join Telegram channel Join Now
join WhatsApp channel Join Now

BSF की सैलरी कितनी है? (BSF Ki Salary Kitni Hai)

नमस्कार दोस्तों! अक्सर लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि बीएसएफ की सैलेरी कितनी है? (BSF Ki Salary Kitni Hai) तथा BSF क्या है? या BSF को कैसे ज्वाइन करें? तथा BSF मैं जाने के लिए योग्यता क्या होती है? तो दोस्तों आज के इस लेख के माध्यम से हम ऊपर दिए गए सभी सवालों का जवाब जानेंगे।

तो दोस्तों उपर दिए गए सभी सवालों का जवाब जानने के लिए आप इस लेख (article) को पूरा पढ़ें ताकि आपको सभी सवालों के जवाब बारीकी से मिल सके।

तो दोस्तों BSF (Border Security Force) की सैलरी के बारे में बात करने से पहले हम यह जान लेते हैं कि बीएसएफ क्या है?

BSF Ki Salary Kitni Hai
BSF की सैलरी कितनी है? (BSF Ki Salary Kitni Hai)

Table of Contents

BSF क्या है ? (What is BSF)

भारतीय सेना को मुख्य तीन कमांडो मे बांटा गया है। इन मुख्य तीन कमांडो में से BSF (Border Security Force) को सबसे महत्वपूर्ण कमांड माना गया है। BSF सेना हमारे देश की धरती पर होनेवाले बाहरी आंतकी हमलों से बचाती है। 

BSF (Border Security Force) एक अर्धसैनिक बल है। यह गृह मंत्रालय यानि MHA के अंतर्गत आता है। BSF के द्वारा साल में अलग-अलग विभागों की भर्ती के लिए एग्जाम का आयोजन किया जाता है, उन में से कुछ UPSC और कुछ SSC के माध्यम से आयोजन की जाती है। BSF का काम युद्ध की खतरों वाली जगाह को नियंत्रित में रखना और युद्ध के समय में रणनीति यानि युद्ध वाली जगह को सुरक्षा देने का काम करती है।

1999 के कारगिल युद्ध के समय में BSF को बचाव दल के सहित भावुक क्षेत्र में खड़ा किया गया था। डॉग ब्रीडिंग एंड ट्रेनिंग स्कूल राष्टीय स्तर से BSF चलाती है जिसको National Training Center For Dogs के नाम से भी पहचाना जाता है।

तो चलिए दोस्तों अब हम बात करते हैं कि बीएसएफ की सैलरी कितनी है? (BSF Ki Salary Kitni Hai)

बीएसएफ की सैलरी कितनी होती है? (BSF Ki Salary Kitni Hoti Hai)

दोस्तों पेरामिलिट्री की सैलरी देखी जाये तो उनकी  सैलरी रैंक के हिसाब से अलग-अलग दी जाती है, लेकिन एक अनुपातिक में देखा जाये तो, इनको ₹30000 से लेकर ₹60000 तक मिलती है।

BSF (Border Security Force) की ट्रेनिंग के समय वैसे तो ज्यादा पगार नहीं दी जाती है, लेकिन जब ट्रेनिंग खत्म हो जाने के बाद ड्यूटी लग जाती है, तो एक BSF जवान की सैलरी 30,000 से लेकर  50,000 रुपये के बीच मिलती है। 

इन कमांडो की पगार इनके पोस्टिंग के हिसाब से भी मिलती है। पेरामिलिट्री में कई सारी पोस्ट होती है। जिनपर आप पदोन्नति (promotion) के जरिये पहुंच सकते है और ज्यादा से ज्यादा पगार पा सकते है। इन कमांडो की ड्यूटी यदि ज्यादा खतरनाक जगह में लगती है, तो कुछ समय करने के बाद जैसे ही उनका पदोन्नति (promotion) होगा उनकी पगार भी बढ़ जाएगी। 

आप नीचे दिए गए तालिका में समझ सकते है की BSF  के कौन से रैंक पर कितनी सैलरी मिलती है।

SERVICE POSITIONIN-HAND SALARY (APPROXIMATE)
महानिदेशक (Director General)₹ 1,20,000
विशेष महानिदेशक (Special Director General)₹ 1,05,000
अतिरिक्त महानिदेशक (Additional Director General)₹ 1,05,000
इंस्पेक्टर जनरल (Inspector General)₹ 95,000
उप महानिरीक्षक (Deputy Inspector General)₹ 85,000
सेनानायक (Commandant)₹ 82,000
सहायक अध्यक्ष (Second-In-Command)₹ 73,000
डेपुटी कमांडेंट (Deputy Commandant)₹ 65,000
सहायक कमांडेंट (Assistant Commandant)₹ 52,000
सूबेदार मेजर (Subedar Major)₹ 45,000
निरीक्षक (Inspector)₹ 40,000
सहायक निरीक्षक (Sub-Inspector)₹ 35,000
सहायक उप निरीक्षक (Assistant Sub-Inspector)₹ 31,000
हेड कांस्टेबल (Head Constable)₹ 27,000
सिपाही (Constable)₹ 23,000
नामांकित अनुयायी (Enrolled Follower)₹ 18,000

पेरामिलिट्री के लिए selection Process तिन चरणों (steps) में की जाती है, इसके लिए आपको लिखित परीक्षा (Written Test), शारीरिक व मेडिकल परीक्षण (Physical & Medical Test ) और साक्षात्कार (Interview) देना अनिवार्य माना जाता है।

Musd Read :- इंडियन आर्मी की सैलरी कितनी होती है 

बीएसएफ कैसे ज्वाइन करें? (How to Join BSF?)

पेरामिलिट्री में आपको जाना है तो आपको उसके लिए कई प्रकार के एग्जाम को पास करना होता है। पेरामिलिट्री के लिए भारत देश में अनेक केन्द्रों में भर्तिया निकाली जाती है। भारत देश के ज्यादातर नौ  जवान  अपने देश की सुरक्षा के लिए BSF (पेरामिलिट्री) में जाना चाहते है।

पेरामिलिट्री में अच्छी पगार ही नहीं, बल्कि इसमें देश के लिए अच्छी पहचान भी मिलती है। BSF उन लोगो के लिए अद्भुत अवसर प्रदान करता है जो देश के लिए कुछ करना चाहते है और गर्व, वीरता के साथ सम्मान रूप से राष्ट्र की सेवा करना चाहते है। 

तरह-तरह का  शारीरिक मापदंडो (physical parameters) के अनुसार पेरामिलेट्री में पुरुषों तथा महिलाओ के लिए अलग-अलग तरह की रिक्त पद (VACANCIES) उपलब्ध है। पेरामिलेट्री के पास तरह-तरह के ग्रेड है और प्रति ग्रेड के लिए अलग-अलग पात्रता मापदंड (eligibility criteria) है।

सीमा सुरक्षा बल की भर्ती आपको निम्नलिखित बताई गयी रैंक के आधार पर की  जाती है

जनरल ड्यूटी कैडर

  • कांस्टेबल
  • सब इंस्पेक्टर

कम्युनिकेशन सेट-अप

  • असिसटेंट मांडेंट
  • असिसटेंट सब इंस्पेक्टर (रेडियो मैकेनिक)
  • हेड कांस्टेबल (रेडियो ऑपरेटर)

हेड कांस्टेबल (फिटर)

BSF के लिए योग्यता क्या है? (What is the qualification for BSF?)

BSF(Border Security Force) में आपको उसके लिए कई प्रकार के एग्जाम को पास करना होता है। BSF के लिए भारत देश में अनेक केन्द्रों में भर्तिया निकाली जाती है।BSF के लिए योग्यता को स्पष्ट रूप से बताया गया है जो कि निम्नलिखित है।:-

बीएसएफ की शैक्षणिक योग्यता (Educational qualification)

पेरामिलिट्री में भर्ती होने के लिए उम्मीदवार (Candidate) का मान्यता प्राप्त Institute से 10 वीं और 12 वीं पास होना ज़रुरी है और किसी अधिकारी पोस्ट (officer post) के लिए मान्यता प्राप्त विश्व विद्यालय (university) से बेचलर डिग्री होना जरुरी है।

बीएसएफ की आयु सीमा (Age Range) 

पेरामिलिट्री की एग्जाम में शामिल होने के लिए उम्मीदवार (Candidate) की उम्र 18-25 साल के बीच होनी चाहिए और भारत सरकार के निर्देशानुसार कुछ वर्गों की उम्र में छूट दी गयी है जैसे – SC/ST के लिए 3 वर्ष और OBC के लिए 2 वर्ष की छूट का Provision किया गया है।

बीएसएफ लिखित परीक्षा (BSF Written Test)

अगर आप BSF की तैयारी कर रहे है तो BSF का सिलेबस के हिसाब से आपको सामान्य ज्ञान, गणित, फिजिक्स, केमिस्ट्री, के प्रश्नों की तैयारी करना पड़ेगा। इसमे आपसे 100 अंकों के 50 वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाते है तथा प्रत्येक प्रश्न 2 अंकों का होता है।

बीएसएफ शारीरिक परीक्षण (BSF Physical Test)

BSF में भर्ती होने के लिए सबसे पहले आपको इस टेस्ट से गुजरना होगा, सभी टेस्ट में यह बहुत ही महत्वपूर्ण टेस्ट है क्योंकि BSF में सारे कार्य शारीरिक क्षमता पर ही होते है। इसलिए युवाओं की शारीरिक क्षमता को देखने के लिए ही इसका टेस्ट लिया जाता है।

Physical फिटनेस टेस्ट 100 अंकों का होता है। BSF में पुरुषों और महिलाओं के लिए उनकी श्रेणी (category) जाति के हिसाब से physical test की आवश्यकताएँ (requirements) होती है।

  • ऊंचाई: पुरुष (Male) = 170 CMS और महिला (female) = 157 CMS
  • छाती (केवल पुरुष के लिए): 80 CMS,
  • वजन: पुरुष (Male) और महिला (Female) उम्मीदवारों (Candidate) के लिए चिकित्सा मानकों के अनुसार ऊंचाई और उम्र के अनुपात (Ratio) में।

मेडिकल परीक्षण (BSF Medical Tests)

किसी भी जवान का BSF में चयन करने से पहले उसका मेडिकल परीक्षण किया जाता है जिससे जवान को ड्यूटी के समय किसी तरह की समस्या ना आये इसके लिए आपके कुछ टेस्ट लिए जाते है जैसे- आँखों की जाँच, बोलने की शुद्धता, सुनने की क्षमता और भी कई जानलेवा बीमारियों का परीक्षण किया जाता है।

बीएसएफ का साक्षात्कार (BSF Interview)

सारी प्रक्रिया होने के बाद आपका साक्षात्कार होता है जो 200 अंकों का होता है इसमे आपको पूछे गए सभी सवालों के सही-सही जवाब देना चाहिए अगर आपको उत्तर ही पता ना हो तो गलत जवाब न दे और हाँ औपचारिक ड्रेस ही पहनकर जाना होगा।

BSF (Border Security Force) परीक्षा की तैयारी कैसे करें? (How to prepare for Border Security Force Exam?)

सबसे पहले, BSF की एग्जाम के पुराने प्रश्न पत्र इक्कठा कर लीजिए। इसके लिए आप इन्टरनेट की मदद लेना चाहे तो ले सकते है। और आप बाजार से एसी बूक्स खरीद सकते हो, जिसमें पुराने प्रश्न मिल जाये।  प्रश्न पत्र देखने के बाद आपको एग्जाम के पाठ्यक्रम और उसकी पेटर्न के बारे में अच्छे से जानकारी हासिल होगी, फिर आप एग्जाम की तैयारी अच्छे से कर सकते है।

BSF (Border Security Force) नौजवानों को मिलने वाले अन्य सुविधाएं:

आइए आप जानते हैं कि बीएसएफ (BORDER SECURITY FORCE) ज्वाइन करने के बाद भारतीय नौजवानों को पगार के अलावा भी क्या-क्या सुविधाएं मिलती हैं जिसका वे लाभ उठा सकते हैं। बीएसएफ ज्वाइन करने वाले प्रत्येक नौजवान को उसके दो बच्चों को पूरे भारतवर्ष में कहीं भी मुफ्त शिक्षा मिलती है। इसके अलावा बस, ट्रेन आदि में स्पेशल सीट आरक्षित रहती है। इसके अलावा भी तमाम सुविधाएं बीएसएफ नौजवान को मिलती हैं।

FAQ:- बीएसएफ की सैलेरी कितनी है? (BSF Ki Salary Kitni Hai)

Q1. बीएसऍफ़ का फुल फॉर्म क्या है? (BSF full form)

बीएसऍफ़ का फुल फॉर्म – “Border Security Force” होता है, जिसे हिन्दी में हम “भारतीय सीमा सुरक्षा बल” कहते है।

Q2. बीएसऍफ़ का इतिहास (HISTORY of BSF)

बीएसऍफ़ इंडिया का एक पेरामिलिट्री फ़ोर्स है और यह फ़ोर्स दुनिया का सबसे बड़ा सीमा रक्षक बल है। यह सेना भारत की सीमा रेखा पर रक्षा करना और अंतराष्ट्रीय अपराधो को रोके रखने का काम करती है।

Q3. बीएसएफ का गठन कब हुआ था?  

बीएसएफ की स्थापना  1 दिसम्बर 1965 को हुई थी। बीएसएफ की स्थापना के समय इस फ़ोर्स को 25 बटालियन से शुरू किया गया था लेकिन अब पेरामिलेट्री में 188 बटालियन है जो 6385.36 किलोमीटर लंबी देश की सीमा की रक्षा करती है।

Q4. बीएसएफ का मुख्यालय कहाँ है?

बीएसएफ का मुख्यालय नई दिल्ली में है।  इसके अलावा BSF के सिपाही उन सब लोगो को रोकने का काम जो लोग देश में गेर क़ानूनी तरीके से सीमा में घुस पेट करने का या फिर पार करने का प्रयास करते है

consolation:-

दोस्तों, हम उम्मीद करते है कि बीएसएफ की सैलेरी कितनी है? (BSF Ki Salary Kitni Hai) की पूरी जानकारी के बारे में इस आर्टिकल के जरिये आपको पता चल गया होगा जैसे BSF क्या है, बीएसऍफ़ का फुल फॉर्म क्या है?, बीएसऍफ़ का इतिहास, बीएसएफ का गठन कब हुआ था?, बीएसएफ का मुख्यालय कहाँ है?, बीएसएफ कैसे ज्वाइन करें?, BSF के लिए योग्यता क्या है?, बीएसएफ की सैलरी कितनी है, बीएसएफ भर्ती 2021, BSF (Border Security Force) परीक्षा की तैयारी कैसे करें?, BSF (Border Security Force) नौजवानों को मिलने वाले अन्य सुविधाएं जैसी सभी सवालों का जवाब आप जान चुके हैं।

यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप  WhatsApp, Facebook के जरिये Share भी कर सकते हे ताकि और भी Students को जानकारी मिल पाए और आपके मन में कोई सवाल एवं सुझाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद।

2 thoughts on “BSF की सैलरी कितनी है? (BSF Ki Salary Kitni Hai)”

  1. Rakesh kumar

    Sir mera arts stream se 12th hai to kya ham bsf ki taiyari nhi kar sakte hai please,🙏 sir hame batayega

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *