डाटा एंट्री कोर्स कितने साल का होता है | Data entry course kitne sal ka hota hai -

डाटा एंट्री कोर्स कितने साल का होता है | Data entry course kitne sal ka hota hai

“डाटा एंट्री कोर्स कितने साल का होता है | Data entry course kitne sal ka hota hai” आज के इस लेख (article) में हम इसी के ऊपर बात करने वाले हैं और डाटा एंट्री से संबंधित सभी प्रकार के सवालों का जवाब जानने वाले हैं।

आजकल डाटा एंट्री (Data Entry) का बहुत सारा काम ऑनलाइन (Online) आपको मिल जाएगा क्योंकि आजकल लगभग सभी काम ऑनलाइन होते हैं और यही कारण है कि डाटा एंट्री का आजकल बहुत डिमांड है।

डाटा एंट्री जॉब में आपको डाटा स्टोर करने का काम दिया जाता है, यह काम वेबसाइट पर भी हो सकता है या एमएस वर्ड, एमएस एक्सल जैसे सॉफ्टवेयर के जरिए भी किया जा सकता है।

डाटा एंट्री कोर्स कितने साल का होता है | Data entry course kitne sal ka hota hai | Data Entry Kitne Prakar Ki Hoti Hai | Mobile Se Data Entry Kaise Kare
डाटा एंट्री कोर्स कितने साल का होता है | Data entry course kitne sal ka hota hai

अक्सर लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि “डाटा एंट्री कोर्स कितने साल का होता है | Data entry course kitne sal ka hota hai” या डाटा एंट्री कोर्स कैसे करें।

तो दोस्तों आज के इस लेख के जरिए हम इसी के ऊपर पूरी सटीकता के साथ बात करने वाले हैं तो आप लेख को पूरा अंत तक पढ़े ताकि आपको पूरी जानकारी मिल सके।

डाटा एंट्री कोर्स कितने साल का होता है | Data entry course kitne sal ka hota hai

डाटा एंट्री कोर्स का बात किया जाए तो इस कोर्स को करने का समय अलग-अलग जगह पर अलग-अलग हो सकती है, क्योंकि डाटा एंट्री केवल एक ही सॉफ्टवेयर (Software) पर नहीं किया जाता है।

अलग-अलग सॉफ्टवेयर (Software) पर डाटा एंट्री का काम होता है, तो इसका कोर्स कितने दिनों का होता है, यह उस सॉफ्टवेयर के कोर्स के ऊपर निर्भर करता है।

डाटा एंट्री कोर्स की ड्यूरेशन की बात किया जाए तो औसतन डाटा एंट्री कोर्स को करने में लगभग 6 महीने से 1 साल तक लग सकता है तथा इससे भी ज्यादा लग सकता है, यह उसके सॉफ्टवेयर पर निर्भर करता है।

चलिए अब हम जानते हैं, डाटा एंट्री के कुछ महत्वपूर्ण सॉफ्टवेयर और इस कोर्स को करने में लगने वाला समय के बारे में जो कि इस प्रकार से है।

इसमें सबसे पहला नोट पैड, एमएस वर्ड और एम एस एक्सेल है, जिसको करने में लगभग 3 महीने से 6 महीने का समय लग सकता है।

नोट पैड, एम एस वर्ड और एम एस एक्सेल ये ऐसे सॉफ्टवेयर हैं, जिसमें डाटा एंट्री के अधिकतम कार्य को इसी सॉफ्टवेयर के जरिए किया जाता है।

यदि आप डाटा एंट्री के कार्य को करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपका नोट पैड (notepad),  एमएस वर्ड (m.s word) और एम एस एक्सेल m.s excel) पर अच्छे से कमांड होना चाहिए, क्योंकि डाटा एंट्री (data entry) के अधिकतम कार्य को इन्ही सॉफ्टवेयर (software) पे किया जाता है।

आपको बता दें कि नोटपैड, एमएस वर्ड और एमएस एक्सल यह सभी डीसीए के अंतर्गत आता है, तो आप चाहे तो डी सी ए का कोर्स कर सकते हैं, जिसमें आपका यह सब भी इंक्लूड रहता है।

डीसीए की कोर्स की बात किया जाए तो यह कोर्स लगभग 6 महीने से 1 साल तक का हो सकता है, और इस कोर्स में नोटपैड, एमएस वर्ड और एमएस एक्सेल के अलावा भी बहुत कुछ बताया जाता है।

जरुर पढ़ें :-पीसीएस (Pcs) में कौन कौन सी पोस्ट होती है

डाटा एंट्री ऑपरेटर के लिए कौन सा कोर्स करें?

डाटा एंट्री ऑपरेटर (Data Entry Operator) बनने के लिए आपको एडीसीए करना होता है लेकिन आप डीसीए करके भी डाटा एंट्री का काम कर सकते हैं यह उस काम पर निर्भर करता है की डाटा एंट्री किस सॉफ्टवेयर पर करना है।

यदि डाटा एंट्री एमएस वर्ड, एमएस एक्सल या नोटपैड जैसे सॉफ्टवेयर पर करना है तो आप डाटा एंट्री का काम डीसीए करके भी कर सकते हैं लेकिन यदि इसके अलावा किसी अन्य सॉफ्टवेयर पर काम करना हो तो आप डिसाइड करके यह काम नहीं कर सकते।

डाटा एंट्री ऑपरेटर बनने के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 10वीं होनी चाहिए लेकिन बहुत सारी जगहों में इंटरमीडिएट और स्नातक की डिग्री भी मांग करती है, यह उस विभाग पर निर्भर करता है जिस विभाग में डाटा एंट्री ऑपरेटर के लिए पद पर आवेदन कर रहे हैं।

जरुर पढ़ें :-बैंक में कौन-कौन सी जॉब होती है?

डाटा एंट्री ऑपरेटर की सैलरी कितनी होती है?

डाटा एंट्री ऑपरेटर की सैलरी की बात किया जाए तो डाटा एंट्री ऑपरेटर का सैलरी कोई निर्धारित नहीं होता है। अलग-अलग फील्ड में यह वेतन अलग-अलग दिया जा सकता है।

एक औसत से यह बताया जा सकता है कि डाटा एंट्री ऑपरेटर को महीने में लगभग ₹10000 से ₹20000 तक वेतन मिल सकती है, यह वेतन सिर्फ एक बेसिक आइडिया से आपको बताया गया है।

डाटा एंट्री ऑपरेटर की सैलेरी उस फील्ड पर निर्धारित करती है जिस फील्ड पर डाटा एंट्री ऑपरेटर को काम दिया जाता है या तो उनकी सैलरी औसत सैलरी से कम भी हो सकती है या औसत सैलरी से अधिक भी हो सकती है।

जरुर पढ़ें :-12 वीं के बाद कंप्यूटर कोर्स सूची

डाटा एंट्री कितने प्रकार की होती है? Data Entry Kitne Prakar Ki Hoti Hai

डाटा एंट्री के प्रकारों की बात किया जाए तो डाटा एंट्री का कार्य दो प्रकार की होती है। इसमें से पहला कार्य ऑफलाइन तथा दूसरा कार्य ऑनलाइन होती है।

लेकिन आप चाहे तो इनमें से दोनों पर कार्य कर सकते हैं, ऑनलाइन भी कार्य कर सकते हैं अथवा आप ऑफलाइन भी कार्य कर सकते हैं यह आपके कार्य पर निर्भर करता है कि आप कैसे करना चाहते हैं।

जरुर पढ़ें :- इसरो में वैज्ञानिक कैसे बने?

डाटा एंट्री में क्या काम होता है? Data Entry Mai Kya Kam Hota Hai

डाटा इंट्री में काम की बात किया जाए तो इसमें आपको दिए गए जानकारी को डाटा के तौर पर स्टोर करना होता है दूसरे शब्दों में इसे समझा जाए तो किसी भी जानकारी को एक डाटा में सुरक्षित करना डाटा एंट्री कहलाता है।

यह काम आप तो किसी वेबसाइट पर ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन भी एमएस वर्ड, एमएस एक्सेल या नोटपैड के जरिए आप कर सकते हैं।

जरुर पढ़ें :-जीएसटी में करियर कैसे बनाएं 

मोबाइल में डाटा एंट्री कैसे करें? Mobile Se Data Entry Kaise Kare

यदि आप मोबाइल से डाटा एंट्री करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपके पास एंड्रॉयड मोबाइल होनी चाहिए क्योंकि डाटा एंट्री का काम एंड्राइड मोबाइल के बगैर नहीं हो सकती है।

उसके बाद आपको एंड्राइड मोबाइल में एमएस वर्ड, एमएस एक्सल अथवा पीडीएफ एडिटर जैसे एप्लीकेशंस को इंस्टॉल करना होगा क्योंकि डाटा एंट्री का काम यही सब एप्लीकेशंस पर होते हैं।

उसके बाद आपको किए जाने वाले कार्य के अनुसार से मोबाइल में आप डाटा एंट्री का काम कर सकते हैं यह उस कार्य पर निर्भर करता है कि आपको कौन से एप्लीकेशंस पर कार्य करना है।

जरुर पढ़ें :- 12वीं के बाद शिक्षक (Teacher) कैसे बने?

CONCLUSION :-

दोस्तों, हम उम्मीद करते है कि आज के इस लेख (article) के माध्यम से आप लोग समझ गए होंगे कि “डाटा एंट्री कोर्स कितने साल का होता है | Data entry course kitne sal ka hota hai” जिसकी पुरी जानकारी इस लेख के माध्यम से देने का कोशिश किया हूं।

यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो “डाटा एंट्री कोर्स कितने साल का होता है | Data entry course kitne sal ka hota hai” तो आप  WhatsApp, Facebook के जरिये Share भी कर सकते हे ताकि और भी Students को जानकारी मिल पाए।

आपके मन में कोई सवाल एवं सुझाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे पूछ सकते हैं, से जल्द आपके सवाल का जवाब देने का प्रयास करूंगा, धन्यवाद।

यह भी पढ़ें :-

2 thoughts on “डाटा एंट्री कोर्स कितने साल का होता है | Data entry course kitne sal ka hota hai”

    • Data Entry men kisi bhi work ka ek data taiyar karna hota hai ….
      Ise aap word, excel, PowerPoint yaa koi bhi online website ke jariye work kar sakte hain according to work….

      Reply

Leave a Comment