आईपीएस बनने के लिए कौन सी बुक पढ़े  | IPS की तैयारी के लिए कौन सी बुक पढ़े

आईपीएस बनने के लिए कौन सी बुक पढ़े (IPS की तैयारी के लिए कौन सी बुक पढ़े) आज के इस लेख के माध्यम से हम जानने वाले हैं और साथ ही आईपीएस से संबंधित कई प्रकार के सवालों का जवाब भी जानने वाले हैं।

अक्सर छात्रों की यह ख्वाहिश होती है कि वह एक अच्छे पोस्ट की नौकरी करें और अपने देश की सेवा करें और ऐसे पोस्ट में बहुत ही अच्छा एक पोस्ट है जिसका नाम आईपीएस है।

आईपीएस के बारे में बात किया जाए तो यह एक बहुत ही अच्छा पोस्ट होता है और इस पोस्ट मैं बहुत ही रिस्पेक्ट मिलता है।

आप सभी को यह पता ही होगा कि आईपीएस बहुत ही ऊंचे और अच्छे लेवल का नौकरी होता है तथा आईपीएस बनने में बहुत अधिक मेहनत की जरूरत होती है।

यदि आप एक आईपीएस बनाना चाहते हैं तो आपको 10th पास या ट्वेल्थ पास के बाद ही अपनी तैयारी शुरू कर देनी चाहिए क्योंकि यह बहुत ही कठिन और टफ एग्जाम होता है।

यदि आप 10th या ट्वेल्थ से ही अपना तैयारी शुरू कर देते हैं तो आपके लिए यह बहुत ही आसान हो जाएगा और यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो थोड़ी मुश्किल होगी।

आईपीएस एक बहुत ही ऊंचे लेवल के और रिस्पेक्ट टेबल जॉब होते हैं इसलिए बहुत सारे छात्र आईपीएस बनने की चाह रखते हैं।

आईपीएस बनने के लिए कौन सी बुक पढ़े  | IPS की तैयारी के लिए कौन सी बुक पढ़े
आईपीएस बनने के लिए कौन सी बुक पढ़े 

आईपीएस के बारे में बात किया जाए तो आईपीएस का फुल फॉर्म “Indian Police Service” होता है जिसको हिंदी में भारतीय पुलिस सेवा कहा जाता है।

भारतीय पुलिस सेवा के बारे में बता दें कि यह एक स्वयं बल नहीं है लेकिन एक सेवा है जो राज्य पुलिस और अखिल भारतीय केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल को लीडर और कमांडर प्रदान करती है।

आपको बता दें कि आईपीएस अधिकारी जिले में कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए काम करते हैं और एक आईपीएस ऑफिसर की मुख्य जिम्मेदारी यह होती है कि वह शहर के अंदर किसी भी प्रकार की अशांति को फैलने से रोकती है।

यदि कोई धार्मिक या राजनीतिक कार्यकर्ता है या रैली निकालता है या लाउडस्पीकर बजाता है तो इन सभी चीजों के लिए आईपीएस की अनुमति लेना जरूरी होता है।

क्षेत्र में कोई दुर्घटना होने से रोकना, दुर्घटना प्रबंधन, किसी अपराध के कारण संस्था के खिलाफ कार्यवाही, गुम हुई चीजों की रिकवरी इत्यादि सब काम आईपीएस अधिकारी का ही होता है।

इन सभी चीजों को देखते हुए बहुत सारे छात्रों के मन में यह जिज्ञासा रहता है कि वह एक आईपीएस अधिकारी बने और अपने देश की और शहर की सेवा।

लेकिन बहुत सारे छात्रों को यह पता नहीं रहता है कि आईपीएस बनने के लिए कौन सी बुक पढ़े (IPS की तैयारी के लिए कौन सी बुक पढ़े) तो चलिए आज के इस लेख में हम जानते हैं।

आप इस लेख को पूरा अंत तक पढ़ी है ताकि आपको सब कुछ अच्छे से समझ में आ जाए और आप यह अच्छे से जान पाए कि  आईपीएस बनने के लिए कौन सी बुक पढ़े।

आईपीएस बनने के लिए कौन सी बुक पढ़े | IPS की तैयारी के लिए कौन सी बुक पढ़े

आईपीएस एक प्रकार का पुलिस बल होता है जिसका काम यह होता है कि वह शहर में हो रहे किसी भी प्रकार की करप्शन को रोक सके और शहर को शांतिपूर्वक चलाए।

आईपीएस का फुल फॉर्म “Indian Police Service” होता है जिसे हिंदी में भारतीय पुलिस सेवा कहते है।

तो चलिए अब हम जानते हैं कि आईपीएस बनने के लिए कौन सी बुक पढ़े हैं या आईपीएस की तैयारी के लिए कौन सी बुक पढ़े।

यदि आप 10वीं या 12वीं में है तो आप अभी से आईपीएस के लिए किताब पढ़ना शुरू कर दें क्योंकि इसका परीक्षा बहुत ही कठिन होता है और यदि आप अभी से आरंभ कर देते हैं तो आपके लिए यह बहुत ही आसान हो जाएगा।

आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए कुछ विषय का किताबों को पढ़ना बहुत जरूरी होता है जोकि निम्नलिखित है।

  • भूगोल 
  • इतिहास 
  • सामान्य ज्ञान 
  • इंडियन पॉलिसी 
  • इंडियन आर्ट एंड कल्चर
  • भारतीय राजनीति और शासन
  • आर्थिक और सामाजिक विकास
  • पर्यावरण

इसके साथ-साथ कुछ इस्किल की भी तैयारी आपको करनी होती है क्योंकि एग्जाम में और भी कई सारे प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं वह स्किल निम्नलिखित है।

  • पारस्परिक स्किल
  • सामान्य मानसिक क्षमता
  • बुनियादी संख्यात्मक स्किल्स
  • निर्णय लेने के स्किल्स
  • किसी भी समस्या को सुलझाने के स्किल्स
  • संचार स्किल्स 

यदि आप एक आईपीएस ऑफिसर बनाना चाहते हैं तो कुछ शारीरिक योग्यता भी आप में होनी बहुत ही जरूरी है नहीं तो आप इस पद से वंचित रह सकते हैं।

आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए शारीरिक योग्यता

  • पुरुष की न्यूनतम हाइट 165 cm (5.4 इंच) 
  • महिला के लिए न्यूनतम हाइट 150 cm (4.9 इंच).
  • निकट दृष्टि दोष – 4.00D
  • दूर दृष्टि दोष + 4.00D 

आपको बता दें कि आईपीएस बनने के लिए यूपीएससी की परीक्षा को पास करना पड़ता है यूपीएससी का फुल फॉर्म Union Public Service Commission होता है।

यूपीएससी की परीक्षा को पास करने के लिए उम्मीदवार को 3 चरणों से गुजरना पड़ता है वह तीन चरण निम्नलिखित है।

  • Preliminary Examination
  • Mains Examination
  • Personal Interview

Preliminary Examination

आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Examination) से गुजरना पड़ता है।

इस परीक्षा में कुल 400 नंबर होते हैं जिसे दो पेपरों में बांटा गया है पहला ऑब्जेक्टिव पेपर दूसरा मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन होते हैं।

आपको बता दें कि इस परीक्षा में क्वेश्चन हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में आते हैं आप जिस भी भाषा से अपना तैयारी किए हैं उस भाषा से आप अपना आंसर दे सकते हैं।

Mains Examination

यह यूपीएससी परीक्षा का दूसरा भाग होता है इस एग्जाम को वही उम्मीदवार अटेंड कर सकते हैं जिसने प्रारंभिक परीक्षा को पास कर लिया है।

आपको बता दें कि यह परीक्षा वर्णनात्मक होती है इसमें कुल 9 पेपर होते हैं जिसमें 7 मेरिट के और 2 भाषा के पेपर होते हैं और सभी को पास करना अनिवार्य है।

Personal Interview

प्रारंभिक परीक्षा और मेंस परीक्षा को पास करने के बाद आपका यह अंतिम चरण पर्सनल इंटरव्यू का आता है।

आपको यह बता दें कि ऊपर दोनों परीक्षाओं को पास करने के बाद ही आप इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं यह एक प्रकार का साक्षात्कार होता है।

इसमें उम्मीदवारों के विषय ज्ञान मानसिक क्षमता और सामान्य ज्ञान तथा महत्वपूर्ण विकास कौशल के बारे में सवाल पूछा जाता है।

इसमें पास होने के बाद मेरिट लिस्ट की घोषणा की जाती है और आप एक आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए तैयार हो जाते हैं अर्थात आप एक आईपीएस ऑफिसर बन जाते हैं।

यह भी पढ़ें :-BSF कैसे ज्वाइन करें

आईपीएस की शुरुआत कैसे करें?

आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए यूपीएससी का एग्जाम देना होता है और उसके पहले यूपीएससी की तैयारी करनी होती है।

आपको बता दें कि यूपीएससी बहुत ही टफ एग्जाम होता है और इस एग्जाम में वही पास कर पाते हैं जिन्होंने मेहनत से अपनी तैयारी को किया हुआ है।

यदि आप भी आईपीएस ऑफिसर बनाना चाहते हैं तो आप टेंथ ट्वेल्थ से ही अपना तैयारी शुरू कर दें और मेहनत से तैयारी करें ताकि आप इस परीक्षा को पास कर पाए।

आपको बता दें हर साल इस परीक्षा में लाखों उम्मीदवार बैठते हैं लेकिन सिर्फ कुछ लोगों का ही इसमें चयन हो पाता है यदि आप आईपीएस ऑफिसर बनाना चाहते हैं तो आपको कड़ी मेहनत से तैयारी करनी चाहिए।

यह भी पढ़ें :-पुलिस की सैलरी कितनी होती है?

IPS कितने साल का कोर्स है?

आपको बता दें कि आईपीएस किसी प्रकार का कोर्स नहीं होता है आप चाहे तो इसकी तैयारी टेंथ और ट्वेल्थ से ही आरंभ कर सकते हैं।

यह परीक्षा संघ लोक सेवा आयोग द्वारा लिया जाता है इसमें फॉर्म भरने के लिए उम्मीदवार को कम से कम उसकी योग्यता बैचलर डिग्री होना अनिवार्य है।

आप यदि 10वीं या 12वीं सही इसकी तैयारी करते हैं तो आपके पास बहुत समय बचता है इसकी तैयारी करने के लिए और बहुत ही आसानी से आप इस परीक्षा को क्लियर कर पाएंगे।

आपको बताते हैं कि यह एक बहुत ही कठिन परीक्षा होता है और इसमें प्रत्येक साल लाखों उम्मीदवार परीक्षा देते हैं लेकिन कुछ ही उम्मीदवारों का चयन हो पाता है।

यदि आप एक आईपीएस ऑफिसर बनाना चाहते हैं तो आप अभी से आज से ही अपना तैयारी शुरू कर दें और कड़ी मेहनत के साथ अपनी तैयारी को करें।

यह भी पढ़ें :-कर्नल की सैलरी कितनी होती है

IPS की तैयारी में कितना समय लगता है?

आईपीएस की तैयारी में जितना भी समय आप दीजिए वह कम पड़ जाता है इसलिए कम से कम चार पांच साल का समय आप देखकर आईपीएस की तैयारी कीजिए।

क्योंकि आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए जिन परीक्षाओं से गुजरना पड़ता है वह बहुत ही कठिन परीक्षा होता है।

आप 10वीं या 12वीं से ही अपनी तैयारी को शुरू कर दीजिए ताकि आपके पास समय भी बहुत ज्यादा रहे और आप तैयारी भी बहुत ही आसानी से कर पाए।

आपको बता दें कि इस परीक्षा में शामिल होने के लिए ग्रेजुएशन होना जरूरी है और यदि आप 10वीं या 12वीं से ही अपनी तैयारी शुरू करते हैं तो रिजर्वेशन तक आपका चार-पांच साल हो जाता है।

चार पांच साल बहुत समय होता है आईपीएस की तैयारी करने के लिए और आप बहुत ही आसानी से आईपीएस के एग्जाम को क्लियर कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें :-इंडियन आर्मी की सैलरी कितनी होती है

आईपीएस का फिजिकल कैसे होता है?

आईपीएस का फिजिकल के बारे में बात किया जाए तो इसका फिजिकल ज्यादा कठिन नहीं होता है लेकिन फिर भी उम्मीदवारों को मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ होना बहुत जरूरी है।

तो चलिए जानते हैं कि आईपीएस ऑफिसर का फिजिकल स्टैंडर्ड क्या-क्या है जिसे नहीं होने पर वह एक आईपीएस ऑफिसर बनने से वंचित रह सकते हैं जो कि निम्नलिखित है।

लंबाई (Height) :- पुरुषों के लिए लंबाई कम से कम 135 सेंटीमीटर होनी चाहिए जिस में sc.st.obc उम्मीदवार के लिए 160 सेंटीमीटर है।

महिला उम्मीदवारों के लिए लंबाई 150 सेंटीमीटर होनी चाहिए जिसमें sc.st.obc महिला उम्मीदवार के लिए 145 सेंटीमीटर है।

चेस्ट (Chest) :- पुरुषों के लिए छाती कम से कम 84 सेंटीमीटर होनी चाहिए और महिलाओं के लिए छाती 79 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

आई साइट (Eye Site) :- स्वस्थ आंखों का विजन 6/6 या 6/9 होना चाहिए कमजोर आंखों का विजन 6/12 या 6/9 होना चाहिए।

यह भी पढ़ें :-भारत में कितने आईएएस है 

आईपीएस का दूसरा नाम क्या है?

आईपीएस का दूसरा नाम के बारे में बात किया जाए तो उसका दूसरा नाम भारतीय पुलिस सेवा है जिसे आम बोलचाल की भाषा में भारतीय पुलिस या आईपीएस के नाम से जाना जाता है।

आईपीएस के अंतर्गत बहुत सारे पद होते हैं लेकिन सभी पदों को मिलाकर सिर्फ एक आईपीएस ही पॉपुलर नाम है।

आईपीएस का फुल फॉर्म “Indian Police Service” होता है जिसे हिंदी में भारतीय पुलिस सेवा कहते है।

आईपीएस बहुत ही ऊंचे लेवल का जवाब होता है और आईपीएस बनाने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है।

आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए जो एग्जाम लिया जाता है वह बहुत ही कठिन होता है छात्रों को बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है तब वह एग्जाम क्लियर कर पाते हैं।

जरुर पढ़ें :-बीएसएफ की सैलेरी कितनी है?

आईपीएस की दौड़ कितने किलोमीटर की होती है?

आईपीएस की दौड़ के बारे में बात किया जाए तो आईपीएस की दौड़ पुरुषों के लिए 5 किलोमीटर होती है जो कि 25 मिनट में पूरी करनी होती है।

लेकिन कुछ समय पहले ही भारतीय लोक सेवा आयोग ने इस नियम को बदल दिया है जहां अब ढाई किलो मीटर की दौड़ होती है तथा समय 11 मिनट दिया जाता है।

यदि महिला उम्मीदवारों की बात की जाए तो महिला उम्मीदवारों के लिए 1 किलोमीटर की दौड़ होती है जिसमें 5 मिनट का समय दिया जाता है।

यदि आप अभी एक आईपीएस ऑफिसर बनाना चाहते हैं तो आपको अभी से तैयारी शुरू कर देनी चाहिए।

मानसिक और शारीरिक रूप से आप स्वस्थ रहें ताकि एक आईपीएस ऑफिसर आसानी से अपन पाएं क्योंकि आप यस ऑफिसर का बहुत ही कठिन एग्जाम माना जाता है।

यह भी पढ़ें :-कोबरा कमांडो कैसे बने

CONCLUSION :- आईपीएस बनने के लिए कौन सी बुक पढ़े  | IPS की तैयारी के लिए कौन सी बुक पढ़े

आज के इस लेख के माध्यम से हमने जाना कि आईपीएस बनने के लिए कौन सी बुक पढ़े (IPS की तैयारी के लिए कौन सी बुक पढ़े) और साथ ही लोगों द्वारा पूछे गए कुछ सवालों के जवाब भी जाना।

हमको उम्मीद है कि आज का यह लेख “आईपीएस बनने के लिए कौन सी बुक पढ़े (IPS की तैयारी के लिए कौन सी बुक पढ़े)” आपको काफी अच्छा लगा होगा।

आईपीएस से संबंधित सभी प्रकार के सवालों का जवाब आज हम इस लेख के माध्यम से समझ गए हैं।

इसके अलावा भी आपके मन में किसी प्रकार का सवाल है तो आप कमेंट कर सकते हैं आपके सवालों का जवाब जल्द से जल्द दिया जायेगा।

यह भी पढ़ें :-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *