WhatsApp Group Join Now

कर्नल की सैलरी कितनी होती है | Karnal Ki Salary Kitni Hoti Hai

कर्नल की सैलरी कितनी होती है (Karnal Ki Salary Kitni Hoti Hai) आज के इस लेख (Article) के माध्यम से हम जानने वाले हैं और साथ ही यह भी जानने वाले हैं कि भारतीय सेना (Indian Army) में नौकरी पाने वाले सैनिक और अफसरों की सैलरी कितनी होती है।

दोस्तों हमारे देश के हर एक नौजवान की यह इच्छा होता है कि वह देश सेवा करें तत्काल समय में भारतीय सेना में भर्ती होने वाले अभ्यर्थियों की संख्या में काफी इज़ाफा हुआ है। भारतीय सेना में शामिल होने वाले युवाओं को विभिन्न सुविधाएं और अच्छी खासी सैलरी दी जाती है।

कर्नल की सैलरी कितनी होती है | Karnal Ki Salary Kitni Hoti Hai
indian army karnal ki salary

भारतीय सेना (Indian Army) में शामिल होने वाले जवानों और अफसरों को पेमेंट ग्रेड पर, सैन्य सेवा और एक्स ग्रुप की कैटेगरी में अलग-अलग अलाउंसेंस और सुविधाएं प्रदान की जाती है। आज के इस लेख (Article) के माध्यम से जानेंगे कि कर्नल की सैलरी (Salary) कितनी होती है (Karnal ki salary kitni hoti hai).

कर्नल की सैलरी कितनी होती है | Karnal Ki Salary Kitni Hoti Hai

आप लोग जान चुके हैं कि भारतीय सेना के अंदर बहुत से रैंक की पोस्ट होती है, जिनके लिए अलग-अलग सैलरी दी जाती है, इसके साथ ही सरकार द्वारा इनको अन्य भत्ते भी दिए जाते हैं।

भारतीय सेना में कर्नल की सैलरी की बात की जाए तो एक कर्नल को लगभग ₹1,30,600 से ₹2,15,900 तक प्रतिमाह वेतन दिए जाते हैं, इसके अलावा भी एक कर्नल को बहुत सारी सुविधाएं और अलाउंसेस भी दिए जाते हैं।

चलिए दोस्तों अब हम जानते हैं कि भारतीय सेना में किस पद पर कितनी सैलरी दी जाती है और साथ ही यह भी जानेंगे कि भारतीय सेना की शुरुआती सैलरी कितने रुपयों से होती है और सबसे अधिक सैलरी किनको दी जाती है।

दोस्तों भारतीय सेना में सिपाही की शुरुआती सैलरी लगभग ₹25,000 से मासिक वेतन आरंभ होती है, समय के अनुसार इनके वेतन को बढ़ाया जाता है। 

सबसे अधिक दी जाने वाली सैलरी की बात किया जाए तो जनरल और लेफ्टिनेंट जनरल को दी जाती है जिनका ₹2,50,000 मासिक वेतन है और साथ ही इनको बहुत सारी सुविधाएं और अलाउंसेस भी दिए जाते हैं

यह भी पढ़ें :-इंडियन आर्मी की सैलरी कितनी होती है

कर्नल की पहचान कैसे करें

कर्नल को पहचानने के लिए सबसे जरूरी है कि उनके प्रतीक चिन्ह को पहचाने, कर्नल का प्रतीक चिन्ह :- “दो पंच सूत्री सितारों पर राष्ट्रीय प्रतीक लगा होता है” जिसको देखकर हम यह जान पाते हैं कि यह भारतीय सेना के कर्नल हैं।

कौन से पद में कितनी है सैलरी

दोस्तों आप सब को पता है कि भारतीय सेना में अन्य अन्य पदों पर अन्य अन्य सैलरी दिए जाते हैं, अर्थात पद के अनुसार सेना को सैलरी दी जाती है, तो अब हम यह जानने वाले हैं कि कौन से पद में सेना को कितनी सैलरी दी जाती है।

यह भी पढ़ें :-बीएसएफ की सैलेरी कितनी है?

सिपाही

भारतीय सेना में सिपाही को लगभग ₹25,000 मासिक वेतन के तौर पर दिए जाते हैं और इसके अलावा भी सिपाही को अन्य सुविधा और अलाउंसेस भी दिए जाते हैं।

यहां पर हम यदि अमरय लांस नायक तथा हवालदार की बात करें तो इनको लगभग ₹30,000 से ₹40,000 के करीब मासिक वेतन दिए जाते हैं।

सूबेदार

सूबेदार के कैटेगरी में अभी अलग-अलग पद पर अलग-अलग वेतन दिए जाते हैं, यहां यदि हम नायब सूबेदार की बात करें तो इनको ₹45,000 मासिक वेतन दिए जाते हैं।

यहां सूबेदार तथा सूबेदार मेजर को लगभग ₹50,000 से ₹60,000 तक मासिक वेतन दिए जाते हैं और साथ ही सभी को अन्य सुविधाएं और एलाउंसेस भी दिए जाते हैं

जरुर पढ़ें :-इंडियन आर्मी में डॉक्टर कैसे बने?

लेफ्टिनेंट

लेफ्टिनेंट के सैलरी की बात किया जाए तो लेफ्टिनेंट को लगभग ₹68,000 मासिक वेतन दिया जाता है तथा कैप्टन को लगभग ₹75,000 और मेजर को लगभग ₹78,000 मासिक वेतन मिलता है।

लेफ्टिनेंट कर्नल

लेफ्टिनेंट कर्नल की सैलरी लगभग ₹1,21,200 से ₹2,22,400 तक मासिक वेतन दिया जाता है तथा कर्नल को लगभग ₹1,30,600 से ₹2,15,900 तक मासिक वेतन मिलता है।

ब्रिगेडियर

ब्रिगेडियर को लगभग ₹1,39,600 से ₹2,17,600 तक का मासिक वेतन दिया जाता है तथा वहीं पर जनरल और जनरल मेजर को लगभग ₹1,44,200 से ₹2,18,200 तक मासिक वेतन दिया जाता है।

जनरल

जनरल तथा लेफ्टिनेंट जनरल दोनों को लगभग ₹2,50,000 मासिक वेतन दिए जाते हैं तथा यह भारतीय सेना के अध्यक्ष होते हैं और इनको कई तरह की सुविधाएं और एलाउंसेस भी दिए जाते हैं।

यह भी पढ़ें :-पुलिस की सैलरी कितनी होती है?

इन सभी को वेतन के अलावा बहुत सारी सुविधाएं, एलाउंसेस और भत्ते भी दिए जाते हैं। चलिए जानते हैं कि वे सभी सुविधाएं अलाउंस एस और भत्ते कौन-कौन से हैं और किस में कितना पैसा दिया जाता है जोकि निम्नलिखित है।:-

अलाउंसेस और भत्ता

भारतीय सेना (Indian Army) में दिए जाने वाले भत्तों में रेल यात्रा रियायत, निशुल्क अस्पताल सुविधाएं, ऋणों पर कम ब्याज दरें और कैंटीन सुविधाएं तथा राशन शामिल हैं एवं साथ ही इन्हें 20 दिनों की आकस्मिक छुट्टी भी मिलती है, कुछ एलाउंसेस और भत्ते के बारे में नीचे दिए गए हैं।

भत्तारुपया
वर्दी भत्ता₹20,000 प्रतिवर्ष
पैराशूट वेतन₹1,200
परिवहन भत्ता₹3,600 से ₹7,200 तक
आतंकवाद विरोधी भत्ता₹6,300
सैन्य सेवा वेतन₹15,500
फील्ड एरिया एलाउंस₹10,500
उच्च ऊंचाई भत्ता₹5,300
विशेष बल भत्ता₹9,000 प्रतिमाह
सियाचिन₹42,500 प्रतिमाह

जरुर पढ़ें :- इसरो में वैज्ञानिक कैसे बने?

Conclusion (निष्कर्ष)

आशा करता हूं कि आज का यह लेख (Article) आपलोगों को काफी ज्यादा पसंद आया होगा, क्योंकि इसमें कर्नल की सैलरी कितनी होती है (Karnal ki salary kitni hoti hai) और भारतीय सेना (Indian Army) से संबंधित बहुत से पहलू को बारीकी से बताया गया है।

यदि आप लोगों को यह आज का लेख (Article) पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि उनको भी यह जानकारी मिल सके और यदि आप लोगों के मन में किसी भी प्रकार का सवाल एवं सुझाव हो तो कमेंट करके पूछ सकते हैं जल्द से जल्द जवाब देने का प्रयास करूंगा।

धन्यवाद, जय हिंद।

यह भी पढ़ें :-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *