Gnm की सैलरी कितनी होती है | Gnm Ki Salary Kitni Hoti Hai -

Gnm की सैलरी कितनी होती है | Gnm Ki Salary Kitni Hoti Hai

Gnm की सैलरी कितनी होती है (Gnm Ki Salary Kitni Hoti Hai) आज के इस लेख के माध्यम से हम  जानने वाले हैं और साथ ही कई सारे लोगों द्वारा पूछे गए जीएनएम से संबंधित सवाल का भी जवाब आज हम इस लेख के माध्यम से जानेंगे। 

जीएनएम के बारे में बात किया जाए तो जीएनएम का फुल फॉर्म  General nursing and midwifery होता है। जीएनएम एक प्रकार का नर्सिंग कोर्स होता है इस कोर्स के अंतर्गत महिलाओं को मरीजों की देखभाल करने के लिए कई सारे तरीके बताए जाते हैं। 

जीएनएम कोर्स को करने के बाद आप कई सारे प्राइवेट तथा सरकारी अस्पतालों में जॉब कर सकते हैं और आपको बता दें कि जीएनएम कोर्स को करने के बाद कहीं भी आप जॉब करें आपकी सैलरी अच्छी खासी होती है। 

Gnm की सैलरी कितनी होती है | Gnm Ki Salary Kitni Hoti Hai
Gnm की सैलरी कितनी होती है | Gnm Ki Salary Kitni Hoti Hai

जीएनएम कोर्स को आप 12वीं के बाद कर सकते हैं अर्थात जब आप 12वीं पास कर लेते हैं तो जीएनएम कोर्स करने के लिए अप्लाई कर सकते हैं और जीएनएम कोर्स करने में लगभग 3 वर्ष 6 महीने का समय लगता है जिसमें 6 महीने का इंटरशिप होता है। 

बहुत सारे लोग इस कोर्स को करना चाहते हैं लेकिन काफी सारे लोगों का यह सवाल है कि Gnm की सैलरी कितनी होती है (Gnm Ki Salary Kitni Hoti Hai)   तो चलिए आज के इस लेख के माध्यम से हम जानते हैं। 

यदि आपके मन में भी यह सवाल है तो आप इस लेख को पूरा अंत तक पढ़े  ताकि आपको सभी प्रकार के सवाल का जवाब बारीकी से मिल जाए और आप आसानी से सब का आंसर जान पाए। 

Gnm की सैलरी कितनी होती है | Gnm Ki Salary Kitni Hoti Hai

जीएनएम की प्रारंभिक सैलरी ₹15000 से ₹50000 तक होती है वही एक्सपीरियंस बढ़ने के बाद इसकी सैलरी ₹200000 तक हो सकती है। 

अलग-अलग जगहों में अलग-अलग सैलरी होती है यदि आप प्राइवेट  अस्पतालों में जॉब करते हैं तो आपकी सैलरी ₹15000 होती है लेकिन यदि आप सरकारी अस्पताल में जॉब करते हैं तो आपकी सैलरी ज्यादा होती है और यह सैलरी लगभग ₹25000 तक हो सकती है। 

आपको बता दें कि कहीं भी प्राइवेट या सरकारी  अस्पतालों में आपकी सैलरी शुरुआती दौर में कम ही होती है लेकिन जैसे-जैसे आप कुछ दिन वहां काम करते हैं या आप का एक्सपीरियंस बढ़ता है तो आपकी सैलरी भी बढ़ती है और धीरे-धीरे अब काम को भी बहुत अधिक सीख जाते हैं। 

जैसे-जैसे आप का एक्सपीरियंस बढ़ता है वैसे आपकी सैलरी भी बढ़ती है कुछ समय बाद आपकी सैलरी लगभग ₹50000 तक हो जाती है वही आप और भी ज्यादा काम को सीख जाते हैं तो आपकी सैलरी ₹70000 से ₹80000 तक होती है। 

काफी सारे लोगों का यह सवाल है कि Gnm की सैलरी कितनी होती है (Gnm Ki Salary Kitni Hoti Hai) तो बता दें कि जीएनएम कोर्स को करने के बाद आप विदेशों में अभी काम कर सकते हैं और विदेश में सैलरी बहुत अधिक होती  है आपको बता दें कि विदेश में जीएनएम की सैलरी लगभग  ₹45000 से लेकर ₹125000 तक होती है। 

कई स्थानों में तो इससे भी ज्यादा सैलरी विदेशों में दिए जाते हैं यदि आप जीएनएम कोर्स को कर चुके हैं तो आप एक बार भी देश भी भ्रमण कर लें यदि वहां आपकी जॉब लग जाती है तो वहां आपकी सैलरी इंडिया से दोगुना तक हो सकती है। 

भारत में भी कई ऐसे स्थान है जहां पर आप को सैलरी अच्छे खासे दिए जाते हैं लेकिन वह स्थान कुछ ही जगहों पर है बहुत सारे जगहों पर सैलरी आपको कम ही दिए जाते हैं लेकिन जैसे ही आपका एक्सपीरियंस बढ़ता है तो आपकी सैलरी बढ़ा दी जाती है। 

यदि आप जीएनएम कोर्स को कर चुके हैं तो अब सरकारी नौकरी में अभी अप्लाई कर सकते हैं और सरकारी नौकरी में सैलरी अच्छी खासी होती है इसलिए आप जीएनएम कोर्स को करने के बाद सरकारी नौकरी में जरूर अप्लाई करें। 

भारत में एक जीएनएम नर्स का वेतन कितना है?

भारत में जीएनएम नर्स का वेतन देखा जाए तो एक नर्स का वेतन लगभग प्रारंभिक दौर में ₹15000 से ₹35000 तक होती है वही जैसे-जैसे एक्सपीरियंस बढ़ते जाता है उसकी सैलरी भी बढ़ती जाती है जो कि ₹100000 तक भी हो सकती है। 

कई सारे जगहों में एक नर्स का वेतन लगभग ₹20000 होती है जहां पर आपको कई सारी सुविधाएं भी दिए जाते हैं जैसे खाने का खर्च, आने जाने का खर्चा, मेडिकल का खर्च इत्यादि। 

यदि आप प्राइवेट अस्पताल में जीएनएम नर्स का कार्य करना चाहते हैं तो आपको वहां पर वेतन थोड़ी कम मिलेगी लेकिन कुछ समय बाद आप का वेतन वहां भी बढ़ता है और यदि आप सरकारी अस्पताल में नर्स का काम करना चाहते हैं तो वहां पर आपको अच्छी खासी सैलरी दी जाती है। 

आपको बता दें कि अलग-अलग जगहों में अलग-अलग सैलरी दी जाती है लेकिन एक अनुपातिक तौर पर देखा जाए तो भारत में जीएनएम नर्स का वेतन लगभग ₹15000 से ₹50000 तक होती है जो कि शुरुआती सैलरी होती है और समय के साथ-साथ सैलरी भी बढ़ती है और आप एक्सपीरियंस भी बढ़ता है। 

यह भी पढ़ें :-नर्सिंग कोर्स की जानकारी

क्या जीएनएम भविष्य के लिए अच्छा है?

सारे लोगों का यह सवाल था कि क्या जीएनएम भविष्य के लिए अच्छा होता है तो मैं उन लोगों को बता दूं कि जीएनएम एक ऐसा कोर्स होता है जिससे आफ नर्सिंग के बारे में अच्छे से जानकारी हासिल कर सकते हैं और यह कोर्स भारत में सबसे अधिक पॉपुलर कोर्स माना जाता  है। 

 तो आपको यह जानकर समझ में आ ही गया होगा कि जीएनएम भविष्य के लिए कितना अच्छा कोर्स होता है आप इस कोर्स को करने के बाद कहीं भी सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में नौकरी कर सकते हैं और आपको बता दें कि इस कोर्स को करने के बाद आपको एक सर्टिफिकेट दिया जाता है जिसे आप दिखाकर किसी भी अस्पताल में नर्स के रूप में काम कर सकते हैं। 

 जिन जिन छात्रों का यह सवाल था कि यह कोर्स भविष्य के लिए अच्छा है या नहीं छात्रों के लिए मैं बता देना चाहता हूं कि यह कोर्स बहुत ही अच्छा है और इस कोर्स को करने के बाद आपका भविष्य बहुत ही अच्छा हो जाएगा इस कोर्स को आप आसानी से 12वीं के बाद कर सकते हैं। 

 इस कोर्स को करने के लिए आपको 3 वर्ष 6 महीने का समय लगता है जिसमें 3 वर्ष का कोर्स कराया जाता है तथा 6 महीने का होता है 6 महीने आपको बहुत सारे कार्य कराए जाते हैं जिससे आपका एक्सपीरियंस भी बहुत ज्यादा बढ़ जाता है और आप आसानी से किसी भी अस्पताल में कार्य कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें :-gynecologist work in hindi

Gnm का क्या काम होता है?

जीएनएम का काम के बारे में बात किया जाए तो  आपको बता दें कि जीएनएम नर्सिंग कोर्स होता है जिसमें उम्मीदवारों को मरीजों की देखभाल करने तथा कई सारे विशेषज्ञता  के बारे में बताया जाता है। 

जीएनएम करने के बाद आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में जॉब कर सकते हैं और वहां पर आपको पता ही होगा कि नर्स का काम होता है मरीजों की देखभाल करना है समय पर इंजेक्शन देना तथा समय पर दवाइयां देना। 

मरीजों का इलाज कर के चला जाता है उसके बाद उसकी देखरेख एक नर्स की निगरानी में ही होती है और नर्स का काम होता है कि समय-समय पर उसके द्वारा दिए गए इंजेक्शन तथा दवाइयां मरीजों को दे। 

आपको बता दें कि इलाज होने के बाद समय समय पर दवाई और इंजेक्शन से ही मरीजों की जान बचाता है और एक नर्स का यही काम होता है कि वह मरीजों की देखभाल अच्छे से करें ताकि वह जल्द से जल्द स्वस्थ हो जाए। 

जीएनएम कोर्स में इसी चीज को अच्छे से बताया जाता है कि आप मरीजों की देखभाल कैसे अच्छे से अच्छे तरीके से कर सकते हैं तथा कुछ मेडिसिंस के बारे में भी बताया जाता है जिसे आप मरीजों को देखकर उन्हें कुछ समय के लिए आराम दिलवा सकते हैं

जरुर पढ़ें :-प्राइवेट डॉक्टर कैसे बने

जीएनएम के बाद सरकारी नौकरी कैसे पाएं?

जीएनएम कोर्स को करने के बाद आप सरकारी नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं  तथा परीक्षा पास करने  के बाद आप सरकारी नौकरी कर सकते हैं। 

आपको बता दें कि बहुत सारे जगहों पर डायरेक्ट एंट्रेंस एग्जाम लेकर नौकरी दे देते हैं यदि आपके नजदीकी एरिया में इस तरह का सुविधा है तो आप वहां पर अप्लाई करके एंट्रेंस एग्जाम दे दें और एंट्रेंस एग्जाम देने के बाद आपको डायरेक्ट नौकरी मिल सकती है। 

कई सारे जगहों पर इंटरव्यू बेस पर भी नौकरी दी जाती है वहां पर आपको अप्लाई करना है और आपको इंटरव्यू का डेट दिया जाएगा उस डेट में अब जाकर इंटरव्यू दे दें, यदि आपका इंटरव्यू क्लियर होता है तो आपको नौकरी मिल जाएगी। 

जीएनएम कोर्स करने के बाद प्राइवेट नौकरी आसानी से कर सकते हैं किसी भी प्राइवेट हॉस्पिटल में अपना रिज्यूम रिज्यूम के साथ में जीएनएम सर्टिफिकेट को लगा दे आपको आसानी से किसी भी प्राइवेट अस्पताल में नौकरी मिल जाएगी। 

जीएनएम कोर्स है जिसे कर लेने के बाद कोई भी व्यक्ति बेरोजगार नहीं रहता है इसको करने के बाद कहीं ना कहीं आपको नौकरी मिल जाती है वह सरकारी अस्पताल हो या प्राइवेट हॉस्पिटल नर्स की नौकरी जरूर मिलेगी।

जरुर पढ़ें :जीएनएम के बाद डॉक्टर कैसे बने?

जीएनएम से डॉक्टर कैसे बने?

हम सभी लोग जानते हैं कि डॉक्टर बनना एक लंबा प्रोसेस का हिस्सा होता है। जीएनएम के बाद डॉक्टर बनने के दो रास्ते होते हैं पहला Direct दूसरा Indirect तरीके से आप डॉक्टर बन सकते हैं।

स्नातक की पढ़ाई पूरी करके डॉक्टर बनें (By Completing Your Graduation)

आपको बता दें कि जीएनएम कोर्स करने के बाद भी आप अंडर ग्रेजुएट ही रहते हैं इसलिए सबसे पहले आपको 2 वर्ष की बीएससी नर्सिंग कोर्स को करना होगा उसके बाद एमएससी में एडमिशन भी चाहे तो ले सकते हैं और उसको उसको भी कर सकते हैं। 

बीएससी नर्सिंग तथा एमएससी करने के बाद  आपको पीएचडी करना होता है उसके बाद आप एक डॉक्टर बन सकते हैं यह सभी कोर्स करने में आपको लगभग 8 से 9 वर्ष का समय लग जाता है आपको धैर्य से इन सभी कोर्सों को करना होगा उसके बाद ही आप एक डॉक्टर बन सकते हैं। 

प्रतियोगिता परीक्षाओं को निकालकर डॉक्टर बनें (Entrance Exam Clear)

यदि आपलोग चाहते हैं कि प्रतियोगिता परीक्षाओं को निकालकर डॉक्टर बने तो आपलोगों को Entrance Exam देना चाहिए। और अच्छे नंबर से पास करने के बाद MBBS, BAMS, BDS जैसे Program में सीट प्राप्त कर सकते हैं।

इन प्रोग्राम को करने के बाद बैचलर डिग्री की पढ़ाई कर सकते हैं। इन सारे प्रोसेस को कंप्लीट करने के लिए कम से कम 5 से 6 साल का समय लग सकता है, उसके बाद आप एक डॉक्टर बन सकते हैं।

जरुर पढ़ें :सर्जन डॉक्टर कैसे बने

जीएनएम के बाद नर्स कैसे बने?

जीएनएम एक प्रकार का नर्सिंग कोर्स ही होता है अर्थात जीएनएम कोर्स को करने के बाद आप एक नर्स बन जाते हैं जीएनएम कोर्स 3 वर्ष 6 महीने का होता है जिसमें 3 वर्ष में आपका कोर्स कराया जाता है तथा 6 वर्ष आपका इंटरशिप का होता है। 

 आपको बता दें कि 6 महीने का इंटरशिप बहुत जरूरी होता है इसमें आपको प्रैक्टिकल करके दिखाया जाता है और एक नर्स के लिए प्रैक्टिकल का होना बहुत जरूरी है क्योंकि एक नर्स का काम बहुत ही रिस्क भरा होता है और किसी भी चीज का डाउट होने पर वहां आपको क्लियर कर दिया जाता है। 

 बहुत सारे छात्रों का यह सवाल था कि जीएनएम के बाद नर्स कैसे बने तो मैं उन छात्रों को बता देना चाहता हूं कि जीएनएम कोर्स ही एक प्रकार का नर्सिंग कोर्स होता है अर्थात इस कोर्स को करने के बाद आप एक नर्स बन जाते हैं इसके बाद किसी भी नर्स बनने के लिए अलग से कोर्स करने की जरूरत नहीं होती है। 

 जीएनएम कोर्स को करने के बाद आपको एक सर्टिफिकेट दिया जाता है जिससे यह प्रमाण होता है कि आप एक नर्स बन चुके हैं और अब किसी भी सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में नौकरी करने के काबिल हो जाते हैं वहां पर आपका इंटरव्यू लेता है और आपको डायरेक्ट नौकरी दे दिया जाता है। 

 कई सरकारी नौकरी के लिए आवेदन देना पड़ता है और परीक्षा भी पास करना होता है परीक्षा पास करने के बाद भी आपका इंटरव्यू होता है और उसके बाद आपका नौकरी लगती है लेकिन वह सब नौकरी परमानेंट नौकरी होती है उसका सैलरी भी अच्छे होते है। 

जरुर पढ़ें :स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर कैसे बनें

CONCLUSION :- Gnm की सैलरी कितनी होती है | Gnm Ki Salary Kitni Hoti Hai

आज के इस लेख के माध्यम से हमने जाना कि Gnm की सैलरी कितनी होती है (GNM Ki Salary Kitni Hoti Hai) और साथ ही लोगों द्वारा पूछे गए कुछ सवालों के जवाब भी जाना।

हमको उम्मीद है कि आज का यह लेख “Gnm की सैलरी कितनी होती है (Gnm Ki Salary Kitni Hoti Hai)” आपको काफी अच्छा लगा होगा।

GNM से संबंधित सभी प्रकार के सवालों का जवाब आज हम इस लेख के माध्यम से समझ गए हैं तथा लोगों द्वारा पूछे गए सभी सवालों का जवाब भी आज हम जाने।

इसके अलावा भी आपके मन में किसी प्रकार का सवाल है तो आप कमेंट कर सकते हैं आपके सवालों का जवाब जल्द से जल्द दिया जायेगा।

यह भी पढ़ें :-

Leave a Comment