join Telegram channel Join Now
join WhatsApp channel Join Now

एलएलबी का एडमिशन कब होता है? | LLB Ka admission kab Hota Hai 

एलएलबी का एडमिशन कब होता है? (LLB Ka admission kab Hota Hai) आज के इस लेख के माध्यम से हम जाने वाले हैं और साथ ही एलएलबी से संबंधित कई सारे सवालों का जवाब भी आज हम जानेंगे।

आजकल के समय में बहुत सारे छात्र वकील बनना चाहते हैं और एक lawyer बनके अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको बता दें कि लॉयर बनने के लिए आपको एलएलबी कोर्स करना होता है।

एलएलबी के बारे में बता दें कि एलएलबी एक अंडरग्रैजुएट डिग्री मानी जाती है जिसमें आपको कानून मैं धाराओं से संबंधित विषयों की पढ़ाई की जाती है।

एलएलबी का एडमिशन कब होता है? | LLB Ka admission kab Hota Hai
एलएलबी का एडमिशन कब होता है? | LLB Ka admission kab Hota Hai

एलएलबी अर्थात बैचलर ऑफ लॉ कोर्स को करने के बाद आप एक वकील बन सकते हैं और यह कोर्स अंडर ग्रैजुएट कोर्स माना जाता है जिसे 12वीं के बाद आप कर सकते हैं।

बहुत सारे छात्र एलएलबी कोर्स को करना चाहते हैं और वकील बन कर अपना करियर बनाना चाहते हैं ऐसे में बहुत सारे छात्रों का यह सवाल है कि एलएलबी का एडमिशन कब होता है? (LLB Ka admission kab Hota Hai)।

तो चलिए आज के इस लेख के माध्यम से हम जानते हैं और आप इस लेख को पूरा अंत तक पढ़े ताकि एलएलबी से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी आपको अच्छे से समझ में आ जाए।

Table of Contents

एलएलबी का एडमिशन कब होता है? (LLB Ka admission kab Hota Hai)

12वीं कक्षा पास करने के बाद आप एलएलबी में एडमिशन करा सकते हैं इसके लिए आपको CLAT की परीक्षा देनी होती है जो जून या जुलाई महीने के आसपास ली जाती है।

एलएलबी में एडमिशन लेने के लिए न्यूनतम योग्यता 12वीं होती है जिसके बाद आप एलएलबी में एडमिशन ले सकते हैं 12वीं के बाद एलएलबी का कोर्स 5 वर्ष का होता है।

यदि आप स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद एलएलबी में एडमिशन लेते हैं तो एलएलबी का कोर्स 3 वर्ष का होता है।

सीएलएटी की परीक्षा विद्यार्थी पास कर लेते हैं उन्हें भारत में नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में एडमिशन मिल जाता है उसके बाद वह आसानी से एलएलबी कोर्स को कर सकते हैं।

आपको बता दें कि एलएलबी में एडमिशन लेने के लिए आवेदक का उम्र न्यूनतम 20 वर्ष तथा अधिकतम 30 वर्ष होनी चाहिए यदि इस बीच में आपकी उम्र है तो आप एलएलबी में एडमिशन ले सकते हैं।

एलएलबी में एडमिशन लेने के लिए सबसे पहले आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होता है और इंट्रेंस एग्जाम पास करने के बाद ही आप एलएलबी में एडमिशन ले सकते हैं।

इस परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप के क्वेश्चन पूछे जाते हैं जून या जुलाई के महीने में इसकी परीक्षा होती है जिसका रिजल्ट 2 से 3 महीने बाद अनाउंस किया जाता है उसके बाद आपका एलएलबी में एडमिशन होता है।

एंट्रेंस एग्जाम के लिए पहले से तैयारी शुरू कर दें क्योंकि एंट्रेंस एग्जाम में फेल होने के बाद आप एलएलबी में एडमिशन नहीं ले सकते हैं एलएलबी में एडमिशन लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम में पास होना बहुत ही जरूरी होता है।

जदिया प्राइवेट कॉलेज से एलएलबी करना चाहते हैं तो वहां पर इंट्रेंस एग्जाम जरूरी नहीं होता है वहां पर डायरेक्ट एडमिशन ले सकते हैं लेकिन सरकारी संस्थान से जल्दी आप एलएलबी करना चाहते हैं तो इंट्रेंस एग्जाम अनिवार्य होता है।

यह भी पढ़ें :-बीए में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं

एलएलबी की 1 साल की फीस कितनी होती है?

एलएलबी की फीस प्रत्येक कॉलेजों में अलग-अलग होती है जो सालाना औसतन लगभग ₹20000 से ₹150000 तक हो सकती है।

यदि हम प्राइवेट कॉलेजों की बात करें तो इसकी फीस बहुत अधिक होती है प्राइवेट कॉलेजों की फीस सालाना लगभग ₹70000 से ₹150000 तक हो सकती है।

वहीं यदि हम सरकारी कॉलेजों की बात करें तो सरकारी कॉलेजों की फीस प्राइवेट कॉलेजों की तुलना में बहुत कम होती है सरकारी कॉलेजों की फीस औसतन सालाना लगभग ₹20000 से ₹50000 तक हो सकती है।

किसी किसी प्राइवेट कॉलेज में ₹150000 से भी अधिक सालाना फीस होती है तो किसी किसी कॉलेज में ₹70000 सलाना फीस होती है।

एलएलबी की फीस अलग-अलग कॉलेजों में अलग-अलग होती है प्रत्येक कॉलेज अपने अनुसार से फीस निर्धारित करती है और यह कोर्स पर भी निर्भर करता है।

एलएलबी की 1 साल की फीस लगभग ₹20000 से ₹150000 तक होती है लेकिन पूरी एलएलबी कोर्स को करने में लगभग ₹300000 से ₹500000 तक खर्च हो सकती है।

आप अपने नजदीकी l.l.b. कॉलेजों में पता कर सकते हैं कि वहां की फीस कितनी है और उस अनुसार से आप किसी एक कॉलेज को चुन सकते हैं जहां पर फीस कम होती है या जहां पर आप एलएलबी का कोर्स करना चाहते हैं।

जरुर पढ़ें :-साइंस में कौन-कौन सी जॉब होती है?

एलएलबी करने के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

एलएलबी करने के लिए डॉक्यूमेंट की बात किया जाए तो सबसे पहले आपको बारहवीं उत्तीर्ण का सर्टिफिकेट लगता है जो किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से आप कर सकते हैं।

यदि आप स्नातक के बाद एलएलबी करना चाहते हैं तो स्नातक का सर्टिफिकेट तथा 12वीं का सर्टिफिकेट और साथ में दसवीं का सर्टिफिकेट भी आपको देना होता है।

एलएलबी की पढ़ाई 3 वर्ष से 5 वर्ष तक होती है अर्थात किसी किसी कॉलेज में 3 से 4 वर्ष में एलएलबी की पढ़ाई कंप्लीट कर दी जाती है तो किसी कॉलेज में 5 वर्ष का समय लगता है।

अधिकतर कॉलेज में एलएलबी की पढ़ाई 5 वर्ष की होती है इसलिए यदि आप 12वीं पास कर लिए हैं तो 12वीं का सर्टिफिकेट के साथ एलएलबी में एडमिशन कर सकते हैं और 5 वर्ष बाद आपका एलएलबी कंप्लीट हो जाता है।

एलएलबी करने के लिए बहुत सारे छात्रों का यह सवाल था कि उम्र कितनी होनी चाहिए तो आपको बता दें कि भारत में एलएलबी करने की कोई उम्र सीमा तय नहीं किया गया है।

आप किसी भी उम्र में एलएलबी कोर्स को आसानी से कर सकते हैं बस आपको 12 वीं पास होना अनिवार्य होता है क्योंकि 12वीं पास करने के बाद ही आप एलएलबी करने के लिए एलिजिबल होते हैं।

यदि आप एलएलबी की पढ़ाई दूसरे देशों में करना चाहते हैं तो आपको इंग्लिश लैंग्वेज आनी जरूरी होती है इसलिए आपको इंग्लिश लैंग्वेज टेस्ट जैसे IELTS/TOEFL/PTE होना चाहिए।

जरुर पढ़ें :-कॉमर्स में कौन-कौन सी जॉब होती है?

12 के बाद एलएलबी कैसे करें?

12वीं के बाद एलएलबी करने के लिए सबसे पहले आपको एलएलबी कराने वाले कॉलेज में एडमिशन लेना होता है जिसके बाद आप उस कॉलेज में एलएलबी कोर्स को कर सकते हैं।

एडमिशन लेने के लिए अलग-अलग कॉलेजों में अलग-अलग नियम होता है बहुत सारे कॉलेजों में मेरिट लिस्ट के आधार पर एडमिशन लिया जाता है तो बहुत सारे कॉलेजों में एंट्रेंस एग्जाम के द्वारा एडमिशन लिया जाता है।

आप अपने नजदीकी कॉलेज में पता कर सकते हैं कि आपके कॉलेज में अंक के आधार पर मेरिट लिस्ट द्वारा एडमिशन लिया जाता है या एंट्रेंस एग्जाम द्वारा एडमिशन लिया जाता है।

यदि आपके कॉलेजों में मेरिट लिस्ट के आधार पर एडमिशन लिया जाता है तो 12वीं कक्षा में आपका अंक कम से कम 45% से ऊपर होना चाहिए नहीं तो एडमिशन होने में हो सकता है पीछे हो जाएं या फिर सीट फुल हो जाने के बाद आपका एडमिशन भी नहीं होने का चांस रहता है।

यदि आपके कॉलेज में एंट्रेंस एग्जाम के द्वारा एडमिशन लिया जाता है तो आपको एंट्रेंस एग्जाम के लिए थोड़ी बहुत तैयारी करनी होती है 10वीं और 12वीं से ही क्वेश्चन एंट्रेंस एग्जाम में पूछे जाते हैं।

थोड़ी बहुत तैयारी करने के बाद आप आसानी से इंट्रेंस एग्जाम को क्लियर कर पाएंगे क्योंकि 12वीं के एग्जाम होने के कुछ ही समय बाद एंट्रेंस एग्जाम लिया जाता है जिससे आप रिवीजन में भी रहते हैं।

उसके बाद आप आसानी से एलएलबी कोर्स के लिए एडमिशन ले सकते हैं एडमिशन होने के बाद आपको एलएलबी कोर्स को कराया जाता है एलएलबी कोर्स 3 वर्ष का कोर्स होता है।

एलएलबी कोर्स पूरा होने के बाद आपको एक सर्टिफिकेट दिया जाता है जिस के बेस पर आप कहीं भी आसानी से जॉब प्राप्त कर सकते हैं या फिर आगे की तैयारी भी कर सकते हैं।

जरुर पढ़ें :-गणित में कौन कौन सी जॉब होती है?

एलएलबी कितने प्रकार के होते हैं?

एलएलबी बहुत प्रकार के होते हैं लेकिन मुख्य सात प्रकार के एलएलबी हैं जिसमें से क्रिमिनल लॉ, साइबर लॉ, कॉरपोरेट लॉ इत्यादि शामिल है।

एलएलबी के बारे में बात किया जाए तो यह एक प्रकार का कोर्स होता है जिसे आप बारहवीं कक्षा के बाद कर सकते हैं या इस कोर्स को आप स्नातक के बाद भी कर सकते हैं।

यह कोर्स लगभग 5 वर्ष का होता है लेकिन बहुत सारे कॉलेजों में इस कोर्स को 3 वर्ष से 4 वर्ष के समय में ही कंप्लीट करा दिया जाते हैं लेकिन कुछ कुछ कॉलेजों में 500 वर्ष का समय लग जाता है।

चलिए हम जानते हैं कि एलएलबी कितने प्रकार के होते हैं जो कि निम्न लिखित है।

  • क्रिमिनल लॉ (Criminal Law)
  • कॉरपोरेट लॉ (Corporate Law)
  • बैंकिंग लॉ (Banking Law)
  • साइबर लॉ (Cyber Law)
  • पेटेंट अटॉर्नी (Patent Attorney)
  • टेक्स लॉ (Tax Law)
  • फैमिली लॉ (Family Law)

ऊपर दिए गए सभी एलएलबी के प्रकार हैं इसके अलावा भी कई सारे एलएलबी के प्रकार होते हैं लेकिन मुख्य यही सब एलएलबी के प्रकार हैं जिसे अधिकतर लोगों द्वारा किया जाता है।

जरुर पढ़ें :- 12वीं के बाद शिक्षक (Teacher) कैसे बने?

कौन सा एलएलबी सबसे अच्छा है?

सबसे अच्छा एलएलबी के बारे में बात किया जाए तो सभी प्रकार के एलएलबी अच्छे होते हैं लेकिन साइबर लॉ, टैक्स लॉ,  तथा कारपोरेट लॉ यह सबसे पॉपुलर एलएलबी कोर्स माना जाता है।

इसके अलावा भी कई सारे एलएलबी के कोर से सोते हैं जैसे कि आप पेटेंट एटर्नी का कोर्स कर सकते हैं जो कि एलएलबी का एक अच्छा कोर्स माना जाता है।

बहुत सारे लोग क्रिमिनल लोग ही करते हैं क्रिमिनल लॉ भी एक अच्छा एलएलबी का कोर्स माना जाता है लेकिन इसमें थोड़ा रिस्क बना रहता है क्योंकि यह क्रिमिनल को हैंडल करने का लॉ होता है जिसमें खतरा बना रहता है।

इसके अलावा भी बैंकिग लॉ सबसे अच्छा कोर्स होता है जिसे बैंकिंग लॉ कहा जाता है बैंकिंग लॉ भी बहुत ही पॉपुलर एलएलबी कोर्स में से एक है जिसे बहुत सारे लोगों द्वारा किया जाता है।

यह भी पढ़ें :-पीएचडी कितने साल की होती है

सरकारी एलएलबी कैसे करें?

सरकारी एलएलबी करने के लिए आपको सबसे पहले 12वीं की पढ़ाई के बाद स्नातक की पढ़ाई करनी होगी और कम से कम 45% मार्क से ऊपर आपको अंक प्राप्त करने होंगे।

अब 12वीं की पढ़ाई के बाद भी एलएलबी कर सकते हैं लेकिन यदि आप स्नातक की पढ़ाई के बाद एलएलबी करते हैं तो एलएलबी का कोर्स ड्यूरेशन कम हो जाता है।

यदि आप 12वीं के बाद एलएलबी का कोर्स करते हैं तो आपको 5 वर्ष का समय लगता है लेकिन यदि आप स्नातक के बाद एलएलबी करते हैं तो लगभग 3 से 4 वर्ष में आपका कोर्स कंप्लीट हो जाता है।

सरकारी एलएलबी करने के लिए आपको सबसे पहले 12वीं और ग्रेजुएशन में 45% से ज्यादा मार्क्स लाने होंगे और उसके बाद एलएलबी में एंट्रेंस एग्जाम देनी होगी।

कॉमन लॉ ऐडमिशन टेस्ट Common Law Admission Test (CLAT) नामक एंट्रेंस एग्जाम एलएलबी में लिया जाता है इस इंट्रेंस एग्जाम को पास करने के बाद आपका एलएलबी में एडमिशन होता है।

आपको बता दें कि CLAT Exam के लिए समय से समय पर फॉर्म निकलती है आप कभी भी इस फॉर्म को भर के एंट्रेंस एग्जाम दे सकते हैं और इंट्रेंस एग्जाम पास करने के बाद आप अपना एलएलबी का कोर्स कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :-12वीं के बाद आर्ट्स में करियर 

वकील बनने के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए?

वकील बनने के लिए उम्र सीमा की बात करें तो यह कोई निर्धारित उम्र सीमा नहीं है लेकिन बीसीसीआई के नियमों के मुताबिक 5 वर्षीय पाठ्यक्रम में प्रवेश करने के लिए आवेदक का अधिकतम आयु 20 वर्ष होनी चाहिए।

वहीं 3 वर्ष के एलएलबी कोर्स को करने के लिए आवेदक का अधिकतम आयु 30 वर्ष होनी चाहिए आपको बता दें कि यह कोर्स करने का आयु निर्धारित होता है।

लेकिन जल्दी आप वकील बनना चाहते हैं तो कोर्स करने के बाद भी आप कई सालों बाद वकील बन सकते हैं वकील बनने के लिए कोई उम्र सीमा निर्धारित नहीं की गई है अब किसी भी उम्र में वकील बनने के लिए एलिजिबल रहते हैं।

एलएलबी के कोर्स करने के बाद भी आपको कई सारे अनुभव की जरूरत होती है जिसके बाद आप एक अच्छा वकील बनते हैं और काम करते-करते आपको अनुभव होता है।

इसलिए कोर्स करने के बाद आप कहीं भी अपना काम आरंभ कर दें जिससे आपका अनुभव भी बढ़ेगा और आप धीरे-धीरे एक अनुभवी वकील भी बन सकेंगे।

बहुत सारे लोगों का यह सवाल है कि एलएलबी का एडमिशन कब होता है? (LLB Ka admission kab Hota Hai) जो आज हम इस लेख के जरिए जानने वाले है तो आप इस लेख को पूरा अंत तक पढ़ें।

यह भी पढ़ें :-12वीं के बाद कॉमर्स में करियर

सबसे सस्ता लॉ कॉलेज कौन सा है?

भारत में बहुत सारे सस्ता लॉ कॉलेज हैं लेकिन बनारस में एक सबसे सस्ता लॉ कॉलेज स्थित है जिसका नाम बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी है जहां पर लगभग ₹10000 में आपका पूरा कोर्स करा दिया जाता है।

इसके अलावा भी भारत में कई सारे कॉलेज और यूनिवर्सिटी मौजूद है जहां पर छात्रों को कम से कम पैसे में एलएलबी का कोर्स कराया जाता है।

आपको बता दें कि भारत के सरकारी कॉलेजों में काफी कम पैसे में एलएलबी कोर्स को कराया जाता है लेकिन वहीं प्राइवेट कॉलेजों में बहुत सारे पैसे लेने के बाद एलएलबी कोर्स को कराए जाते हैं।

यदि आप सस्ते में एलएलबी कोर्स को करना चाहते हैं तो आप अपने नजदीकी सरकारी कॉलेजों में पता कर सकते हैं क्योंकि सरकारी कॉलेज में बहुत कम फीस में एलएलबी कोर्स को कराया जाता है।

यदि आपके घर से दूर में कोई सस्ता कॉलेज पड़ता है तो वहां पर रहने खाने का भी आपको खर्च उठाना पड़ता है इसलिए आप अपने नजदीकी कॉलेज में ही पता करें जहां पर आप आसानी से रह सके और कम फीस में कोर्स को कर सकें।

CONCLUSION :- एलएलबी का एडमिशन कब होता है? | LLB Ka admission kab Hota Hai

आपके इस लेख के माध्यम से हमने जाना कि एलएलबी का एडमिशन कब होता है? (LLB Ka admission kab Hota Hai) और इसके साथ ही एलएलबी से संबंधित और भी कई सारे लोगों द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब आज हमने जाना। 

आज का यह लेख “एलएलबी का एडमिशन कब होता है? (LLB Ka admission kab Hota Hai)”  आपको कैसा लगा आप अपना राय जरूर दें और यदि आपके मन में एलएलबी से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल है तो आप अपना सवाल पूछ सकते हैं, जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने का मैं कोशिश करूंगा। 

यह भी पढ़ें :-12वीं के बाद आर्ट्स में करियर 
यह भी पढ़ें :-12वीं के बाद कॉमर्स में करियर
यह भी पढ़ें :-पीएचडी कितने साल की होती है

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *