NSG Commando Kaise Bane | एनएसजी कमांडो कैसे बनें  -

NSG Commando Kaise Bane | एनएसजी कमांडो कैसे बनें 

आज के इस लेख (article) के माध्यम से हम जानने वाले हैं कि “NSG Commando Kaise Bane | एनएसजी कमांडो कैसे बनें” और साथ ही एनएसजी कमांडो से सम्बंधित सभी प्रकार के सवालों का जबाब इस लेख (article) के माध्यम से जानने वाले हैं।

एनएसजी कमांडो (NSG Commando) का फुल फोर्मे नेशनल सिक्यूरिटी गार्ड होता है। एनएसजी कमांडो वह होता है, जो प्रधानमंत्री और देश के अन्य महत्वपूर्ण व्यक्तियों की सुरक्षा के लिए तैनात रहता है।  यह गृह मंत्रालय के अधीन एक आतंकवाद-रोधी इकाई है।

NSG Commando भारत की सर्वश्रेष्ठ कमांडो है। यह दुनिया की पांच प्रमुख फोर्सेज में से एक है। राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड  देश को आतंकवादी हमलों से बचाती है। यह कमांडो देश की सुरक्षा के लिए अपनी जान दाव पर लगा देते हैं।

देश के प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और अन्य VIP Person की सुरक्षा के लिए एनएसजी कमांडो (NSG Commando) की नियुक्ति होती है। महत्वपूर्ण व्यक्तियों की सुरक्षा के अलावे देश के फेमस celebrity की सुरक्षा भी एनएसजी कमांडो ही करती है।

यह पूरी तरह से गृह मंत्रालय के निरीक्षण में काम करती है और इसका नेतृत्व भारतीय पुलिस सेवा का महानिदेशक करते हैं। 

महानिदेशक हमेशा एक आईपीएस अधिकारी होता है, जबकि इसमें भर्ती भारत की केंद्रीय अर्धसैनिक बल और भारतीय सशस्त्र बलों के अव्वल जवानों में से की जाती है।

NSG Commando Kaise Bane | एनएसजी कमांडो कैसे बनें | Nsg full form | NSG Commando ke Liye Yogyata | What is NSG Commando in Hindi | NSG Commando Ka Kam | NSG Commando Ki Salary Kitni Hoti Hai | NSG Commando Ki Hight Kitni Hoti Hai
NSG Commando Kaise Bane | एनएसजी कमांडो कैसे बनें 

एनएसजी कमांडो (NSG Commando) अर्थात राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड जिनको मुख्य रूप से आतंकवाद गतिविधियों को रोकने के लिए उपयोग में लाए जाते हैं।

एनएसजी का गठन भारतीय संसद के राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड अधिनियम के तट कैबिनेट सचिवालय द्वारा 1986 में किया गया था। 

इस संगठन के निर्माण का विधेयक अगस्त 1986 में संसद में पेश किया गया था और इसे 22 सितंबर 1986 को राष्ट्रपति की सहमति प्राप्त हुई और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड औपचारिक रूप से उसी तिथि से अस्तित्व में आया।

यदि आप पूरी डिटेल्स से बारीकी के साथ जानना चाहते हैं कि “NSG Commando Kaise Bane | एनएसजी कमांडो कैसे बनें” तो आप इस लेख (article) को पूरा अंत तक पढ़ें ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल पाए।

NSG Commando Kaise Bane | एनएसजी कमांडो कैसे बनें 

एनएसजी कमांडो (NSG Commando) बनने के लिए आपको बता दें कि भारतीय सेना और पुलिस बल के सिपाही ही एनएसजी कमांडो के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

एनएसजी कमांडों (NSG Commando) डायरेक्ट नहीं बना जाता है, इसके लिए सबसे पहले Indian army या केंद्रीय पुलिस या राज्य पुलिस बल में सिपाही बनना होता है, उसके बाद ही आप एनएसजी कमांडो (NSG Commando) के लिए एलिजिबल होते हैं।

एनएसजी कमांडो (NSG Commando) बनने के जो सब क्राइट एरिया है, उसको निचे स्टेप बाई स्टेप बताया गया है, जिसको आप फॉलो करके एक एनएसजी कमांडो (NSG Commando) बन सकते हैं, जो कि इस प्रकार से है।

  • एनएसजी कमांडों (NSG Commando) बनने के लिए सबसे पहले आपको दसवीं कक्षा पास करना होगा।
  • दसवीं कक्षा पास करने के बाद भारतीय सेना, केंद्रीय पुलिस या राज्य पुलिस बल में सिपाही पद के लिए आवेदन करना होगा।
  • भारतीय सेना,केंद्रीय पुलिस या राज्य पुलिस में सिपाही बनने के बाद ही आप NSG Commando बन सकते हैं
  • राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड बनने के लिए भारतीय सेना या केंद्रीय पुलिस, राज्य पुलिस बल में शामिल होना होगा।
  • उसके बाद एनएसजी कमांडों (NSG Commando) के लिए आवेदन करना होगा।
  • योग्य भारतीय सेना और पुलिस का चयन एनएसजी कमांडों (NSG Commando) पद के लिए होता है।
  • चयनित उम्मीदवारों की ट्रेनिंग होती है।
  • एनएसजी कमांडों (NSG Commando) की Training पूरी करनी पड़ती है।
  • प्रशिक्षण पूरा होने के बाद आप राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड बन जायेंगे।
  • आपकी नियुक्ति देश के किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति की सुरक्षा गार्ड के रूप में होती है।

यह भी पढ़ें :-इंडियन आर्मी की सैलरी कितनी होती है

चलिए अब हम जानते हैं कि एनएसजी कमांडो (NSG Commando) के लिए क्या क्या योग्यता चहिए:-

एनएसजी कमांडो के लिए योग्यता (NSG Commando ke Liye Yogyata)

  • उम्मीदवार भारत देश का नागरिक होना चाहिए। 
  •  आपकी न्यूनतम उम्र 18 वर्ष तथा अधिकतम उम्र 23 वर्ष होना चाहिए। 
  • अभ्यर्थी दसवीं कक्षा या बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। 
  • उम्मीदवार की न्यूनतम ऊंचाई (Height) 157 cm होनी चाहिए। 
  • एनएसजी कमांडों (NSG Commando) बनने के लिए भारतीय सेना, केंद्रीय पुलिस या राज्य पुलिस बल में सिपाही बना होना चाहिए। 
  • आवेदक शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए। 
  • उम्मीदवार अविवाहित होना चाहिए। 
  • केवल अविवाहित पुरुष और महिला अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें :-कर्नल की सैलरी कितनी होती है

चलिए अब हम जानते हैं कि एनएसजी कमांडो (NSG Commando) का फूल फॉर्मे क्या होता है। 

Nsg full form

एनएसजी कमांडो (NSG Commando) का फुल फॉर्म National Security Guard होता है, जिसको हिन्दी में राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड कहा जाता है। नेशनल सिक्योरिटी गार्ड, भारतीय गृह मंत्रालय के तहत आतंकवाद को रोकने के लिए एक निरोधक इकाई है।

यह भी पढ़ें :-पैरा कमांडो क्या है 

एनएसजी कमांडो क्या है? (What is NSG Commando in Hindi)

एनएसजी कमांडो (NSG Commando) को black cat कमांडो के नाम से भी जाना जाता है। एनएसजी कमांडो (NSG Commando) वह होते हैं जो हमारे देश के प्रधानमंत्री से लेकर अन्य VIP person की सुरक्षा के लिए तैनात रहते हैं। 

इतना ही नहीं, चाहे किसी सेलेब्रिटी की सिक्यूरिटी की बात हो या फिर देश की, NSG Commando हर Situation से निपटने के लिए तैयार रहते हैं। देश की आतंकवाद से सुरक्षा की जिम्मेदारी, आतंकवादी हमलों से बचाने की जिम्मेदारी भी एक एनएसजी कमांडो (NSG Commando) की होती है। 

यह कमांडो अपने देश की रक्षा करने के लिए अपनी जान की बाजी लगा देते हैं। एक एनएसजी कमांडो (NSG Commando) को कई तरह की ट्रेनिंग दी जाती है, जिसमें आतंकवादी हमले की स्थिति में आतंकवादियों पर काबू पाना, आतंकवादियों द्वारा अगवा किए गए लोगों को मुक्त कराना, साथ ही, बम को खोजकर उसे inactive करना आदि की Training शामिल होती हैं। 

एनएसजी कमांडो (NSG Commando)  को आतंकवादियों और बंधक जैसी स्थितियों से निपटने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। आपको बता दे, एक खास बात और, एनएसजी कमांडो बनने के लिए डायरेक्ट भर्ती नहीं निकाली जाती है, बल्कि एनएसजी कमांडो के उम्मीदवार की सबसे पहले, ट्रेनिंग ली जाती है। मतलब, प्रशिक्षण के आधार पर एक एनएसजी कमांडो का चयन किया जाता है।

यह भी पढ़ें :-ब्लैक कैट कमांडो कैसे बने

एनएसजी कमांडो का काम? (NSG Commando Ka Kam)

एनएसजी कमांडो का काम की बात किया जाए तो एक एनएसजी कमांडो को आतंकवाद विरोधी कार्यों का संचालन करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, अर्थात आतंकवाद को रोकने के लिए एनएसजी कमांडो को ट्रेनिंग दी जाती है।

जिसमें भूमि, समुद्र और वायु पर अपहरण, बम खोज, पता लगाना और IEDs का निष्प्रभावीकरण, ब्लास्ट के बाद जांच और बंधक बचाव मिशन आदि शामिल है।

देश के अंदर या देश के बाहर किसी भी प्रकार के निशान को अंजाम देने के लिए एनएसजी कमांडो को भेजा जाता है और एनएसजी कमांडो उस मिशन को सफलतापूर्वक पूरा करते हैं।

एनएससी कमांडो बहुत ही खतरनाक कमांडो होते हैं इसकी ट्रेनिंग भी बहुत ही कठिन होती है एनएससी कमांडो बनने के लिए 100 में से सिर्फ 10 लोग एलिजिबल होते हैं।

यह भी पढ़ें :-कोबरा कमांडो कैसे बने

एनएसजी कमांडो की 1 महीने की सैलरी कितनी होती है? (NSG Commando Ki Salary Kitni Hoti Hai)

एनएसजी कमांडो (NSG Commando) की सैलरी की बात किया जाए तो एक एनएसजी कमांडो (NSG Commando) की एक महीने की सैलरी लगभग 85,000 रूपये से 2,50,000 रूपये प्रतिमाह तक हो सकती है। 

एनएसजी कमांडो (NSG Commando) को वेतन के अलावे भी बहुत सारे अन्य भत्ते  मिलता है।  जिसमे बोनस, सेवानिवृत होने पर पेंशन इत्यादि शामिल है। 

एनएसजी कमांडो (NSG Commando) की सैलरी और अन्य भत्ते मिलाकर टोटल 1,20,000 रुपये से लेकर 3,00,000 रुपये तक हो जाती है। इसमे पद के अनुसार वेतन दिया जाता है और समय के साथ वेतन में बढ़ोतरी होती रहती है। 

यह भी पढ़ें :-पुलिस की सैलरी कितनी होती है?

एनएसजी कमांडो की हाइट कितनी होती है? (NSG Commando Ki Hight Kitni Hoti Hai)

एनएसजी कमांडो (NSG Commando) बनने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम हाइट 157 सेंटीमीटर होनी चाहिए। इससे काम हाइट होने पर एनएसजी कमांडो के लिए इलीजिबल नहीं होंगे। 

यदि आपका हाइट 157 सेंटीमीटर से अधिक है तो आप एनएसजी कमांडो (NSG Commando) का तैयारी कर सकते हैं और यदि इससे काम हाइट है तो एनएसजी कमांडो की तैयारी करना बेकार है, क्युकी एनएसजी में केवल गिने चुने लोगों को ही लेते हैं। 

जरुर पढ़ें :-बीएसएफ की सैलेरी कितनी है?

Conclusion

दोस्तों, हम उम्मीद करते है कि आज के इस लेख (article) के माध्यम से आप लोग समझ गए होंगे कि “NSG Commando Kaise Bane | एनएसजी कमांडो कैसे बनें” जिसकी पुरी जानकारी इस लेख के माध्यम से देने का कोशिश किया हूं।

यदि आपको यह जानकारी “NSG Commando Kaise Bane | एनएसजी कमांडो कैसे बनें” अच्छी लगी हो तो आप  WhatsApp, Facebook के जरिये Share भी कर सकते हे ताकि और भी लोगों को यह जानकारी मिल पाए।

आपके मन में कोई सवाल एवं सुझाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे पूछ सकते हैं, जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने का प्रयास करूंगा, धन्यवाद।

यह भी पढ़ें :-

Leave a Comment