन्यवाद।

यह भी पढ़ें :-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *