join Telegram channel Join Now
join WhatsApp channel Join Now

कोटा की फीस कितनी है? | Kota ki fees kitni hai

कोटा की फीस कितनी है? (Kota ki fees kitni hai) आज के इस लेख के माध्यम से हम जानने वाले हैं और कोटा से संबंधित कई सारे सवालों का जवाब भी आज हम जानेंगे तो बहुत सारे लोगों द्वारा पूछा गया है। 

बहुत सारे छात्र इंजीनियरिंग या मेडिकल क्षेत्र में जाने की चाह रखते हैं अधिकतर छात्रों द्वारा चुने जाने वाले यह करियर ऑप्शन होता है। 

आपको बता दें कि हर साल बहुत सारे छात्र jee और neet  का एग्जाम में बैठते हैं इंजीनियरिंग और मेडिकल क्षेत्र में जाने के लिए एग्जाम लिए जाते हैं। 

कोटा की फीस कितनी है? | Kota ki fees kitni hai
कोटा की फीस कितनी है? | Kota ki fees kitni hai

आपको बता दें कि यह दोनों परीक्षाएं भारत में सबसे कठिन परीक्षाओं में से मानी जाती है इसमें कंपटीशन में बहुत अधिक होती है और इसमें बात करने के लिए बहुत अधिक मेहनत करना पड़ता है। 

jee और neet की यदि तैयारी की बात की जाए तो सबसे पहला नाम कोटा का आता है क्योंकि कोटा सबसे लोकप्रिय है। 

इंजीनियरिंग और मेडिकल के क्षेत्र में जाने के लिए बहुत सारे विद्यार्थियों का यह सपना रहता है कि वह कोटा से अपनी तैयारी करें ऐसे में बहुत सारे छात्रों का यह सवाल है कि कोटा की फीस कितनी है? (Kota ki fees kitni hai)

आज के माध्यम से हम जानते हैं  और बहुत सारे लोगों द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब भी जानेंगे तो आप इसलिए को पूरा अंत तक पढ़े ताकि आपको सब कुछ अच्छे से समझ में आ जाए। 

Table of Contents

कोटा की फीस कितनी है? | Kota ki fees kitni hai

कोटा की फीस jee के लिए सालाना लगभग ₹1,00,000 से ₹1,50,000 तक होती है, वही neet  की फीस भी लगभग ₹1,00,000 से ₹1,25,000 तक सलना  होती है।

आपको बता दें कि कोटा भारत के राजस्थान राज्य में स्थित है जो आईआईटी, जेईई और neet  की तैयारी कराने के लिए पूरे भारत में मशहूर है। यदि आप कोटा में पढ़ाई करना चाहते हैं तो आपको कोर्स के अनुसार फीस का पता चलेगा जो कि इस आर्टिकल में बताया गया है।  

आपको बता दें कि कोटा की फीस आपके चुने गए कोर्स पर भी निर्भर करती है कि आप कौन से कोर्स करना चाहते हैं तथा आप कौन से क्लास में है इस बात पर आपकी फीस डिफेंड होती है। 

आपको बता दें कि कोटा में तैयारी करने के लिए पूरे भारत में टॉप कोचिंग इंस्टिट्यूट है, कोचिंग इंस्टिट्यूट में पढ़ने के लिए तथा तैयारी करने के लिए आपको कोटा में फीस देनी होती है। 

आपको कोटा की फीस सुनकर घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपको बता दें कि कोटा में एंट्रेंस एग्जाम भी लिए जाते हैं और एंट्रेंस एग्जाम में जो सबसे ज्यादा अंक लाते हैं या कहे तो सबसे ज्यादा अंक लाने वाले कुछ छात्रों को स्कॉलरशिप भी दिया जाता है। 

स्कॉलरशिप लगभग 50% से 60% तक आपको मिलती है तो कोटा के फिर आपके लिए लगभग आधे के बराबर हो जाती है लेकिन यह तभी मुमकिन है जब आप अच्छे से पढ़ाई करके वहां जाएं। 

10वीं या 12वीं के लिए कोटा की फीस 

आपको बता दें कि 10वीं या 12वीं मैं यदि आप कोटा के इंस्टिट्यूट में एडमिशन लेते हैं और वहां से तैयारी आरंभ करते हैं तो आपकी फेस लगभग ₹80000 से ₹100000 तक चलाना होती है और या फिर अधिक से अधिक ₹120000 तक हो सकती है। 

स्नातक के लिए कोटा की फीस

यदि आप कोटा के इंस्टिट्यूट में स्नातक से तैयारी करना शुरू करते हैं या स्नातक में एडमिशन लेते हैं तो या फिर थोड़ी अधिक हो जाती है जो कि लगभग ₹150000 तक सलना होती है। 

पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए कोटा की फीस

यदि आप कोटा में पोस्ट ग्रेजुएशन से तैयारी शुरू करते हैं तो यह फीस लगभग ₹165000 तक सालाना होती है जोकि डेढ़ लाख रुपए से स्टार्ट होती है। 

आपको बता दें कि ऊपर जितना भी फीस के बारे में हमने बात किया वह सभी फीस केवल इंस्टीट्यूट का फीस होता है वहां पर रहने और खाने का या फिर हॉस्टल का फीस आपको अलग से देना होता है। 

पढ़ाई के अलावा यह आप पर निर्भर करता है कि आप कितने खर्चे में अपना मेंटेन करते हैं क्योंकि वहां की फीस के अलावा आपको  कई सारे तरह के खर्च होती है उसे आप कैसे मेंटेन करते हैं आप पर निर्भर करता है। 

जरुर पढ़ें :-नीट की फीस कितनी है

कोटा में कोचिंग का खर्चा कितना है?

कोटा में कोचिंग की फीस की बात की जाए तो या फिर लगभग ₹80000 से लेकर ₹150000 तक सालाना होती हैऔर यह फिश अधिक से अधिक ₹300000 तक भी हो सकती है यह आपके क्लास और कोर्स पर निर्भर करता है। 

आपको बता दें कि कोटा की कोचिंग की फीस आपके क्लास तथा आपके कोर्स पर निर्भर करता है आप कौन से क्लास में पढ़ाई कर रहे हैं और कोटा में कौन सा कोर्स की तैयारी करना चाहते हैं। 

यदि आप 10वीं या 12वीं कक्षा की पढ़ाई कर रहे हैं और कोटा के इंस्टिट्यूट में तैयारी करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि आपकी सालाना फीस लगभग ₹80000 से ₹120000 तक हो सकती है। 

यदि आप स्नातक की पढ़ाई कर रहे हैं और कोटा के इंस्टिट्यूट में तैयारी करना चाहते हैं तो आपकी फीस लगभग ₹100000 से लेकर ₹165000 तक सालाना हो सकती है। 

यदि आप पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रहे हैं और कोटा में अपना तैयारी करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि आपकी सालाना फीस लगभग ₹150000 से ₹250000 तक हो सकती है। 

आप कौन से कोर्स की तैयारी करना चाहते हैं यह सबसे बड़ा मैटर करता है क्योंकि आपके कोर्स के अनुसार से ही आपकी फीस तय होती है। 

आपको बता दें कि कोटा में रहने और खाने का फीस आपको अलग से देना होता है अर्थात यदि आप वहां हॉस्टल में रहते हैं तो हॉस्टल की फीस कोचिंग के फिर से अलग होती है और आपके खाने-पीने का खर्च अलग से आपको देना होता है। 

आपको यह जानकारी होना चाहिए कि कोटा में एडमिशन लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना होता है और यदि आप इंट्रेंस एग्जाम अच्छे से क्लियर करते हैं और अच्छे अंक प्राप्त करते हैं तो आपको वहां पर स्कॉलरशिप भी दिया जाता है। 

यह स्कॉलरशिप 50% से 60% तक भी हो सकती है यदि आप अच्छे अंक प्राप्त करते हैं तो आपको 50% स्कॉलरशिप यदि दिया जाए तो कोटा  के कोचिंग की फीस आपको आधी देनी पड़ती है यह बहुत अच्छा अवसर है। 

आप अपना तैयारी अच्छे से करके जाएं और वहां के एंट्रेंस एग्जाम में अच्छे अंक प्राप्त करें ताकि आपको स्कॉलरशिप मिल सके और आप कोटा में अपना तैयारी कम पैसे में कर सकें। 

जरुर पढ़ें :BIO में कौन कौन सी जॉब होती है

मोशन कोटा में कितने छात्र पढ़ते हैं?

मोशन कोटा में छात्रा की बात की जाए तो इसमें आज के डेट में लगभग 15000 से भी अधिक छात्र है और इसमें कर्मचारियों की संख्या कि यदि बात की जाए तो लगभग 650 कर्मचारी कार्यरत हैं। 

मोशन कोटा के बारे में बात किया जाए तो मोशन कोटा जब शुरू हुआ था तब केवल 4 कर्मचारी था और छात्र लगभग 700 था लेकिन आज के समय में यह बहुत ज्यादा पॉपुलर हो गया है और छात्र भी बहुत अधिक बढ़ गए हैं जिस कारण से कर्मचारी भी बहुत अधिक कार्यरत हैं। 

आपको बता दें कि मोशन कोटा के कई सारे भौतिक कोचिंग सेंटर पूरे भारत में चलते हैं जिसमें से लगभग बात की जाए तो 55 कोचिंग सेंटर पूरे भारत में है जो गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, असम और उड़ीसा जैसे राज्यों में फैला हुआ है। 

शुरुआती दौर में मोशन कोटा बहुत ही छोटा संस्थान हुआ करता था लेकिन आज के दौर की बात की जाए तो मोशन कोटा पूरे भारत भर में पॉपुलर माना जाता है और इनके कई सारे ब्रांच पूरे भारत देश में चल रहे हैं। 

जरुर पढ़ें :-12वीं के बाद डॉक्टर कैसे बने?

कोटा में नंबर 1 कोचिंग संस्थान कौन सा है?

कोटा में सबसे नंबर वन कोचिंग संस्थान की बात की जाए तो यह रेजोनेंस कोटा है जोकि राजस्थान कोटा का सबसे अच्छा कोचिंग संस्थान माना जाता है जो कई तरह के कोर्स ऑफर करता है। 

आपको बता दें कि रेजोनेंस कोटा जूनियर कक्षाओं के लिए फ्री फाउंडेशन कोर्स से लेकर नीट, जेईई जैसे प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मेंबरशिप भी प्रदान करता है। 

रेजोनेंस कोटा या कोचिंग संस्थान की बात की जाए तो यह सबसे पॉपुलर कोचिंग संस्थानों में से एक माना जाता है जो कोटा के अंतर्गत आता है जो राजस्थान में है क्योंकि रेजोनेंस कोटा कई तरह के कोर्स ऑफर करता है और अधिकतर से अधिकतर कोर्स में मेंबरशिप प्रदान करता है। 

यदि आप कोटा में अपना तैयारी शुरू करना चाहते हैं तो आपके लिए यह सबसे बेस्ट ऑप्शन रहेगा कि आप रेजोनेंस कोटा से अपना तैयारी शुरू करें क्योंकि वहां ऑफर के साथ-साथ मेंबरशिप भी मिलता है और कई सारे कोर्स के अलग-अलग ऑफर वहां पर दिए जाते हैं। 

इसलिएअब हम यह कह सकते हैं कि कोटा में सबसे नंबर वन कोचिंग संस्थान रेजोनेंस कोटा है जोकि राजस्थान कोटा का सबसे अच्छा कोचिंग संस्थान माना जाता है जो कई तरह के कोर्स ऑफर करता है। 

जरुर पढ़ें :-पीसीएस (Pcs) में कौन कौन सी पोस्ट होती है

कोटा में एलन की सबसे अच्छी शाखा कौन सी है?

कोटा में एलेन की सबसे अच्छी शाखा की बात की जाए तो यह सम्यक और संग्यान  को माना जाता है, यह सबसे अच्छी शाखा इसलिए है  क्योंकि इसके बुनियादी ढांचे बहुत ही अच्छे हैं और यह बाहरी इलाके में स्थित है जो काफी सारे लोगों द्वारा पसंद किए जाते हैं। 

बाहरी इलाके में स्थित होने के कारण वहां का माहौल बहुत ही शांत होता है जिसमें विद्यार्थियों को पढ़ने में किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं होती है और कहीं से भी वहां पर ज्यादातर हल्ला नहीं होता है जो कि विद्यार्थियों के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। 

यह विद्यार्थियों के लिए सबसे अच्छा इसलिए माना जाता है क्योंकि इसके बुनियादी ढांचे भी बहुत अच्छे हैं और वहां की पढ़ाई भी बहुत अच्छी होती है और यह पूरे भारत में भी पॉपुलर माना जाता है। 

यदि आप कोटा में एलेन की शाखा में अपना तैयारी शुरू करना चाहते हैं तो आप सम्यक और संग्यान शाखा से अपनी तैयारी कर सकते हैं इन दोनों में ही अच्छी पढ़ाई होते हैं और दोनों ही शहर के बाहरी इलाके में स्थित हैं। 

इन दोनों में पढ़ाई करने से वहां का वातावरण या कहे तो माहौल बहुत ही शांत रहता है क्योंकि शहर के बाहरी इलाके में होने के कारण वहां पर ज्यादा हल्ला गुल्ला या शोर-शराबा नहीं होता है। 

इसलिए अब हम यह कह सकते हैं कि कोटा में एलेन की सबसे अच्छी शाखा सम्यक और संग्यान  को माना जाता है  जो की बहुत ही पॉपुलर है पूरे भारत देश में। 

यह भी पढ़ें :-12वीं के बाद आईपीएस कैसे बनें

आईआईटी के लिए कोटा बेस्ट क्यों है?

कोटा के बारे में आपको बता दें कि कोटा एक बहुत ही पॉपुलर संस्थान है जहां पर इंजीनियरिंग और मेडिकल परीक्षा के लिए आईआईटी, jee और neet जैसे प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयारी कराते हैं। 

कोटा बेस्ट इसलिए माना जाता है क्योंकि वहां कई सारे प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अलग-अलग स्किल से तैयारी  कराते हैं और कई सारे भारत के जाने-माने और पॉपुलर शिक्षकों द्वारा  तैयारी कराए जाते हैं। 

कोटा पूरे भारत में पॉपुलर माना जाता है क्योंकि पूरे भारत भर से लोग कोटा में जाते हैं अपना तैयारी करने के लिए और कोटा की फीस भी काफी अधिक होती है लेकिन फिर भी बहुत सारे छात्र छात्राएं वहां पर तैयारी करते हैं। 

IIT, JEE, NEET और कई तरह के अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए छात्र देश विदेश से तैयारी करने के लिए कोटा आते हैं और अपना तैयारी करते हैं।

निष्कर्ष के तौर पर यह कह सकते हैं कि आईआईटी  करने के लिए कोटा सबसे बेस्ट जगह है क्योंकि यहां पर पूरे भारत भर से लोग तैयारी करने के लिए जाते हैं और बहुत ही अच्छी तरह से तैयारी कोटा में कराए जाते हैं। 

यह भी पढ़ें :-12वीं के बाद डीएसपी कैसे बने

CONCLUSION :-कोटा की फीस कितनी है? | Kota ki fees kitni hai

आपके इस लेख के माध्यम से हमने जाना कि कोटा की फीस कितनी है? (Kota ki fees kitni hai) और इसके साथ ही कोटा से संबंधित और भी कई सारे लोगों द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब आज हमने जाना। 

आज का यह लेख “कोटा की फीस कितनी है? (Kota ki fees kitni hai)”  आपको कैसा लगा आप अपना राय जरूर दें और यदि आपके मन में किसी भी प्रकार का सवाल है तो आप अपना सवाल पूछ सकते हैं, जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने का मैं कोशिश करूंगा। 

जरुर पढ़ें :-12वीं के बाद डॉक्टर कैसे बने?
जरुर पढ़ें :-नीट की फीस कितनी है
जरुर पढ़ें :-पीसीएस (Pcs) में कौन कौन सी पोस्ट होती है
जरुर पढ़ें :BIO में कौन कौन सी जॉब होती है

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *