झोलाछाप डॉक्टर की शिकायत कहां करें

झोलाछाप डॉक्टर की शिकायत कहां करें (jholachhap doctor ki shikayat kahan Karen) आज के इस लेख के जरिए हम जाने वाले हैं और साथ ही कई सारे सवालों का जवाब दिए हम जाने वाले हैं जो कि झोलाछाप डॉक्टर से संबंधित है।

आपको बता दें कि झोलाछाप डॉक्टर वह होता है जिसके पास किसी भी प्रकार के मेडिकल की डिग्री नहीं होती है और उसके बावजूद भी वह मरीजों का इलाज करता है।

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि मरीजों का इलाज करने वाला डॉक्टर झोलाछाप डॉक्टर ही होता है और वह मरीजों का ठीक से इलाज नहीं कर पाते हैं जिसके कारण मरीज की मौत भी हो सकती है।

बहुत सारे मरीजों को यह मतलब ही नहीं होता है कि डॉक्टर के पास डिग्री है कि नहीं है उसको सिर्फ इलाज कराने से मतलब रहता है जो कि एक बहुत बड़ी गलती है।

दोस्तों जो फेमस डॉक्टर होते हैं उनके पास डिग्री होती है लेकिन यदि किसी अनजान डॉक्टर से आप इलाज करा रहे हैं तो वह एक झोलाछाप डॉक्टर हो सकता है वहां पर आपको सावधानी बरतनी होगी।

शहरी इलाकों में झोलाछाप डॉक्टर बहुत कम होते हैं लेकिन गांव क्षेत्रों में अधिक अधिक दूर तक अस्पताल नहीं होने के कारण बहुत सारे झोलाछाप डॉक्टर सक्रिय हो जाते हैं।

गांव के इलाकों में झोलाछाप डॉक्टर से किसी का कोई वास्ता नहीं है उसको तब पता चलता है जब से मरीज की गलत इलाज हो जाती है या मरीज की मौत हो जाती है।

तब उसे यह आभास होता है कि जिस डॉक्टर के द्वारा इसका इलाज किया गया है वह एक झोलाछाप डॉक्टर है और उसके गलत इलाज करने के कारण आज इस मरीज की हालत है।

ऐसे में दोस्तों आप सब डॉक्टरों का शिकायत कर सकते हैं लेकिन काफी लोगों का यह सवाल है कि झोलाछाप डॉक्टरों का शिकायत करने के बाद भी उस पर कोई कार्यवाही नहीं होती है।

झोलाछाप डॉक्टर की शिकायत कहां करें | डॉक्टर कौन लिख सकता है
झोलाछाप डॉक्टर की शिकायत कहां करें | डॉक्टर कौन लिख सकता है

तो आपको बता दें कि झोलाछाप डॉक्टर का शिकायत जल्दी आप सही तरीके से करते हैं तो उस पर जरूर कार्रवाई होती है लेकिन यदि आप सही तरीके से नहीं करते हैं तो उस पर कोई एक्शन नहीं लिया जाता है।

चलिए आज के इस लेख के माध्यम से हम जानते हैं कि झोलाछाप डॉक्टर की शिकायत कहां करें (jholachhap doctor ki shikayat kahan Karen) ताकि उन झोलाछाप डॉक्टरों पर जल्दी से जल्दी कार्रवाई हो सके।

तो आप इस लेख को पूरा अंदर तक पढ़े ताकि आपको सभी प्रकार की जानकारी समझ में आ जाए पर किसी प्रकार की दिक्कत आपको ना रहे और आप सही से झोलाछाप डॉक्टर की शिकायत कर सकें।

झोलाछाप डॉक्टर की शिकायत कहां करें | jholachhap doctor ki shikayat kahan Karen

झोलाछाप डॉक्टर वह डॉक्टर होता है जिसके पास मेडिकल की कोई डिग्री नहीं होती है और इसके बावजूद भी वह मरीजों का इलाज करते हैं।

दोस्तों यदि आपको लगता है कि कोई झोलाछाप डॉक्टर है तो आप उसकी शिकायत कर सकते हैं लेकिन से पहले आपको यह ग्रुप करना होगा कि वह डॉक्टर झोलाछाप है कि नहीं।

यदि आप ऐसा नहीं करते हैं और उसकी शिकायत कर देते हैं और यदि बाद में उनके पास डिग्री निकल गए तो आप पर मानहानि का केस दायर कर सकते हैं।

इसलिए किसी भी डॉक्टर का शिकायत करने से पहले आप पर या ठीक से चेक कर लें कि वह डॉक्टर झोलाछाप है कि नहीं।

डॉक्टर के बारे में सारी जानकारी हासिल करें डॉक्टर की जानकारी https://www.mciindia.org/ पर जाकर चेक कर सकते हैं, उसके बाद ही आप झोलाछाप डॉक्टर की शिकायत करें।

इस तरह की फर्जी डॉक्टरों का शिकायत आप सीधे एमसीआई में कर सकते हैं एमसीआई का फुल फॉर्म मेडिकल काउंसलिंग ऑफ इंडिया होता है।

एमसीआई के द्वारा दिया गया टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर पर आप कॉल करके फर्जी डॉक्टरों का शिकायत कर सकते हैं।

वह टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1800111154 है, आप इस नंबर पर सुबह 9 से शाम 5 बजे तक डॉक्टर की शिकायत कर सकते हैं।

आप इस नंबर पर कॉल करके झोलाछाप डॉक्टरों की शिकायत कर सकते हैं इसके लिए आपको कॉल करने के बाद अपना पूरा एड्रेस पता देना होता है।

इसके अलावा भी आप थोड़ा साहब डॉक्टरों का शिकायत पुलिस स्टेशन से कर सकते हैं वहां पर जाने के बाद आपको उस झोलाछाप डॉक्टर के नाम पर एफ आई आर दर्ज करवा सकते हैं।

एफ आई आर दर्ज करवाने के तत्पश्चात ही उस पर कार्रवाई शुरू की जाएगी और उस झोलाछाप डाक्टर को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

तो आपको पता चल गया होगा कि झोलाछाप डॉक्टर का शिकायत कैसे करना है तो जल्दी आपके पास भी ऐसा कोई समस्या आता है तो आप उसको शिकायत कर सकते हैं।

डॉक्टर की शिकायत कैसे करे?

आजकल बहुत सारे फर्जी डॉक्टर है जो आपका इलाज करते हैं रियल में भी डॉक्टर नहीं होते हैं क्योंकि उसके पास ना ही कोई डिग्री होती है ना ही कोई एक्सपीरियंस सर्टिफिकेट।

बस वह कुछ दवाइयों और इंजेक्शन के नाम जानकर इलाज करने लगते हैं और गलत इलाज होने पर मरीज का जान भी जा सकती है।

ऐसे डॉक्टरों का आप शिकायत कर सकते हैं सभी जानते हैं कि ऐसे फर्जी डॉक्टरों का शिकायत आप कहां से कर सकते हैं।

इस तरह की फर्जी डॉक्टरों का शिकायत आप सीधे एमसीआई में कर सकते हैं एमसीआई का फुल फॉर्म मेडिकल काउंसलिंग ऑफ इंडिया होता है।

एमसीआई के द्वारा दिया गया टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर पर आप कॉल करके फर्जी डॉक्टरों का शिकायत कर सकते हैं।

वह टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1800111154 है, आप इस नंबर पर सुबह 9 से शाम 5 बजे तक डॉक्टर की शिकायत कर सकते हैं।

जरुर पढ़ें :-प्राइवेट डॉक्टर कैसे बने

झोलाछाप डॉक्टर का मतलब क्या होता है?

झोलाछाप डॉक्टर का मतलब होता है कि उसके पास कोई मेडिकल की डिग्री नहीं होती है और वह मेडिकल के कार्यों को करते हैं या डॉक्टर के कार्य को करते हैं।

ऐसे डॉक्टर के पास यदि कोई डिग्री होती है तो एक फर्जी डिग्री होती है उस डिग्री को वह पब्लिकली नहीं दिखा सकता है क्योंकि डॉक्टर का कार्य रिस्क वाला कार्य होता है।

डॉक्टर के कार्य में थोड़ा सा इधर-उधर होने पर मरीज की मौत भी हो सकती है जिसके जिम्मेदार सिर्फ और सिर्फ झोलाछाप डॉक्टर होते हैं।

क्योंकि वह कुछ ही दवाइयों के बारे में जानकारी इक्ट्ठा करके मरीजों का इलाज करने लगते हैं और सही बीमारी का पकड़ नहीं होने के कारण गलत इंजेक्शन या दवाई देने से मरीज की मौत हो जाती है।

सीधे शब्दों में कहा जाए तो झोलाछाप डॉक्टर वह डॉक्टर होता है जो ग्रामीण इलाकों में घर-घर जाकर सुई या इंजेक्शन या दवाई देते हैं।

उसके पास किसी भी प्रकार की कोई मेडिकल की डिग्री नहीं होती है और ना ही किसी प्रकार का एक्सपीरियंस होता है।

जरुर पढ़ें :स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर कैसे बनें

ग्रामीण डॉक्टर बनने के लिए क्या करें?

ग्रामीण डॉक्टर बनने के लिए आपके पास मेडिकल की डिग्री होनी बहुत ही जरूरी है नहीं तो आप एक डॉक्टर नहीं बन पाएंगे तो चलिए जानते हैं कि आप एक ग्रामीण डॉक्टर कैसे बन सकते हैं।

ग्रामीण डॉक्टर बनने के लिए आप CMS Ed कोर्स को कर सकते हैं इस कोर्स को करने के बाद आप एक ग्रामीण डॉक्टर बन सकते हैं।

आपको बता दें कि यह एक पैरामेडिकल कोर्स होता है और इस कोर्स को करने के बाद आप ग्रामीण इलाकों में प्राइमरी हेल्थ चिकित्सालय खोल सकते हैं और एक डॉक्टर के रूप में कार्य कर सकते हैं।

इस कोर्स के बारे में बात किया जाए तो यह कोर्स 2 वर्ष का होता है जिसे आप किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज इंस्टिट्यूट से कर सकते हैं।

जरुर पढ़ें :-इंडियन आर्मी में डॉक्टर कैसे बने?

क्लीनिक खोलने के लिए कौन सा कोर्स करना पड़ता है?

काफी सारे लोगों का यह सवाल है कि क्लीनिक खोलने के लिए कौन सा कोर्स करना पड़ता है तो चलिए हम जानते हैं कि क्लीनिक खोलने के लिए कौन सा कोर्स करना पड़ता है।

आपको बता दें कि क्लीनिक खोलने के लिए बी फार्मा कोर्स को करना पड़ता है बी फार्मा कोर्स का फुल फॉर्म बैचलर इन फार्मेसी होता है।

बी फार्मा का रजिस्ट्रेशन पीसीआई में कराना होता है और इसके अलावा भी आपको क्लीनिक शुरू करने से पहले मेडिकल प्रैक्टिस करना अनिवार्य होता है वह 3 महीने तक करना होता है।

आप किस प्रेक्टिस को एमबीबीएस डॉक्टर या किसी अधिक योग्यता वाले डॉक्टर के साथ कर सकते हैं उसके क्लीनिक में उसके साथ रहकर या आप सरकारी हॉस्पिटल में ही प्रेक्टिस कर सकते हैं।

यह सब रेडी होने के बाद आप एक क्लीनिक खोलने के लिए एलिजिबल हो जाते हैं और आप एक क्लीनिक खोल सकते हैं और अपने डॉक्टर का योगदान दे सकते हैं।

जरुर पढ़ें :जीएनएम के बाद डॉक्टर कैसे बने?

डॉक्टर कौन लिख सकता है?

अपने नाम के आगे डॉक्टर लिखने के लिए कुछ स्पेशल पढ़ाई करनी होती है वह पढ़ाई करने के बाद ही आप अपने नाम के आगे डॉक्टर लिख सकते हैं।

अब पीएचडी करने के बाद भी अपने नाम के आगे डॉक्टर लिख सकते हैं और मेडिकल क्षेत्र में बात किया जाए तो एमडी की डिग्री के बाद आप अपने नाम के आगे डॉक्टर लगा सकते हैं।

एमबीबीएस, बीएएमएस, बीएचएमएस और बीयूएमएस चिकित्सीय बैचलर डिग्री हैं। सिर्फ चिकित्सा व्यवसाय के चलते इन डिग्रियों के धारक स्वयं को डॉक्टर लिखते हैं।

मेडिकल के क्षेत्र में इन सभी कोर्स को करने के बाद आप अपने नाम के आगे डॉक्टर लगा सकते हैं और आप पब्लिकली भी इसे प्रचार-प्रसार कर सकते हैं।

वही यदि मेडिकल क्षेत्र के अलावा बात किया जाए तो आपको पीएचडी तक की पढ़ाई करके अपने नाम के आगे डॉक्टर लिख सकते हैं।

जरुर पढ़ें :-12वीं के बाद डॉक्टर कैसे बने? 

CONCLUSION :- झोलाछाप डॉक्टर की शिकायत कहां करें

आज के इस लेख के माध्यम से हमने जाना कि झोलाछाप डॉक्टर की शिकायत कहां करें (jholachhap doctor ki shikayat kahan Karen) और साथ ही लोगों द्वारा पूछे गए कुछ सवालों के जवाब भी जाना।

हमको उम्मीद है कि आज का यह लेख झोलाछाप डॉक्टर की शिकायत कहां करें (jholachhap doctor ki shikayat kahan Karen) आपको काफी अच्छा लगा होगा।

और इस लेख को पढ़कर झोलाछाप डॉक्टर से संबंधित सभी प्रकार के सवालों का जवाब मिल गए होंगे यदि आपको कोई और जानकारी चाहिए तो आप कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं।

यह भी पढ़ें :-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *