Para Commando Kya Hai | पैरा कमांडो क्या है

आज के इस लेख (article) के माध्यम से हम जानने वाले हैं कि “पैरा कमांडो क्या है | Para Commando Kya Hai” और पैरा कमांडो से संबंधित सभी प्रकार के सवालों का जवाब जानने वाले हैं और साथ ही यह भी जानने वाले हैं कि पैरा कमांडो बनने के लिए क्या करना पड़ता है।

भारतीय सेना join करके देश के लिए सेवा करना गर्व की बात होती है। भारतीय सेना की parachute regiment की special force की यूनिट को para commando कहते हैं। Para commandos ने कई सफल operations कर India का नाम रौशन किया है।

पैरा कमांडो (Para commando) भारत की सबसे खतरनाक सेना की यूनिट में से एक है। इस यूनिट का गठन 1 जुलाई 1966 को हुआ था। इनका मुख्य उद्देश केवल देश में आंतरिक रूप से तथा बाहर से हमले करने वाले आतंकवादियों से देश को सुरक्षा प्रदान करना है।

आपको बता दें कि पैरा कमांडो की ट्रेनिंग बेहद कठिन और खतरनाक होती है। पैरा कमांडो में शामिल हुए सैनिक में से केवल 10 परसेंट सैनिक ही पैरा कमांडो बन पाते हैं।

पैरा कमांडो क्या है | Para Commando Kya Hai | Indian Para Commando Ki Salary Kitni Hai | Para Commando Ka Kaam Kya Hota Hai | Para Commando Banne Ke Liye Kya Karna Padta Hai
पैरा कमांडो क्या है | Para Commando Kya Hai

जिस तरह भारतीय नौसेना यानी Indian Navy के पास MARCOS और air force के पास garud commando होते हैं, उसी तरह थल सेना के पास पैरा कमांडो होते हैं।

Para commandos special forces एक normal फौजी के मुकाबले ज्यादा मेहनत करते है, ज्यादा risk तथा अन्य defence person की तुलना में काफी संघर्षपूर्ण रूटीन को फॉलो करते हैं, इसलिए उन्हें salary के साथ-साथ स्पेशल allowance भी दिया जाता है।

दोस्तों आज के समय में विद्यार्थियों के लिए करियर चुनने की बात आने पर पहले डॉक्टर या इंजीनियरिंग जैसे क्षेत्रों का नाम आता है, लेकिन बहुत से युवा आज के समय में देश की सेवा में योगदान करने के लिए आर्मी जॉइन करने का सपना भी रखते हैं।

आज के इस लेख के माध्यम से हम जानने वाले हैं कि पैरा कमांडो क्या है पैरा कमांडो की सैलरी कितनी है तथा पैरा कमांडो बनने के लिए क्या करना पड़ता है।

यदि आप भी ऊपर दिए गए इन सवालों का जवाब बारीकी जानना चाहते हैं, तो आप इस लेख को पूरा अंत तक पढ़े ताकि आपको सब कुछ अच्छे से समझ में आ जाए।

पैरा कमांडो क्या है | Para Commando Kya Hai

पैरा कमांडो भारत की सबसे खतरनाक सेना होती है। पैरा कमांडो का गठन 1 जुलाई 1966 को हुआ था। इनका मुख्य उद्देश्य केवल देश में आंतरिक रुप से तथा बाहर से हमला करने वाले आतंकवादियों से देश को सुरक्षा प्रदान करना होता है।

पैरा कमांडो (Para commando) एक ऐसी ही सेना की टुकड़ी है जो पैराशूट लेकर चलती है। भारतीय सेना में para commando के लगभग 9 battalion है। वर्तमान समय में parachute regiment के वर्तमान Colonel Lt Gen Paramjit Singh Sangha हैं।

पैरा कमांडो के नाम से हर दुश्मन देश थर्राता है। यह भारतीय सेना की पैराशूट रेजीमेंट की स्पेशल फोर्स यूनिट है। पैरा कमांडो का काम देश के दुश्मनों के खिलाफ स्पेशल ऑपरेशन को अंजाम देना जैसे सबसे मुश्किल काम होते हैं। 

भारतीय सेना के पैरा कमांडो की तरह नौसेना के पास मार्कोस और एयरफोर्स के पास गरुड़ कमांडो होते है। यह सभी स्‍पेशल फोर्स देश ही नहीं, विदेशों में भी कई बड़े ऑपरेशन को सफलतापूर्वक अंजाम दे चुकी है।

पैरा कमांडो के लिए जवानों का चयन प्रक्रिया पूरे तीन माह तक चलती है। इस दौरान जवानों को थकावट, मानसिक और शारीरिक यातना आदि अनेक प्रकार की कठिन दौर से गुजारा जाता है। प्रतिदिन कमांडो के दिन की शुरुआत शरीर पर 60 से 65 किलो वजन और 20 किलोमीटर की दौड़ से होती है। 

एक पैरा कमांडो की ट्रेनिंग काम के साथ-साथ साढ़े तीन साल तक चलती रहती है। उसके बाद भी वक्‍त के हिसाब से कमांडो को अपडेट किया जाता रहता है। एक पैरा कमांडो को साढ़े 33 हजार फुट की ऊंचाई से कम से कम 50 जंप लगानी जरूरी होती हैं। 

एयरफोर्स के पैरा ट्रेनिंग स्‍कूल आगरा में इन्हें ट्रेनिंग दी जाती है। पानी में लड़ने के लिए नौसेना डाइविंग स्‍कूल कोच्‍चि में ट्रेनिंग दी जाती है। ट्रेनिंग के दौरान लगभग 95 प्रतिशत जवान या तो ट्रेनिंग छोड़ देते हैं या फिर डिसक्वालिफाई हो जाते हैं। कई बार ट्रेनिंग के दौरान ही जवानों की मौत भी हो जाती है।

इन पैरा कमांडो का सबसे अहम हथियार उसका पैराशूट होता है। पैराशूट को आसमान में सही समय पर खोलने की ट्रेनिंग सबसे अहम होती है। एक पैरा कमांडो के पास दो पैराशूट होते हैं। पहला पैराशूट जिसका वजन 15 किलोग्राम होता है, जबकि दूसरा रिजर्व पैराशूट जिसका वजन 5 किलोग्राम होता है। 

इन पैराशूट की कीमत 1 लाख से लेकर 2 लाख तक होती है। पैरा कमांडो को इस प्रकार की कई तरह की कड़ी ट्रेनिंग से गुजरना होता है। पैरा कमांडो को किसी भी तरह के हालात से निपटने में महारत हासिल करनी होती है। इनमें सबसे मुख्‍य ट्रेनिंग दुश्मन पर नजदीक से घात लगाकर हमला करना है।

यह भी पढ़ें :-कोबरा कमांडो कैसे बने

पैरा कमांडो बनने के लिए क्या करना पड़ता है?

यदि आप Para commando बनना चाहते हैं तो आप दो तरीके से Para commando बन सकते हैं। पहला तरीका आप सीधी भर्ती द्वारा Para commando बन सकते हैं तथा दूसरा तरीका भारतीय सेना द्वारा होता है। 

सीधी भर्ती (Direct recruitment) के द्वारा केवल army rallies का आयोजन करके योग्य उम्मीदवारों को ही training के लिए चयनित किया जाता है। इसके लिए उम्मीदवारों को शारीरिक रूप से बेहद मजबूत होना आवश्यक है। 

जबकि भारतीय सेना में जवान के पद पर रहते हुए भी आप para commando में join होने के लिए उम्मीदवार को पहले अपने regiment के commander से एक letter of recommendation लिखवाना होता है। जिसके बाद आप para commando के लिए चयनित किए जा सकते हैं।

जब आपका एक बार para commando के रूप में चयन हो जाता है। तो उसके बाद आपको training के लिए भेजा जाता है। हम सभी जानते हैं कि सेना की training बेहद ही कठिन होती है। 

लेकी यदि आप एक para commando बनते हैं, तो आपकी training और भी ज्यादा खतरनाक हो जाती है। इस training के दौरान केवल 10% ही उम्मीदवार para commando के लिए योग्य हो पाते हैं। 

Para commando को training के लिए कुल 3 महीने कमांडो सेंटर पर गुजारने होते हैं। लेकिन para commando स्पेशल फोर्स की training के लिए 6 महीने का समय लगता है।

यह भी पढ़ें :-ब्लैक कैट कमांडो कैसे बने

पैरा कमांडो बनने के लिए चयन प्रक्रिया :-

  • Physical fitness test में सफलतापूर्वक 100% और written test में कम से कम 50% प्राप्त करने वाले उम्मीदवार para regiment में शामिल होने के लिए पात्र हैं। इन उम्मीदवारों को रेजिमेंट में चयन के लिए आगे के परीक्षणों के अधीन किया जाएगा।
  • यदि ये उम्मीदवार para regiment के लिए विशेष screening test में उत्तीर्ण नहीं होते हैं, तो उन्हें parent regiment में शामिल होने का आश्वासन दिया जाता है।

यह भी पढ़ें :-BSF कैसे ज्वाइन करें

चयनित हुए इच्छुक के लिए शारीरिक परीक्षा :-

  • 5 किमी दौड़- 20 मिनट
  • Chin up- 14
  • Push up- 1 मिनट में 40 प्रतिनिधि
  • बैठो- 2 मिनट में 80 प्रतिनिधि
  • मीटर फेरबदल- 1 मिनट में 17 बार

इसके बाद चुने गए उम्मीदवारों को PRTC करना होगा। यदि उम्मीदवार PRTC में लक्ष्य मानकों को पूरा करने में असमर्थ हैं तो उन्हें मूल रेजिमेंट में आगे के प्रशिक्षण के लिए स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें :-कर्नल की सैलरी कितनी होती है

सैनिक पैरा रेजिमेंट के लिए आवेदन पात्रता :

राष्ट्रीयता – उम्मीदवारों को भारत का नागरिक होना चाहिए, या नेपाल या भूटान का विषय होना चाहिए, एक तिब्बती शरणार्थी जो 1 जनवरी, 1962 से पहले भारत में स्थायी रूप से बसने के इरादे से, या भारतीय मूल का व्यक्ति जो प्रवास कर गया हो। भारत में स्थायी रूप से बसने के इरादे से नीचे निर्दिष्ट देशों से।

आयु – उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम स्वीकार्य आयु 16.5 वर्ष है जबकि अधिकतम स्वीकार्य आयु 19.5 वर्ष रखी गई है।

वैवाहिक स्थिति – पैरा कमांडो भर्ती 2021 के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों को अविवाहित होना चाहिए। रिक्तियां केवल पुरुष उम्मीदवारों के लिए उपलब्ध हैं।

शारीरिक माप – सेना, नौसेना और नौसेना अकादमी में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों की ऊंचाई कम से कम 157 सेमी और वायु सेना में शामिल होने के लिए कम से कम 162.5 सेमी होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें :-बीएसएफ की सैलेरी कितनी है?

इंडियन पैरा कमांडो की सैलरी कितनी होती है?

इंडियन पैरा कमांडो की सैलरी की बात किया जाए तो इनकी सैलरी इनके पद के अनुसार अलग-अलग होती है। और समय के अनुसार इनकी सैलरी बढ़ती जाती है। 

अनुपातिक तौर पर देखा जाए तो एक इंडियन पैरा कमांडो की सैलरी लगभग सलाना 10 लाख रुपए तक होती है। 

एक पैरा कमांडो को उनके सैलरी के अलावा भी काफी सारे अन्य सुविधाएं और एलावेंस भी मिलते हैं, जिसको यदि सैलरी में जोड़ दिया जाए तो इनकी सैलरी लगभग चलाना 20 लाख तक हो सकती है।

यह भी पढ़ें :-इंडियन आर्मी की सैलरी कितनी होती है

पैरा कमांडो का काम क्या होता है?

पैरा कमांडो की काम के बारे में बात किया जाए तो इनका काम केवल देश में आंतरिक रूप से तथा बाहर से हमले करने वाले आतंकवादियों से देश को सुरक्षा प्रदान करना होता है।

पैरा कमांडो भारतीय सेना की पैराशूट रेजीमेंट की स्पेशल फोर्स की यूनिट होती है, इनकी यूनिट को अलग अलग काम दिया जाता है। 

पैरा कमांडो का काम स्पेशल ऑपरेशन, डायरेक्ट एक्शन, बंधक समस्या, आतंकवाद विरोधी अभियान, गैरपरंपरागत हमले, विशेष टोही मुहिम, विदेश में आंतरिक सुरक्षा, विद्रोह को कुचलने, दुश्मन को तलाशने और तबाह करने जैसे सबसे मुश्किल काम होते हैं।

यह भी पढ़ें :-पुलिस की सैलरी कितनी होती है?

Conclusion

दोस्तों, हम उम्मीद करते है कि आज के इस लेख (article) के माध्यम से आप लोग समझ गए होंगे कि “पैरा कमांडो क्या है | Para Commando Kya Hai” जिसकी पुरी जानकारी इस लेख के माध्यम से देने का कोशिश किया हूं।

यदि आपको यह जानकारी “पैरा कमांडो क्या है | Para Commando Kya Hai” अच्छी लगी हो तो आप  WhatsApp, Facebook के जरिये Share भी कर सकते हे ताकि और भी Students को जानकारी मिल पाए।

आपके मन में कोई सवाल एवं सुझाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे पूछ सकते हैं, जल्द से जल्द आपके सवाल का जवाब देने का प्रयास करूंगा, धन्यवाद।

यह भी पढ़ें :-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *