M.tech के बाद क्या करें?

M.tech के बाद क्या करें? | What to do after m.tech

M.tech के बाद क्या करें?  (M.tech  ke bad Kya Karen) (What to do after m.tech) आज के इस लेख माध्यम से जानने वाले हैं और काफी सारे लोगों द्वारा M.tech से संबंधित पूछे गए सवालों का जवाब भी आज हम इस लेख के माध्यम से जानेंगे। 

आजकल के दौर में बहुत सारे छात्र इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं और एमटेक कोर्स को करने के बाद वह किसी जॉब को पाकर सेटल होना चाहते हैं।

बहुत सारे विद्यार्थी इंजीनियरिंग पढ़ना चाहते हैं और वह 12वीं के बाद बीटेक में एडमिशन लेते हैं बी टेक क्लियर करने के बाद वह एमटेक कोर्स को कर सकते हैं।

M.tech के बाद क्या करें? | What to do after m.tech | M.tech  ke bad Kya Karen
M.tech के बाद क्या करें? | What to do after m.tech | M.tech  ke bad Kya Karen

आपको बता दें कि बी टेक अंडर ग्रेजुएशन कोर्स होता है और एमटेक पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स होता है एम टेक को करने के बाद आप आसानी से इंजीनियरिंग के क्षेत्र में आसनी से जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

ऐसे में बहुत सारे छात्रों का यह सवाल है कि M.tech के बाद क्या करें?  (M.tech  ke bad Kya Karen) (What to do after m.tech) जो आज हम इस लेख के माध्यम से जानने वाले हैं।

तो आप इस लेख को पूरा अंत तक पढ़े ताकि आपको सभी प्रकार के जानकारी अच्छे से समझ में आ जाए और किसी प्रकार का दिक्कत आपको ना हो।

Table of Contents

M.tech के बाद क्या करें?  (M.tech  ke bad Kya Karen) (What to do after m.tech) 

एमटेक करने के बाद आप एक अच्छी जॉब लेकर अपना लाइफ सेटल कर सकते हैं या आप चाहे तो पीएचडी के लिए आगे की पढ़ाई भी कर सकते हैं।

एमटेक के बाद कई सारे करियर ऑप्शन होते हैं और आगे पढ़ने के लिए भी कई सारी अच्छे कोर्स होते हैं आप चाहे तो एमटेक करने के बाद अपना स्टार्टअप भी शुरू कर सकते हैं।

एमपी करने के बाद आप इंजीनियरिंग में टीचिंग कर सकते हैं और एक टीचर के रूप में इंजीनियरिंग के छात्रों को पढ़ा सकते हैं।

एमटेक के बाद बात करें तो उसके बाद दो या तीन ऑप्शन आपके पास रहते हैं या तो आप अपना खुद का स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं जो कि बिजनेस आप कह सकते हैं।

या फिर आप एमटेक करने के बाद किसी भी कंपनी में इंजीनियरिंग का जॉब कर सकते हैं जहां पर आपको अच्छी खासी सैलरी भी दी जाती है।

या आप चाहे तो एमटेक करने के बाद टीचर बन सकते हैं और इंजीनियरिंग के छात्रों को पढ़ा सकते हैं सरकारी टीचर बनने पर आपको अच्छी खासी सैलरी भी दी जाती है।

और यदि आप चाहते हैं कि एमटेक करने के बाद आप आगे की पढ़ाई जारी रखे तो आप एमटेक करने के बाद पीएचडी जैसे कोर्स को कर सकते हैं।

चलिए अब हम जानते हैं कि एमटेक करने के बाद किन किन क्षेत्रों में अपना करियर बना सकते हैं जो कि निम्नलिखित है।

  • पीएचडी के लिए पढ़ाई
  • जॉब के क्षेत्र में
  • खुद का स्टार्टअप शुरू करके
  • इंजीनियरिंग के छात्रों को टीचिंग करके

पीएचडी के लिए पढ़ाई

आप चाहे तो एमटेक कोर्स को पूरा करने के बाद आगे की पढ़ाई जारी रख सकते हैं और एमटेक को पूरा करने के बाद पीएचडी की पढ़ाई कर सकते हैं।

आपको बता दें कि पीएचडी की पढ़ाई करने के बाद अब किसी भी कंपनी में आसानी से जो प्राप्त कर सकते हैं जिसकी सैलरी बहुत अधिक होती है।

जॉब के क्षेत्र में

एमटेक कोर्स को पूरा करने के बाद आप जॉब के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं आप चाहे किसी भी कंपनी में इंजीनियरिंग के तौर पर जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

बहुत सारे ऐसे कंपनी होती है जिसमें एमटेक छात्रों की मांग होती है वैसे कंपनियों में आप अप्लाई कर के जॉब प्राप्त कर सकते हैं जिसकी सैलरी भी अच्छी खासी होती।

खुद का स्टार्टअप शुरू करके

एमटेक कोर्स को करने के बाद आप खुद का स्टार्टअप भी शुरू कर सकते हैं जिसे आप बिजनेस भी कर सकते हैं अर्थात एमटेक कोर्स को करने के बाद आप अपना एक बिजनेस भी आरंभ कर सकते हैं।

इंजीनियरिंग के छात्रों को टीचिंग करके

एमपी कोर्स को करने के बाद आप इंजीनियरिंग छात्रों को पढ़ा भी सकते हैं आपको किसी भी प्राइवेट या सरकारी सेक्टर में जॉब मिल जाएगी।

जहां पर आप को टीचर की जॉब मिलेगी और आप इंजीनियरिंग के छात्रों को पढ़ा पाएंगे आपको बता दें कि इंजीनियरिंग के छात्रों को पढ़ाने के लिए भी अच्छे खासे सैलरी आपको दिए जाते हैं।

यह भी पढ़ें :-12वीं के बाद इंजीनियर कैसे बनें

M Tech के बाद क्या होता है?

एमटेक कोर्स को करने के बाद आप पीएचडी कोर्स को कर सकते हैं जो 2 वर्ष का कोर्स होता है जो एक प्रकार का डॉक्टरेट का डिग्री होता है।

अर्थात यदि आप पीएचडी कोर्स को कर लेते हैं तो आपके नाम के आगे डॉक्टर लग जाता है और आप एक डॉक्टरेट कहलाने के लायक हो जाते हैं।

एमटेक कोर्स को पूरा करने के बाद आप आसानी से पीएचडी कोर्स को कर सकते हैं क्योंकि पीएचडी करने के लिए एमटेक का होना बहुत जरूरी होता है।

पीएचडी कोर्स को करने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम से गुजर ना होता है जिसमें आपको बीटेक और एमटेक से संबंधित क्वेश्चन पूछे जाते हैं।

यदि आप बीटेक और एमटेक में अच्छे से पढ़ाई किए हैं तो आप आसानी से पीएचडी के एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर कर पाएंगे और पीएचडी के एंट्रेंस एग्जाम क्लियर होने पर आसानी से आपका पीएचडी में एडमिशन हो जाता है।

आप चाहे तो बीटेक करने के बाद किसी भी प्राइवेट या सरकारी सेक्टर में जॉब प्राप्त कर सकते हैं और आसानी से अपना करियर बना सकते हैं।

बीटेक करने के बाद आप खुद का बिजनेस या स्टार्टअप भी शुरू कर सकते हैं और बिजनेस में अपना करियर बना सकते हैं।

बीटेक करने के बाद आपके पास एक और ऑप्शन रहता है कि आप इंजीनियरिंग के छात्रों को पढ़ा सकते हैं इसके लिए आपको किसी भी सरकारी या प्राइवेट संस्थान में जॉब मिल जाएगी।

जरुर पढ़ें :-गणित में कौन कौन सी जॉब होती है?

एमटेक या एमबीए कौन ज्यादा कमाता है?

एमटेक और एमबीए की बात की जाए तो सबसे ज्यादा पैसे कमाने में एमबीए ही आगे हैं एमटेक के मुकाबले में लेकिन यदि आप अच्छे से काम करते हैं तो एमटेक करके भी आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

एमबीए में ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाने के लिए आपको किसी प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय से एमबीए करना अति आवश्यक होता है उसके बाद ही आप अच्छे खान से पैसे कमा सकते हैं।

लेकिन यदि आप एमटेक के कोर्स को अच्छे से किए हैं और पढ़ाई अच्छे से की है तो आप इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं और अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

अब एमटेक कोर्स को करने के बाद भी अपना खुद का व्यवसाय जास्टार्टअप शुरू कर सकते हैं और खुद का व्यवसाय को आगे बढ़ाकर पैसे कमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें :-साइंस में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं?

एमटेक के बराबर कौन सी डिग्री है?

आपको बता दें कि एमटेक पोस्ट ग्रेजुएशन का कोर्स होता है अर्थात एमटेक पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री होती है और पोस्टग्रेजुएट की सभी डिग्री एमटेक डिग्री के बराबर मानी जाती है।

यदि आप एमकॉम, एमएससी या m.a. करते हैं तो भी आप की डिग्री एमटेक के बराबर ही मानी जाती है क्योंकि एमकॉम, एमएससी या एम ए कोर्स भी एक ग्रैजुएट डिग्री होती है।

इसके अलावा m.Ed कोर्स भी m-tech डिग्री के बराबर मानी जाती है क्योंकि m.Ed कोर्स भी एक प्रकार का ग्रेजुएशन कोर्स होता है।

यह भी पढ़ें :-M.Ed कितने साल का कोर्स है

भविष्य के लिए कौन सा एमटेक कोर्स बेस्ट है?

भविष्य के लिए एमटेक कोर्स की बात की जाए तो मैकेनिकल इंजीनियरिंग में यदि आप एमटेक करते हैं तो अब भविष्य में अच्छे खासे क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं।

आपको बता दें कि आजकल के दौर में मैकेनिकल इंजीनियरिंग का बहुत ज्यादा मांग है और यदि आप मैकेनिकल इंजीनियरिंग में एमटेक करते हैं तो आप आसानी से किसी भी कंपनी में जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि मेकेनिकल इंजीनियरिंग करने के बाद आपकी सैलरी बहुत अधिक होती है और आप आसानी से कहीं भी जो प्राप्त करके महीने के ₹50000 से भी अधिक सैलरी पा सकते हैं।

कई सारे कंपनियों में मैकेनिकल इंजीनियरिंग की डिमांड रहती है जिसमें आपके कॉलेज से भी आपको मैकेनिकल इंजीनियरिंग कोर्स पूरा होने पर जॉब मिल सकती है।

इंजीनियरिंग कोर्स आजकल के दौर में छात्रों के लिए सर्वश्रेष्ठ कोर्स माना जाता है जिसे एमटेक करने के बाद आप हासिल कर सकते हैं एमटेक एक प्रकार का मास्टर डिग्री होता है जो पोस्ट ग्रेजुएशन का कोर्स होता है।

एमटेक में आपको आंतरिक दहन इंजन, विनिर्माण तकनीक, उन्नत मशीन डिजाइन आदि विषयों को पढ़ाया जाता है जिसके जरिए आप इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अग्रणी होते हैं।

यदि आप इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं और यदि आपके मन में यह सवाल है कि M.tech के बाद क्या करें? | What to do after m.tech | M.tech  ke bad Kya Karen तो आप एमटेक कोर्स को कर लें और एमटेक कोर्स में मेकेनिकल इंजीनियरिंग ट्रेड से आप अपना एमटेक कोर्स को पूरा करें।

आप इससे भी ज्यादा आगे बढ़ सकते हैं यदि आप एमटेक कोर्स को करने के बाद पीएचडी कोर्स को कर लेते हैं तो आप आसानी से किसी भी क्षेत्र में आगे बढ़ सकते हैं।

पीएचडी कोर्स के बारे में आपको बता दें कि पीएचडी एक प्रकार का डॉक्टरेट की डिग्री होती है अर्थात पीएचडी कोर्स को करने के बाद आपके नाम के आगे डॉक्टर लग जाता है।

यदि आप पीएचडी कोर्स को कर लेते हैं तो आपको किसी भी कंपनी में आसानी से जॉब मिल जाती है और पीएचडी करने के बाद आपकी सैलरी ₹100000 से ₹200000 तक हो सकती है।

इसके अलावा भी पीएचडी करने के बाद कई सारे फायदे होते हैं जैसे अब पीएचडी कर लेते हैं तो आप एक प्रोफेसर बन सकते हैं और किसी भी कॉलेज में प्रोफेसर के रूप में बच्चे को शिक्षा दे सकते हैं।

आपको बता दें कि प्रोफेसर बनने के लिए पीएचडी कोर्स का होना अनिवार्य माना जाता है क्योंकि पीएचडी कोर्स को करने के बाद ही आप एक प्रोफेसर बन सकते हैं।

यदि आप एक प्रोफ़ेसर बनना चाहते हैं तो आप पीएचडी कोर्स को कर लें और किसी भी कॉलेज में प्रोफेसर के रूप में कार्य करें और इंजीनियरिंग के छात्रों को पढ़ाएं।

यदि आप एमटेक कोर्स को करने के बाद पीएचडी करते हैं तो आप इंजीनियरिंग के क्षेत्र में प्रोफेसर बनते हैं और प्रोफेसर बनने के बाद आप इंजीनियरिंग के स्टूडेंट को पढ़ा सकते हैं।

जरुर पढ़ें :-पीसीएस (Pcs) में कौन कौन सी पोस्ट होती है

एम टेक क्यों महत्वपूर्ण है?

एमपी किस लिए महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि एमपी के प्रकार का पोस्ट ग्रेजुएशन का कोर्स होता है अर्थात एमटेक कोर्स को करने के बाद आप के पास पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री होती है।

पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री को आप किसी भी सेक्टर में दिखाकर आसानी से जो प्राप्त कर सकते हैं और इंजीनियरिंग में अपना करियर बना सकते हैं।

यदि आपके पास एमटेक की डिग्री है तो आप इंजीनियरिंग में स्नातक पूरा करने के काबिल हो जाते हैं और इसकी सर्टिफिकेट आपके पास होती है जो कि आपको आसानी से किसी भी सेक्टर में इंजीनियरिंग के क्षेत्र में आपको जॉब मिल जाती है।

एमटेक का फुल फॉर्म मास्टर्स इन टेक्नोलॉजी होता है अर्थात इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप मास्टर डिग्री हासिल करने के काबिल हो जाते हैं और मास्टर डिग्री आपके पास होने के बाद आप आसानी से किसी भी सेक्टर में जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

एमटेक करने के बाद आप आसानी से इंजीनियरिंग के छात्रों को पढ़ा भी सकते हैं और किसी भी कॉलेज या प्राइवेट संस्थानों में प्रोफेसर के रूप में जा सकते हैं।

एमपी करने के बाद आप खुद का व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं और व्यवसाय को आगे बढ़ाकर अपना करियर बना सकते हैं।

जरुर पढ़ें :-साइंस में कौन-कौन सी जॉब होती है?

CONCLUSION :- M.tech के बाद क्या करें? | What to do after m.tech | M.tech  ke bad Kya Karen

आपके इस लेख के माध्यम से हमने जाना कि M.tech के बाद क्या करें?  (M.tech  ke bad Kya Karen) (What to do after m.tech)  और इसके साथ ही M.tech से संबंधित और भी कई सारे लोगों द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब आज हमने जाना। 

आज का यह लेख “M.tech के बाद क्या करें?  (M.tech  ke bad Kya Karen) (What to do after m.tech) ” आपको कैसा लगा आप अपना राय जरूर दें और यदि आपके मन में M.tech से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल है तो आप अपना सवाल पूछ सकते हैं, जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने का मैं कोशिश करूंगा। 

यह भी पढ़ें :-M.Ed कितने साल का कोर्स है
यह भी पढ़ें :-साइंस में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं?
यह भी पढ़ें :-12वीं के बाद इंजीनियर कैसे बनें
जरुर पढ़ें :-पीसीएस (Pcs) में कौन कौन सी पोस्ट होती है

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *