join Telegram channel Join Now
join WhatsApp channel Join Now

Math Main Kaun Kaun Si Job Hoti Hai | गणित (Math) में कौन कौन सी जॉब होती है?

गणित (Math) में कौन कौन सी जॉब होती है? (Math Main Kaun Kaun Si Job Hoti Hai), गणित (Math) में अपना कैरियर कैसे बनाएं (math mein apna career kaise banaen), गणित (Math) की पढ़ाई करने से क्या-क्या फायदा होती है (math ki padhai karne se kya kya fayda hoti hai)

चलिए दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम जानते हैं कि “गणित (Math) में कौन-कौन सी जॉब होती है?” (Math Main Kaun Kaun Si Job Hoti Hai) और इस पोस्ट के ज़रिए हम ये भी जानेंगे कि गणित विषय रख कर पढ़ाई करने से हमें कौन-कौन सी फायदा होने वाली है और साथ ही गणित सब्जेक्ट की पढ़ाई करके हम अपना कैरियर कैसे बना सकते हैं? आज के लेख (Article) में हम ऊपर दी गई सभी बातों का उल्लेख करेंगे और सभी को विस्तार से समझेंगे।

गणित (Math) में कौन कौन सी जॉब होती है? (Math Main Kaun Kaun Si Job Hoti Hai)
Mगणित (Math) में कौन कौन सी जॉब होती है? (Math Main Kaun Kaun Si Job Hoti Hai)

यदि आप 10th पास हैं और intermediate में गणित सब्जेक्ट रखकर पढ़ाई कर रहे हैं या गणित सब्जेक्ट रखकर पढ़ाई करना चाहते हैं तो इस लेख (Article) को पूरा पढ़ें ताकि आपको पूरी तरह से जानकारी मिल सके कि “गणित में कौन-कौन सी जॉब होती है?” (Math Main Kaun Kaun Si Job Hoti Hai) या गणित सब्जेक्ट रखकर पढ़ाई करने से कौन-कौन से फायदा होते हैं, या गणित की पढ़ाई करके आप अपना कैरियर कैसे बना सकते हैं?

सबसे पहले हम यह जानते हैं कि गणित की पढ़ाई करके हम किन किन क्षेत्रों में जा सकते हैं और कौन कौन सा कोर्स हम गणित विषय रखके कर सकते हैं, और साथ ही हम यह भी जानेंगे की गणित कैसे दूसरे अन्य विषयों से अलग है और लोग क्यों गणित विषय को इतना हार्ड विषय बताते हैं? क्या वाकई गणित विषय हार्ड विषय है? इन सभी सवालों का जवाब आज हम इस पोस्ट के ज़रिए जानने वाले हैं।

अगर आपलोग वेबसाइट बनाना चाहते हैं और पैसा कमाना चाहते हैं तो होस्टिंगर का होस्टिंग बहुत ही बढ़िया है और हम भी यही इस्तेमाल कर रहे हैं, नीचे दिए गए लिंक से खरीदें और ज्यादा डिस्काउंट पाएं।

गणित (Math) में कौन कौन सी जॉब होती है? (Math Main Kaun Kaun Si Job Hoti Hai)

दोस्तो ऐसे तो गणित विषय को रखने के बाद मेडिकल क्षेत्र को छोड़के लगभग सभी क्षेत्र में जा सकते हैं या सभी कोर्स को कर सकते हैं, जैसे कि आप गणित विषय की पढ़ाई करके इंजीनियरिंग कर सकते हैं, होटल मैनेजमेंट कर सकते हैं, बी एस सी कर सकते हैं और इसके अलावा भी कई ऐसे जॉब और कोर्सेस है जो आप गणित विषय की पढ़ाई करके कर सकते हैं, 

तो आइए अब देखते हैं कि गणित विषय की पढ़ाई करके हमे कौन-कौन से फायदा होने वाला है और गणित विषय की पढ़ाई करके हम कौन-कौन से कोर्स कर सकते हैं और गणित (Math) में कौन कौन सी जॉब होती है? (Math Main Kaun Kaun Si Job Hoti Hai) जो कि निम्नलिखित दिया गया है।

  1. Engineering (B.E/B.Tech)
  2. B.Sc. Degree
  3. B.Com
  4. BCA
  5. B.Arch
  6. Integrated M.Sc.
  7. LLB (Bachelor of law)
  8. Hotel Management
  9. Defense (Navy, Army, Air Force)
  10. Fashion Technology
  11. Designing Course
  12. Media/ Journalism Course
  13. B.A.
  14. Environmental Science
  15. Education/ Teaching
  16. Travel & Tourism Course

Engineering (B.E/B.Tech)

अगर आपका सपना इंजीनियर बनने का है तो आप इंजिनियरिंग कोर्स कर सकते हैं। जैसे कि B.E (bachelor of engineering) या B.Tech (bachelor of technology) कोर्स आप कर सकते हैं। इसकी अवधि 4 वर्ष की होती है और इंजीनियरिंग के लिए यह सबसे अच्छे कोर्स माने जाते हैं।

अगर आपको भारत के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजों में IIT या NIT से बीटेक या B.E करना है तो उसके लिए आपको IIT JEE का परीक्षा देना होता है। यह एक National Level का Entrance Exam होता है और इस एग्जाम को Conduct National Testing Agencies (N.T.A.) के द्वारा कराई जाती है, तो जल्दी आपको भारत के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिला चाहिए तो आपको इन सभी प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है।

अगर आप  IIT JEE की परीक्षा देना चाहते हैं तो आपको 12वीं में कम से कम 75% अंक लाना पड़ेगा और आप का सब्जेक्ट Physics, Chemistry ओर Mathematics से पास होना चाहिए। जिस विद्यार्थियों को इंजीनियरिंग के क्षेत्र में रूचि है तो वो विद्यार्थी इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अपना कैरियर बना सकते हैं, और खुद को एक अच्छे इंजीनियर के लिए प्रिपेयर कर सकते हैं

हम सब जानते हैं कि इंजीनियरिंग में भी कई प्रकार के ब्रांचेज होते हैं जिसमें से कुछ ब्रांचेज का लिस्ट नीचे दिया गया है आप चाहे तो इसमें से किसी को भी सेलेक्ट कर सकते हैं जिसमें आपका ज्यादा इंटरेस्ट हो:- (Engineering Course Branches List In Hindi)

  • Civil Engineering
  • Mechanic Engineering
  • Electrical Engineering
  • Chemical Engineering
  • Electronic Engineering
  • Computer Engineering
  • Etc……

अगर आप इंजीनियरिंग के फील्ड में इंटरेस्टेड हैं, तो 12वीं के बाद इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं और एक अच्छा इंजीनियर बन सकते हैं।

B.Sc. Degree

यदि आप विज्ञान के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आप बीएससी डिग्री को कर सकते हैं, इसमें फिजिक्स, केमिस्ट्री, गणित, इकोनॉमिक्स इत्यादि शामिल हैं। 12वीं पास करने के बाद B.Sc. की Degree हासिल करना चाहते हैं तो आप इस कोर्स को कर सकते हैं और ग्रेजुएशन डिग्री वाले गवर्नमेंट जॉब में अपना करियर बना सकते हैं।

यदि आपका सपना है कि गणित विषय को रखकर आप ग्रेजुएशन की पढ़ाई करें और जल्दी से जल्दी सरकारी और प्राइवेट नौकरी को करें, तो आप कुछ कोर्स को करके बहुत जल्दी अपने सपने को साकार कर सकते हैं और आप बहुत सारे नौकरियों को कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं कि बीएससी गणित के  बाद क्या क्या कर सकते हैं? Bsc Maths के बाद कौन-कौन सी नौकरी कर सकते हैं।

  • डेटा एनालिस्ट (Data Analyst)
  • मशीन लर्निंग इंजीनियर (Machine Learning Engineer)
  • ऑपरेशनल रिसर्चर (Operational Researcher)
  • वित्तीय/निवेश विश्लेषक (Financial/Investment Analyst)
  • अनुसंधान सहायक / वैज्ञानिक (Research Assistant/Scientist)
  • मुख्य प्रबंधक (General Manager)
  • बीमा विज्ञान (Actuarial Science)

B.Com

यदि आप बैंक में नौकरी करना चाहते हैं जैसे कि बैंक मैनेजर, बैंक पीओ, बैंक क्लर्क या बैंक में किसी भी प्रकार का नौकरी करना चाहते हैं तो सबसे best source बीकॉम है अब बीकॉम की पढ़ाई करके बैंक में नौकरी कर सकते हैं।

B.Com का फुल फॉर्म Bachelor of Commerce होता है बीकॉम में आप अकाउंटेंट बन सकते हैं जिसको हिंदी में लेखापाल कहा जाता है और बीकॉम को कॉमर्स भी कहा जाता है, आप कॉमर्स की पढ़ाई करके CA बन सकते हैं जिस का फुल फॉर्म chartered accountant होता है।

कॉमर्स की पढ़ाई करके आप बहुत सारे प्राइवेट जॉब भी कर सकते हैं क्योंकि कॉमर्स की मांग आज के दौर में बहुत ज्यादा है प्रत्येक प्राइवेट सेक्टर में कॉमर्स की बहुत ज्यादा मांग रहती है, यदि आपको जल्दी नौकरी चाहिए तो आप बीकॉम कर सकते हैं।

कॉमर्स एक बहुत ही आसान विषय है जिसको आप बहुत ही आसानी से कर सकते हैं और अपना कैरियर बहुत ही अच्छा बना सकते हैं। यदि आपका सपना है कि आप बहुत ही कम समय में नौकरी करें या पैसा कमाए तो आपके लिए सबसे अच्छा विषय कॉमर्स बीकॉम है आप बीकॉम करके बहुत सारे कंपनियों में जॉब प्राप्त कर सकते हैं और अपना सपना पूरा कर सकते हैं।

BCA

यदि आपका इंटरेस्ट कंप्यूटर में ज्यादातर है तो आप BCA कोर्स को कर सकते हैं, BCA का फुल फॉर्म होता है Bachelor of Computer Application अगर आप लोग कंप्यूटर के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो उनके लिए यह कोर्स बेहतर है। यदि आपका सपना सॉफ्टवेयर डेवलपिंग का है या आप सॉफ्टवेयर बनाना चाहते हैं तो आप BCA कोर्स को कर सकते हैं, BCA करने के बाद Software Developing के क्षेत्र में जा सकते हैं, और आप एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन सकते हैं।

B.Arch

यदि आप आर्किटेक्ट बनना चाहते हैं तो आप B.Arch कोर्स को कर सकते हैं, इसका पूरा नाम (FULL FORM) होता है। Bachelor of architecture अगर आपका सपना है कि आप आर्किटेक्ट बने तो आप इस कोर्स की पढ़ाई कर सकते हैं और अपने सपने को साकार कर सकते हैं आर्किटेक्ट बनके, अगर आप आर्किटेक्ट में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो इस कोर्स को जरूर करें और अपना सपना पूरा करें।

आज के इस दौर में आर्किटेक्ट का बहुत ज्यादा मांग है क्योंकि आजकल जितनी भी बिल्डिंग्स बनते हैं वह सभी आर्किटेक्ट द्वारा डिजाइन की हुई होती है और इस क्षेत्र में प्रतियोगिता भी बहुत कम देखने को मिलता है और यदि आप एक अच्छा आर्किटेक्ट बनते हैं तो अच्छा खासा इनकम जनरेट कर सकते हैं और अपने लाइफ को सेटल कर सकते हैं तो आप चाहे तो B.Arch के कोर्स को भी कर सकते हैं, यह बहुत ही अच्छा कोर्स माना जाता है।

Integrated M.Sc.

अगर आप शिक्षक या प्रोफेसर बनना चाहते हैं तो यह कोर्स M.Sc  बहुत बढ़िया है जिसका फुल फॉर्म होता है। Master of Science इस कोर्स को करके आप एक शिक्षक या प्रोफेसर बन सकते हैं यदि आपका सपना है कि आप शिक्षक या प्रोफेसर बने तो आप यह कोर्स कर सकते हैं और विज्ञान के क्षेत्र में कैरियर बना सकते हैं और यह कोर्स बहुत ही अच्छा माना जाता है और इस का क्षेत्र भी बहुत अच्छा है।

M.Sc करने के बाद सिर्फ शिक्षक या प्रोफेसर तक ही सीमित नहीं रहता है, इसका क्षेत्र बहुत बड़ा है, M.Sc करके आप बहुत सारे सरकारी और प्राइवेट नौकरियां भी कर सकते हैं, इसमें प्रतियोगिता भी बहुत कम होती है और यह कोर्स थोड़ा कठिन माना जाता है, लेकिन इसे पूरा करने पर आप बहुत सारे सरकारी या प्राइवेट नौकरियों को कर सकते हैं।

Hotel Management

अगर आपका इंटरेस्ट होटल मैनेजमेंट में है तो आप मैथ की पढ़ाई करके होटल मैनेजमेंट को अच्छे से अच्छे तरीके से कर सकते हैं, अब एकाउंट्स की पढ़ाई करके भी होटल मैनेजमेंट कोर्स को कर सकते हैं और होटल मैनेजमेंट के लिए एकाउंट्स की पढ़ाई सबसे अच्छी मानी जाती है लेकिन उसमें भी गणित का पढ़ना अनिवार्य माना जाता है इसलिए यदि आप होटल मैनेजमेंट करना चाहते हैं तो आप गणित की पढ़ाई करके होटल मैनेजमेंट कोर्स को कर सकते हैं।

Defense (Navy, Army, Air Force)

जिन लोगों को नेवी, इंडियन आर्मी, एयरफोर्स जैसे नौकरियों में दिलचस्पी है और वह लोग 12वीं में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स लेकर अपनी पढ़ाई कर चुके हैं तो वह नेवी, इंडियन आर्मी और एयरफोर्स जैसे पदों में अपना करियर बना सकते हैं,

इन सभी पदों में 12वीं एग्जाम देने के बाद फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं, इसमें फिजिकल टेस्ट भी लिया जाता है फिजिकल टेस्ट के अलावा और दो एग्जाम्स लिए जाते हैं और दोनों एग्जाम को क्लियर करने के बाद आप नेवी, इंडियन आर्मी, एयरफोर्स जैसे नौकरियों को कर सकते हैं।

Fashion Technology

फैशन टेक्नोलॉजी भी बहुत सारे प्रकार के होते हैं इसमें गणित की पढ़ाई करके भी फैशन टेक्नोलॉजी आप अच्छे तरीके से कर सकते हैं और अपना कैरियर बना सकते हैं फैशन टेक्नोलॉजी में गणित की पढ़ाई करना अनिवार्य माना जाता है

इसलिए यदि आप फैशन टेक्नोलॉजी में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको ग्रेजुएशन में या स्नातक में गणित विषय से ऑनर्स करने की आवश्यकता होगी।

Designing Course

डिजाइनिंग कोर्स बहुत सारे प्रकार के होते हैं जिसमें कुछ डिजाइनिंग कोर्स को आप बिना गणित की पढ़ाई किए भी कर सकते हैं लेकिन कुछ डिजाइनिंग कोर्स ऐसे होते हैं जिसमें आपको गणित की पढ़ाई करना अनिवार्य माना जाता है तो यदि आप डिजाइनिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो अब गणित की पढ़ाई करके भी डिजाइनिंग कोर्स कर सकते हैं

Media/ Journalism Course

मीडिया जर्नलिज्म कोर्स भी आप बहुत ही आसानी से गणित की पढ़ाई करके कर सकते हैं लेकिन इसमें जरूरी नहीं है कि गणित की पढ़ाई करने के बाद ही आप मीडिया या जर्नलिज्म कोर्स कर सकते हैं, आप चाहे तो बिना गणित की पढ़ाई किए भी मीडिया या जर्नलिज्म कोर्स को कर सकते हैं और एक अच्छा रिपोर्टर भी बन सकते हैं।

BA

यदि आप राजनीति में जाना चाहते हैं या आपका सपना है कि आप नेता बने तो आप BA कर सकते हैं, BA का फुल फॉर्म bachelor of arts होता है। BA को करने के साथ-साथ आप प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए भी अलग से तैयारी कर सकते हैं क्योंकि इसमें टाइम बहुत बचता है।

यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयारी करना चाहते हैं सबसे बेस्ट तरीका यही है कि आप ग्रेजुएशन में आर्ट्स को सेलेक्ट करें और अपनी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयारी करें।

Environmental Science

गणित के विषय को लेकर पढ़ाई करने से एनवायरमेंटल साइंस की भी पढ़ाई कर सकते हैं लेकिन गणित विषय को ऑनर्स के रूप में रख कर एनवायरमेंटल साइंस की पढ़ाई करने से कोई फायदा नहीं होने वाला है ।

इसलिए यदि एनवायरमेंटल साइंस की पढ़ाई करना चाहते हैं तो बिना मैं गणित की विषय को ऑनर्स रखे भी आप एनवायरमेंटल साइंस की पढ़ाई कर सकते हैं।

Education/ Teaching

अगर आपको गणित के शिक्षक या प्रोफेसर बनने का सपना है तो आप गणित के ऑनर्स को रखकर ग्रेजुएशन पूरा कर सकते हैं और एजुकेशन या टीचिंग फील्ड में अपना कैरियर और भी ज्यादा बेहतर बना सकते हैं। इस क्षेत्र में आप गणित की पढ़ाई करके शिक्षक बन सकते हैं या प्रोफेसर भी बन सकते हैं

प्रोफेसर बनने के लिए आपको गणित में एमएससी और पीएचडी करना होता है, फिर इसके बाद आप प्रोफेसर बन सकते हैं, लेकिन प्रोफेसर बनने के लिए बहुत सारे प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है उसमें एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करने होते हैं और भी एग्जाम्स क्लियर करने के बाद प्रोफेसर का पद प्राप्त होता है।

अक्सर बहुत सारे लोगों के मन में शिक्षक बनने का सपना होता है और वह शब्द गणित की पढ़ाई करके एक अच्छे शिक्षक बन सकते हैं और शिक्षक का वेतन भी काफी अच्छा होता है तो आपको यदि प्रोफेसर बनने में कठिनाई हो तो आप एक अच्छे शिक्षक जरूर बन सकते हैं।

Travel & Tourism Course

आप Travel & Tourism Course में भी अपना कैरियर बना सकते हैं, आप यह कोर्स भी बहुत ही आसान तरीके से कर सकते हैं, और बहुत ही सरल है ट्रैवल एंड टूरिज्म कोर्स करना, आप चाहे तो इस कोर्स में भी अपना कैरियर अच्छे से अच्छे तरीके से बना सकते हैं।

ऊपर दिए गए सभी कोर्स के अलावा कई सारे ऐसे कोर्स शेष रह जाते हैं जिसे आप गणित की पढ़ाई करके बहुत ही अच्छे तरीके से कर सकते हैं और यदि आपका इंटरेस्ट इंजीनियरिंग जैसे कोर्स में है तो आप बेझिझक गणित की पढ़ाई करें और गणित के ऑनर्स के साथ इंजीनियरिंग कोर्स को पूरी करें और ठीक से पढ़ाई करके अपना करियर बनाएं।

गणित में कितने विषय होते हैं?

गणित में विषय की बात किया जाए तो पोपुलर 5-6 विषय होते हैं जो अधिकतर कॉलेज में पढ़ाया जाता है वे सभी विषय निम्नलिखित हैं।

  • अंकगणित
  • रेखागणित
  • त्रिकोणमिति
  • सांख्यिकी
  • बीजगणित
  • कलन

इसके अलावा भी कई सारे विषय होते हैं जिसको गणित में पढ़ाया जाता है।

यह भी पढ़ें :-पीएचडी कितने साल की होती है

गणित का असली पिता कौन है?

गणित के जनक या पिता के बारे में बात किया जाए तो गणित के जनक महान ग्रीक गणितज्ञ आर्किमिडीज हैं, जिसको गणित के जनक या पिता कहा जाता है।

आपको बता दें कि आर्किमिडीज़ का नाम महान दार्शनिक के नाम पर रखा गया है इसके सिद्धांत का भौतिकी में व्यापक रूप से अध्ययन किया जाता है।

यह भी पढ़ें :-बीए में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं 

मैथ तेज करने के लिए क्या करें?

मैथ तेज करने के बहुत सारे तरीके हैं अक्सर ऐसा देखा जाता है कि बहुत सारे छात्र गणित में कमजोर होता है, वह सभी छात्र गणित में तेज हो सकते हैं बस कुछ एडवांस तरीके अपनाना होता है।

गणित में तेज होने के लिए सबसे जरूरी जो है वह फर्मूला होता है गणित में बहुत सारे फार्मूले होते हैं उनको याद करने के बाद ही गणित में तेज हो सकते हैं।

तो सबसे पहले आप गणित के बेसिक फार्मूले सब याद कर ले क्योंकि गणित के फार्मूले याद रखने के बाद ही आप गणित के अन्य सवालों को हल कर पाएंगे ।

मैथ में तेज बनाने के लिए नियमित अभ्यास बहुत जरूरी है इसलिए आप रेगुलर मैथ का अभ्यास करते रहें तथा रिवीजन करते रहे रिवीजन करने से मैथ आपका तेज होता है।

मैथ के लिए नोट्स बनाएं तथा किसी भी सवाल के लिए शिक्षक की मदद लें प्रश्नों की पूर्वावलोकन करें गणित में किसी प्रकार के सवालों का जवाब नहीं मिलने पर आप शिक्षक से राय परामर्श मर्सी ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें :-टीचर बनने के लिए क्या करें

CONCLUSION :- गणित (Math) में कौन कौन सी जॉब होती है?

आज के इस लेख के माध्यम से हमने जाना कि गणित (Math) में कौन कौन सी जॉब होती है? (Math Main Kaun Kaun Si Job Hoti Hai) और साथ ही लोगों द्वारा पूछे गए कुछ सवालों के जवाब भी जाना।

हमको उम्मीद है कि आज का यह लेख “गणित (Math) में कौन कौन सी जॉब होती है? (Math Main Kaun Kaun Si Job Hoti Hai)” आपको काफी अच्छा लगा होगा।

math से संबंधित सभी प्रकार के सवालों का जवाब आज हम इस लेख के माध्यम से समझ गए हैं तथा लोगों द्वारा पूछे गए सभी सवालों का जवाब भी आज हम जाने।

इसके अलावा भी आपके मन में किसी प्रकार का सवाल है तो आप कमेंट कर सकते हैं आपके सवालों का जवाब जल्द से जल्द दिया जायेगा।

हमारे होम पेज पर जा सकते हैं।

जरुर पढ़ें :-

Thanks you so much dear friends.

Visit again our website.

3 thoughts on “Math Main Kaun Kaun Si Job Hoti Hai | गणित (Math) में कौन कौन सी जॉब होती है?”

  1. Pingback: 12वीं के बाद डॉक्टर कैसे बने? (12th ke bad doctor kaise bane?) -

  2. Pingback: 12वीं के बाद कंप्यूटर कोर्स सूची (12th ke bad computer course Suchi) -

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *