उम्र के हिसाब से हाइट कितनी होनी चाहिए | umra ke hisab se hight kitni honi chahiye

उम्र के हिसाब से हाइट कितनी होनी चाहिए (umra ke hisab se hight kitni honi chahiye) जो आज के इस लेख के माध्यम से हम जानने वाले हैं और हेल्थ से संबंधित कई सारे सवालों का जवाब भी आज हम जानेंगे।

उम्र के अनुसार हाइट का होना बहुत जरूरी है आपको बता दें कि अधिकतर व्यक्तियों को यह पता नहीं होता है कि उम्र के अनुसार कितनी हाइट होनी चाहिए।

आपको बता दें कि जैसे उम्र के अनुसार वजन का होना जरूरी होता है ठीक उसी प्रकार उम्र के अनुसार हाइट का भी हो ना उतना ही जरूरी होता है।

उम्र के हिसाब से हाइट कितनी होनी चाहिए | umra ke hisab se hight kitni honi chahiye
उम्र के हिसाब से हाइट कितनी होनी चाहिए | umra ke hisab se hight kitni honi chahiye

आपको बता दें कि आजकल के समय में बच्चों की हाइट उनकी उम्र के अनुसार से बहुत कम रह जाती है जिस वजह से बच्चों को आगे बस में काफी सारे कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।

ऐसे में काफी सारे लोगों का यह सवाल है कि उम्र के हिसाब से हाइट कितनी होनी चाहिए (umra ke hisab se hight kitni honi chahiye) जो हम आज के इस लेख के माध्यम से जानने वाले हैं।

तो आप इस लेख को पूरा अंत तक बना ताकि आपको सभी प्रकार की जानकारी अच्छे से समझ में आ जाए और हेल्थ तथा हाइट और वजन से संबंधित कई सारे जानकारियों को जान सकें।

Table of Contents

उम्र के हिसाब से हाइट कितनी होनी चाहिए | umra ke hisab se hight kitni honi chahiye

उम्र के हिसाब से हाइट होना बहुत जरूरी है जैसे किसी का उम्र यदि 18 वर्ष है और यदि वह लड़का है तो उसका हाइट 5 फीट 5 इंच होनी चाहिए वही यदि वह लड़की है तो उसका हाइट लगभग 4 फीट 8 इंच से ऊपर होनी चाहिए।

चलिए अब हम जानते हैं कि किस किस उम्र में कितनी हाइट होनी चाहिए जो एक स्वस्थ व्यक्ति का हाइट माना जाता है और जिसका होना जरूरी है नहीं तो आप कुपोषण के शिकार हो सकते हैं, जो कि निम्नलिखित है।

6 महीने से 1 साल की उम्र के बच्चे की हाइट

6 महीने से 1 साल के बीच लड़कों की हाइट 2 सीट से 2 फीट 5 इंच तक होनी चाहिए वही लड़कियों की हाइट 2 फीट से 2 फीट 4 इंच तक होनी चाहिए।

यदि लड़कों की हाइट 2 फीट 2 इंच से 2 फीट 5 इंच के बीच है तो वह औसत हाइट मानी जाती है और लड़कियों की हाइट 2 फीट से 2 फीट 4 इंच तक है तो वह औसत हाइट मानी जाती है।

2 साल से 4 साल की उम्र के बच्चे की हाइट

2 साल से 4 साल के उम्र के बच्चे की हाइट लड़कों के लिए लगभग 2 फीट 8 इंच से 3 फीट 4 इंच तक होनी चाहिए वही लड़कियों की हाइट 2 फुट 6 इंच से 3 फीट 2 इंच तक होनी चाहिए।

यदि लड़कों की हाइट 2 फीट 8 इंच से लेकर 3 फीट 4 इंच तक है तो एक नॉरमल हाइट मानी जाती है तथा लड़कियों की हाइट 2 फीट 6 इंच से लेकर 3 फीट 2 इंच तक है तो वह एक नॉरमल हाइट मानी जाती है।

5 साल से 7 साल की उम्र के बच्चे की हाइट

5 साल से 7 साल की उम्र के बच्चे की हाइट लड़कों के लिए 3 फुट 6 इंच से लेकर 4 फुट तक होनी चाहिए तथा लड़कियों की हाइट 3 फुट 4 इंच से लेकर 3 फुट 10 इंच तक होनी चाहिए।

इस उम्र के अंतराल जल्दी लड़के का हाइट 3 फुट 6 इंच से लेकर 4 फुट तक होती है तो वह एक नॉरमल हाइट मानी जाती है तथा लड़कियों की हाइट 3 फुट 4 इंच से लेकर 3 फुट 10 इंच तक होती है तो वह नॉर्मल हाइट मानी जाती है।

8 साल से 10 साल की उम्र के बच्चे की हाइट

8 साल से 10 साल के उम्र के बच्चे की हाइट लड़कों के लिए लगभग 4 फुट से लेकर 4 फुट 6 इंच तक होनी चाहिए वही लड़कियों की हाइट लगभग 3 फुट 10 इंच से लेकर 4 फुट 3 इंच तक होनी चाहिए।

यदि इस उम्र अंतराल में लड़के की हाइट 4 फुट से लेकर 4 फुट 6 इंच तक होती है तो वह एक नॉरमल हाइट मानी जाती है वही जदी लड़कियों की हाइट 3 फुट 10 इंच से लेकर 4 फुट 3 इंच तक होती है तो वह एक नॉरमल हाइट मानी जाती है।

11 साल से 12 साल की उम्र के बच्चे की हाइट

11 साल से 12 साल की उम्र के बच्चे की हाइट लड़कों के लिए लगभग 4 फुट 6 इंच से लेकर 4 फुट 10 इंच तक होनी चाहिए तथा लड़कियों के लिए 4 फुट 4 इंच से लेकर 4 फुट 8 इंच तक होनी चाहिए।

यदि इस उम्र अंतराल में लड़के की हाइट 4 फीट 6 इंच से लेकर 4 फीट 10 इंच तक है तथा लड़कियों की हाइट 4 फुट 4 इंच से लेकर 4 फुट 8 इंच तक है तो यह एक नॉरमल हाइट मानी जाती है।

13 साल से 15 साल की उम्र के बच्चे की हाइट

13 से 15 साल के बच्चे की उम्र की हाइट लड़कों के लिए लगभग 4 फुट 10 इंच से 5 फुट 2 इंच तक होनी चाहिए तथा लड़कियों की हाइट लगभग 4 फुट 8 इंच से लेकर 5 फुट तक होनी चाहिए।

यदि इस उम्र अंतराल में लड़कों की हाइट 4 फुट 10 इंच से लेकर 5 फुट 2 इंच तक होती है तथा लड़कियों की हाइट 4 फुट 8 इंच से लेकर 5 फुट तक होती है तो यह एक नॉरमल हाइट माना जाता है।

यह भी पढ़ें :-13 साल के बच्चे की हाइट कितनी होनी चाहिए

17 साल के बच्चे की हाइट कितनी होनी चाहिए?

17 साल के बच्चे की हाइट लड़कों के लिए 5 फुट के करीब होनी चाहिए अर्थात 4 फुट 8 इंच से लेकर 5 फुट तक होनी चाहिए और लड़कियों की हाइट 4 फुट 5 इंच से लेकर 4 फुट 8 इंच तक होनी चाहिए।

यदि आपका उम्र 17 वर्ष है तो आपकी हाइट लगभग 5 फुट के करीब होनी चाहिए यदि आपकी हाइट 4 फुट 8 इंच से लेकर 5 फुट के अंतराल में है तो आप एक नॉरमल हाइट के हैं।

वहीं यदि लड़कियों की बात करें तो 17 साल की लड़कियों की हाइट 4 फुट 5 इंच से लेकर 4 फुट 8 इंच या 4 फुट 10 इंच तक भी हो सकती है एक नॉरमल हाइट मानी जाती है।

यदि आप 17 साल के हैं और आपकी हाइट 4 फुट 8 इंच से कम है तो आप अपने हाइट को बढ़ा सकते हैं हाइट को बढ़ाने के लिए आपको योगा और एक्सरसाइज करने होते हैं।

अब प्रतिदिन योगा करें एक्सरसाइज करने तथा मॉर्निंग वॉक करें और इसके साथ-साथ आप कई सारे खाद्य पदार्थ को जैसे पोषक तत्व को खाया हरी सब्जियों को खाएं जिससे आपके शरीर में जल्दी से तेजी हो।

यदि आपके शरीर में किसी प्रकार की बीमारी है तो आपके हाइट बढ़ने से रूकावट आ सकती है इसलिए आप डॉक्टर से भी चेकअप कराने अपने शरीर का चेकअप कराने के बाद यदि किसी प्रकार की बीमारी होती है तो उसका इलाज करा ले।

इलाज कराना के बाद आसानी से हाइट बढ़ सकती है आपको सिर्फ एक्सरसाइज करना है योगा करना है तथा पोषक तत्व खाना है और सप्ताह में कम से कम 2 बार मीट मछली या अंडे को खाना है।

बहुत सारे अभिभावक या माता-पिता बच्चे की हाइट को बढ़ाने के लिए मेडिकल दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं तो उन लोगों के लिए मैं बता दूं कि मेडिकल दवाइयों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

मेडिकल दवाइयां केमिकल से बने होते हैं और बच्चे के शरीर में जाकर वह काफी सारे नेगेटिव प्रभाव डालते हैं जिससे बच्चे और भी ज्यादा बीमार हो जाते हैं और आगे बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

तो हाइट 4 फुट 8 इंच तथा लड़का है. तो 4 फुट 9 इंच के करीब होनी चाहिए

आज के इस लेख में हम बात किए हैं कि उम्र के हिसाब से हाइट कितनी होनी चाहिए (umra ke hisab se hight kitni honi chahiye) तो आप इस लेख को पूरा अंत तक पढ़ें ताकि आपको सभी प्रकार की अच्छे से समझ में आ जाए।

यह भी पढ़ें :-18 साल के बच्चे की हाइट कितनी होनी चाहिए

सबसे अच्छी हाइट कितनी होनी चाहिए?

सबसे अच्छी हाइट 5 फुट 6 इंच होनी चाहिए हमारे भारत देश के अनुपातिक हाइट को देखा जाए तो यह 5 फुट 6 इंच होती है और सबसे नॉर्मल और हाथी हाइट 5 फुट 6 इंच को ही मानी जाती है।

यदि आपकी हाइट 5 फीट 6 इंच है तो आप एक नॉरमल हाइट के हैं और यदि आपकी हाइट 5 फुट 6 इंच से कम है तो आप एक नॉरमल हाइट से कम में गिनती आते हैं।

आपको बता दें कि 5 फीट 5 इंच भी एक नॉरमल हाइट ही मानी जाती है जो कि भारत देश में अधिकतर व्यक्तियों की औसत हाइट 5 फीट 5 इंच ही है।

यदि आपकी हाइट 5 फीट 5 इंच से भी कम है तो यह औसत के अनुसार कम मानी जाती है इसलिए जल्दी आपका उम्र कम है और आपकी हाइट 5 फीट 5 इंच है तो आप हाइट बढ़ाने की कोशिश करें।

यदि आपका उम्र 18 वर्ष है या 18 वर्ष से कम है तो आप आसानी से अपने हाइट को बढ़ा सकते हैं इसके लिए आपको योगा और एक्सरसाइज करने होते हैं।

हाइट बढ़ाने के लिए कई सारे आपको पोषक तत्व खाने होते हैं जैसे ड्राइफ्रूट्स हरी सब्जियां पालक इत्यादि इसके खाने के बाद आपके शरीर में अच्छे खासे ग्रोथ होते हैं।

बहुत सारे लोग हाइट बढ़ाने के लिए मेडिकल दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन आपको बता दें कि मेडिकल दवाइयों से हाइट नहीं बढ़ती है वह आपके शरीर पर नेगेटिव प्रभाव डाल देते हैं।

सभी मेडिकल दवाइयां केमिकल से बनते हैं और यदि हाइट बढ़ाने के लिए आप मेडिकल दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके शरीर पर कई सारे बीमारियां छोड़ जाते हैं।

जिससे आपको भविष्य में काफी सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है इसलिए आप कभी भी हाइट बढ़ाने के लिए मेडिकल दवाइयों का इस्तेमाल नहीं करें आप नेचुरल चीजों को ही खा कर अपना हाइट बढ़ाने की कोशिश करें।

यह भी पढ़ें :-19 साल के बच्चे की हाइट कितनी होनी चाहिए

कितने साल तक हाइट बढ़ती है?

एक स्वस्थ व्यक्ति की हाइट लगभग 25 वर्ष तक बढ़ती है लेकिन अनुपातिक तौर पर देखा जाए तो एक स्वस्थ व्यक्ति की हाइट 23 से 24 वर्ष तक बढ़ सकती है।

किसी किसी व्यक्ति की हाइट 25 वर्ष तक बढ़ती है तो किसी किसी व्यक्ति की हाइट 21 से 22 वर्ष तक ही भर्ती है यह सभी व्यक्तियों में अलग-अलग होती है।

कुछ व्यक्ति बहुत ज्यादा लंबे होते हैं तो कुछ व्यक्ति बहुत छोटे रह जाते हैं यह उनके जेनेटिक पर भी निर्भर करता है तथा उनके खानपान पर भी बहुत ज्यादा निर्भर करता है।

यदि व्यक्ति के शरीर में कुछ बीमारी है तो उसके हाइट नहीं बढ़ पाती है और वह कुपोषण का शिकार हो जाते हैं जिससे वह बोना दिखने लगता है।

वह कुछ व्यक्तियों का खान-पान अच्छे होते हैं तथा उनके जेनेटिक सिस्टम के आधार पर अभी उनके हाइट बहुत अधिक होते हैं जिसके कारण वह स्वस्थ और अच्छे दिखते हैं।

यदि किसी का हाइट नहीं बढ़ पा रहा है तो वह अपने हाइट को बढ़ा भी सकते हैं इसके लिए उन्हें कुछ मेहनत करने होते हैं जिसके लिए वह योगा एक्सरसाइज करते हैं और खान-पान पर ध्यान देते हैं।

यदि आप अपने हाइट को बढ़ाना चाहते हैं तो आप सबसे पहले डॉक्टर से अपने शरीर का चेकअप करा लें यदि किसी प्रकार की बीमारी है तो आपकी हाइट बढ़ने में प्रॉब्लम हो सकती है।

उसके बाद आप खान-पान पर ध्यान दें और एक्सरसाइज योगा तथा मॉर्निंग वॉक करें जिससे आपकी हाइट पर काफी सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

अपनी हाइट को तेजी से बढ़ाने के लिए आप काफी सारे एक्सरसाइज कर सकते हैं जिसके बारे में आप को यूट्यूब पर भी वीडियो मिल जाएगा।

खानपान में बहुत सारी ध्यान देने वाली बातें आपको रखनी होती है जैसे आप हरी सब्जियों को ज्यादा खाएं ड्राई फ्रूट्स को ज्यादा खाएं तेल मसाला कम खाएं मीट मछली अंडे खाएं जिससे आपके शरीर में पोषक तत्व बहुत ज्यादा बढ़ जाएंगे और जिसमें आपके शरीर की बढ़ोतरी हो सकती है।

यह भी पढ़ें :-20 साल के बच्चे की हाइट कितनी होनी चाहिए 

CONCLUSION:- उम्र के हिसाब से हाइट कितनी होनी चाहिए (umra ke hisab se hight kitni honi chahiye)

आज के इस लेख के माध्यम से हमने जाना कि उम्र के हिसाब से हाइट कितनी होनी चाहिए (umra ke hisab se hight kitni honi chahiye) और स्वास्थ्य से संबंधित कई सारे सवालों का जवाब भी आज हमने जाना।

आज का यह लेख “उम्र के हिसाब से हाइट कितनी होनी चाहिए (umra ke hisab se hight kitni honi chahiye)” आपको कैसा लगा जरूर बताएं।

इसके अलावा भी यदि आपके मन में किसी भी प्रकार का सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने का कोशिश करूंगा।

धन्यवाद।

यह भी पढ़ें :-इंडियन आर्मी की सैलरी कितनी होती है
जरुर पढ़ें :-12वीं के बाद डॉक्टर कैसे बने? 
जरुर पढ़ें :जीएनएम के बाद डॉक्टर कैसे बने?
जरुर पढ़ें :-इंडियन आर्मी में डॉक्टर कैसे बने?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *