WhatsApp Group Join Now

SPG Commando Kaise Bane | एसपीजी कमांडो कैसे बनें

आज के इस लेख (article) के माध्यम से हम जानने वाले हैं कि “SPG commando kaise bane | एसपीजी कमांडो कैसे बनें” और साथ ही SPG commando से सम्बंधित सभी प्रकार के सवालों का जबाब इस लेख (article) के माध्यम से जानने वाले हैं।

एसपीजी कमांडो एक ऐसा कमांडो होता है जो देश के प्रधानमंत्री एवं उनके परिवार के सभी सदस्यों की सुरक्षा के लिए तैनात रहते है। इतना ही नहीं इनके साथ–साथ पूर्व प्रधानमंत्री समेत उनके भी परिवार के सभी सदस्यों की सुरक्षा का जिम्मा एसपीजी कमांडो के ऊपर ही रहता है। 

इसके अतिरिक्त देश के पूर्व प्रधानमंत्री, उनके परिवार के सदस्य अपने मन मुताबिक़, सुरक्षा लेने से इंकार भी कर सकते है। जरूरत पड़ने पर यह सुरक्षा दी जा सकती है, और हटाई भी जा सकती है। 

एसपीजी कमांडो ऐसे जवान होते है, जो पहले से ही सुरक्षा बल में अनुभवी होते है और जिन्हें जीवन मरण स्तर की विश्वस्तरीय ट्रेनिंग देकर एसपीजी कमांडो में शामिल किया जाता है।

यही ट्रेनिंग यूनाइटेड स्टेट सीक्रेट सर्विस एजेंट्स (US Secret Service Agents) को भी दी जाती है।  इसमें जवानों को फिट, चौकस और टेक्नोलॉजी में परफेक्ट बनाया जाता है।  देश के प्रधानमंत्री की जिम्मेदारी होने के नाते एसपीजी का एक-एक कमांडर वन मैन आर्मी होता है। 

SPG Commando Kaise Bane | एसपीजी कमांडो कैसे बनें | SPG Commando Ki Training | SPG Commando Ki Chayan Prakriya | SPG Commando Ki Suvidhayen | SPG Ka Gathan Kab Hua Tha | SPG Commando Ki Salary Kitni Hoti Hai | SPG Commando Kon Hote Hain
SPG Commando Kaise Bane | एसपीजी कमांडो कैसे बनें

एसपीजी कमांडो वही कमांडो होते हैं, जो सूट-बूट में काला चश्मा लगाए प्रधानमंत्री को घेरे रहते हैं। जरूरत पड़ने पर ये जवान अपने अत्याधुनिक हथियारों से दुश्मन को पलभर में ढेर कर देते हैं और प्रधानमंत्री को सुरक्षित वहां से निकाल ले जाते हैं। 

इस फोर्स में शामिल होना बहुत बड़ी बात होती है, क्‍योंकि यह एक बहुत बड़ी पोस्ट होती है। इस फोर्स में लोग कड़ी मेहनत करने के बाद भर्ती हो पाते हैं। इस पद के लिए स्पेशल ट्रेनिंग कराई जाती है, जो देश की सबसे कठिन ट्रेनिंग में से एक है।

यदि आप पूरी डिटेल्स से बारीकी के साथ जानना चाहते हैं कि  “SPG commando kaise bane | एसपीजी कमांडो कैसे बनें” तो आप इस लेख (article) को पूरा अंत तक पढ़ें ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल पाए।

SPG Commando Kaise Bane | एसपीजी कमांडो कैसे बनें

आपको बता दें की SPG में सीधी भर्ती नहीं ली जाती है। एसपीजी में भर्ती होने वाले जवानों का चयन IPS(भारतीय पुलिस सेवा), पैरा मिलिट्री फोर्स, CISF( केन्द्रीय औधोगिक सुरक्षा बल), BSF(सीमा सुरक्षा बल), CRPF( केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल) से किया जाता है।

यदि आप एक एसपीजी कमांडो बनाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले आईपीएस, सीआईएसएफ, बीएसएफ, सीआरपीएफ इत्यादि बनना होगा, उसके बाद ही आप एक एसपीजी कमांडो बना सकते हैं।

एसपीजी कमांडो की सेवा एक साल ही होती है , इसके बाद उन्हें मूल इकाई में फिर से भेज दिए जातें हैं, इनके कार्यकाल पूरी होने के बाद हर साल गृह मंत्रालय के द्वारा इन संगठनों को भर्ती के लिए सूची भेज दी जाती है।

सूची भेजने के बाद सभी संगठनों मैं इसकी वैकेंसी निकाली जाती है और इसके बाद एग्जाम होता है और इस एग्जाम में जो पास हुए फिर से नए जवानो को भर्ती कराया जाता है। 

चलिए अब हम जानते हैं कि एसपीजी कमांडो बनने के लिए उसके चयन प्रक्रिया क्या क्या होते हैं और कौन-कौन एसपीजी कमांडो की क्राइटेरिया को पूरा कर सकते हैं जो कि निम्नलिखित है:-

एसपीजी कमांडो की चयन प्रक्रिया (SPG Commando Ki Chayan Prakriya)

एसपीजी कमांडो में शामिल होने के लिए कई तरह के चयन प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है, जो की SSB प्रक्रिया होते हैं।

एसपीजी चयन प्रक्रिया के पहले चरण में IG (इंस्पेक्टर जनरल), दो सहायक आईजी रैंक के आईपीएस अधिकारी, और दो डीप्टी आईजी के द्वारा व्यक्तिगत इंटरव्यू लिया जाता है।

इसके बाद एक लिखित परीक्षा, एक मनोवैज्ञनिक मूल्यांकन और एक फिजिकल टेस्ट लिया जाता है। SPG Commando देश की बेहतर कमांडो मानी जाती है, इसिलिए इसके बाद सफल उम्मीदवारों को स्पेशल ट्रेनिंग दिया जाता है।

ऊपर सभी सेन परसों पूरा करने के बाद आप एसपीजी कमांडो की ट्रेनिंग के लिए सेलेक्ट किए जाते हैं और उसके बाद आपकी ट्रेनिंग आरंभ की जाती है, जो कि बेहद कठिन होती है, उसके बाद एसपीजी कमांडो का चयन किया जाता है।

जरुर पढ़ें :-बीएसएफ की सैलेरी कितनी है?

एसपीजी कमांडो की ट्रेनिंग (SPG Commando Ki Training)

एसपीजी में आने वाले उम्‍मीदवार पहले से ही स्‍पेशल फोर्स (Special Force) में काम कर चुके होते हैं। इसके बाद भी चयनित उम्मीदवारों को वर्ल्ड क्लास ट्रेनिंग से गुजरना पड़ता है (SPG Commando Training)।

यही ट्रेनिंग यूनाइटेड स्टेट सीक्रेट सर्विस एजेंट्स (US Secret Service Agents) को दी जाती है। इसमें जवानों को फिट, चौकस और टेक्नोलॉजी में परफेक्ट बनाया जाता है। देश के प्रधानमंत्री की जिम्मेदारी होने के नाते एसपीजी का एक-एक कमांडर वन मैन आर्मी होता है।

इसके बाद जवानो को चौकस, फिट और टेक्नोलॉजी में माहिर बनाया जाता है, इसके बाद इन्हें 90 दिनों तक यानी की कुल 3 महीने की निगरानी में रखा जाता है, जिसमे साप्ताहिक परीक्षा भी लिया जाता हैं।

इस ट्रेनिंग में फेल उम्मीदवार को एक बार और मौका दिए जातें हैं। इसके बाद भी अगर कोई उम्मीदवार इस ट्रेनिंग को पुरा नही कर पाते हैं तो उन्हे वापस उनके इकाई मे भेज दिए जाते हैं। 

यह भी पढ़ें :-कर्नल की सैलरी कितनी होती है

एसपीजी कमांडो की सुविधाएँ (SPG Commando Ki Suvidhayen)

एसपीजी कमांडो को सालाना ड्रेस भत्ता दिए जाते हैं, इसमें ऑपरेशन ड्यूटी पर तैनात एसपीजी कमांडो को 27,000 रुपये और नॉन ऑपरेशन ड्यूटी में तैनात ऑफिसर्स को 22,000 रुपये सालाना दिया जाता है। 

इसके अलावा रेलवे मे मुफ्त यात्रा की सुविधा दी जाती है, और इनके प्रधान-मंत्री के साथ होने के दौरान खाने-पीने की सारी खर्च सरकार ही मुहैया कराते हैं।

इसके अलावा भी एक एसपीजी कमांडो को बहुत सारे सुविधाएं और एलावेंस दिए जाते हैं।

यह भी पढ़ें :-एनएसजी कमांडो कैसे बनें

एसपीजी का गठन कब और क्‍यों हुआ? (SPG Ka Gathan Kab Hua Tha)

एसपीजी का गठन 2 जून 1988 को हुआ था। इसका गठन भारत के एक सांसद के अधिनियम द्वारा किया गया था।

तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जब उनके ही सुरक्षा कर्मियों द्वारा हत्या कर दी गई, तब केंद्र सरकार को एक समर्पित बल जुटाने की आवश्यकता महसूस हुई। 

जो देश के वर्तमान और पूर्व प्रधान मंत्री और उनके परिवार की सुरक्षा कर सके। जिसके बाद 2 जून 1988 में भारत के एक संसद के अधिनियम द्वारा इस स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG) का गठन किया गया। 

इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। यह सुरक्षा मौजूद प्रधानमंत्री व उनके परिवार के अलावा पूर्व प्रधानमंत्री व उनके परिवार को एक साल के लिए दिया जाता है। इसके अलावा खतरे के अनुसार इसे बढ़ाया भी जा सकता है।

यह भी पढ़ें :-पैरा कमांडो क्या है 

प्रति व्यक्ति प्रति माह एसपीजी सुरक्षा का लागत क्या है?- what is the cost of SPG Security Per person Per Month in Hindi?

एसपीजी की सुरक्षा लागत की बात की जाए तो देश की प्रधानमंत्री की एसपीजी सुरक्षा देने के लिए एक दिन में लगभग 1.60 करोड़ रुपये खर्च करने पड़ते हैं। 

यह खर्च बहुत ज्यादा होती है, लेकिन इसकी सुरक्षा की गारंटी भी 100% होती है। एक एसपीजी कमांडो पीएम की सुरक्षा के लिए अपनी जान देने से कभी पीछे नहीं हटते हैं।

एसपीजी कमांडो इतने खतरनाक होते हैं कि वह अपने दुश्मनों को ऑन स्पॉट टाइम गोलियों से छलनी कर सकते हैं इसलिए इसकी सुरक्षा लागत इतनी महंगी होती है।

यह भी पढ़ें :-कोबरा कमांडो कैसे बने

SPG कमांडो की सैलरी कितनी होती है? (SPG Commando Ki Salary Kitni Hoti Hai)

एसपीजी कमांडो की सैलरी की बात किया जाए तो इनकी सैलरी सीमित नहीं होती है, तथा इनकी सैलरी पद के अनुसार अलग-अलग होती है।

एक एसपीजी कमांडो की सैलरी समय के साथ साथ बढ़ते रहती है और समय के साथ-साथ एक एसपीजी कमांडो का प्रमोशन भी होता है।

चलिए जानते हैं एसपीजी कमांडो की अनुमानित सैलरी कितनी होती है तथा सैलरी के अलावा उन्हें एक्स्ट्रा क्या-क्या दिया जाता है।

  • सैलरी (अनुमानित) – रु 84,236-रु 239,457
  • बोनस (अनुमानित) – रु 153-रु 16,913
  • प्रॉफिट शेयरिंग (अनुमानित) – रु 2.04-रु 121, 361
  • कमीशन (अनुमानित) – रु 10,000
  • टोटल सैलरी (अनुमानित) – रु 84,236-रु 244,632

इसके अलावा ऑपरेशन ड्यूटी पर तैनात एसपीजी कमांडो को सालाना 27,800 रुपये और नॉन ऑपरेशन ड्यूटी में तैनात ऑफिसर्स को सालाना 21,225 रुपये का ड्रेस भत्ता अलग से मिलता है।

एक एसपीजी कमांडो को सैलरी के अलावा बोनस, प्रॉफिट शेयरिंग, कमीशन, ड्रेस भत्ता तथा कई प्रकार के एलावेंस भी मिलते हैं।

यह भी पढ़ें :-ब्लैक कैट कमांडो कैसे बने

एसपीजी कमांडो कौन होते हैं? (SPG Commando Kon Hote Hain)

एसपीजी कमांडो वह कमांडो होते हैं, जो सूट-बूट में काला चश्मा लगाकर प्रधानमंत्री को घेरे रहते हैं। जरूरत पड़ने पर ये जवान अपने अत्याधुनिक हथियारों से दुश्मन को पलभर में ढेर कर देते हैं और प्रधानमंत्री को सुरक्षित वहां से निकाल ले जाते हैं। 

SPG के 24 कमांडो प्रधानमंत्री की सुरक्षा में तैनात रहते हैं।  कमांडोज के पास FNF-2000 असॉल्ट राइफल होती है। सेमी ऑटोमैटिक पिस्टल और दूसरे अत्याधुनिक हथियार होते हैं. – प्रधानमंत्री बुलेट प्रूफ कार में सवार रहते हैं। 

प्रधानमंत्री हमेशा एसपीजी कमांडो के निगरानी में ही रहते हैं और एसपीजी कमांडो हमेशा प्रधानमंत्री की सुरक्षा करते हैं एसपीजी कमांडो अपनी जान पर खेलकर भी प्रधानमंत्री को सुरक्षित बचा लेते हैं।

चाहे कैसी भी हालात आ जाए एसपीजी कमांडो डटे रहते हैं वह मैदान छोड़कर कभी नहीं भागते विपरीत परिस्थितियों में भी एक एसपीजी कमांडो हालात को सही कर देते हैं और प्रधानमंत्री की सुरक्षा करते हैं।

यह भी पढ़ें :-BSF कैसे ज्वाइन करें

Conclusion

दोस्तों, हम उम्मीद करते है कि आज के इस लेख (article) के माध्यम से आप लोग समझ गए होंगे कि “SPG commando kaise bane | एसपीजी कमांडो कैसे बनें” जिसकी पुरी जानकारी इस लेख के माध्यम से देने का कोशिश किया हूं।

यदि आपको यह जानकारी “SPG commando kaise bane | एसपीजी कमांडो कैसे बनें” अच्छी लगी हो तो आप  WhatsApp, Facebook के जरिये Share भी कर सकते हे ताकि और भी लोगों को यह जानकारी मिल पाए।

आपके मन में कोई सवाल एवं सुझाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे पूछ सकते हैं, जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने का प्रयास करूंगा, धन्यवाद।

यह भी पढ़ें :-

आज हमलोगों ने सीखा :-

SPG Commando Kaise Bane | एसपीजी कमांडो कैसे बनें | SPG Commando Ki Training | SPG Commando Ki Chayan Prakriya | SPG Commando Ki Suvidhayen | SPG Ka Gathan Kab Hua Tha | SPG Commando Ki Salary Kitni Hoti Hai | SPG Commando Kon Hote Hain

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *