join Telegram channel Join Now
join WhatsApp channel Join Now

टीचर बनने के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए | Teacher Banne Ke Liye Umra Kitni Honi Chahiye

टीचर बनने के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए (Teacher Banne Ke Liye Umra Kitni Honi Chahiye) आज के इस लेख के माध्यम से हम जानने वाले हैं और साथ ही शिक्षक बनने से संबंधित कई सारे प्रक्रियाओं के बारे में जानेंगे।

बहुत सारे लोगों का यह सपना होता है कि आगे चलकर वह एक शिक्षक बने और अपना कैरियर बनाए तथा बहुत सारे लोगों को बच्चों को पढ़ना अच्छा भी लगता है।

कई सारे लोगों का यह सवाल है कि टीचर बनने के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए (Teacher Banne Ke Liye Umra Kitni Honi Chahiye) तो आज के इस लेख के माध्यम से हम यह जानने वाले हैं।

टीचर बनने के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए | Teacher Banne Ke Liye Umra Kitni Honi Chahiye
टीचर बनने के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए | Teacher Banne Ke Liye Umra Kitni Honi Chahiye | टीचर की सैलरी कितनी होती है | B.Ed की सैलरी कितनी है

Table of Contents

टीचर बनने के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए | Teacher Banne Ke Liye Umra Kitni Honi Chahiye

टीचर बनने के लिए न्यूनतम उम्र 18 वर्ष तथा अधिकतम उम्र 40 वर्ष होनी चाहिए तथा आरक्षण वाले को उम्र में 3 वर्ष या 5 वर्ष छूट दी जाती है।

आपको बता दें कि टीचर बनने के लिए उम्र सीमा जो निर्धारित की गई है उसमें कुछ कैटेगरी वालों को आरक्षण दिया जाता है जैसे की SC, ST या OBC को आरक्षण मिलता है तो उन्हें निर्धारित उम्र से 3 वर्ष या 5 वर्ष की छूट दी जाती है।

आपको बता दें कि टीचर का उम्र निर्धारण टीचर के प्रकारों पर भी निर्भर करती है तो चलिए जानते हैं कि किस प्रकार के टीचर बनने पर उम्र सीमा कितनी है।

प्राइमरी टीचर

यदि आप प्राइमरी टीचर बनना चाहते हैं तो प्राइमरी टीचर की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष तथा अधिकतम उम्र 35 वर्ष होने चाहिए आरक्षण वाले को अलग से छूट दिया जाता है।

प्राइमरी टीचर कक्षा पहली से लेकर पांचवी तक के विद्यार्थियों को पढ़ा सकते हैं और यह शिक्षक अधिकतर प्राइमरी स्कूल में पढ़ते हैं।

ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर 

यदि आप ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर बनाना चाहते हैं तो इसकी न्यूनतम उम्र 18 वर्ष तथा अधिकतम उम्र 35 वर्ष होने चाहिए तथा इसमें भी आरक्षण वाले को अलग से छूट दिया जाता है।

यह शिक्षक मध्य विद्यालय के शिक्षक होते हैं अर्थात यह शिक्षक छठी क्लास के बच्चों से लेकर दसवीं क्लास के बच्चों तक पढ़ा सकते हैं क्योंकि उनकी योग्यता छठी क्लास से लेकर दसवीं क्लास के बच्चों तक पढ़ने की होती है।

पोस्ट ग्रेजुएट टीचर 

यदि आप पोस्ट ग्रेजुएट टीचर बनना चाहते हैं तो इसकी उम्र न्यूनतम उम्र 18 वर्ष तथा अधिकतम उम्र 40 वर्ष होनी चाहिए तथा इसमें भी आरक्षण वाले को अलग से छूट दिया जाता है।

पोस्ट ग्रेजुएट टीचर हाई स्कूल के शिक्षक होते हैं अर्थात पोस्ट ग्रेजुएट टीचर 11वीं और 12वीं क्लास के बच्चों को पढ़ाते हैं।

यह भी पढ़ें :-टीचर बनने के लिए क्या करें

टीचर की सैलरी कितनी होती है? (Teacher Ki Salary Kitni Hoti Hai)

प्रत्येक राज्य में टीचर की सैलरी अलग-अलग होती है क्योंकि टीचर की सैलरी राज्य सरकार के अंतर्गत दी जाती है।

यदि आप सरकारी टीचर बनते हैं तो सरकारी टीचर तीन प्रकार का होता है जिसमें से तीनों की सैलरी अलग-अलग होती है।

यदि आप प्राइमरी टीचर बनते हैं तो आपकी सैलरी लगभग ₹25000 से लेकर ₹40000 तक हो सकती है और यह सैलरी राज्य के अनुसार थोड़ी बहुत कम या ज्यादा हो सकती है।

वहीं यदि आप ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर बनना चाहते हैं तो आप की सैलरी लगभग 35000 रुपए से लेकर ₹50000 तक हो सकती है।

यदि आप  पोस्टग्रेजुएट टीचर बनना चाहते हैं तो आपकी सैलरी लगभग ₹40000 से लेकर ₹60000 तक हो सकती है।

नीचे दिए गए टेबल के जरिए आप आसानी से समझ सकते हैं कि किस प्रकार से तथा कितना दिया जाता है जो की निम्नलिखित है।

Types Of TeacherMin. SalaryMax. SalaryMin. AgeMax. age
PRT Teacher₹25,000₹40,00018 वर्ष35 वर्ष
TGT Teacher₹35,000₹50,00018 वर्ष35 वर्ष
PGT Teacher₹40,000₹60,00018 वर्ष40 वर्ष

ऊपर दिए गए टेबल से आप आसानी से समझ सकते हैं कि कौन से टीचर की सैलरी मिनिमम और मैक्सिमम कितनी है तथा कौन से टीचर की मिनिमम तथा मैक्सिमम उम्र क्या है 

क्युकी बहुत सारे लोगों का यह सवाल है कि टीचर बनने के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए (Teacher Banne Ke Liye Umra Kitni Honi Chahiye) जिसे स्पष्ट रूप से बताया गया है।

ऊपर दिए गए टेबल में सरकारी स्कूल के सैलरी तथा उम्र की बात की गई है, चलिए अब हम जानते हैं कि प्राइवेट स्कूल में कितनी सैलरी दी जा सकती है।

प्राइवेट स्कूल में दी जाने वाली सैलरी की बात करें तो प्राइमरी टीचर को लगभग ₹15000 से लेकर ₹35000 तक दिया जा सकता है।

मध्य विद्यालय के शिक्षकों की सैलरी प्राइवेट स्कूल में लगभग ₹20000 से लेकर ₹40000 तक दिया जा सकता है।

वहीं यदि हाई स्कूल अर्थात दसवीं से ऊपर के बच्चे को पढ़ने के लिए सैलानी की बात करें तो लगभग 25000 रुपए से लेकर ₹50000 तक दिया जा सकता है।

आपको बता दें कि प्राइवेट स्कूल में सैलरी अलग-अलग स्कूल में अलग-अलग होती है यह सैलरी कम या ज्यादा भी हो सकती है।

सरकारी टीचरों की तुलना में प्राइवेट टीचर को सैलरी बहुत कम दिया जाता है क्योंकि सरकारी टीचर को बहुत ज्यादा सैलरी मिलता है तथा प्राइवेट टीचर को बहुत कम।

जरुर पढ़ें :- 12वीं के बाद शिक्षक (Teacher) कैसे बने?

सरकारी टीचर के लिए कौन सा कोर्स को चुनें –Teacher Banne Ke Liye Konsa Course Ko Chune 

सरकारी स्कूल के टीचर बनने के लिए कई सारे कोर्स का ऑप्शन होता है और इसी में विद्यार्थी कंफ्यूज हो जाते हैं कि आखिर उन्हें कौन से कोर्स करना चाहिए।

बहुत सारे विद्यार्थियों के मन में यह भी सवाल रहता है कि सरकारी स्कूल के टीचर बनने के लिए कौन-कौन से कोर्स होते हैं तथा किन-किन कोर्सों को करने के बाद वह सरकारी स्कूल के टीचर बन सकते हैं।

चलिए हम जानते हैं कि सरकारी टीचर बनने के लिए कौन-कौन से कोर्स को चुने जो की निम्नलिखित दिया गया है। :- 

  • B.Ed. :- Bachelor Of Education
  • D.Ed. :- Diploma in Education
  • N.T.T. :- Nursery Teacher Training
  • J.B.T. :- Junior Basic Training Course 
  • D.El.Ed  :- Diploma in Elementary Education
  • B.P.Ed. :- Bachelor of Physical Education
  • B.T.C. :- Basic Training Certificate

ऊपर दिए गए कोर्स को आप करके आसानी से किसी भी सरकारी स्कूल में टीचर बन सकते हैं।

यह भी पढ़ें :-टीचर बनने के लिए कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए

FAQ :- टीचर बनने के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए (Teacher Banne Ke Liye Umra Kitni Honi Chahiye) से जुड़े कुछ सवाल तथा उत्तर। 

ऊपर हमने टीचर की उम्र तथा सैलरी के बारे में बात किया तो चलिए अब हम उससे संबंधित कई सारे सवालों का जवाब जानेंगे जो बहुत सारे लोगों द्वारा पूछा गया है, जो की निम्नलिखित है। :- 

Q1:- टीचर की नौकरी कितने साल की होती है?

Ans:- टीचर की नौकरी लगभग आवेदक के 60 वर्ष के उम्र तक होती है।

Q2:- टीचर बनने के लिए अधिकतम आयु कितनी है?

 Ans:- टीचर बनने के लिए अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित की गई है लेकिन यदि आप आरक्षित वर्ग से आते हैं या आपको आरक्षण मिलता है तो आपको 2 वर्ष से लेकर 5 वर्ष की छूट मिल सकती है।

Q3:- क्या मैं भारत में 40 की उम्र में शिक्षक बन सकता हूं?

Ans:- जी हां आप भारत में 40 वर्ष की उम्र में भी लेकिन आपके पास phd की डिग्री होनी चाहिए या आप उन आरक्षित वर्ग से होना चाहिए जिन्हे उम्र में छूट दिया जाता है।

यह भी पढ़ें :-पीएचडी कितने साल की होती है

Q4:- गवर्नमेंट टीचर बनने के लिए क्या करें

Ans:- गवर्नमेंट टीचर बनने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन तक की डिग्री कंप्लीट करनी होगी उसके बाद बीएड या अन्य कोई शिक्षक संबंधित कोर्स करने के बाद एग्जाम देकर गवर्नमेंट टीचर बन सकते हैं।

Q5:- B.Ed की सैलरी कितनी है?

Ans:- B.Ed कोर्स को करने के बाद यदि आप शिक्षक बनते हैं तो आपकी सैलरी ₹40000 से लेकर ₹50000 तक हो सकती है आपकी सैलरी शिक्षक के प्रकार पर भी निर्भर करती है कि आप किस प्रकार के शिक्षक बने हैं।

Q6:- प्राइमरी टीचर बनने के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए?

Ans:- प्राइमरी टीचर बनने के लिए उम्र न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष है। 

यह भी पढ़ें :-NTT कोर्स क्या है?

Q7:- टीचर बनने के लिए कौन सी डिग्री चाहिए?

Ans:- 12वीं पास करने बाद गवर्नमेंट टीचर बनने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन तक की डिग्री कंप्लीट करनी होगी। उसके बाद बीएड या अन्य कोई शिक्षक संबंधित कोर्स करने के बाद एग्जाम देकर गवर्नमेंट टीचर बन सकते हैं।

Q8:- B ED के बाद प्राइमरी टीचर कैसे बने?

Ans:- B.Ed करने के बाद आप टेट की परीक्षा दें और इसमें अच्छे मार्क से क्वालीफाई करें उसके बाद आप एक प्राइमरी टीचर बन जाएंगे।

Q9:- टीचर बनने के लिए कितने साल लगते हैं?

Ans:- टीचर बनने के लिए इंटरमीडिएट के बाद लगभग 5 वर्ष का समय लग सकता है जिसमें ग्रेजुएशन तथा शिक्षक संबंधित कोर्स भी शामिल हैं।

FINAL WORDS:–

दोस्तों आज के इस लेख के माध्यम से हमने जाना कि टीचर बनने के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए (Teacher Banne Ke Liye Umra Kitni Honi Chahiye) तो आप लोग कमेंट में जरूर बताएं कि यह लेख आप लोगों को कैसा लगा।

यदि यह लेख आप लोगों के लिए फायदेमंद रहा तो आप लोग इस लेख को शेयर करें ताकि और भी लोग इसके बारे में जानकारी हासिल कर सके क्योंकि इसमें शिक्षक बनने से संबंधित कई सारे सवालों के जवाब दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें :-बीए में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं
जरुर पढ़ें :-साइंस में कौन-कौन सी जॉब होती है? 
जरुर पढ़ें :-कॉमर्स में कौन-कौन सी जॉब होती है?
जरुर पढ़ें :-गणित में कौन कौन सी जॉब होती है?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *