Gynecologist Work in Hindi

Gynecologist Work in Hindi

आज के इस लेख के माध्यम से हम गायनेकोलॉजिस्ट तथा गायनोकोलॉजिस्ट के कामों के बारे में जानने वाले हैं और साथ ही लोगों के सवाल जैसे :  गायनोकोलॉजिस्ट वर्क इन हिंदी (gynecologist work in hindi) को स्पष्ट रूप से जानने वाले हैं।

गायनोकोलॉजिस्ट हो हिंदी में स्त्री रोग विशेषज्ञ कहते हैं, गायनेकोलॉजिस्ट चिकित्सा विज्ञान की एक शाखा होती है जिस में स्त्रियों का इलाज किया जाता है।

जो भी स्त्रियों के रोग होते हैं एवं उन रोगों से संबंधित अंगों का इलाज करना गायनोकोलॉजिस्ट का मुख्य काम होता है।

गायनेकोलॉजिस्ट किसी एक स्त्री के प्रजनन प्रणाली के बारे में सभी सही तरीके से जानकारी हासिल करते हैं और उससे संबंधित सभी प्रकार की समस्याओं को दूर करते हैं।

स्त्रियों की कई सारी समस्याएं होती है जिनके बारे में उन्हें सही तरीके से ज्ञान नहीं होता है ऐसी स्थिति में गायनोकोलॉजिस्ट सही तरीके से इलाज करते हैं ताकि भविष्य में भी इस प्रकार की कोई समस्या ना हो पाए।

Gynecologist Work in Hindi | Gynecologist ke Liye Qualification | गयनेकोलॉजिस्ट कैसे बनते हैं? | गायनेकोलॉजिस्ट को हिंदी में क्या कहते हैं?
Gynecologist Work in Hindi

आज के इस लेख के माध्यम से हम जाने वाले हैं कि गायनोकोलॉजिस्ट का क्या काम होता है तथा गायनोकोलॉजिस्ट किसे कहते हैं।

आप लोगों का सवाल था कि गायनोकोलॉजिस्ट वर्क इन हिंदी (gynecologist work in hindi)  इसका जवाब इस लेख के माध्यम से बारीकी से दिया गया है आप लोग इस लेख को पूरा अंत तक पढ़े ताकि आपको संपूर्ण जानकारी मिल सके।

gynecologist work in hindi

स्त्री रोग से संबंधित सभी प्रकार के कामों को गायनोकोलॉजिस्ट ही करते हैं। स्त्री रोग चाहे वह यौन से संबंधित हो या फिर कोई और गुप्त रोग हो सभी प्रकार के रोगों का इलाज गायनोकोलॉजिस्ट डॉक्टर कर सकते हैं।

  • स्त्री के प्रजनन प्रणाली के बारे में सभी प्रकार के समस्याओं से संबंधित एक गाइनेकोलॉजिस्ट डॉक्टर ही ठीक करते हैं।
  • स्त्रियों के पीरियड से या मासिक धर्म का भी इलाज एक गाइनेकोलॉजिस्ट डॉक्टर ही करते हैं।
  • प्रजनन से संबंधित सभी प्रकार की समस्याओं का इलाज भी करते हैं।
  • गर्भधारणा प्रेगनेंसी से संबंधित सभी प्रकार के इलाज भी गाइनेकोलॉजिस्ट डॉक्टर करते हैं।
  • प्रसूति व प्रसार संबंधित सभी प्रकार के समस्याओं का इलाज भी गाइनेकोलॉजिस्ट डॉक्टर करते हैं।
  • सभी रोगों का इलाज सर्जिकल और मेडिकल प्रोसीजर दोनों पर क्रियाओं से किया जाता है जो कि एक गाइनेकोलॉजिस्ट डॉक्टर ही करते हैं।
  • स्त्रियों के सभी प्रकार के गुप्त रोगों का भी इलाज एक गाइनेकोलॉजिस्ट डॉक्टर करते हैं।
  • स्त्री के किसी भी समस्याओं का समाधान एक गायनेकोलॉजिस्ट डॉक्टर के द्वारा किया जाता है

अर्थात ऐसा कहा जा सकता है कि स्त्री से संबंधित किसी भी प्रकार की बीमारी या किसी भी प्रकार के रोग को एक गायनेकोलॉजिस्ट डॉक्टर ही चेक करते हैं।

जरुर पढ़ें :स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर कैसे बनें

गायनेकोलॉजिस्ट को हिंदी में क्या कहते हैं?

गायनेकोलॉजिस्ट को हिंदी में स्त्री रोग विशेषज्ञ कहा जाता है, स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर स्त्रियों के गुप्त रोगों का इलाज करते हैं।

स्त्रियों का बहुत सारे ऐसी समस्या आते हैं जिनका उन्हें ज्ञान नहीं होता है ऐसी स्थिति में वह स्त्री एक स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर या गाइनेकोलॉजिस्ट के पास जाते हैं।

स्त्रियों की यौन से संबंधित समस्याओं का भी इलाज स्त्री रोग विशेषज्ञ ही करते हैं स्त्री रोग विशेषज्ञ से खुल कर बात करना चाहिए क्योंकि किसी भी प्रकार की समस्याओं का समाधान वह कर सकते हैं अन्यथा बहुत बड़ी समस्या खड़ी हो सकती है।

जरुर पढ़ें :BIO में कौन कौन सी जॉब होती है

गायनिक प्रॉब्लम क्या होता है?

गायनिक प्रॉब्लम महिलाओं में 40 वर्ष की उम्र के बाद होती है। गार्लिक प्रॉब्लम होने पर पीरियड का अनियमित होना नींद नहीं आना इसके शुरुआती लक्षण माने जाते हैं।

गायनिक प्रॉब्लम होने पर शरीर में कई प्रकार के बदलाव होते हैं यह कई डॉक्टरों द्वारा कहा गया है।

किसी को गायनिक प्रॉब्लम होने पर वह जल्दी ही अपने नजदीकी स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर से अपना इलाज करवाएं अन्यथा यह लोग बहुत जल्दी बढ़ सकता है।

जरुर पढ़ें :-प्राइवेट डॉक्टर कैसे बने

स्त्री रोग कैसे होता है?

प्रजनन क्षमता के कम हो जाना स्त्री रोग का लक्षण माना जाता है। यह एक हार्मोनल डिसऑर्डर होता है। वेजाइनल डिस्चार्ज और वेजाइनल इचिंग यानी खुजली या दुर्गंध ये सब योनि में संक्रमण का संकेत हो सकता है। 

बैक्टीरियल इन्फेक्शन, यीस्ट इन्फेक्शन या सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इन्फेक्शन यह सब योनि में संक्रमण का कारण होता है। 

ऐसी समस्याओं में डॉक्टर से इलाज कराना अनिवार्य हो जाता है क्योंकि ज्यादातर मामलों में, ये समस्याएं अपने आप दूर नहीं होती हैं।

जरुर पढ़ें :-12वीं के बाद डॉक्टर कैसे बने? 

गयनेकोलॉजिस्ट कैसे बनते हैं?

गायनेकोलॉजिस्ट डॉक्टर बनने के लिए नीचे उसके बारे में बताया गया है आप स्टेप बाय स्टेप फॉलो करके एक गाइनेकोलॉजिस्ट डॉक्टर बन सकते हैं।

  • गाइनेकोलॉजिस्ट डॉक्टर बनने के लिए सबसे पहले 12वी मैं आपको साइंस स्ट्रीम में फिजिक्स केमिस्ट्री और बायोलॉजी सब्जेक्ट से उत्तीर्ण करना होगा।
  • 12वीं में साइंस स्ट्रीम से उत्तीर्ण करने के बाद एमबीबीएस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए नीट एग्जाम के लिए आवेदन करना होगा।
  • उसके बाद नीट एग्जाम में अच्छे रैंक से पास करना होगा, क्योंकि नीट एग्जाम के रैंक पर ही आपको अच्छे कॉलेज में दाखिला मिल सकता है।
  • उसके बाद आप एमबीबीएस में एडमिशन ले सकते हैं और एमबीबीएस कोर्स की पढ़ाई करने के बाद 1 वर्ष के इंटरशिप करना होता है।
  • एमबीबीएस करने के बाद आपको गाइनेकोलॉजी में मास्टर डिग्री करना होगा, तथा मास्टर डिग्री में एडमिशन लेने के लिए neet-pg के लिए आवेदन करना होगा और उसे पास करना होगा।
  • उसके बाद आपको मास्टर ऑफ सर्जरी इन गायनेकोलॉजी (एमएस) या डॉक्टर ऑफ़ मेडिसिन इन गाइनेकोलॉजी (एमडी) दोनों में से किसी एक कोर्स को करना होगा और साथ ही इंटरशिप भी करना होगा।

ऊपर दिए गए जानकारी को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करने पर आप एक गाइनेकोलॉजी डॉक्टर बन सकते हैं।

जरुर पढ़ें :-इंडियन आर्मी में डॉक्टर कैसे बने?

Gynecologist ke Liye Qualification

  • उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से science strim में फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी सब्जेक्ट में बारहवीं कक्षा में कम से कम 50%अंकों में उत्तीर्ण किया होना चाहिए। 
  • किसी मान्यता प्राप्त मेडिकल कॉलेज/ संस्थान से MBBS (बैचलर ऑफ़ मेडिसिन बैचलर ऑफ़ सर्जरी) बैचलर डिग्री उत्तीर्ण किया होना चाहिए और 1 साल का इंटर्नशिप किया होना चाहिए। 
  • किसी मान्यता प्राप्त मेडिकल संस्थान से Gynecology में Master Degree भी किया होना चाहिए। 
  • Master of Surgery in Gynecology (M.S) या Doctor of Medicine in Gynecology (M.D) कोर्स किया होना चाहिए। 

जरुर पढ़ें :- सर्जन डॉक्टर कैसे बने

CONCLUSION

तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आज के इस लेख के माध्यम से आप लोग समझ गए होंगे कि गायनेकोलॉजिस्ट को हिंदी में क्या कहते हैं तथा गायनेकोलॉजिस्ट का क्या काम होता है।

आप लोगों का सवाल था कि गायनोकोलॉजिस्ट वर्क इन हिंदी (gynecologist work in hindi) जिसका जवाब इस लेख के माध्यम से पूरी तरह से देने का कोशिश किया गया है।

यदि आपको यह जानकारी गाइनेकोलॉजिस्ट वर्क इन हिंदी (gynecologist work in hindi) अच्छा लगा हो तो आप इसे व्हाट्सएप, फेसबुक के जरिए शेयर भी कर सकते हैं, ताकि और भी स्टूडेंट्स को यह जानकारी मिल सके।

इसके बाद भी यदि आपके मन में कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स में आप पोस्ट करके हमें पूछ सकते हैं, मैं जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने का कोशिश करूंगा धन्यवाद।

यह भी पढ़ें :-

2 thoughts on “Gynecologist Work in Hindi”

  1. Hiya verry cookl site!! Guuy .. Beautiful .. Superb ..
    I’ll bookmak yourr weeb site and take thhe feeds also?
    I amm stisfied to searcfh out so many helpfull information rigtht hee
    within the post, we nneed work outt eextra techniques on tthis regard, thank yoou forr sharing.
    . . . ..

  2. Appreciating the time andd effirt yyou put into your
    blog annd in depth information yoou offer. It’s great to ccome axross a blog every once inn a
    whike that isn’tthe sasme ouut off dzte rehadhed material.
    Fantsstic read! I’ve boomarked youjr site and I’m inclyding
    youjr RSS feeds tto my Google account.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *