join Telegram channel Join Now
join WhatsApp channel Join Now

नीट की फीस कितनी है? || NEET ki fees kitni hai

दोस्तों आज के इस लेख (article) के जरिए मैं आपको बताने वाला हूं कि नीट की फीस कितनी है (neet ki fees kitni hai) इस लेख (article) में आपको NEET ki fees kitni hai (नीट की फीस कितनी है) इसके बारे में बहुत ही बारीकी से बताया गया है और Neet से जुड़ी बहुत सारी जानकरी भी दी गयी है, जो आपको जननी चाहिए। 

यदि आपको ऊपर दिए गए सभी सवालों के जवाब जनना है तो आप इस लेख (article) को पूरा पढ़िए ताकि आपको सम्पूर्ण जानकारी मिल सके कि नीट की फीस कितनी है (Neet ki fees kitni hai) और इसके बारे में आपको पूरा विस्तार से पता चल सके।

आजकल के समय में बहुत सारे ऐसे स्टूडेंट होते हैं, जो अपना कैरियर में डॉक्टर बनना चाहते हैं या अपना करियर डॉक्टर के फील्ड में बनाना चाहते हैं, यदि आप भी उनमें से हैं, तो आप यह लेख पूरा पढ़ें क्योंकि इस लेख (article) के माध्यम से हमने बताने का कोशिश किया है कि नीट की कितनी फीस है और नीट के बारे में बहुत सारी जानकारी इस लेख में दिया गया है, नीट (NEET) एक ऐसी एग्जाम होती है, जिसे क्लियर करने के बाद आप एक डॉक्टर बन सकते हैं।

नीट के बारे में विस्तार से बताया गया है कि नीट क्या है (NEET Kya Hai) लेकिन ज्यादातर विद्यार्थियों के मन में यह सवाल है कि नीट की फीस कितनी है (neet ki fees kitni hai) तो चलिए जानते हैं की नीट (NEET) की फीस कितनी है, इसके बाद नीट (NEET) के बारे में विस्तार से बात करेंगे।

जरुर पढ़ें :-12वीं के बाद डॉक्टर कैसे बने? 

NEET की फीस कितनी है? (NEET Ki fees kitni hai?)

NEET एग्जाम NTA (National testing agency) के दुवारा दिलवाई जाती है और हम जो फीस के बारे में आपको बताएँगे उसे NTA के दुवारा ही निर्धारित की गई है 2021 में National testing agency के दुवारा फीस में कुछ बढ़ोती की गई है 2021 में यानि की Neet ki Fees को कुछ बढ़ाया गया है इस साल में और इससे पहले वाले साल में कुछ कम पैसे देने बढ़ते थे लेकिन 2021 में कुछ पैसे बढ़ा दिया गया है अभी हम Category के हिसाब से जानेंगे की कोनसी केटेगरी में कितना पैसा लिया जाता है।

नीट एग्जाम NTA (National testing agency) के द्वारा दिलवाई जाती है और यदि हम नीट की फीस के बारे में बात करते हैं तो वह भी NTA के द्वारा ही निर्धारित की जाती है, NTA की फीस में 2021 से कुछ बढ़ोतरी की गई है अर्थात नीट की फीस को 2021 में कुछ बढ़ाया गया है, नीट की फीस सभी Category में अलग-अलग लिया जाता है, चलिए अब हम जानेंगे कि कौन सी Category में कितना फीस लिया जाता है।

  • General Category
  • OBC Category
  • SC\ST Category

General Category

जो लोग General Category में आते हैं उन्हें ₹1500 की फीस चुकानी पड़ती है जाती के द्वारा आपकी फीस डिसाइड होती है कि आपको कितनी फीस देनी होगी, एग्जाम के लिए जो General Category में आते है, उन्हें जायदा फीस देना पड़ता है और बांकी को फीस थोडा कम देना पड़ता है।

OBC Category

जो लोग OBC Category में आते हैं उन्हें ₹1400 फीस देना पड़ता है, OBC Category में आने वाले छात्रों को General Category कि तुलना में कम फीस लिया जाता है।

SC\ST Category

जो लोग  SC\ST में आते है उनको  ₹800 फीस देना पड़ता है, SC\ST Category में आने वाले छात्रों को General Category और OBC Category की तुलना में सबसे कम फीस लिया जाता है, जिसके लिए जाती प्रमाण पत्र का होना बहुत जरुरी है।

जरुर पढ़ें :जीएनएम के बाद डॉक्टर कैसे बने?

NEET के लिए जरूरी योग्यता

जैसा कि आप सब लोग जानते होंगे कि नीट (NEET) एक एंट्रेंस (entrance) एग्जाम (exam) होता है और यह एग्जाम (exam) पूरे देश में होता है, जिसे क्लियर करने के बाद एक सरकारी कॉलेज में डॉक्टर की पढ़ाई करवाई जाती है। नीट एग्जाम मेडिकल के क्षेत्र की सबसे बड़ी एग्जाम होती है, इसलिए इस एग्जाम में बैठने के लिए आपके पास कुछ विशेष क्वालिफिकेशन होनी जरूरी होती है।

यदि आप इंटरमीडिएट (intermediate) में साइंस (science) सब्जेक्ट को लेकर फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी विषय का पढ़ाई करते हैं तथा 12वीं पास कर जाते हैं, तो आपको नीट (NEET) के एग्जाम में बैठने का अवसर प्राप्त होता है और यदि आप 12वीं पास इन विषयों से नहीं करते हैं, तो आप नीट (NEET) के एग्जाम में बैठने से वंचित रह जाते हैं।

किसी भी क्षेत्र का एंट्रेंस (entrance) एग्जाम (exam) जिस प्रकार से लिए जाते हैं, उसी प्रकार से नीट (NEET) का भी एंट्रेंस एग्जाम होते हैं, लेकिन नीट के एंट्रेंस एग्जाम में आयु सीमा सीमित होती है, इसमें यदि आपका उम्र 17 वर्ष से 25 वर्ष के बीच में है तो ही आप नीट के एग्जाम्स देने के लिए सक्षम होते हैं, यदि आप की उम्र 17 वर्ष से कम या 25 वर्ष से ज्यादा है तो आप नीट का एग्जाम नहीं दे सकते।

जरुर पढ़ें :-इंडियन आर्मी में डॉक्टर कैसे बने?

NEET क्या है?

NEET एक एंट्रेस एग्जाम होता है, जिसको देके आप एक सरकारी कॉलेज में पढाई कर सकते है। नीट एग्जाम किल्यर करने के बाद आपको अच्छे कॉलेज दिए जाते हैं, जंहा पे आपकी अच्छी पढाई होती है और यदि आप नीट एग्जाम किल्यर कर लेते हो तो आपको जो कॉलेज दिया जाता है, उसमें आपको MBBS और BDS जैसे कोर्स को कम पैसे में करने का अवसर मिलता है, क्यूंकि प्राइवेट कॉलेज के मुकाबले सरकारी कॉलेज में बहुत कम पैसे लिए जाते है।

NEET का पूरा नाम (full form) National eligibility come entrance test होता है, जिसको हिंदी में राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा कहा जाता है। यदि आपको किसी सरकारी कॉलेज (government college) से पढाई पूरी करनी है तो आपको नीट (NEET) की एंट्रेस (entrance) एग्जाम देनी पड़ेगी तभी आप कोई MBBS और BDS जैसे कोर्स को कर सकते है NEET Exam का यह काम होता है कि आपको बेहतर से बेहतर कॉलेज दिया जायेगा ताकि आपकी पढ़ाई भी बेहतर हो सके।

जरुर पढ़ें :-साइंस में कौन-कौन सी जॉब होती है? 

NEET एग्जाम के लिए आवेदन कैसे करे

यदि आप नीट (NEET) एग्जाम के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको उसके लिए NEET की official website पे जाना होगा और वंहा से आप नीट (NEET) के लिए आवेदन कर सकते है, उसमें आपको सारी डिटेल भरनी होगी जो भी उसमें रिकवायर्मेंट (recruitment) होगी सारा प्रोसेस (process) आपको नीट (NEET) की official website पे बताया जायेगा जिसके बाद आप अपने डॉक्यूमेंट्स को अप्लाई कर पाएंगे।

उसके बाद आपको उसके प्रिंट आउट को निकाल करके निम्नलिखित जगहों में भेजना होगा सहायक सचिव नीट, केंद्रीय माधयम शिक्षा बोर्ड, शिक्षा केंद्रीय, समुदायक केंद्र, और प्रीत विहार दिल्ली 110092 ये सभी जगहों में भेजना होगा खेर ये सब आपको उस official website पे बताया जायेगा नीट (NEET) की ऑफिशियल वेबसाइट (official website) के जरिए आप सब काम आसानी से कर सकते हैं।

जरुर पढ़ें :-गणित में कौन कौन सी जॉब होती है?

NEET Exam Pattern

मैं आपको बता दूँ कि इसमें परीक्षा का माध्यम ऑफलाइन होती है और परीक्षा की अवधी 3 घंटे की होती है, जिसमे कुल अंक 720 होती है, जो कि निम्नलिखित दिया गया है।

परीक्षा का माध्यमऑफलाइन
परीक्षा की अवधि3 घंटे
भाषा/ माध्यमहिंदी, इंग्लिश, असम, बंगाली, गुजराती, मराठी, तमिल, तेलगू , उड़िया, कन्नड़ और उर्दू
प्रश्न पत्र का प्रकारवैकल्पिक
कुल अंक720 अंक
अंक प्राप्त करने का प्रारूपहर सही जवाब पर 4 अंक दिया जाता हैहर एक गलत जवाब पर 1 अंक काटा जाता हैजो प्रश्न नहीं किए हैं, उन पर कोई अंक नहीं दिए जाते हैं 

अब हम जानते हैं कि किस विषय में कितना अंक होता है जो के निम्नलिखित है।

Sl. No.SubjectNo. of QuestionsMarksTime
1Physics45180180 mins  3 hours
2Chemistry45180
4Zoology45180
3Botany45180
Total180720

जरुर पढ़ें :- 12वीं के बाद शिक्षक (Teacher) कैसे बने?

Conclusion

दोस्तों आज के लेख (article)  में हम जाने कि नीट कि फीस कितनी है (NEET ki fees kitni hai) इसके बारे में बताया गया  है। यदि आपके मन में नीट (NEET) से जुडी कोई भी सवाल हो या पूछनी हो तो हमें कम्मेंट करके पूछ सकते है, आपके सवाल का जवाब जल्द देने का कोशिश करेंगे।

उम्मीद करते है कि ये लेख (article) आपको पसंद आई होगी यदि आपको यह लेख पढने में अच्छा लगा तो आप इस लेख (article) को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि उनको भी नीट कि फीस कितनी है (NEET ki fees kitni hai) इसके बारे में जानकारी मिल पाए ! धन्यवाद।

जरुर पढ़ें :-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *