एनटीटी कोर्स की योग्यता | NTT course ki yogyata -

एनटीटी कोर्स की योग्यता | NTT course ki yogyata

एनटीटी कोर्स की योग्यता (NTT course ki yogyata) क्या क्या है जो हम आज के लेख के माध्यम से जानने वाले हैं और साथ ही एनटीटी कोर्स से संबंधित कई सारे सवालों के जवाब आज हम जानने वाले हैं जो काफिर लोगों द्वारा पूछा गया है।

कई सारे छात्र अपने ट्वेल्थ का पढ़ाई कर रहे हैं अथवा ट्वेल्थ का पढ़ाई कर चुके हैं और वह चाहते हैं कि कोई ऐसा कोर्स कर लें जिसमें हम बच्चे को पढ़ा सकते हैं।

तो उसके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन एनटीटी कोर्स होता है क्योंकि एनटीटी कोर्स को करने के लिए आपकी योग्यता बहुत ही कम होती है और आप आसानी से इस कोर्स को कर सकते हैं।

एनटीटी कोर्स की योग्यता | एनटीटी करने से क्या फायदा है?
एनटीटी कोर्स की योग्यता | एनटीटी करने से क्या फायदा है?

एनटीटी कोर्स के बारे में बता दें कि एनटीटी कोर्स का फुल फॉर्म नर्सरी टीचर ट्रेनिंग होता है जो 2 वर्ष का डिप्लोमा कोर्स होता है, जिसमें नर्सरी क्लास के बच्चों को पढ़ाने के लिए काफी सारी स्किल्स के बारे में बताया जाता है।

इस कोर्स को करने के बाद आप आसानी से सरकारी या प्राइवेट स्कूलों में जॉब पा सकते हैं और नर्सरी क्लास के बच्चों को पढ़ा सकते हैं।

ऐसे में काफी सारे छात्र इस कोर्स को करना चाहते हैं लेकिन उसके मन में हमेशा यह सवाल रहता है कि एनटीटी कोर्स की योग्यता (NTT course ki yogyata) क्या क्या है।

तो चलिए आज के लेख के माध्यम से हम यह जानने वाले हैं और आप इस लेख को पूरा अंत तक पढ़े ताकि आपको आसानी से सब कुछ समझ में आ जाए और किसी भी प्रकार का दिक्कत ना हो।

एनटीटी कोर्स की योग्यता | NTT course ki yogyata

एनटीटी कोर्स की योग्यता की बात की जाए तो इस कोर्स को आप 12वीं कक्षा पास करने के बाद कर सकते हैं तथा आपकी उम्र 18 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

यदि आप 12वीं कक्षा पास कर चुके हैं और आपका उम्र 18 वर्ष से 35 वर्ष है तो आप इस कोर्स को आसानी से कर सकते हैं लेकिन यदि आप की उम्र 35 वर्ष से अधिक है या 18 वर्ष से कम है तो आप इस कोर्स को करने से वंचित रह जाएंगे।

बहुत सारे लोगों का यह सवाल था कि 12वीं में कौन सी स्ट्रीम से पढ़ाई करें ताकि हम एनटीटी कोर्स को कर पाए तो उनके लिए है बता दें कि चाहे आप बारे में किसी भी स्ट्रीम से पढ़ाई किए हुए हो क्यों ना हो यदि आप 12वीं पास है तो आप इस कोर्स को कर सकते हैं।

किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास किए हुए स्टूडेंट स्कोर्स को आसानी से कर सकते हैं क्योंकि इस कोर्स को करने के लिए किसी भी प्रकार का उल्लेख नहीं किया गया है कि आवेदक किस स्ट्रीम से होना चाहिए।

एनटीटी के बारे में बताते हैं कि यह एक प्रकार का डिप्लोमा कोर्स होता है जिस का फुल फॉर्म नर्सरी टीचर ट्रेनिंग होता है जिससे 2 वर्ष की अवधि में पूरी कराई जाती है।

इन 2 वर्षों में आवेदकों को काफी कुछ बताया जाता है जैसे कि नर्सरी क्लास के बच्चों को कैसे पढ़ाया जाए या नर्सरी क्लास के बच्चों को पढ़ाने के लिए कई सारी स्किल्स के बारे में बताया जाता है।

इस कोर्स को करने के बाद आप आसानी से किसी भी सरकारी या प्राइवेट स्कूल में जॉब कर सकते हैं या अपना एक प्राइमरी स्कूल भी खोल सकते हैं या आप चाहे तो आंगनबाड़ी में भी जॉब कर सकते हैं।

एनटीटी कोर्स को करने के बाद अब यदि और भी आगे पढ़ाई करना चाहते हैं तो अब ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर सकते हैं तथा उसके साथ ही आप b.Ed कोर्स को कर सकते हैं।

B.Ed कोर्स के बारे में बता दें कि यह एक प्रकार का डिप्लोमा कोर्स होता है और इसकी भी अवधि लगभग 2 वर्ष होती है और इस कोर्स को करने के बाद आप आसानी से टीचर बन सकते हैं।

एनटीटी कोर्स को करने के बाद आप सिर्फ नर्सरी क्लास के बच्चों को पढ़ा सकते हैं या नर्सरी से पांचवीं तक के क्लास को बच्चों को पढ़ा सकते हैं।

लेकिन b.Ed कोर्स को करने के बाद आप पांचवी से ऊपर क्लास के बच्चों को पढ़ा सकते हैं और किसी भी सरकारी टीचर के लिए फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं।

आप चाहे तो b.Ed कोर्स को करने के बाद b.Ed की सर्टिफिकेट के जरिए किसी भी प्राइवेट स्कूल में नौकरी पा सकते हैं जो की बहुत ही आसानी से आपको नौकरी मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें :-NTT कोर्स क्या है?

एनटीटी कोर्स कौन कर सकता है?

एनटीटी कोर्स को ऐसे छात्र-छात्राएं कर सकते हैं जिन्होंने 12वीं पास कर ली है और जो नर्सरी लेवल के बच्चे को पढ़ाना चाहते हैं या अध्यापक बनना चाहते हैं।

क्योंकि इस कोर्स को करने के बाद आप एक अध्यापक बन जाते हैं और आप नर्सरी क्लास के बच्चों को आसानी से पढ़ा सकते हैं क्योंकि इस कोर्स में सिर्फ आप नर्सरी क्लास के बच्चों को ही पढ़ा सकते हैं।

यदि आप अपना ग्रेजुएशन पूरे कर लिए हैं और इस कोर्स को करना चाहते हैं तो आप इस कोर्स को कर सकते हैं लेकिन आपके लिए b.Ed कोर्स ज्यादा बेहतर रहेगा।

क्योंकि b.Ed कोर्स को करने पर आपको एक प्रकार का डिप्लोमा सर्टिफिकेट मिलता है जिसके बाद आप किसी भी सरकारी स्कूल में टीचर बनने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

एनटीटी कोर्स सिर्फ नर्सरी वर्ग के बच्चों को पढ़ाने के लिए कराया जाता है लेकिन b.Ed कोर्स 5 से ऊपर तक के क्लास के बच्चों को पढ़ाने के लिए कर सकते हैं।

जरुर पढ़ें :- 12वीं के बाद शिक्षक (Teacher) कैसे बने?

एनटीटी करने से क्या फायदा है?

एनटीटी करने से बहुत सारे फायदे हैं जैसा कि आप इस कोर्स को करने के बाद सरकारी या प्राइवेट स्कूल में टीचर बन सकते हैं तथा आप आंगनबाड़ी में जॉब कर सकते हैं या आप अपना एक प्री प्राइमरी स्कूल भी खुद का खोल सकते हैं।

यदि आप एनटीटी कोर्स को कर लिए हैं तो आपको बता दें कि आप अपना एक स्कूल भी खोल सकते हैं जो कि प्री प्राइमरी स्कूल होना चाहिए जिसमें आप नर्सरी क्लास के बच्चों से लेकर पांचवी क्लास के बच्चों तक पढ़ा सकते हैं।

एनटीटी कोर्स की बात करें तो यह पोस्ट बहुत ही कम फीस में पूरी हो जाती है और इस कोर्स को करने में लगभग 2 वर्ष का समय लगता है।

एनटीटी एक प्रकार का डिप्लोमा कोर्स होता है इसे करने के बाद आप आसानी से किसी भी प्राइवेट या सरकारी स्कूल में शिक्षा बन सकते हैं और नर्सरी क्लास के बच्चों को पढ़ा सकते हैं।

जरुर पढ़ें :- इसरो में वैज्ञानिक कैसे बने?

एनटीटी की फीस कितनी होती है?

एनटीटी कोर्स को करने का फीस सभी कॉलेजों में अलग-अलग होती है अनुपातिक तौर पर देखा जाए तो लगभग ₹10000 से ₹30000 तक होती है।

कुछ कॉलेजों में एनटीटी कोर्स को करने के लिए बहुत कम फीस लिया जाता है जैसे कि ₹8000 में भी आपका एनटीटी कोर्स पूरा करा दिया जाता है।

लेकिन कुछ कॉलेजों में इसकी फीस बहुत हाई रहती है जिसमें आपका लगभग 20000 से ₹25000 तक खर्च हो जाता है उसके बाद आप इस कोर्स को पूरा कर पाते हैं।

एनटीटी के बारे में बात किया जाए तो यह एक प्रकार का डिप्लोमा कोर्स होता है जिसे 2 वर्ष में पूरा कराया जाता है और इस कोर्स के अंतर्गत आप को बच्चों को पढ़ाने के लिए कई सारे स्किल्स बताए जाते हैं।

निष्कर्ष के तौर पर कहा जा सकता है कि एनटीटी कोर्स बुक करने की फीस असद के अनुसार लगभग ₹8000 से ₹30000 तक होती है।

इसकी अधिक जानकारी के लिए आप एनटीटी कोर्स को कराने वाले कॉलेज में विजिट करके पता कर सकते हैं कि आपके कॉलेज में इस कोर्स को करने के लिए कितनी फीस ली जाती है।

जरुर पढ़ें :-बैंक में कौन-कौन सी जॉब होती है?

एनटीटी कब कर सकते हैं?

एनटीटी कोर्स को अब 12वीं पास करने के बाद कर सकते हैं यह एक प्रकार का डिप्लोमा कोर्स होता है जिसे करने में लगभग 2 वर्ष का समय लगता है।

आप किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास कर सकते हैं तथा 12वीं पास करने के बाद आप एनटीटी के लिए अप्लाई कर सकते हैं उसके बाद आपका कोर्स शुरू होता है।

2 वर्ष तक आपका कोर्स चलता है जिसमें आपको नर्सरी क्लास के बच्चों को पढ़ाने के लिए कई सारे स्किल्स बताएं जाते हैं।

यदि आप अपना ग्रेजुएशन पूरी कर लिए हैं तो आप b.Ed कोर्स को भी कर सकते हैं b.Ed कोर्स भी एक प्रकार का डिप्लोमा कोर्स होता है जिसकी अवधि भी 2 वर्ष होती है।

B.Ed कोर्स को करने के बाद आप सरकारी टीचर में फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं तथा किसी भी प्राइवेट या सरकारी स्कूल में टीचर बन सकते हैं और बच्चे पकड़ा सकते हैं।

यह भी पढ़ें :-पुलिस की सैलरी कितनी होती है?

एनटीटी कोर्स करने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?

एनटीटी कोर्स को करने के लिए आपके उम्र 18 वर्ष से 35 वर्ष होनी चाहिए तथा आपकी योग्यता कम से कम 12वीं पास होने चाहिए।

यदि आपका उम्र 18 वर्ष से नीचे है तो आप इस कोर्स को नहीं कर सकते हैं लेकिन जो भी इस कोर्स को करना चाहते हैं उसका उम्र लगभग 18 साल हर किसी का हो ही जाता है क्योंकि 12वीं पास करते-करते लगभग छात्र का उम्र 18 प्लस हो जाता है।

लेकिन इसमें ध्यान रखने वाली बात यह है कि आपकी उम्र 35 वर्ष पूरी नहीं होनी चाहिए यदि आप 35 वर्ष है तो आप इस कोर्स को कर सकते हैं लेकिन यदि आपका उम्र 35 वर्ष से अधिक है तो आप इस कोर्स को करने से वंचित रह जाएंगे।

एनटीटी कोर्स एक प्रकार का डिप्लोमा कोर्स होता है जिसे करने में 2 वर्ष का समय लगता है इसे करने के बाद आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट स्कूल में आसानी से नौकरी पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें :-इंडियन आर्मी की सैलरी कितनी होती है

एनटीटी का मतलब क्या होता है?

एनटीटी का फुल फॉर्म नर्सरी टीचर ट्रेनिंग कोर्स होता है जिसमें नर्सरी क्लास के बच्चों को पढ़ाने के लिए कई सारे स्किल्स बताया जाते हैं और यह एक प्रकार का डिप्लोमा कोर्स होता है।

इस कोर्स को करने के बाद आप नर्सरी क्लास के बच्चे को आसानी से पढ़ा पाएंगे तथा कहीं भी सरकारी या प्राइवेट स्कूल में टीचर का जॉब पा सकते हैं।

यदि आप नर्सरी क्लास के बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं तो एनटीटी कोर्स को कर सकते हैं इस कोर्स को करने के बाद आप नर्सरी क्लास से 5 क्लास तक के बच्चों को पढ़ा सकते हैं।

यदि आप फाइव क्लास से ऊपर क्लास के बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं तो इस कोर्स को करने के बाद आप नहीं पढ़ा सकते हैं उसके लिए आपको दूसरा कोर्स करना होगा।

उसके लिए आप बीएड कोर्स को कर सकते हैं जो एक प्रकार का डिप्लोमा कोर्स होता है और इसे करने में लगभग 2 वर्ष का समय लगता है।

इस कोर्स को करने में आपकी पढ़ाई लगभग ग्रैजुएशन होनी चाहिए ग्रेजुएशन के बाद ही आप इस कोर्स को कर सकते हैं।

B.Ed कोर्स को करने के बाद आप आसानी से सरकारी या प्राइवेट स्कूल में जॉब पा सकते हैं तथा 5 से ऊपर क्लास के बच्चों को पढ़ा सकते हैं।

यह भी पढ़ें :-बैंक की नौकरी कैसे मिलती है

टीचिंग कोर्स कितने साल का होता है?

टीचिंग कोर्स के बारे में बात किया जाए तो टीचिंग कोर्स बहुत सारे होते हैं जिसमें अधिकतर कोर्स किया कि लगभग 2 वर्ष होती है।

यदि आप एनटीटी कोर्स करते हैं तो यह एक प्रकार का डिप्लोमा कोर्स होता है जिसकी अवधि 2 वर्ष की होती है तथा इस कोर्स में आपको नर्सरी क्लास के बच्चे को पढ़ाने के लिए कई सारे स्किल्स बताए जाते हैं।

यदि आप b.Ed कोर्स को करते हैं तो यह भी एक प्रकार का डिप्लोमा कोर्स होता है जिसकी अवधि 2 वर्ष की होती है इसमें आपको बच्चे पढ़ाने के लिए ट्रेनिंग दिया जाता है।

इसके अलावा आप प्री बीएसटीसी प्री डीएल कोर्स को भी कर सकते हैं जिसमें आप टीचर बन सकते हैं और इन सभी कोर्स को करने में अवधि की बात की जाए तो लगभग 2 वर्ष की होती है।

जरुर पढ़ें :-बीएसएफ की सैलेरी कितनी है?

CONCLUSION :- एनटीटी कोर्स की योग्यता

आज के इस लेख के माध्यम से हमने जाना कि एनटीटी कोर्स की योग्यता (NTT course ki yogyata) और साथ ही लोगों द्वारा पूछे गए कुछ सवालों के जवाब भी जाना।

हमको उम्मीद है कि आज का यह लेख “एनटीटी कोर्स की योग्यता (NTT course ki yogyata)” आपको काफी अच्छा लगा होगा।

NTT से संबंधित सभी प्रकार के सवालों का जवाब आज हम इस लेख के माध्यम से समझ गए हैं तथा लोगों द्वारा पूछे गए सभी सवालों का जवाब भी आज हम जाने।

इसके अलावा भी आपके मन में किसी प्रकार का सवाल है तो आप कमेंट कर सकते हैं आपके सवालों का जवाब जल्द से जल्द दिया जायेगा।

यह भी पढ़ें :-

Leave a Comment