nursing course information in hindi | नर्सिंग कोर्स की जानकारी

nursing course information in hindi | नर्सिंग कोर्स की जानकारी आज हम इस लेख के माध्यम से देंगे यदि आप अभी इसकी जानकारी जानना चाहते हैं तो इसलिए को पूरा अंत तक पढ़े।

आजकल बहुत सारे ऐसे छात्रा हैं जो मेडिकल क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं और ज्यादातर छात्रा ट्वेल्थ के बाद मेडिकल कोर्स करके इस क्षेत्र में आते हैं।

बहुत सारे छात्रा के मन में यह सवाल रहता है कि वह नर्सिंग कोर्स को कैसे करें लेकिन नर्सिंग कोर्स की जानकारी उनको सही से नहीं मिल पाने के कारण उसे ठीक से समझ में नहीं आता है।

nursing course information in hindi12वीं के बाद नर्सिंग कैसे करें?
nursing course information in hindi | नर्सिंग कोर्स की जानकारी

आज हम नर्सिंग क्षेत्र से संबंधित काफी सारे सवालों का जवाब में इस लेख में बताने वाले हैं तो जरी आप भी मेडिकल क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं या नर्स बनना चाहते हैं तो आप इस लेख को पूरा अंत तक जरूर पढ़ें।

इसलिए तुम्हें हम बताने वाले हैं कि नर्सिंग कोर्स की जानकारी (nursing course information in hindi) क्या-क्या है तथा एडमिशन प्रोसेस क्या है, कौन-कौन से सब्जेक्ट पढ़ना पड़ता है, सैलरी कितनी होती है इन सभी चीजों के बारे में आज हम बात करेंगे।

नर्सिंग कोर्स मेडिकल के क्षेत्र में बहुत ही अच्छा कोर्स माना जाता है और एक लड़की के लिए नर्सिंग कोर्स करना बहुत ही जरूरी होता है यदि वह मेडिकल के क्षेत्र में आना चाहते हैं तो।

तो चलिए अब हम नरसिंह कोर्स की जानकारी (nursing course information in hindi) के बारे में जानते हैं और सभी प्रकारों के सवाल को भी जानेंगे।

nursing course information in hindi | नर्सिंग कोर्स की जानकारी

मेडिकल के क्षेत्र में डॉक्टर और फार्मासिस्ट के बाद यदि किसी का नाम आता है तो वह नर्स का होता है जिसमें लड़की और लड़के दोनों ही अपना करियर बना सकते हैं।

नर्स का डिमांड भी आजकल बहुत ही ज्यादा रहता है इसमें आप नर्सिंग के कोर्स को करके आसानी से किसी भी हॉस्पिटल में नर्स की जॉब कर सकते हैं।

आपको बता दें कि नर्सिंग कई प्रकार के होते हैं जिसमें से कुछ पॉपुलर नर्सिंग कोर्स के बारे में हम बात करेंगे कुछ टॉप फाइव नर्सिंग कोर्स इस प्रकार से हैं।

  • ANM नर्सिंग
  • GNM नर्सिंग
  • BSC नर्सिंग
  • Post Basic BSC नर्सिंग
  • MSC नर्सिंग 

चलिए अब हम ऊपर दिए गए सभी नर्सिंग कोर्स इसको डिटेल में जानते हैं और समझते हैं कि इन सभी कोर्सेज में क्या क्या अंतर है और कौन से कोर्स सबसे अच्छे कोर्स हैं जिसको करने के बाद हमें अच्छा रिजल्ट मिलेगा।

ANM नर्सिंग

एएनएम नर्सिंग कोर्स के बारे में बात किया जाए तो यह एक प्रकार का डिप्लोमा कोर्स होता है जो 2 साल में पूरी कराई जाती है। 

एएनएम का फुल फॉर्म auxiliary nurse midwife होता है। इस में दाखिला लेने के लिए कम से कम 12वीं पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से होना अनिवार्य है।

इस कोर्स में दाखिला लेने के लिए विद्यार्थी का उम्र कम से कम 17 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष होनी चाहिए यह कोर्स खासकर लड़कियों के लिए बनाई गई है जिसमें लड़के ऐसा नहीं ले सकते हैं।

इस कोर्स को 2 साल में पूरी होने के बाद आप सरकारी अस्पताल या प्राइवेट अस्पताल या प्राइमरी हेल्थ सेंटर में जॉब कर सकते हैं।

GNM नर्सिंग

जीएनएम के बारे में बात किया जाए तो यह साडे 3 साल का कोर्स होता है जिसमें 3 साल की पढ़ाई और 6 महीना की इंटरशिप करना होता है।

जीएनएम का फुल फॉर्म general nursing and midwifery है इसमें भी आप ट्वेल्थ पास करने के बाद ही दाखिला ले सकते हैं।

इस में दाखिला लेने के लिए आपकी 12वीं में कम से कम 45% नंबर होना आवश्यक है आरक्षण वर्ग के लिए 40% नंबर होना चाहिए।

प्रति कॉलेजों के अनुसार बदल भी सकता है आप एक बार जाकर अपने कॉलेजों में भी पता कर लें कि आपके कॉलेज में कितने प्रतिशत मार्क से एडमिशन शुरू किया जाता है।

बहुत सारे कॉलेजों में एंट्रेंस एग्जाम के आधार पर एडमिशन लिया जाता है परंतु बहुत सारे कॉलेजों में डायरेक्ट एडमिशन भी मार्क्स के आधार पर लिया जाता है।

जरुर पढ़ें :जीएनएम के बाद डॉक्टर कैसे बने?

BSC नर्सिंग

बीएससी नर्सिंग कोर्स के बारे में बात किया जाए तो यह एक ग्रेजुएशन लेवल का नर्सिंग कोर्स होता है जिसे करने में 4 साल का समय लगता है।

इस कोर्स में कुल 8 सेमेस्टर होते हैं और प्रत्येक साल 2semester को पूरा किया जाता है इस कोर्स में दाखिला लेने के लिए 12वीं में साइंस स्ट्रीम के साथ पढ़ाई करनी होती है जिसमें फिजिक्स केमिस्ट्री और बायोलॉजी होना अनिवार्य है।

इस कोर्स में दाखिला लेने के लिए विद्यार्थियों को सभी विषयों में 45% मार्क्स होना जरूरी होता है आरक्षण वर्ग वाले के लिए 40% मार्क्स होना जरूरी होता है।

Post Basic BSC नर्सिंग

यह कोर्स 2 साल का ग्रेजुएशन नर्सिंग कोर्स होता है इस कोर्स में दाखिला लेने के लिए उम्मीदवार को 12वीं पास करनी होती है।

इस कोर्स में टोटल 4 सेमेस्टर होते हैं जिसे 2 वर्ष में पूरे कराए जाते हैं इस कोर्स को करने के बाद अभ्यर्थी को हेल्थ सेक्टर सीनियर नर्स के रूप में नौकरी मिल जाता है।

MSC नर्सिंग 

एमएससी नर्सिंग एक प्रकार का ग्रेजुएशन कोर्स होता है जिसे ग्रेजुएशन करने वाले विद्यार्थी कर सकते हैं।

इस कोर्स को करने में 2 साल का समय लगता है जिसमें 4 सेमेस्टर होते हैं अर्थात 1 साल में 2 सेमेस्टर को पूरा कराया जाता है।

इस में दाखिला लेने के लिए मार्क्स के आधार पर दाखिला होता है लेकिन किसी किसी कॉलेज में एंट्रेंस एग्जाम भी लिया जाता है।

ऊपर दिए गए किसी भी नर्सिंग कोर्स को आप ट्वेल्थ पास करने के बाद कर सकते हैं लेकिन बस यह ध्यान रखना है कि आपके ट्वेल्थ में साइंस स्ट्रीम होना चाहिए था फिजिक्स केमिस्ट्री और बायोलॉजी सब्जेक्ट होना चाहिए।

यदि आप अभी ट्वेल्थ की पढ़ाई कर रहे हैं तो अच्छे से पढ़ाई करें और अच्छे परसेंटेज से पास करें क्योंकि नर्सिंग में एडमिशन लेने के लिए 45% मार्क्स होना अनिवार्य होता है।

कुछ कॉलेजों में एंट्रेंस एग्जाम के बाद ही आपको दाखिला मिलता है तो आपकी ट्वेल्थ की ही पढ़ाई उस एंट्रेंस एग्जाम में काम आएगी इसलिए आप अच्छे से पढ़ाई करें और एंट्रेंस एग्जाम की भी तैयारी करें।

जरुर पढ़ें :स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर कैसे बनें

नर्सिंग के लिए कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है?

नर्स बनने के लिए सबसे पहले आपको ट्वेल्थ में साइंस स्टैंड से पढ़ाई करनी होती है और उसमें फिजिक्स केमिस्ट्री और बायोलॉजी सब्जेक्ट पढ़ना पड़ता है।

उसके बाद आप नर्सिंग कोर्स को कर सकते हैं नर्सिंग कोर्स पॉपुलर 4.5 कोर्स होते हैं उस में से किसी एक पुरुष को आप कर सकते हैं जो आपको अच्छा लगे या जो आप कर सकते हैं।

कुछ नर्सिंग कोर्स 2 वर्ष में पूरा हो जाता है तो कुछ कोर्स को पूरा करने में लगभग 4 वर्ष का समय लगता है तो जल्दी आप डिप्लोमा कोर्स करना चाहते हैं तो आपका 2 वर्ष में पूरा हो जाएगा।

निम्नलिखित दिए गए कोर्स में से आप किसी एक कोर्स को कर सकते हैं और नर्स बन सकते हैं और इस कोर्स को करने के बाद आप कहीं भी जॉब भी कर सकते हैं।

  • ANM नर्सिंग
  • GNM नर्सिंग
  • BSC नर्सिंग
  • Post Basic BSC नर्सिंग
  • MSC नर्सिंग 

जरुर पढ़ें :सर्जन डॉक्टर कैसे बने

12वीं के बाद नर्सिंग कैसे करें?

दोस्तों आपको बता दें कि 12वीं के बाद नर्सिंग कोर्स वहीं छात्र कर सकते हैं जिसने 12वीं में साइंस स्ट्रीम के साथ पढ़ाई की हुई है और सब्जेक्ट में फिजिक्स केमिस्ट्री बायोलॉजी रखा हुआ है।

12वीं पास करने के बाद आप बीएससी नर्सिंग कोर्स कर सकते हैं जिसमें आपके 12वीं में कम से कम 45% मार्क होना अनिवार्य होता है।

बीएससी में एडमिशन लेने के लिए बहुत सारे कॉलेजों में डायरेक्ट एडमिशन हो जाता है लेकिन कुछ कॉलेजों में एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता है तो आप एंट्रेंस एग्जाम की भी तैयारी पहले से करके रखें।

बीएससी नर्सिंग 4 वर्ष का एक डिप्लोमा कोर्स होता है जिसमें 8 सेमेस्टर होते हैं और प्रत्येक वर्ष 2 सेमेस्टर को पढ़ाया जाते हैं।

बीएससी नर्सिंग को पूरी करने के बाद आप एक नर्स बन जाते हैं और नर्सिंग का काम कर सकते हैं अब कहीं भी सरकारी या प्राइवेट हॉस्पिटल में जॉब कर सकते हैं।

जरुर पढ़ें :-इंडियन आर्मी में डॉक्टर कैसे बने?

नर्स की ट्रेनिंग कितने महीने की होती है?

नर्स की ट्रेनिंग की बात की जाए तो यदि आप जीएनएम कोर्स को करते हैं तो इसकी अवधि साढे 3 वर्ष होती है।

जिसमें से 3 वर्ष आपका कोर्स कराया जाता है और 6 महीने की इंटरशिप होती है और उसी 6 महीने में आपकी ट्रेनिंग भी कराई जाती है।

आप यह मान के चलिए कि आपका यह कोर्स लगभग 4 वर्ष में पूरी होती है क्योंकि 3 वर्ष आपका कोर्स चलता है और इंटरशिप 6 महीने होती है जिस बीच में एक दो महीने ज्यादा भी हो जाती।

और इस कोर्स को करने के बाद तथा इंटरशिप को पूरी करने के बाद आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट हॉस्पिटल में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं और नर्सिंग का जॉब कर सकते हैं।

क्योंकि किसी भी हॉस्पिटल में एक्सपीरियंस वाला नर्स चाहिए होता है और इसमें 6 महीने आपको काम का एक्सपीरियंस दिया जाता है तथा काम को सिखाया जाता है जिस कारण से आपको कहीं भी आसानी से जॉब मिल सकती है।

जरुर पढ़ें :सर्जन डॉक्टर कैसे बने

नर्स बनने की उम्र कितनी होनी चाहिए?

नर्स बनने के लिए उम्र की बात किया जाए तो आप 17 वर्ष से नर्सिंग का कोर्स कर सकते हैं जिसकी मैक्सिमम उम्र 35 वर्ष तक होनी चाहिए।

यदि आपका उम्र 17 वर्ष से 35 वर्ष के बीच है तो आप नर्स बन सकते हैं और अपना नर्सिंग की डिग्री को हासिल कर सकते हैं।

लेकिन यदि 35 वर्ष से ज्यादा आपका उम्र हो गया है तो आप इस कोर्स को करने से वंचित रह जाएंगे और आप एक नर्स नहीं बन पाएंगे।

यह भी पढ़ें :-gynecologist work in hindi

नर्स बनने में कितना पैसा लगता है?

दोस्तों यदि हम नर्स बनाने के लिए पैसों की बात करें तो यह प्रत्येक कॉलेजों में अलग-अलग होती है और प्रत्येक कोर्स का अलग-अलग फीस होता है।

चलिए सबसे पॉपुलर कोर्स बीएससी नर्सिंग की बात करते हैं तो इस कोर्स को करने के लिए लगभग 4 वर्ष का समय लगता है जिस में सरकारी कॉलेज में इस कोर्स को लगभग 15000 से ₹30000 के बीच में आप कर सकते हैं।

लेकिन यदि इसी कोर्स को आप प्राइवेट कॉलेज से करते हैं तो आपकी फीस ₹50000 से ₹100000 तक लग सकती है।

मेरे ख्याल से आप इस कोर्स को सरकारी में ही करें क्योंकि सरकारी कॉलेजों में फीस बहुत कम होती है और आप आसानी से कोर्स को भी कर सकते हैं।

जरुर पढ़ें :BIO में कौन कौन सी जॉब होती है

सबसे अच्छा नर्सिंग कोर्स कौन सा है?

नर्सिंग कोर्स के बारे में बात किया जाए तो सभी सभी नर्सिंग कोर्स अच्छे होते हैं यह आप पर डिपेंड करता है कि आप किस क्षेत्र में ज्यादा अच्छे कर सकते हैं।

ऐसे में सबसे ज्यादा पॉपुलर कोर्स जो है वह बीएससी नर्सिंग होता है क्योंकि बीएससी नर्सिंग 4 वर्ष का कोर्स होता है जिसमें 8 सेमेस्टर को पढ़ाए जाते हैं और लास्ट में ट्रेनिंग भी करवाए जाते हैं।

अधिकतर छात्र छात्रा बीएससी नर्सिंग कोर्स को ही करते हैं तो यदि आप भी बीएससी नर्सिंग कोर्स को करना चाहते हैं तो अब बीएससी नर्सिंग में अपना एडमिशन करा सकते हैं।

इस में दाखिला लेने के लिए आपके ट्वेल्थ में साइंस स्ट्रीम होना चाहिए तथा फिजिक्स केमिस्ट्री और बायोलॉजी सब्जेक्ट से पढ़ाई की हुई होनी चाहिए।

और ट्वेल्थ में कम से कम 45% मार्क्स आपका हर सब्जेक्ट में होना चाहिए किसी किसी कॉलेज में 40% मार्क से भी दाखिला लेना शुरू कर देते हैं।

लेकिन किसी किसी कॉलेज में एंट्रेंस एग्जाम होता है तो यदि आप इंट्रेंस एग्जाम की तैयारी नहीं किए है तो आप इंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कर ले उसके बाद आप का दाखिला लेना आसान हो जाएगा।

जरुर पढ़ें :-प्राइवेट डॉक्टर कैसे बने

CONCLUSION :- nursing course information in hindi

आज के इस लेख के माध्यम से हमने जाना किनर्सिंग कोर्स की जानकारी (nursing course information in hindi) क्या-क्या है और साथ ही लोगों द्वारा पूछे गए कुछ सवालों के जवाब भी जाना।

हमको उम्मीद है कि आज का यह लेख “नर्सिंग कोर्स की जानकारी (nursing course information in hindi) क्या-क्या है” आपको काफी अच्छा लगा होगा।

NURSING COURSE से संबंधित सभी प्रकार के सवालों का जवाब आज हम इस लेख के माध्यम से समझ गए हैं।

इसके अलावा भी आपके मन में किसी प्रकार का सवाल है तो आप कमेंट कर सकते हैं आपके सवालों का जवाब जल्द से जल्द दिया जायेगा।

यह भी पढ़ें :-

1 thought on “nursing course information in hindi | नर्सिंग कोर्स की जानकारी”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *